HomeBUSINESS IDEA'sआलू चिप्स बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Potato Chips Manufacturing...

आलू चिप्स बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Potato Chips Manufacturing Business Hindi

How to Start Homemade Potato Chips Manufacturing Business in hindi, potato chips business hindi, potato chips business plan in hindi, chips manufacturing business hindi.

Chips Making Business in Hindi- छोटा बिज़नेस आपको हर समय कमाई करके कभी भी बड़ा बना सकता है ऐसे में छोटे बिज़नेस जैसे आलू के चिप्स बनाने का बिज़नेस ये बिज़नेस आपको कम लागत में पड़ता है साथ में आप प्रॉफिट भी ज्यादा निकाल सकते है इस बिज़नेस को शुरुवात में अपने घर से भी शुरू कर सकते है और अगर आप इस बिज़नेस से जुड़ा हुआ potato chips business plan in hindi की जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल के जरिये आलू के चिप्स बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी Potato Chips Manufacturing Business जानकारिया जानने वाले है।

आलू के चिप्स लोग खाना बहुत पसद करते है इसलिए इसकी डिमांड भी मार्किट में बहुत ज्यादा है न केवल आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल से शुरू करके बड़े पैमाने पर भी इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है इसको शुरुवात के लिए थोड़ा अनुभव और साथ में कुछ जानकारिया होनी चाहिए जो आपको Potato Chips Manufacturing Business Hindi इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Potato Chips Manufacturing Business की जानकारी

आलू के चिप्स बनाने का बिज़नेस हर समय डिमांड में रहता है आलू के चिप्स भारत में सबसे लोकप्रिय रेडी-टू-ईट स्नैक आइटम में से एक हैं। और कोई भी व्यक्ति छोटी पूंजी निवेश के साथ छोटे पैमाने पर निर्माण परियोजना शुरू कर सकता है। इसके अतिरिक्त, उसी इकाई से आप फ्रेंच फ्राइज़ और केले के वेफर्स भी बना सकते हैं। यह आपकी इकाई की समग्र लाभप्रदता में वृद्धि करेगा इस बिज़नेस की शुरुवात करना भी बहुत ही आसान है वर्तमान में, आलू के चिप्स विभिन्न स्वादों और स्वादों में उपलब्ध हैं। सूची में नमकीन, खट्टा, मीठा, गर्म सॉस, केचप, हल्का नमकीन, लाल गर्म, आदि शामिल हैं।

आलू के चिप्स विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय नमकीन स्नैक आइटम हैं। साथ ही इसकी मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। 2017-2022 की अवधि के दौरान वैश्विक आलू चिप्स बाजार 4.3% की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है, 2022 तक 40.3 बिलियन अमरीकी डालर के बाजार मूल्य तक पहुंचने के लिए लिए तैयार है।

इस लेख को तैयार करने का उद्देश्य आलू के चिप निर्माण व्यवसाय को कैसे शुरू किया जाए, इस पर एक विस्तृत गाइड प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, लेख में परियोजना लागत, पंजीकरण और लाइसेंसिंग आवश्यकताएं, मशीनरी, निर्माण प्रक्रिया, कच्चा माल आदि शामिल हैं इन सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

टोमेटो सॉस बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Tomato Sauce Making Business in Hindi

Potato Chips Manufacturing Business के लिए जरूरी चीजे

Potato Chips Manufacturing Business- आलू के चिप्स बनाने का बिज़नेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक आलू के चिप्स का बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी।

पेपर प्लेट बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Paper Plate Manufacturing Business Hindi

Potato Chips Manufacturing Business कच्चा माल

Raw Materials for Potato Chips Making Business- आलू के चिप्स बनाने के बिज़नेस में प्रमुख आवश्यक कच्चा माल आलू है। हालाँकि, आपको आलू की खरीद सावधानी से करनी होगी। आपको रोगमुक्त बड़े अंडाकार आकार और पूरी तरह से परिपक्व आलू इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, ट्रिमिंग द्वारा नुकसान को कम करने के लिए आंखों की न्यूनतम संख्या होनी चाहिए।

अतिरिक्त आवश्यक कच्चे माल तेल, नमक, मसाले, संरक्षक आदि हैं। इसके अलावा, आपको पैकेजिंग उपभोग्य सामग्रियों की खरीद करने की आवश्यकता होगी। प्राथमिक पैकेजिंग के लिए, आपको पॉली पाउच की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, बाहरी पैकिंग के लिए, आपको नालीदार बक्से की व्यवस्था करनी होगी।

स्ट्रॉ पाइप बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Straw Making Business Hindi

Potato Chips Manufacturing Business के लिए मशीने

आलू के चिप्स बनाने के बिज़नेस में आपको जिन मशीनों की जरूरत होती है उसकी लिस्ट इस प्रकार है

  • Potato washing and peeling machine
  • Slicing machine
  • Dewatering machine
  • Batch fryer
  • Spice coating machine
  • Sealing machine with inert gas flushing unit
  • Stainless steel working tools
  • Weighing scales, dispensers, and fillers
  • Plastic trays

उपरोक्त सभी मशीनें लगभग 2 लाख के अंदर आपको मिल जाएंगी. इन मशीनों को नीचे बताए गए वेब लिंक पर जाकर लिया जा सकता है. इसके अलावा आपको फ्रिज और मिक्सी किसी भी दुकान  से मिल जाएंगी.

वहीं अगर आप चाहें तो आलू के चिप्स बनाने वाली ऑटोमेटिक मशीन भी ले सकते हैं. इस मशीन के जरिए आप आलू के चिप्स जल्द बना सकते हैं, वो भी ज्यादा मात्रा में. ऑटोमेटिक मशीन के दाम एक लाख रुपए से शुरू होते हैं. वहीं आप ये मशीन नीचे बताए गए वेब लिंक से खरीद सकते हैं. आपको इन वेब लिंक पर जाकर इन मशीनों के दामों के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी.

पापड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Papad Manufacturing Business Hindi

आलू के चिप्स बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

Potato Chips Manufacturing Business Hindi- आलू के चिप्स मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही आलू के चिप्स का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है। Potato Chips Manufacturing Business

आचार बनाने के बिज़नेस की लागत, प्रॉफिट कैसे कमाए Pickle Manufacturing Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप आलू के चिप्स बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

एक छोटे पैमाने पर आधारित आलू के चिप्स बनाने का व्यवसाय स्थापित करने के लिए, सर्वोत्तम स्वाद और कई प्रकार के साथ, आवश्यक जनशक्ति जिसके लिए आपको जाना चाहिए; 2 से 4 कुशल श्रमिक।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Potato Chips Manufacturing Business के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है।  Potato Chips Manufacturing Business Hindi

सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का FSSAI License के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं। Potato Chips Manufacturing Business

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

आलू के चिप्स बिज़नेस के लिए निवेश की जरुरत

Potato Chips Manufacturing Business Cost – आलू के चिप्स बनाने का बिज़नेस में आपको छोटे पर बड़े पैमाने पर अलग अलग प्रकार से निवेश की जरूरत होती है
आलू के चिप्स बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश बड़ा नहीं है, इसके लिए केवल उपकरणों के लिए अधिकांश धन की आवश्यकता होगी, अर्थात् विभिन्न मशीनरी, फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर, और विपणन भी। बाकी सभी कारक अधिक धनराशि का उपभोग नहीं करेंगे। लेकिन, छोटे और बड़े पैमाने पर आलू के चिप्स बनाने के व्यवसाय में आवश्यक निवेश को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, तालिका इस प्रकार है।

CONTENTAMOUNT
Small Scale (Multiple Flavours)60,000 to 2 lakhs
Medium or Large Scale 3 to 20 lakhs

आलू के चिप्स का Business से मुनाफा

आलू के चिप्स बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है। Potato Chips Manufacturing Business Hindi

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है। Potato Chips Manufacturing Business Hindi

इनकम की बात करें तो यदि आप 3 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 50 हजार की कमाई कर सकते हैं  Potato Chips Manufacturing Business Hindi

माचिस बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Matchbox Manufacturing Business Hindi

आलू के चिप्स किसे और कहाँ बेंचें ?

Potato Chips Manufacturing Business- सबसे पहले आपको आलू के चिप्स बेचने के लिए आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी पड़ेगी और पहचान तभी बनेगी जब आप अपना प्रचार-प्रसार करेंगे इसके लिए आप जगह-जगह पोस्टर, बैनर लगा सकते हैं आप अख़बार वालों को ads दे सकते हैं विभिन्न सोशल मीडिया पर भी ads दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और कुछ दिन में आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप अपने आस-पास होटल और restaurant वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं किराना शॉप , आलू के चिप्स शॉप वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी आलू के चिप्स की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

अगर आपको Potato Chips Manufacturing Business से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi Potato Chips Manufacturing Business Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular