HomeBUSINESS IDEA'sरिलायंस गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे खोले सभी जानकारिया Reliance Gas Agency Hindi

रिलायंस गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे खोले सभी जानकारिया Reliance Gas Agency Hindi

Reliance Gas Agency Hindi, reliance lpg gas dealership, reliance gas distributorship hindi, reliance gas agency distributorship, reliance lpg gas distributorship hindi, reliance gas cylinder agency hindi.

reliance gas agency kaise le- रिलायंस गैस एजेंसी डीलरशिप- क्या आप नयी रिलायंस गैस एजेंसी reliance gas agency dealership खोलने के बारे में सोच रहे है और इसे कैसे खोले इसकी सभी जानकारिया लेना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको रिलायंस गैस एजेंसी से जुडी सभी जानकारिया मिलने वाली है।

रिलायंस भारत में काफी ऊपर लेवल की कंपनी है जो भारत में लगभग हर इंडस्ट्री में बिज़नेस करती है और इस कंपनी के पास कस्टमर नेटवर्क भी बहुत बड़ा है जिससे कंपनी के प्रोडक्ट की reliance gas agency dealership डिमांड बहुत रहती है जिसे कारण कंपनी के साथ जुड़कर बिज़नेस करना एक मुनाफे वाले बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है कंपनी ने कम समय में ही अपने कस्टमर का नेटवर्क बनाया है जिससे कंपनी सभी कस्टमर को प्रोडक्ट पहुंचाने के लिए नयी नयी एजेंसी शुरू कर रही है।

reliance gas agency dealership- आइये रिलायंस कंपनी की गैस एजेंसी Reliance Gas Agency Hindi कैसे शुरू कर सकते है इसकी सभी जानकारिया और नियमो के बारे में जानते है।

Reliance Gas Agency Hindi

reliance gas agency kaise le- जैसा की हमने आपको बताया की Reliance Industries Limited (RIL) एक multinational  कंपनी है Reliance इंडिया के अन्दर energy, petrochemicals, textiles, natural resources, retail, और telecommunications का बिज़नेस करती है और यह इंडिया की most profitable कंपनी में से एक है  रिलायंस भारत की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनियों में से एक है 18 अक्टूबर 2007 को, रिलायंस इंडस्ट्रीज $ 100 बिलियन मार्केट कैपिटलाइज़ेशन को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

यह कंपनी इंडिया के अन्दर प्राइवेट सेक्टर के अन्दर सबसे अधिक टैक्स देने वाली कंपनी है भारत के कुल व्यापारिक निर्यात का 8%यह कंपनी करती है और आज इंडिया के अन्दर इस कंपनी के बहुत से petrol पंप है और 3200+ LPG distribution outlets है और धीरे धीरे और भी ओपन करती जा रही है क्योकि अभी इस कंपनी के LPG distribution outlets पश्चिमी भारत के Gujarat, Maharashtra, Madhya Pradesh और  Rajasthan के अन्दर शुरु किय गये है लेकिन अब कंपनी धीरे धीरे पूरे इंडिया के अन्दर LPG distribution outlets ओपन करना चाहती है तो कोई भी Reliance Gas Agency खोलना चाहता है तो हम Reliance Gas Agency  के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

99 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

Gas Agency Business की जानकारी

How to open Gas agency in Hindi- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे गैस एजेंसी एक अच्छा बिज़नेस मॉडल माना जाता है इस बिज़नेस की कोई सीजन नहीं होता यह साल के 365 दिन चलता है इस बिज़नेस से जुड़े हुए लोग अच्छी कमाई करते है। बीते सालो में भारत के विकास ने काफी तेजी से रफ़्तार पकड़ी है और उसका अहम् हिस्सा LPG Gas को भी माना गया है भारत सरकार भी गैस के बिज़नेस को काफी सपोर्ट करती है

जिस तरह देश तेजी से बदल रहा है और लोग आप मिट्टी के चुहलें से गैस पर आ रहे है इसलिए इसकी मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और सरकार ने भारत के हर इलाके में नयी गैस एजेंसी शुरू करने के लिए भी बोला है जिससे LPG Gas कंपनियों में बिज़नेस की मांग भी बढ़ चुकी है ऐसे में आप किसी भी कंपनी की गैस डीलरशिप शुरू करना चाहते है तो आप शुरू में ही प्रॉफिट कमा सकते है और जो लोग पहले से इस बिज़नेस में है वो भी इस बिज़नेस से अच्छे पैसे बना चुके है।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

Reliance Gas Agency के प्रकार

Reliance Gas Agency- किसी भी गैस एजेंसी की डीलरशिप चार प्रकार की होती है जिसके लिए आप आवदेन कर सकते है जो इस प्रकार है:-

  • शहरी वितरक- शहर के लिए
  • रु अर्बन वितरक- शहर और ग्रामीण इलाकों के लिए
  • ग्रामीण वितरक- केवल ग्रामीण इलाकों के लिए
  • दुर्गम क्षेत्र वितरक- जहा गैस सिलेंडर आसानी से नहीं पहुंच सकते

आप अपने इलाके के अनुशार अपनी गैस एजेंसी ले सकते है जिसको लेने का पूरी जानकारी निचे दी गयी है

25+ बिग बिज़नेस आइडियाज 2022 से करे शुरू Big Business Ideas in Hindi 2022

रिलायंस गैस एजेंसी (डीलरशिप) के लिए जमीन

Reliance Gas Agency  (Dealership) यदि रिलायंस गैस एजेंसी (डीलरशिप) के लिए जमीन की बात करे तो इसके अन्दर जितनी ज्यादा जमीन होगी उतने अच्छे से एजेंसी चला सकेंगे और अच्छा स्टॉक रख सकेंगे और जितनी कम जमीन होगी उतना छोटा बिज़नेस चलाना पड़ेगा लेकिन कंपनी के भी जमीन से सबंधित कुछ नियम है और कंपनी सभी चीज के लिए अच्छी जगह देखती है जैसे ;

  • LPG Godown :- 800 Square Feet To 1000 Square Feet
  • Office :- 200 Square Feet To 500 Square Feet
  • Other Space :- 200 Square Feet To 500 Square Feet

Top 11 फ़ूड फ्रैंचाइज़ी 2022 में करे शुरू Food Franchise in India Hindi

गैस एजेंसी खोलने के लिए नियम

Reliance Gas Agency- गैस एजेंसी खोलने के लिए कंपनियों दुवारा कुछ नियम बनाये गए है जो आपको नयी गैस एजेंसी लेने में मदद करते है वो इस प्रकार है:-

  • आवदेनकर्ता को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवदेनकर्ता को कम से कम 10th की पढाई पूरी होनी चाहिए।
  • उम्र 21 से 60 साल तक होनी चाहिए।
  • आपके ऊपर कोई पुलिस केस नहीं होना चाहिए।
  • जो भी इसके लिए आवदेन कर रहे है तो उनके परिवार में से आयल मार्केटिंग कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • आपके पास इसके लिए निवेश पूरा होना चाहिए। (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • गोदाम बनाने के लिए पूरी जगह होनी चाहिए। (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • आपके पास अनुभव वाले कर्मचारी होने चाहिए।
  • आवदेन के लिए पुरे कागजात होने चाहिए (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • पुरुष अथवा स्त्री दोनों में से कोई भी इस एजेंसी को प्राप्त करने के लिए आवेदन भर सकते हैं

2022 महिलाओं घर से पैसा कमाने वाले बिज़नेस Housewife Business Ideas in Hindi

Gas Agency Business के लिए निवेश

how to open gas agency- इस बिज़नेस को शुरू करने का सबसे बड़ा खर्चा ज़मीन के ऊपर आपकी जो जगह है जहा पर आप ये बिज़नेस शुरू करने वाले है तो सारा निवेश आपका आपकी ज़मीन पर डिपेंड करती है और कितनी बड़ी एजेंसी आप शुरू करते है इसका भी प्रभाव आपके निवेश पर पड़ता है और कंपनी को को सिक्योरिटीज फीस भी देनी पड़ती है ये सभी खर्चा इस बिज़नेस के अंदर शामिल है आपको जो निवेश करना होः वो इस प्रकार से है-

>गोदाम और ऑफिस बनाने के लिए

>इंटेरिअल सेटअप के लिए

>कर्मचारी की आवशकता

>डिलीवरी करने लिए व्हीकल्स की जरूरत

Total Investment- 25 Lakh to 30 Lakh.

Tips–अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

OLA इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप एजेंसी कैसे शुरू करे? OLA Electric Scooter Dealership Hindi

Reliance Gas Agency के लिए दस्तावेज

Reliance Gas Agency- इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Reliance Gas Agency लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Reliance Gas Agency के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

How To Apply For Reliance Gas Agency (Dealership)  यदि कोई भी Reliance Gas Agency (Dealership) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है निचे दिए गये स्टेप को फॉलो करे |

  1. सबसे पहले Reliance को ऑफिसियल वेबसाइट https://www.reliancepetroleum.com/ पर जाये 

2. Home Page के ऊपर Contact Us का आप्शन मिलेगा उसके उपर क्लिक करे |

3. उसके बाद कुछ आप्शन खुलेंगे उनमे से business enquiry के ऊपर क्लिक करे

4. Business enquiry के ऊपर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा |

5. सबसे पहले इस फॉर्म में PATNERSHIP TYPE  सेलेक्ट करे इसके अन्दर आपको Reliance Gas Distributorship को सेलेक्ट करे |

Form में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Gas Agency का प्रॉफिट

how much profit in gas agency- जैसा की आप जानते है की LPG गैस के दाम बढ़ते रहते है और इनमे मुनाफा भी बढ़ता रहता है और इसमें हर प्रकार के सिलेन्डर पर अलग अलग प्रकार से कमिशन मिलता है जैसे 14.2Kg वाले सिलेन्डर 61 रुपए कमिशन मिलता है और 5kg के सिलेन्डर 30 रुपए कमिशन मिलता है और कुछ अन्य चार्जेज का खर्चा भी आपको मिलता है।

मतलब साफ है की अगर आप इस बिज़नेस में जितनी सेल लाओगे उतना प्रॉफिट आपको होगा इसलिए आपकी प्रॉफिट के लिए ज्यादा से ज्यादा धयान आपका सेल को बढ़ाने के ऊपर होना चाहिए।

एलपीजी गैस की एजेंसी लेते समय महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखें

  • गैस एजेंसी से डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपके पास लगभग 17 लाख रुपए की कुल राशि मौजूद होनी चाहिए
  • आवेदन पत्र भरते समय एक बार उस पत्र को अच्छे से जरूर चेक कर लें कि कहीं आपने कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी है
  • यदि आप एक ही राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए आवेदन भरना चाहते हैं, तो ऐसा आप कर सकते हैं, परंतु ध्यान रहे आपको सभी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग पेमेंट करनी ही पड़ेगी
  • आप चाहे तो ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसे सेव करके रख सकते हैं लेकिन आवेदन पत्र को आखिरी तारीख से पहले जमा जरूर करा दें.
  • उस आवेदन पत्र में आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर भी लगाने होते हैं इसलिए पहले से ही अपने फोटो और स्कैन किए हुए सिग्नेचर की व्यवस्था कर ले 

Reliance Gas Dealership Contact Number

  •  1800 223 023

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- 13 Advance Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के

अगर आपको Reliance Gas Agency Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है– Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular