HomeBUSINESS IDEA'sपरफ्यूम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Perfume Making...

परफ्यूम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Perfume Making Business Hindi

Perfume Making Business Hindi, perfume making business plan, perfume making business opportunity, perfume manufacturing business in india hindi.

परफ्यूम बनाने का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी डिमांड भी है और प्रॉफिट मार्जिन भी 40% से 50% तक चला जाता है मार्किट में किसी भी प्रोड्कट की डिमांड उसकी क्वालिटी बढ़ाती है और परफ्यूम के बिज़नेस में तो सारा खेल ही क्वालटी का है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बतायगे की आप एक अच्छा परफ्यूम बनाने का बिज़नेस Perfume Making Business Hindi कैसे खड़ा कर सकते है तो साथ ही बताएगे की इस बिज़नेस को आप कैसे बेच सकते है कहा कहा बेच सकते है लागत कीतिनि होगी कमाई कैसे होगी सभी सांकरिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

आज के समय में सजाना सवारना सभी को पसद है परफ्यूम एक ऐसी चीज़ है जो हर वर्ग और हर आयु के लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और इस वक्त बाजार में कई तरह के परफ्यूम बेचे जा रहे हैं अगर परफ्यूम के बिजनेस Perfume Making Business Hindi की बात की जाए, तो ये भी अन्य बिजनेस की तरह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है मार्किट रिसर्च से पता चलता है की जो लोग इस बिज़नेस को कर रहे है उनका व्यापर भी बहुत ज़ोरो से चल रहा है आप अपना परफ्यूम बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है आइये इस पर चर्चा करते है।

Perfume Making Business की जानकारी

परफ्यूम यानि इत्र परफ्यूम का बिजनेस एक प्रकार का खुशबू या सुगंध से सम्बंधित बिज़नेस हैं। परफ्यूम बिज़नेस में आपको अलग-अलग फ्लेवर का लिक्विड बनाना होता हैं। यदि आप परफ्यूम मेकिंग बिज़नेस शुरू करने के बारे सोच रहें हैं, तो आपको अपनी काबिलियत और नई सोच के दम अलग प्रकार और सबसे बेहतर परफ्यूम का नर्माण करना होगा क्या आप जानते है परफ्यूम की बड़ी-बड़ी कंपनी परफ्यूम बेचकर करोड़ों रूपए की कमाई कर रहें है। यदि आप में से कोई नई बिज़नेस आईडिया (परफ्यूम का बिज़नेस कैसें शुरू करें?) के बारे में सोच रहें है, तो आपके लिए परफ्यूम की बिज़नेस सबसे अच्छा होने वाला है। आज के समय में मार्केट में परफ्यूम की मांग काफी तेज़ी से बढ़ रहा है।

पापड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Papad Manufacturing Business Hindi

परफ्यूम बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल एवं अन्य सामग्री

Perfume Making Business Raw Material Hindi- भारत में परफ्यूम बहुत प्रकार के होते है लेकिन सभी परफ्यूम को बनाने का तरीका लगभग एक प्रकार का होता है ऐसे में उनमे जो सामान का प्रयोग किया जाता है वो भी एक प्रकार का होता है परफ्यूम बनाने के बिज़नेस में कच्चे माल के तोर पर जिन चीज़ो का प्रयोग किया जाता है वो इस प्रकार है:-

फूल

परफ्यूम बनाते वक्त फूलों के रस का इस्तेमाल Perfume Making Business भी किया जाता है और साथ ही परफ्यूम की बोतल में 15 से 30% तक फूलों का रस डाला जाता है. फूलों के अलावा घास, विभिन्न प्रकार के फल, लकड़ी, रेजिन, बाल्सम, पेट्रोकेमिकल्स, कोयला, कोयले के तार, पत्तियां आदि चीजों का इस्तेमाल परफ्यूम बनाते वक्त किया जाता है.

शराब

परफ्यूम को बनाने के लिए शराब का उपयोग बहुत अधिक किया जाता है. हर तरह के परफ्यूम मे अल्कोहल जरूर पाया जाता है. हालाकि सभी प्रकार के परफ्यूम में अल्कोहल की मात्रा कम ज्यादा हो सकती है.

पशु पदार्थ

परफ्यूम बनाते वक्त पशु के स्त्राव Perfume Making Business का इस्तेमाल भी किया जाता है. पशु पदार्थ का उपयोग ज्यादातर फिक्स्डेटिव के रूप में किया जाता है. फिक्स्डेटिव की सहायता से परफ्यूम में डाली गई चीजें चिपकी हुई रहती है. और यह इत्र को वाष्पित करने में सक्षम होता है.

सिंथेटिक रासायनिक

परफ्यूम बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कृत्रिम रासायनिक का उपयोग भी किया जाता है. रासायनिक की मदद से उन फूलों और पोधों की खुशबू तेयार की जाती है. जिनसे प्राकृतिक तेल नहीं निकलता है

25+ ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज, कमाई पहले दिन से Online Business Ideas Hindi

परफ्यूम बनाने की मशीन

Perfume Making Business Hindi- परफ्यूम बनाने के लिए बाजार में कई तरह की क्षमता वाली Perfume Making Machine उपलब्ध है. अगर आप अधिक क्षमता वाली मशीन खरीदेते हो तो उसके लिए आपको अधिक पैसे देने होंगे. और वही यदि आप कम क्षमता वाली मशीन खरीदते हो तो वह आपको कम कीमत में मिल जाएगी.

परफ्यूम बनाने के बाद उसे बोतल में पैक करने के लिए आपको फिलिंग मशीन की भी आवश्यकता होगी. यह मशीन भी कई तरह की होती हैं. आप अपनी क्षमता के अनुसार खरीद सकते हैं.

परफ्यूम बनाने की मशीन कहां से खरीदें और इसकी कीमत क्या है

दोस्तों परफ्यूम बनाने की मशीन को आप ऑनलाइन इंडियामार्ट की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं. वहां पर आपको यह दोनों मशीनें मिल जाएगी. और इनके बारे में सारी जानकारी के साथ साथ इसकी कीमत भी पता चल जाएगा. वहां से आप अपनी क्षमता के अनुसार मशीन खरीद सकते है Perfume Making Business

माचिस बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Matchbox Manufacturing Business Hindi

परफ्यूम बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

Perfume Making Business Hindi- परफ्यूम मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही परफ्यूम का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह Perfume Making Business का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

पेंसिल बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Pencil Manufacturing Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

Perfume Manufacturing Business Hindi- अगर आप परफ्यूम बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

इसके इलावा आपको 2 से 3 कर्मचारी ऐसे चाहिए जिनको इस काम का पूरा अनुभव हो शुरुवात में आप शुरू करने के लिए 1 कर्मचारी भी रख सकते है। Perfume Manufacturing Business Hindi

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

परफ्यूम बनाने की विधि Perfume Making Business Hindi

Perfume Making Business – परफ्यूम बनाने की प्रक्रिया के कई चरण में होती हैं जो निम्नानुसार है.

सामग्री एकत्रित करें

परफ्यूम बनाने से पहले आपको सामग्री एकत्रित करनी होगी. जिस भी फूल की खुशबू का आप परफ्यूम बनाना चाहते हैं. पहले उसे खरीद कर लाना होगा. उदाहरण के लिए यदि आप कमल के फूल का परफ्यूम बनाना चाहते हैं. तो पहले मार्केट से फूल खरीद के लाना होगे. इसके अलावा जो ऊपर बताई गई सामग्री है उसको भी एकत्रित करना होगा.

एक्सटेंशन प्रक्रिया Perfume Making Business Hindi

इस प्रक्रिया के अंदर फूलों या पेड़ों से उसका रस निकाला जाता हैं. फूलों से तेल निकालने के लिए कई प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे मैक्रेशन, एक्सट्रैक्शन प्रक्रिया, इन्फ़्लुरागे प्रक्रिया आदि.

सॉल्वेट प्रक्रिया

इस प्रक्रिया के अंदर फूलों और पोधौ को एक बड़े ड्रम या टैंक में डाला जाता है. और फिर ऊपर पैट्रोलियम ईथर डाला जाता है.  जिससे फूल इसमें मिल जाते हैं और टैंक में सिर्फ वेक्सी सामग्री ही रह जाती है. यह वेक्सी सामग्री फूलों का तेल सोख लेती है और फिर वेक्सी सामग्री अंदर अल्कोहल डाला जाता है. उसके बाद हिट की मदद से अल्कोहल को एवेपोरेट किया जाता है. इस प्रकार वेक्सी सामग्री से फूलों का तेल निकाला जाता है.

बेल्डिंग Perfume Making Business Hindi

फूलों से तेल निकालने के बाद वेल्डिंग फॉर्मूला की मदद से इस तेल को खुशबू में बदला जाता है.
किंतु ध्यान रहें हर कंपनी का खुशबू बनाने का फार्मूला अलग अलग होता है. एक अच्छी खुशबू बनाने के फार्मूले को तैयार करने में काफी अधिक समय लगता है. लेकिन जब एक बार जब यह फार्मूला तैयार हो जाता है. तो फिर उसके अनुसार फूलों के तेल से खुशबू तैयार कर ली जाती है. और फिर उस खुशबू में अल्कोहल मिलाया जाता है.

एजिंग Perfume Making Business Hindi

वेल्डिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद इत्र को कई महीनों या कई साल तक एजिंग किया जाता है. और फिर एजिंग प्रक्रिया के बाद इत्र को सूंघा जाता है. सही सुगंध मिलने पर ही इत्र तैयार होता है. वहीं यदि इत्र की सही सुगंध प्राप्त नहीं होती है तो उसे वापिस ब्लेड किया जाता है.

इत्र बनने के बाद उसकी गुणवत्ता भी चेक की जाती है सही गुणवता प्राप्त होने पर ही उसे बेचने की मजबूरी दी जाती है.

परफ्यूम की पकेजिंग Perfume Making Business Hindi

परफ्यूम बनाने के बाद उसे एक बोतल में पैक करना होता है और उसके लिए बोतल की आवश्यकता होगी.  इसके लिए आपको किसी कंपनी से संपर्क करके बोतलें बनवानी होगी. आप अपने हिसाब से बोतल बनवा सकता है.  लेकिन इतना ध्यान रखें बोतल दिखने में आकर्षक होना चाहिए. तभी अधिक से अधिक सेल जनरेट होगी.

खिलोने बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Toy Manufacturing Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस Perfume Making Business Hindi

Perfume Manufacturing Business Hindi- परफ्यूम के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। 

सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का MSME के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त कर ले।

आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

परफ्यूम बनाने के व्यवसाय में लागत

परफ्यूम बनाने के व्यपार में लागत की बात करें तो इसमें आपको सुरूवात में थोड़ा अधिक खर्च करना होगा. क्योकी perfume making business में मशीनें थोड़ी कोस्ली होती है. लेकिन मशीनों का खर्च सिर्फ एक बार ही करना है. उसके बाद सिर्फ आपको रॉ मेटरियर और अन्य छोटा मोटा खर्च ही करना होगा. 
कुल मिलाकर बात की जाय तो इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए लगभग 5 से 6 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है.
और अगर इसे बड़े पैमाने पर शुरू किया जाय तो उसके लिए 10 से 15 लाख रुपए जरूरत होगी

परफ्यूम मेकिंग बिजनेस की मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है. इसी तरह आपको भी अपने perfume business plan के लिए मार्केटिंग करनी होगी.  आज के समय में मार्केटिंग करने कई तरीके है.

ऑफलाइन मार्केटिंग : ऑफलाइन मार्केटिंग में आप अपने बिजनेस के नाम के पोस्टर या पेंपलेट छपवा कर बटवा सकते हैं. या फिर अखबारों में डाल कर घर घर तक पहुंचा सकते हैं. लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग तभी संभव है जब आप इसे सीमित क्षेत्र या दायरे में शुरू कर रहे हैं. और यदि आप इसे एक ब्रांड के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा लेना होगा.

ऑनलाइन मार्केटिंग : ऑनलाइन मार्केटिंग बड़े बिजनेसमैन के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है. क्योंकी आपने देखा होगा ज्यादातर मोबाइल या टीवी में जो ऐड चलते हैं वह किसी ना किसी ब्रांड को प्रमोट करते हैं. इसी तरह आप भी अपने perfume business plan के ऐड चला कर पूरे देश में अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हो.  ऑनलाइन मार्केटिंग सबसे सस्ता एवं मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है.
इसके जरिए आप अपने घर बैठे अपने बिजनेस के मार्केटिंग कर सकते हैं.

अगर आपको Perfume Making Business Hindiसे जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi Perfume Manufacturing Business

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular