HomeBUSINESS IDEA'sनया पेट्रोल पंप नियम, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, कैसे खोले Petrol Pump Business Hindi

नया पेट्रोल पंप नियम, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, कैसे खोले Petrol Pump Business Hindi

Petrol Pump Business Hindi, petrol pump business hindi, petrol pump business plan hindi, how to start a petrol pump business hindi, how to open petrol pump in india in hindi, how to start a petrol pump hindi. how to start petrol pump business

How to start petrol pump business Hindi- आजकल खुद का बिज़नेस शुरू करने की डिमांड बहुत बढ़ गयी है और पेट्रोल पंप व्यवसाय (Petrol Pump Business) काफी लोगो के मन में आ रहा है क्योकि पेट्रोल पंप कभी भी बंद नहीं हो सकते चाहे कितनी भी बड़ी इमरजेंसी आ जाय लेकिन पेट्रोल पंप 24×7 खुले रहते है और इनसे कमाई भी बहुत होती है। petrol pump business plan

सड़को पर दौड़ने वाले साधन ज्यादातर पेट्रोल और डीज़ल से ही चलते है और इसी कारण सड़को के किनारो पर लगे पेट्रोल पंप पर काफी भीड़ लगी रहती है भीड़ से हम समझ सकते है की आज के समय में पेट्रोल पंप की डिमांड है क्योकि पेट्रोल और डीज़ल के लिए साधन लगातार बढ़ते चले जा रहे है लेकिन पेट्रोल पंप की संख्या में कोई इजाफा नहीं हो रहा। petrol pump business

 Petrol Pump Business बहुत फायदे वाला बिज़नेस माना जाता है अगर आप भी ये बिज़नेस शुरू करते है तो यक़ीन मानिये आप बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमा लगे वो भी कुछ ही समय में अगर आप Petrol Pump Dealership लेना चाहते है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के दुवारा बतायेगे की आप अपना खुद का पेट्रोल पंप कैसे खोल सकते है। how to start a petrol pump business

काफी लोग इस बिज़नेस को शुरू तो करना चाहते है लेकिन जानकारी न होने के कारण अपना सपना पूरा नहीं कर पाते तो लेकिन आज आपको यहाँ से Petrol Pump Business के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है इसलिए इसको पूरा और पूरी ध्यान से पढ़िए।

आइये जानते है एक पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया क्या है? पेट्रोल पंप व्यवसाय

पेट्रोल पंप व्यवसाय क्या है

What is Petrol Pump Business in Hindi– हलाकि ये तो सभी जानते ही होंगे की पेट्रोल पंप क्या होता है लेकिन थोड़ी जानकारी के लिए हम आपको बता दे जिस तरह आज कल सड़को का जाल बिछा हुआ है और उन सड़को पर वाहनों की सख्या बढ़ती चली जा रही है चाहे वो किसी भी प्रकार का वाहन हो दोपहिया, तिनपहिया, या चरपहिया या इससे अधिक इन सबको चलने के लिए इनमे पेट्रोल और डीज़ल की जरूरत होती है और ये पेट्रोल और डीज़ल हमको केवल पेट्रोल पंप पर ही मिलता है। petrol pump business model

लेकिन आज के समय में बैटरी वाले वहां भी मार्किट में आ गए है लेकिन उनकी Long-Life न होने के कारण कोई भी व्यक्ति उनको खरीदना पसद नहीं करता है लोग ज्यादातर पेट्रोल और डीज़ल वाली गाड़िया चलाना ही पसंद करते है।

आपको पेट्रोल पंप व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहिए

पेट्रोल पंप की जानकारी- Market Potential in Petrol Pump Business Hindi– हा ये बात तो सच है की पेट्रोल पंप व्यवसाय में प्रॉफिट ज्यादा है लेकिन पेट्रोल पंप खोलना इतना भी आसान नहीं है जितना ये सोचने में लगता है क्योकि इसमें ज्यादा निवेश के साथ साथ काफी ज्यादा तकनीकियों का सामना करना पड़ता है लेकिन सभी परेशानी का हल आज हम आपको बतायेगे।

अगर बात करे की आपको पेट्रोल पंप क्यों शुरू करना चाहिए तो आपके पास भी किसी न किसी प्रकार का साधन होगा तो जब भी आप सड़को पर निकलते है या तो आपको पेट्रोल पंप दिखाई नहीं देते या कम होते है या पेट्रोल पंप पर भीड़ में लाइन में लगकर आपको पेट्रोल या डीज़ल लेना पड़ता है।

petrol pump business plan- जिस तरह आज कल सड़को का जाल बिछा हुआ है और उन सड़को पर वाहनों की सख्या बढ़ती चली जा रही है चाहे वो किसी भी प्रकार का वाहन हो दोपहिया, तिनपहिया, या चरपहिया या इससे अधिक जिस तरह सड़को पर वाहनों के सख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है पेट्रोल पंप की सख्या कम होने के कारण आपके लिए Petrol Pump Business Idea सबसे अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है।

Adani सीएनजी पंप डीलरशिप 2021-22 Adani Cng Pump Dealership Hindi

पेट्रोल पंप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Petrol Pump Open Process– पेट्रोल पंप खोलने के लिए Oil Company दुवारा कुछ पात्रता मापदंड बनाये गए है चाहे वो पेट्रोल पंप व्यवसाय शुरू करने से लेकर लाइसेंस लेने तक का हो इस परक्रिया को काफी सरल भी बनाया गया है इसलिए हम आपको आसान शब्दो में वर्णन करेंगे जिससे आपको समझने में आसानी हो कोई भी व्यक्ति पेट्रोल पंप खोलना चाहता है तो सबसे पहले उसको पात्रता मापदंड (Petrol Pump Eligibility Criteria) के बारे में जरूर पता होना चाहिए क्योकि ये काम बहुत ज़िमींदारी वाला काम होता है अगर कुछ भी चूक होती है तो सरकार आपके ऊपर कानूनी करवाई भी कर सकती है।

how to start a petrol pump business hindi:-

पेट्रोल पंप खोलने के लिए पात्रता मापदंड को दो भागो में बाटा गया है जैसे-

  • CC1
  • CC2

CC1 श्रेणी क्या है

CC1 श्रेणी के अंतर्गत वो लोग आते है जो पैरा मिल्ट्री, रक्षा कर्मी, केंद्र सरकार के अधीन सार्वजानिक जगह में काम करने कर्मचारियों को रखा गया है।

CC2 श्रेणी क्या है

शारीरिक रूप से विकलांग के लिए पेट्रोल पंप- CC2 श्रेणी के अंतर्गत वो लोग आते है जो शारीरिक रूप से विकलांग, खेलो में अच्छा योगदान या स्वतंत्र सेनानी वाले व्यक्तियों को इस श्रेणी में रखा गया है। शारीरिक रूप से विकलांग के लिए पेट्रोल पंप, शारीरिक रूप से विकलांग के लिए पेट्रोल पंप खोल सकते है petrol bunk business plan

पात्रता मापदंड Eligibility Criteria for Petrol Pump Business

How to Open Petrol Pump in India

  • पेट्रोल पंप शुरू करने वाला व्यक्ति का भारतीए नागरिक (Indian Resident) होना जरूरी है।
  • अगर CC2 श्रेणी वाला व्यक्ति पेट्रोल पंप शुरू करना चाहता है तो उसकी उम्र 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए लेकिन स्वतंत्र सेनानी वाले व्यक्ति के लिए इसमें छूट दी गयी है।
  • यदि कोई व्यक्ति ग्रामीण रिटेल आउटलेट शुरू करना चाहता है तो उसकी योग्यता कम से कम 12th पास होना जरूरी है और या CC1 या CC2 श्रेणी वाला व्यक्ति शुरू करना चाहता है तो उसका 10th पास होना जरूरी है।
  • रेगुलर रिटेल आउटलेट ले लिए आवदेनकर्ता कम से कम योग्यता स्नातक होना जरूरी है वही CC1 या CC2 श्रेणी वाला व्यक्ति शुरू करना चाहता है तो उसका 12th पास होना जरूरी है।
  • स्वतंत्र सेनानी वाले व्यक्ति पर किसी भी योग्यता का मापदंड लागु नहीं है।

पेट्रोल पंप खोलने का खर्चा (Investment for Opening Petrol Pump)

Requirement for Opening Petrol Pump- पेट्रोल पंप क्या किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए निवेश तो लगता ही है लेकिन पेट्रोल पंप पर कितना निवेश लगेगा ये इस बात पैट निर्भर करता है की की आप पेट्रोल पंप कौनसे वाला खोलने वाले हो जैसे ग्रामीण रिटेल आउटलेट की तुलना में रेगुलर रिटेल आउटलेट पेट्रोल पंप खोलने पर ज्यादा निवेश करना पड़ता है। petrol pump opening cost

1. Rural Retail Petrol Pump Investment – ग्रामीण क्षेत्रों में डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम 15 लाख रुपये या उससे अधिक 40 लाख का निवेश की जरूरत होती है और जब आप पेट्रोल पंप के लिए आवदेन करते है तो आपके बैंक कहते में 12 लाख रुपए होने ही चाहिए और बाकि का आप लोन करा सकते है। petrol pump cost in india

2. Obtain Dealership in Urban Areas– रेगुलर रिटेल आउटलेट पेट्रोल पंप खोलने पर 75 लाख के निवेश से लेकर 2 करोड़ तक की जरूरत होती है और जब आप पेट्रोल पंप के लिए आवदेन करते है तो आपके बैंक खाते में 25 लाख रुपए होने ही चाहिए और बाकि का आप लोन करा सकते है।

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

Petrol Pump Business खोलने की आवश्यकताय

Requirement for Opening Petrol Pump

  • आवेदनकर्ता के खाते में उपलब्ध फण्ड होना चाहिए।
  • बैंको, डाकघर, एव अन्य वित्तीय सस्थानो या कंपनियों जमा किया हुआ फण्ड की गणना भी कर सकता है शर्तो के अनुसार उसके पास Pass-बुक, Account-स्टेटमेंट, जमा रशीद होनी चाहिए।
  • नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के तहत निवेश किया गया फण्ड गणना में शामिल किया जा सकता है
  • बांड एव डीमेट अकाउंट में किसी कंपनी के शेयर की गणना
  • चालू अकाउंट से पैसे को इसमें शामिल नहीं किया जायेगा.

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की कम से कम ग्रामीण क्षेत्रों में डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपके बैंक कहते में 12 लाख रुपए होने ही चाहिए और बाकि का आप लोन करा सकते है रेगुलर रिटेल आउटलेट पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके खाते में 25 लाख रुपए होने ही चाहिए और बाकि का आप लोन करा सकते है।

Petrol Pump Business Plan शुरू करने के लिए आपको कही भी 50 से 70 लाख तक के रुपया में शुरू कर सकते है।

जनरल या किराना स्टोर खोलने का पूरा Process Hindi 2021 

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

Land Requirement for Petrol Pump Business- पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए सबसे जरूरी कार्य ज़मीन का ही है पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए जो भी ज़मीन आपके पास है पहले तो वो किसी सड़क के किनारे होनी चाहिए।

आयल मार्केटिंग कम्पनिया के सामने Petrol Pump Dealership चयन करने के लिए ज़मीन एक मुख्या रोल अदा करती है इसलिए अवदेनकर्ता को चाहिए की पेट्रोल पंप का आवदेन करते समय ज़मीन से जुड़े कागजात जैसे खसरा, खतौनी, पाजिकर्त बिक्रीनामा, पाजिकर्त दानविलेख, पाजिकर्त पटा नामा एव ज़मीन से जुड़े दस्तावेजों को अपने पास रखने चाहिए।

  • भूमि सड़क के किनारे पर होनी चाहिए।
  • भूमि के दस्तावेज पुरे होने चाहिए।
  • कही भी पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए भूमि का क्षेत्रफल कम से कम 800 वर्ग मीटर से 2000 वर्ग मीटर के बीच होना चाहिए।
  • ज़मीन ऐसी होनी चाहिए जहा वहां आसानी से आ जा सके।
  • पेट्रोल पंप पर 1 पार्क भी होना चाहिए।

Petrol Pump License Cost-लाइसेंस लागत

Petrol pump license cost- पेट्रोल पंप की फीस को OMC’s ने दो भागो में बाटा है।

पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है और लाइसेंस के लिए अवदेनकर्ता को लाइसेंस के लिए आवदेन करना पड़ता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में डीलरशिप प्राप्त करने के लिए 100 रुपए आवदेन फीस लगती है और रेगुलर रिटेल आउटलेट पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस फीस 1000 रुपए लगती है।

अनुसूचित जाती वाले कार्यकर्ता 50% की राहत भी पा सकते है और ये फीस रिफंड नहीं होती है।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कैसे शुरू करें?Automobile Business Plan Hindi

Petrol Pump Business खोलने के लिए कौनसी कंपनी मदद करती है।

भारत में पेट्रोल पंप बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बहुत सी कम्पनिया सहायता कर सकती है जैसे-

  • Hindustan Petroleum
  • Indian Oil
  • Reliance Petrol Pump
  • Essar Petrol
  • Bharat Petroleum

ये ऐसी कम्पनिया है जो अपना पेट्रोल पंप खुलवाने के लिए हमेशा विज्ञापन निकलती रहती है आप इन कंपनियों की आवश्यकता के अनुसार इनमे आवदेन कर सकते है।

पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कैसे करे

Petrol Pump Dealership– वैसे तो आप आसानी से पता लगा सकते है की कौन सी कंपनी ने अपने पेट्रोल पंप खुलवाने के लिए विज्ञापन निकला है लेकिन आप ऑनलाइन भी इस पेट्रोल पंप के लिए आवदेन कर सकते है।

यदि कोई भी कंपनी अपना विज्ञापन निकलती है तो आपको जल्दी से जल्दी निवेदन कर देना चाहिए क्योकि इसकी अंतिम तिथि काफी कम दिनों तक ही सिमित होती है।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी आवदेन कर सकते है निचे हम आपको कुछ कम्पनियो के लिंक दे रहे है आप जब भी इन कंपनियों के पेट्रोल पंप का विज्ञापन निकलता है आपको यहाँ जल्दी से जल्दी निवेदन करना है।

Bharat PetroleumClick Here

Hindustan Petroleum Click Here

Indian OilClick Here

Petrol Pump Business Ideas

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

HP पेट्रोल पंप कैसे खोले HP Petrol Pump Dealership Hindi

Indian Oil पेट्रोल पंप कैसे खोले Indian Oil Petrol Pump Dealership Hindi 2021

Shell Petrol Pump Dealership कैसे ले 2021

Essar Petrol Pump कैसे ले Essar Petrol Pump Dealership

Reliance पेट्रोल पंप कैसे खोले Petrol Pump Dealership Hindi

पेट्रोल पंप से कमाई

What is the profit of petrol pump?- वैसे तो Petrol Pump का Business अच्छा बिजनेस माना जा सकता है, परन्तु Petrol/Diesel बेचने का मुनाफा उसकी मात्रा में निर्भर करता है आपने दिन भर में कितना पेट्रोल और डीजल बेचा, आपकी कमाई इस पर निर्भर है

Petrol Pump Dealer Commission- लेकिन हम कमीशन की बात करे तो बता दे हर 1 लीटर पेट्रोल बेचने पर आपको 2.5 रुपए का कमीशन मिलता है और डीजल 1 लीटर बेचने पर 1.80 रुपए का कमीशन मिलता है। petrol pump in hindi

Related Search- how to open petrol pump in india in hindi, how to start a petrol pump business, how to open petrol pump, petrol pump business, how to open petrol pump.
पेट्रोल पंप की जानकारी

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular