पंजाब नेशनल बैंक आनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलें, जरूरी डॉक्युमेंट्स Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 10th December 2022, 06:28 pm

Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole, punjab national bank account opening online hindi, pnb online account opening video kyc hindi.

पंजाब नेशनल बैंक आज की बदलती डिजिटल दुनिया में अपने सभी ग्राहकों के लिए ऑनलाइन की सुविधा भी दे रही है। इस ऑनलाइन की सुविधा का फायदा आप कहीं पर भी किसी भी जगह में रह रहे हैं, वही उठा सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया के चलते हुए सभी कार्य ऑनलाइन किए जाते हैं।

 आप घर बैठे आसानी से “पीएनबी बैंक में अपना अकाउंट ऑनलाइन खोल सकते हैं।” (Punjab national bank online saving account kaise khole) आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलते हैं। उसकी पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

पंजाब नेशनल बैंक की शुरुआत

पंजाब नेशनल बैंक की शुरुआत 19 मई 1894 में की गई थी पंजाब नेशनल बैंक एक भारतीय राष्ट्रीय कृत बैंक है। इसकी मेन ब्रांच अर्थात हेड ऑफिस नई दिल्ली में है। पीएनबी बैंक अपने नेटवर्क और अपने व्यापार की मात्रा दोनों के हिसाब से भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला बैंक माना जाता है।

 इस बैंक के संस्थापक दयाल सिंह मजीठिया लाला लाजपत राय रहे थे  पंजाब बैंक का मालिक भारत सरकार वर्तमान समय में है। इस बैंक के सीईओ एसएस मल्लिकार्जुन है। पंजाब नेशनल बैंक में अब तक कर्मचारियों की संख्या 2020 के अनुसार 103000 आंकी गयी है

Axis बैंक ऑनलाइन बैंकिंग शुरू करने की प्रक्रिया फायदे, fund transfer करना Axis Bank Net Banking Login Hindi

Punjab National Bank Online Saving Account Kaise Khole

आप सभी जानते हैं कि किसी भी बैंक में अब आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अकाउंट खोल सकते हैं। ऑफलाइन अकाउंट खोलने का प्रचलन बहुत पुराना है। लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया वर्तमान समय में बहुत तेजी से की जा रही है। आइए जानते हैं पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे ओपन किया जाता है। उसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानिए Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर पीएनबी ऑनलाइन सेविंग अकाउंट डालकर सर्च करना होगा।
  • यहां जैसे ही आप सर्च करते हैं तो सबसे ऊपर आपको पीएनबी ऑनलाइन सेविंग अकाउंट ओपनिंग पोर्टल का वेबसाइट लिंक दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक पेज दिखाई देगा उस में बहुत सी जानकारियां आपको देखने को मिलेगी उन सभी को आप को पढ़ना है समझना है उसके बाद ध्यान पूर्वक इनको भरना है।
  • इस फॉर्म में पूछी गई जानकारियों में जैसे सेलेक्ट सिटी, सेलेक्ट ब्रांच, अकाउंट टाइप, कस्टमर नाम, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इन सभी की जानकारी को आप को भरना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। आपकी ईमेल आईडी मोबाइल नंबर पर TCRN नंबर का एक मैसेज पहुंच जाता है उस TCRN नंबर को आपको एक बॉक्स में भरना होगा फिर सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक जैसे ही आप करोगे तो आपके स्क्रीन पर एक नया फॉर्म खुलकर सामने आएगा।
  • आप को सेलेक्ट करना होगा कि आप कौन सा अकाउंट ऑनलाइन खोलना चाहते हैं उस पर आपको क्लिक करने के बाद में उस फोन में पूछी गई सभी जानकारियों को सही ढंग से भर देना है।
  • फिर आपको सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स जो कि उसमें मांगे जा रहे हैं उनकी फोटो कॉपी लगा देनी है और सेव एंड प्रोसेस के ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं फिर आप के स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां पर आपको अपने नॉमिनी का नाम भर देना है उसके साथ आपका क्या रिश्ता है उसका एड्रेस और उसके द्वारा पूछे गए सभी जानकारियों को भरकर वापस सेव एंड प्रोसेस के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने पीएनबी बैंक में आपके द्वारा किया गया ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलने का सक्सेसफुल का मैसेज आ जाएगा
  • इस तरह से पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलें इसकी प्रक्रिया पूरी हो जाती है और आपके मोबाइल नंबर पर एक TCRN नंबर भी भेज दिया जाता है। आप अपना अकाउंट एक्टिवेट कराने के लिए केवाईसी का करवाना भी बहुत जरूरी है। केवाईसी के लिए आपको अपने ओरिजिनल सभी डॉक्यूमेंट को लेकर पंजाब नेशनल बैंक की अपने निकटतम ब्रांच में जाना होगा।
  • जिन डाक्यूमेंट्स को अपने ऑनलाइन अकाउंट खोलते समय फोटोकॉपी लगाया था उन सभी को लेकर जिस ब्रांच का अपने चयन किया है उस ब्रांच में 7 दिन के अंदर पहुंचना जरूरी होता है इस तरह से जब आप की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो बैंक के द्वारा आप को पासबुक डेबिट कार्ड चेक बुक मिल जाता है।
  • आपने अगर ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करते समय इंटरनेट बैंकिंग के लिए भी अप्लाई किया है तो वहां से आपको यूजर नेम और पासवर्ड भी दे दिया जाएगा। इससे आप नेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स एवं पात्रता

पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरूरी कागजातों का होना और आपकी योग्यता का होना बहुत जरूरी है। जिनकी जानकारी इस प्रकार है.. Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

  • सबसे पहले खाता खोलने के लिए आवेदक का भारत का नागरिक होना बहुत जरूरी है।
  • आवेदक की आयु 18 साल से अधिक कि होना जरूरी है।
  • सभी जरूरी डॉक्यूमेंट आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो।

एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है रजिस्ट्रेशन, लाभ एवं विशेषताएं Airtel Payment Bank Retailer login Hindi

पीएनबी बैंक ऑनलाइन सेविंग अकाउंट से मिलने वाली सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक में सेविंग अकाउंट खोलने पर बैंक के द्वारा कुछ सुविधाएं मिलती है जिनके जानकारी इस प्रकार से है…

  • सेविंग अकाउंट में आप ₹5000000 तक रख सकते हैं इस पैसे पर आपको साल का ब्याज 3 परसेंट मिलेगा।
  • आपने अपने पीएनबी सेविंग अकाउंट में ₹5000000 से ज्यादा पैसे रखे हैं तो उस पर आपको वार्षिक ब्याज 3.25 प्रतिशत मिलेगा।
  • पंजाब नेशनल बैंक में 25000 से 1500000 रुपए के बीच में आप अब पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  • आप पीएनबी बैंक में अपना सेविंग अकाउंट ओपन करते हैं तो सेविंग अकाउंट पर आपको 3.2 5% से 3.80% तक का ब्याज बैंक द्वारा मिलता है।
  • आप महीने में 50 से ज्यादा लेनदेन डेबिट ट्रांजैक्शन इसमें कर सकते हैं।
  • पंजाब नेशनल बैंक में खाता खोलने पर आपको इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बिल्कुल फ्री मिलती है इसके अलावा 20 पेज की चेक बुक भी फ्री मिल जाती है।
  • पीएनबी बैंक में अकाउंट खोलने के आप ₹100000 तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • आप पंजाब नेशनल बैंक की किसी भी ब्रांच पर जाकर स्लिप भर के अपनी मर्जी के मुताबिक पैसा निकाल सकते हैं, इसकी कोई लिमिट नहीं है।  Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

Bank of Baroda में अकाउंट कैसे खोले? जरूरी डॉक्यूमेंट, एप्लीकेशन BOB Online Account Opening Hindi

पीएनबी पर लगने वाले चार्ज

पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा लगाए जाने वाले चार्जेस की बात की जाए तो अन्य सभी बैंकों की तुलना में बहुत कम चार्ज है Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

  • बैंक अकाउंट ओपन करने के 3 महीने के अंदर क्वार्टरली एवरेज को अगर खाताधारक पूरा नहीं कर सकता है तो उसकी लोकेशन के हिसाब से ₹25 से 250 तक का चार्ज उसके अकाउंट पर लगाया जा सकता है।
  • 1 महीने में 50 से ज्यादा डेबिट ट्रांजैक्शन करने के दौरान अगर आप 51 भी बार ट्रांजैक्शन करते हैं तो ₹5 प्रति निकासी आपसे वसूल कर लिया जाएगा अर्थात आपके अकाउंट से काट लिया जाएगा।

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *