मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें Poultry Farm Business Plan 2021 in Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Poultry Farm Business Plan 2021 in Hindi

Poultry Farm Business Plan 2021 in Hindi, Murgi farm business in hindi, Murgi farm ki jankari, Murgi palan, poultry farm business plan in hindi, murgi farm in hindi, मुर्गी पालन व्यवसाय, poultry farming guide in hindi, मुर्गी पालन जानकारी.

Poultry Farming in India in Hindi- मुर्गी पालन बिज़नेस एक कृषि से जुड़ा हुआ व्यावास है इसको उस प्रकार ही किया जाता है जैसे हम खेती करते है लेकिन इसको करने के तरीके अलग होते है यह बिज़नेस बहुत लाभदायक बिज़नेस है इसमें ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है लेकिन यह बिज़नेस एक अच्छा और सुखद अनुभूति देने वाला व्यवसाय है।

कोई भी बिज़नेस किसी भी प्रकार का बिज़नेस क्यों न हो उसको करने से पहले उसकी करने की योजना बनाई जाती है poultry farm बिज़नेस भी शुरू करने के लिए योजनाए बनाई जाती है की ये बिज़नेस कैसे और किस प्रकार शुरू किया जाता है और वही सभी जानकारी आपको इस लेख में पढ़ने के लिए मिलेगी। poultry farming business hindi

आइये अब जाने है की आप Poultry farm business hindi कैसे शुरू कर सकते है? How can I start poultry farming business?

मुर्गी पालन व्यवसाय क्या है?

Poultry Farming in India in Hindi -किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस की पूरी जानकारी होनी चाहिए तो आपको बता दे की मुर्गी पालन एक कृषि करने जैसा बिज़नेस है इसमें आप मुर्गियों को पालकर उनके अंडो और मुर्गियों को बेचकर अपना बिज़नेस चलाते है और इस प्रकार ये बिज़नेस किया जाता है।

poultry farm business plan in india- जैसे की सभी लोग जानते है भारत एक सांस्कृतिक देश है फिर भी लोग यहाँ अंडे और मांस का सेवन करते है और इससे एक बिज़नेस भी जुड़ा हुआ है मुर्गी पालन व्यवसाय यह व्यवसाय तेजी से विकास कर रहा है अंडा इस समय सभी लोगों द्वारा ग्रहण किया जाता है इसके लिए कई जगहों पर पोल्ट्री फॉर्म और डेरी फॉर्म की स्थापना की जाती है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए भारत सरकार आपको लोन भी देती है।

नई गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 How to Open Gas Agency Hindi

Poultry Farm Business शुरू करने के लिए योजना बनाये

Poultry Farm Business Plan 2021 in Hindi- हर बिज़नेस शुरू करने से पहले उसकी योजना बनाई जाती है उसी प्रकार मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए भी इस बिज़नेस की योजना बनानां सही साबित होगा।

how to start poultry farming in india in hindi- योजना बनाते वक़्त आपको अपना लक्ष्य तैयार करना है अपने बिज़नेस के ऊपर एक रिसर्च करनी है जो बहुत जरूरी है उसके बाद अपने खर्चो और कमाई का विश्लेषण करना है अपनी मार्किट को समझना है और सबसे जरुरी बात अपने प्रोडक्ट यानि मुर्गियों को सही और अच्छी तरीके से उनको पालना है क्योकि एक बिज़नेस का प्रोडक्ट की उसकी सफलता को तय करता है।

मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए जगह की आवशकता

Need the Correct Place for start Poultry Farming Business– इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए जगह की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है इसके लिए आपको साफ सुथरी और लम्बी जगहों की आवश्यकता होती है और यही इस बिज़नेस में ज्यादा निवेश लगता है अगर आप छोटे पैमाने पर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आप अपनी जगह या घर का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए आपको बड़ी और अच्छी जगह का चुनाव करना पड़ेगा इसके लिए आप अगर आपके पास अपनी जगह है तो ठीक है नहीं तो किराय पर ले सकते है। poultry farming business plan in india

जगह का चुनाव करते वक़्त आपको इन बातो का धयान रखना है:-

1. वहां पर ट्रांसपोर्ट से जुडी कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए।2. पानी की कमी नहीं होनी चाहिए।3. बिजली का व्यवस्था होनी चाहिए।4. इसके लिए ख़ास कर वैसी जगहो का चयन करना चाहिये, जो शहर से थोड़ी दूर होती है, ताकि जानवरों को होर्न आदि से कोई परेशानी न हो।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें Indian Dairy Farm Business Plan in Hindi

मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए निवेश

Poultry farm business plan PDF- इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको निवेश शुरू में ही करना पड़ेगा अगर आप बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको ज्यादा निवेश जुटाना होगा लेकिन छोटे पैमाने पर आप बिलकुल कम निवेश से शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस में सबसे ज्यादा निवेश जगह पर करना पड़ता है जिस जगह पर आप ये बिज़नेस शुरू करने वाले है अगर आपकी है तो आपका निवेश बहुत कम होगा लेकिन अगर आप उसे किराये या मोल खरीदते है तो आपका निवेश ज्यादा हो सकता है लेकिन जो मुख्या बिज़नेस है मुर्गी पालन व्यवसाय उसकी लागत बिलकुल कम होती है।

poultry farm business plan cost- आप निवेश का इस बात से भी अंदाजा लगा सकते है की एक मुर्गी का चूजे की कीमत लगभग 30 रुपए है जिससे आप अंदाजा लगा सकते है की आप कितने चूजे के साथ इस बिज़नेस की शुरुवात करने वाले है जैसे आप अगर आप 500 चूजे से इस बिज़नेस की शुरुवात करते है तो आपका चूजे खरीदने का खर्चा केवल 15000 आएगा और जगह, बिजली, कर्मचारी, ट्रांसपोर्ट का खर्चा अलग होता है।

गांव के लिए बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज Village Business Ideas in Hindi

मुर्गी पालन का काम के लिए ऋण 

poultry farm business investment- इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए भारत सरकार भी आपकी मदद करती है अनुमान लगाइये की आपको लगता है इस बिज़नेस की आपकी लागत 1 लाख होगी तो हालांकि इसका बजट 1 लाख से ऊपर का होता है फिर भी यदि 1 लाख रूपए का बजट हो, तो सरकार इस पर सब्सिडी प्रदान करती है जनरल कैटेगरी वालों को 25% प्रतिशत यानि 25000 रू की सब्सिडी और यदि आप एसटी/ एससी कैटेगरी के हों, तो 35% प्रतिशत रू 35000 की सब्सिडी देती हैं. ये सब्सिडी NABARD और एमएएमसई द्वारा दी जाती है. इसी तरह आप कम खर्च में पेन बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है।

poultry farming project in hindi- अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

इस व्यवसाय के लिए लिए गए ऋण पर 0% की  दर लागू होती है, यानि मूलधन के अलावा आपको किसी तरह का व्याज बैंक को लौटाने की ज़रुरत नहीं पड़ती है। 

मुर्गियों का चयन कैसे करे?

poultry farm business plan in india hindi- जैसा की हमने आपको बताया की एक बिज़नेस को सफल बनाने में उसके प्रोडक्ट का महवपूर्ण रोल होता है तो मुर्गियों का चयन करना आपको इसमें महवपूर्ण भूमिका है।

murgi palan ka tarika- मुर्गियों का चयन करते समय आपको Layer Murgi नामक नसल की मुर्गी को आप अपने बिज़नेस का हिस्सा बना सकते है यदि आप मीट का उत्पाद करना चाहते है तो तो आप Broiler Murgi नामक नसल के साथ जा सकते है इसकी पूरी जानकारी के लिए किसी Expert की राय लेना न भूले।

जब आप बैंक से लोन लेते है तो आपको फॉर्म को भरते समय भी बताना पड़ेगा की आप किस प्रकार की नसल की मुर्गियों का बिज़नेस शुरू करने वाले है आप इन दोनों के साथ भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Textile बिज़नेस कैसे शुरू करे Textile Business Startup Hindi

अपने उपभोग्ता को पहचाने

किसी भी बिज़नेस का चलने का सारा दारोमदार उपभोग्ता ही तय करता है इसलिए अपने इस बिज़नेस को चलाने के लिए आपको अपने कस्टमर से जुडी एक रिसर्च करनी होगी जो इस बिज़नेस को चलाने में आपके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

मार्किट में अपने बिज़नेस की पहचान बनाये

जब आपके बिज़नेस की पहचान मार्किट में बन जाती है तो कस्टमर्स अपने आप ही आपके प्रोडक्ट्स की मांग करने लगता है इसके लिए आपको उस मार्किट को टारगेट करना है जिसमे अंडे और मीट ज्यादा बिकते हो क्योकि इस बिज़नेस से जुड़े ज्यादा कस्टमर आपको उसी मार्किट में मिलेंगे आप सबसे पहले अपने आस पास ऐसी मार्किट ढूंढ सकते है ताकि आपको ज्यादा करीब लगे और आपका ट्रांसपोर्ट का खर्चा बचे।

अपने बिज़नेस को बड़े पैमाने पर ले जाने के लिए आपको मार्केटिंग भी करनी पड़ेगी और एक शहर से दूसरे शहर में अपने बिज़नेस को जोड़ना पड़ेगा।

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

साफ सफाई को ध्यान रखे

इस बिज़नेस में प्रॉफिट तो है लेकिन ये बिज़नेस ज्यादा गंदगी भी फैलता है जिससे बीमारिया उत्पन होती है इस लिए आप इसे किसी खेत या किसी बाहरी जगह पर इसको शुरू कर सकते है और इसके समय समय पर साफ सफाई का ज्यादा धयान रखे समय पर बीमारियों से बचने के लिए दवाइयों का छिड़काव करवाते रहे।

बिज़नेस पंजीकरण करवाए

इसके बाद अपने पोल्ट्री फार्म को एमएसएमई के द्वारा एक कंपनी अथवा एमएसएमई के ज़रिये पंजीकृत करें. एमएसएमई की सहायता से उद्योग आधार का पंजीकरण आसानी से हो जाता है. उद्योग आधार का पंजीकरण कराने के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें.

  1. उद्योग आधार में ऑनलाइन बहुत सरलता से पंजीकरण करा सकते हैं. ऑनलाइन पंजिकरण के लिए वेबसाईट udyogaadhar.gov.in पर विजिट करें.
  2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहाँ पर उद्यमी को आधार संख्या और उसका नाम डालना होता है. उसके बाद ‘वैलिडेट आधार’ वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  3. इस पर क्लिक करते ही आपका आधार वैलिडेट हो जाता है और आगे की प्रक्रिया करनी होती है.
  4. आधार वैलिडेट हो जाने के बाद कंपनी का नाम, कम्पनी का प्रक्रार, व्यवसाय का पता, राज्य, जिला, पिन संख्या, मोबाइल संख्या, व्यवसाय की ईमल, व्यवसाय शुरू होने की तारीख, पूर्व पंजीकरण डिटेल, बैंक डिटेल, एनआईसी कोड, कम्पनी में काम करने वाले लोगों की संख्या, इन्वेस्टमेंट की राशि आदि डाल के कैप्त्चा डालें.
  5. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  6. अब एमएसएमई की तरफ से सर्टिफिकेट जेनरेट हो जाता है, इसके बाद आपके ईमेल में भी सर्टिफिकेट आ जाता है. आप इस ईमेल से इसका प्रिंट करा कर अपने ऑफिस में लगा सकते हैं.

Blue Dart फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Blue Dart Courier Franchise Hindi

मुर्गी पालन का काम से लाभ

  • तात्कालिक समय में देश में पोल्ट्री और डेरी फमिंग बहुत व्यवस्थित तरह से नहीं हो रही है. अतः सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरह की सुविधाएँ और 0% व्याज दर पर वाज दे रही है
  • यदि आप किसान हैं, तो फिर जानवरों के खाने के लिए भी अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है, क्यों कि पैदा हुए अनाज के एक हिस्से और पुआल वगैरह से मवेशियों का आहार तैयार किया जा सकेगा
  • पोल्ट्री फार्म से कई अन्य बेरोजगार लोगों को विभिन्न तरह के काम मिल जाया करते हैं
  • भारत में लगभग सभी तरह के डेरी और पोल्ट्री फार्म से उत्पन्न वस्तुओं की खपत बहुत अधिक मात्रा में होती है, अतः इसमें लाभ की बहुत बड़ी उम्मीद होती है
  • ये एक ऐसा व्यापार है, जिसे यदि अच्छे से चलाया जाए तो एक समय में सरकारी ऋण चूका कर एक अच्छे खासे पोल्ट्री फॉर्म का मालिक बना जा सकता है

Poultry Farm Business Plan Profit

इमुर्गी पालन (Poultry Farming) का कारोबार शुरू करने की लागत 10 लाख तक हो सकती है सभी खर्चो को शामिल करने के बाद और इसमें ज़मीन खर्चा भी शामिल है और अगर बात करे इस बिज़नेस के प्रॉफिट की तो अगर आप इससे छोटे पैमाने से शुरू करते है वो भी अच्छी नसल वाले चूज़ों के साथ तो आप थोड़े समय बाद ही महीने का 1 लाख से 1.20 लाख तक महीने का कमा सकते है।

अगर आपको Poultry farm business plan Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Search For- murgi palan information, poultry farm in hindi, poultry farm hindi, पोल्ट्री फार्म की जानकारी, murgi palan kaise kare hindi me, पोल्ट्री उद्योग, मुर्गी पालन की जानकारी, how to start a poultry farm in hindi, murgi palan ki jankari.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *