अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Register Company in India Hindi

Register company in india, How to register a company, Company incorporation in india, Register a company in india, Online company registration in india, Company registration online, Company registration process.

How to Register Company in India Hindi- भारत में नए बिज़नेस और नयी कंपनिया आ रही है जो दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की कर रही है और इसी कारण सभी लोग बोलते है की पैसा तो बिज़नेस में है और बिज़नेस करना सबके बस की बात नहीं है और फिर भी लोग रिस्क लेते है आगे बढ़ते है और अपना खुदका सोचा हुआ बिज़नेस शुरू करते है इसके लिए छोटी ही सही लेकिन कंपनी की शुरुवात करना एक अच्छा विकल्प है क्योकि जब आगे चलकर आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने की सोचेंगे तो आपकी कंपनी का होना बहुत जरूरी है और इसी कारण इस आर्टिकल में हम आपको पूरी Case-Study के साथ आप अपनी कंपनी कैसे शुरू कर सकते है।

ऑनलाइन कंपनी रजिस्ट्रेशन- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसे जुड़े कुछ काम करने जरूरी होते है World Trade Organization (WTO) ने भारत में बिज़नेस के साथ नयी कंपनी शुरू करने के लिए कुछ स्टेप्स को बताया था जिससे आप भारत में अपनी खुदकी कंपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है उन्ही को फॉलो करते हुए इसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गयी है। company registration in india hindi

आइये जानते है की आप भारत में अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवा सकते है?-free company registration in india

DIN Number बनवाना

Director Identification Number (DIN) किसी भी कंपनी की शुरुवात DIN Number बनवाने से ही होती है DIN Number बनवाने में करीब 1 से 2 दिन का वकत लगता है इसकी लिए 500 रुपए फ़ीस भी लगती है इसके लिए आप Ministry of Corporate Affairs की वेबसाइट www.mca.gov.in पर जाकर DIN Number बनवाने के लिए आवदेन कर सकते है वहा पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी के साथ फॉर्म मिलजाएगा।

DIN नंबर किसी भी कंपनी के डायरेक्टर यानि कंपनी के मालिक को पहचानें में मदद करता है इसको बनवाने के बाद डायरेक्टर को उस कंपनी के सभी अधिकार होते है वो कंपनी को लेकर क़ानूनी रूप से किसी भी प्रकार के फैसले ले सकता है भारत में जो भी व्यक्ति अपनी खुदकी कंपनी शुरू करना चाहा है उसके लिए पहले स्टेप DIN Number बनवाना होता है।

JioMart फ्रैंचाइज़ी कैसे ले JioMart Franchise Hindi

Digital Signature बनवाना

अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन में DIN Number बनवाने के बाद आपको Digital Signature बनवाना पड़ता है इसके लिए 400 से लेकर 2700 रुपए तक की फ़ीस लगती है डिजिटल सिग्नेचर आपके हाथ दुवारा किये गए सिग्नेचर का एक डिजिटल सिग्नेचर होता है इसकी जरूरत कंपनी में शुरुवात से ही आपको जरूरत पड़ेगी यह किसी भी काम को तेजी से करने में मदद करता है इसका काम सरकारी E-forms या टैक्स से जुड़े कामो में किया जाता है इसको शार्ट फॉर्म में DSE Number भी बोलते है इसके लिए आप ऑनलाइन आवदेन कर सकते है या आप अपने चार्टेड अकाउंटेंट से बात कर सकते है।

बिग बाज़ार फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Big Bazaar Franchise Hindi

Company Name Register करवाए

जैसे हमारा नाम हमारी पहचान है उसी प्रकार हमारी कंपनी की पहचान उसका नाम है इसके लिए आपको सबसे पहले आपको कंपनी का नाम चुनना होता है याद रहे कंपनी का नाम कुछ ब्रांड के जैसा होना चाहिए हो कंपनी के बढ़ते कारोबार में एक ब्रांड बनने में मदद करता है और आपकी कंपनी का नाम किसी भी और कंपनी के साथ मिलना नहीं चाहिए इसकी लिए भी आपको Ministry of Corporate Affairs की जरूरत पड़ेगी इसके लिए आपको 1000 रुपए की फ़ीस लगती है। pvt ltd company registration in india

कंपनी का नाम रजिस्टर करवाने के बाद आपको कंपनी का एक रबड़ स्टम्प भी बनवाना पड़ेगा जो कागजी करवाई करने में आपकी मदद करेगा कोई भी कंपनी से जुड़ा हुआ दस्तावेज होगा वह आपको इस रबड़ स्टम्प की जरूरत पड़ेगी।

Top 7 कूरियर फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Courier Franchise Business in India Hindi

MOA and AOA Company Name Register करवाए

Memorandum of Association or Articles of Association ये दोनों आपकी कंपनी की रेजिटेर करवाने में बहुत मदद करते है इसमें कंपनी से जुड़े नियमो के बारे में बताना होता है इसकी बारे में पूरी जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जायगी या आप किसी वकील और चार्टेड अकाउंटेंट को इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है।

Incorporation E-form भरे

कंपनी को रजिस्टर करवाने में इसका भी बहुत बड़ा रोल है ये इसके लिए भी आपको Ministry of Corporate Affairs की जरूरत पड़ेगी यदि कोई व्यक्ति अपना बिज़नेस One Person Company (OPC) के अंतर्गत अपना बिज़नेस शुरू करता है तो उसको INC-2 फ्रॉम भरना होता है और और अन्य किसी कंपनी के लिए INC-7 फॉर्म भरना होता है।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें Indian Dairy Farm Business Plan in Hindi

Stamp Duty Pay भरे – Register company in india

जब आप कंपनी के लिए Incorporation E-form भरते है चाहे वो INC-2 हो या NC-7 फॉर्म उसके लिए आप स्टाम्प ड्यूटी भरनी पड़ती है इसका भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते है जो आप Incorporation E-form भरते है तो आपके पास Pay Stamp Duty through MC21 System पर आपको इसका विकल्प मिलता है।

Incorporation Certificate

Incorporation E-form or Stamp Duty Pay करने के बाद ROC को डाक्यूमेंट्स वेरफिकेशन के लिए 2 दिनों का समय लगता है अगर इससे ज्यादा समय लगता है तो आपको एप्लीकेशन नंबर से ऑनलाइन चेक करना चाहिए इसकी सभी जानकारी आपको E-mail दुवारा भी दी जाती है Incorporation Certificate ROC दुवारा केवल डिजिटल फॉर्म में e-mail दुवारा भेजा जाता है इसके बाद आपको अपने पास सेव रखना है इसका काम कानूनी कागजातों या बैंको में एकाउंट्स खोलने के लिए किया जाता है।

रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें-Real Estate Business in Hindi

PAN Card or TAN Number बनवाना

Pan Card- जब कोई व्यक्ति अपनी कंपनी बनवाता है तो पैन कार्ड की भी आवशकता होती है इसको आप ऑनलाइन NSDL की वेबसाइट पर जाकर बनवा सकते है इसका प्रयोग बैंक में ट्रांसक्शन और टैक्स से जुड़े काम में काम आता है।

Tan Number- जब आप किसी कंपनी को खोलते है तो आपको काम करने के लिए स्टाफ की जरूरत पड़ती है और उनको सैलरी भी देनी पड़ती है यदि कोई व्यक्ति सैलरी के अनुसार इनकम टैक्स के दायरे में आता है तो उस कर्मचारी का TDS काटता है इसे जुड़े सभी काम को करने के लिए Tan Number की आवशकता होती है।

9 गारमेंट्स बिज़नेस आइडियाज Textile Business Ideas in Hindi

कंपनी के डायरेक्टर कैसे बने?- Register company in india

किसी कंपनी का डायरेक्टर बनने के लिए 18 साल से ज्यादा की उम्र होनी चाहिए और इसमें किसी भी प्रकार की शिक्षा का प्रवधान नहीं है इसलिए बिना लिखा पड़ा व्यक्ति भी किसी भी कंपनी का डायरेक्टर बन सकता है इसके लिए आपको ज्ञान होना जरुरी है बस केवल व्यक्ति को एक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

Office is Mandatory to Register a Company

अगर आप किसी भी प्रकार की कंपनी बनाते है तो उसका ऑफिस का पता होना भी बहुत जरूरी है चाहे वो किसी Commercial Area or Industrial Area में हो:-

Company Office Address- ऑफिस का पता इसलिए भी जरुरी है की ताकि आप बता पाय की आपकी कंपनी कहा से चल रही है लोग आपसे कमा मिल पायगे कोई डाक्यूमेंट्स या कोई कूरियर के लिए आपका ऑफिस का पता होना भी जरूरी है।

Royal Enfield Dealership कैसे लें Royal Enfield Dealership Hindi

Registration in Provident Fund

अगर आपकी कंपनी में 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते है तो सरकार के नियमो के हिसाब से Provident Fund में Register करवाना Mandatory है Employees Provident Fund (EPF) के रजिस्ट्रेशन के लिए 12 दिन का समय लगता है इसको भी आप ऑनलाइन कर सकते है।

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

Company Registration Types in India

भारत में आप अपनी कंपनी 5 प्रकार से रजिस्ट्रेशन करवा सकते है जैसे :-

  • Private Limited
  • LLP-Limited Liability Company
  • Sole Proprietorship
  • One Person Company
  • Partnership Firm

आप इन सभी प्रकार की कंपनियों में से किसी एक को चुन सकते है ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने CA से जानकारी ले सकते है।

CA or Lawyer की जरूरत

अगर आप अपनी Register Company in India करना चाहते है तो सबसे पहले आपको किसी चार्टेड अकाउंटेंट या किसी वकील की जरूरत पड़ेगी क्योकि Company Registration से जुड़ा काम सारा क़ानूनी रूप से होता है इसलिए अगर आपको इसके बारे में बिलकुल भी ज्ञान नहीं है तो आपको किसी चार्टेड अकाउंटेंट या किसी वकील की सहायता लेनी पड़ेगी वो आपकी Company Registration से जुड़ा हर काम आसानी से करेंगे।

ऑनलाइन कंपनी पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

भारत में, कंपनी का पंजीकरण उचित पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के बिना नहीं किया जा सकता है। सभी निदेशकों और कंपनी के शेयरधारकों को शामिल करने के लिए पहचान और पते के प्रमाण की आवश्यकता होगी। नीचे सूचीबद्ध दस्तावेज हैं जो एमसीए द्वारा ऑनलाइन कंपनी पंजीकरण प्रक्रिया के लिए स्वीकार्य हैं।

कंपनी रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान और पता सबूत

  • पैन कार्ड या पासपोर्ट (विदेशी नागरिक) की स्कैन की गई कॉपी
  • मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / चालक लाइसेंस की स्कैन की गई प्रति
  • नवीनतम बैंक स्टेटमेंट / टेलीफोन या मोबाइल बिल / बिजली या गैस बिल की स्कैन की गई कॉपी
  • स्कैन किए गए पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ नमूना हस्ताक्षर (हस्ताक्षर के साथ रिक्त दस्तावेज़ [केवल निर्देशक))

विदेशी नागरिकों के लिए, पासपोर्ट के एपोस्टिल या नोटरीकृत प्रतिलिपि को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। प्रस्तुत सभी दस्तावेज मान्य होने चाहिए बैंक स्टेटमेंट या बिजली बिल जैसे निवास प्रमाण दस्तावेज 2 महीने से कम पुराने होने चाहिए।

अगर आपको Register Company In India Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Search For:- how to register a company hindi, how to register a company in india, company registration process, how to register a firm, how to start a company in india, register a company in india, how to register a company name in india, registration of a company, how to register company, business registration in india, how to register business in india.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *