HomeInsuranceReligare हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी में सभी जानकारिया Religare Health Insurance...

Religare हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी में सभी जानकारिया Religare Health Insurance Hindi

Religare Health Insurance Hindi, religare health insurance in hindi, रेलिगरे हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी, रेलिगरे हेल्थ इन्शुरन्स, religare meaning in hindi, religare health insurance reviews hindi, religare health insurance review hindi.

Religare health insurance care plan in hindi- जीवन भगवान की देन होती है, और जीवन का हक है कि वह पूरी जिंदगी का अनुभव ले. लेकिन जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए भागदौड़ बेहद जरूरी है, ऐसे में आप स्वयं की और अपने परिवार की सेहत का ध्यान नही रख पाते है. इसलिए आपको हेल्थ इंश्योरेंस की काफी जरूरत है, जैसे Religare Health Insurance. इस लेख में हम Religare Health Insurance In Hindi में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

religare health insurance in hindi- अगर आपको जिंदगी में कभी भी किसी एक्सिडेंट या बीमारी के समय हॉस्पिटल जाना पड़े तो इस Religare Health Insurance की मदद से Cashless इलाज करवा सकते है। इस इंश्योरेंस को Care Health Insurance के रूप में भी जाना जाता है। चलिए अब हम Religare Health Insurance In Hindi में पूरी जानकारी को विस्तार से समझते हैं और परिवार को सुरक्षित बनाते है।

Religare Health Insurance Hindi

Care Health Insurance की कंपनी (केयर हेल्थ इंश्योरेंस रेलिगेयर एंटरप्राइज प्राइवेट लिमिटेड) की स्थापना 2012 में हुई थी, जिसका मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा में है. Care Health को पूर्व में Religare Health Insurance के रूप में जाना जाता था. यह कंपनी Union Bank of India और Corporation Bank के बीच एक संयुक्त बिजनेस है।

Religare Health Insurance (In Hindi) एक सर्वोत्तम पॉलिसी पेशकश religare meaning in hindi के कारण कई पुरस्कार और प्रशंसा हासिल कर चुका है, अत: यह एक भरोसेमंद Health Insurance में से एक है। यह कंपनी आपको अनेक Insurance Policy प्रदान करती हैं, जैसे- मैटरनिटी, सीनियर सिटीजन, टॉप-अप हेल्थ, इंडिविजुअल और फैमिली फ्लोटर इंश्योरेंस पॉलिसी सुविधाएं, और मधुमेह व उच्च रक्तचाप कवर, कैंसर/क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस इत्यादि।

केयर हेल्थ इन्शुरन्स की महत्वपूर्ण जानकारिया और क्यों जरुरी है Care Health Insurance Hindi

Religare Health Insurance क्यों खरिदना चाहिए

religare health insurance reviews रेलिगेयर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी विवरण:-

देखा जाए तो भारत में बेहतरीन और भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनीयां 20 से भी अधिक उपलब्ध हैं, जिसमें से एक आदर्श कंपनी चुनना मुश्किल है. अगर बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी इन इंडिया की तलाश की जाए तो Religare Health Insurance काफी अच्छा विकल्प है. इसके कई कारण हैं, जैसे-

  1. हॉस्पीटल नेटवर्क: मेडिकल इमरजेंसी के समय आप Religare Health Insurance के द्वारा कैशलेस सुविधा के साथ इलाज करवा सकते है. कैशलेज इलाज करवाने के लिए पूरे भारत में 15,500 से अधिक अस्पताल नेटवर्क हैं, आप कही भी इलाज करा सकते है।
  2. शाखाएं: इस कंपनी की शाखाएं पूरे भारत में फैली हैं, अत: आपको कोई समस्या नही होगी।
  3. सॉल्वेंसी रेश्यो: IRDAI के अनुसार इंन्शुरेंसी कंपनियों को 1.5% सॉल्वेंसी रेश्यो बनाए रखना अनिवार्य है, और रेलिगरे इस रेश्यो का प्रदर्शन करता है।
  4. क्लेम रेश्यो: इसका क्लेम रेश्यो काफी अच्छा है, मतलब यह आपात स्थिति में तेजी से पॉलीसीधारकों को इलाज की सुविधा देता है. देखा जाए तो इसका क्लेम रेश्य लगभग 100% तक रहा है।
  5. बाजार हिस्सेदारी: IRDAI की वार्षिक रिपोर्ट से पता चला है कि केयर हेल्थ इंश्योरेंस ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई है, जैसे 2016-17 में बाजार हिस्सेदारी 726.07 करोड़ थी, और 2019-20 में 2151.25 करोड़ रूपयें तक पहुंच गयी. अत: यह कई उत्पादों और सेवाओं के साथ सर्वोत्तम हेल्थ सुविधाएं देता है।
  6. एप्प सुविधा: पॉलिसी-संबंधी कार्यों को प्रबंधित करने की प्रक्रिया मोबाइल एप्प से की जा सकती है. अत: यह एप्प सभी नीतिगत चिंताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करता है। religare health insurance premium chart pdf

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी सेंटर कैसे खोले 2022 Aadhar Card Franchise Kaise Le?

Religare Health Insurance Types In Hindi

यह इन्शुरेंसी कंपनी आपको 10 इंश्योरेंस पॉलीसी सुविधाएं देती हैं जिससे आप अपनी जिंदगी को पूरी तरह सुरक्षित कर सकते हैं। ये सुविधाएं या प्रकार निम्नलिखित हैं-

1. केयर हेल्थ इंश्योरेंस योजना: यह एक नये जमाने की व्यापक हेल्थ पॉलिसी है जो पॉलीसीधारक व उसके परिवार के स्वास्थ्य से संबंधित आपात स्थिति से उत्पन्न वित्तीय जोखिमों में सुरक्षा देती है. इस पॉलिसी में 5 लाख से 6 करोड़ रूपयें की इंश्योरेंस राशि मिलती है. और घर पर इलाज के लिए इंश्योरेंस राशि का 10% हिस्सा मिलता है।

2. केयर जॉय हेल्थ इंश्योरेंस: यह एक मैटरनिटी इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो गर्भावस्था और मैटरनिटी जरूरतो में सहयोग देती है. इसमें भी दो तरह की पॉलिसी मिलती हैं, जॉय टुडे और जॉय टुमॉरो. यहां पर आपको 3-5 लाख रूपयें की बीमित राशि मिलती है।

3. केयर फ्रीडम- मधुमेह रोगियों के लिए: यह विशेषकर मधुमेह रोगियों के लिए है. इस प्लान में आपको दो तरह की पॉलिसी मिलती है, जिसमें 4-5 लाख या 7-10 लाख रूपयें की इंश्योरेंस राशि मिलती है.

4. कैंसर मेडिक्लेम: इस पॉलिसी के तहत मरीज की भर्ती होने के बाद के खर्चों के लिए कवरेज दिया जाता है. इसमें कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी खर्च सम्मिलित है. और इसके लिए 25 लाख से 2 करोड़ इंश्योरेंस राशि मिलती है।

5. केयर हार्ट इंश्योरेंस: यह हृदय रोग से पीड़ित और कार्डियक सर्जरी के लोगों के लिए लाभदायक है. इस प्लान को व्यक्ति स्वयं के साथ-साथ फैमिली फ्लोटर के आधार पर खरीद सकते है. इस सुविधा का लाभ 18 वर्ष से असीमित वर्षों में लिया जा सकता है, और आपको 3-10 लाख की राशि मिलती हैं।

6. क्रिटिकल मेडिक्लेम: इस प्लान में 32 सूचीबद्ध गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए एक व्यक्ति और पारिवारिक हेल्थ कवरेज दिया जाता है. इसके लिए इंश्योरेंस राशि 10,25,50 लाख रूपयें या 1/2 करोड़ रूपयें मिल सकती हैं।

7. केयर एडवांटेज इंश्योरेंस: इसमें आपको हेल्थ के लिए 1 करोड़ का इंश्योरेंस मिलता है।

8. केयर एन्हांस इंश्योरेंस: यह सुपर टॉप-अप प्लान अतिरिक्त सुरक्षा कवरेज प्रदान करता है. इसमें इंश्योरेंस राशि 1-30 लाख रूपयें मिलती हैं।

9. केयर सीनियर हेल्थ इंश्योरेंस: यह एक व्यापक हेल्थ पॉलिसी है जो वरिष्ठ नागरिक (61 वर्ष से अधिक) की सुरक्षा और चिकित्सा बीमारियों को कवर करता है. यह पॉलिसी इंडिविजुअल और फ्लोटर दोनों के लिए उपलब्ध हैं. इसमें किसी भी पूर्व-नीति चिकित्सा जांच की आवश्यकता नही होती है, और यहां 3-10 लाख इंश्योरेंस राशि मिलती है।

10. आरोग्य संजीवनी इंश्योरेंस: यह भी एक मानक व्यापक पॉलिसी है, जो आयुर्वेदिक या एलोपैथिक उपचारों के लिए उपयोगी है. इसमें आपको 5 लाख तक की इंश्योरेंस राशि मिलता है।

Religare Health Insurance की सीमाएं

इस इंशुरेंसी पॉलिसी की कुछ सीमाएं हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है. अन्यथा आपको इंश्योरेंस पॉलिसी की राशि नही मिलेगी।

  1. आत्महत्या या इसी तरह के प्रयास, स्वयं द्वारा लगाई गयी चोट,
  2. एड्स जैसे यौन संचारित रोग,
  3. शराब या नशीली दवाओं के कारण उत्पन्न रोग,
  4. युद्ध या इसी तरह अन्य स्थितियों में चोट।

उपरोक्त कारणों पर आपको कोई इंश्योरेंस राशि नही मिलेगी।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

Religare Health Insurance कैसे खरिदे (Process in Hindi)

अभी का समय काफी ज्यादा एडवांस है, अत: आप कुछ ही मिनटों में हेल्थ इंश्योरेंस का काम कर सकते है. घर से पॉलिसी खरिदने के लिए निम्न प्रक्रिया को फोलो करें।

  1. Religare Insurance की ऑफिशियल वेबसाइट “www.careinsurance.com” पर जाएं. यहां पर Sign up/Registration पर क्लिक करें।
  2. अब अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस डाले और “Get OTP” पर क्लि करे।
  3. OTP डालने के बाद सभी विवरण दे, जैसे नाम, आयु, लिंग, परिवार संख्या आदि।
  4. रजिस्टर होने के बाद आपको अलग-अलग सबसे उपयुक्त पॉलिसी और प्रीमियम राशि दिखाई जाएगी।
  5. किसी भी प्लान को सेलेक्ट करके ऑनलाइन भुगतान करे और पंजीकृत ईमेल आईडी पर पॉलिसी दस्तावेजों की एक सॉफ्ट कॉपी प्राप्त कर ले।

इस तरह आप इंश्योरेंस खरिद सकते है. आप चाहे तो अपने नजदिकी Religare Health Insurance Policy Office भी जा सकते है. और पूरे दिशा-निर्देश समझने के बाद इंश्योरेंस ले सकते है।

Care Health Insurance का ऑनलाइन नवीनीकरण कैसे करें

religare health insurance review, religare health insurance renewal

यहां पर नवीनीकरण की प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है, मतलब आप सिर्फ 3 चरणों मे ही ऑनलाइन नवीनीकरण कर सकते हैं। जैसे-

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “Renew” विकल्प पर क्लिक करें।
  2. अब मौजूदा विवरण दे, जैसे पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि आदि देने के बाद “Let’s Renew” पर क्लिक करे।
  3. अंत में आपको सिर्फ भुगतान करना है, इससे आपकी पॉलिसी का नवीनीकरण हो जाएगा।

इंश्योरेंस राशि के लिए दावा कैसे करे

religare health insurance claim status-

अगर कोई आपतकालिन स्थिति आ जाती है और स्वास्थ्य इलाज के लिए हॉस्पिटल भर्ती होना पड़े, तो इंश्योरेंस के लिए दावा प्रक्रिया निम्न प्रकार होगी. हालांकि यह प्रक्रिया दो तरह की होती हैं, कैशलेस क्लेम प्रक्रिया और प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया;-

Cashless claim process

  1. बीमाधारक के अस्पताल में भर्ती होने के 24 से 48 घंटे में बीमाकर्ता को सूचित किया जाता है।
  2. बीमाधारक का अस्पताल के इंश्योरेंस या टीपीए डेस्क पर पूर्व-प्राधिकरण अनुरोध फॉर्म भरकर जमा करना होगा।
  3. इसके बाद अस्पताल सत्यापन के  लिए सभी डॉक्यूमेंट्स आगे भेजेगी।
  4. कंपनी द्वारा डॉक्यूमेंट की समीक्षा होने के बाद अस्पताल को Approval latter दिया जाएगा।
  5. इसके बाद अस्पताल बीमाधारक सदस्य का कैशलेस उपचार शुरू कर देगी।

25+ बिग बिज़नेस आइडियाज 2022 से करे शुरू Big Business Ideas in Hindi 2022

Reimbursement claim process

यदि आपका Cashless claim खारिज हो जाता है, तो आपका अस्पताल में इलाज शुरू हो जाएगा. और छुट्टी के बाद आप प्रतिपूर्ति (Reimbursement) का दावा कर सकते है। इसके लिए आपको निम्न डॉक्यूमेंट देने होंगे।

  1. हस्ताक्षर सहित विधिवत भरा हुआ प्रतिपूर्ति फॉर्म
  2. एक फोटो वाली आईडी
  3. मेडिकल प्रैक्टिशनर के मूल बिल, रसीदे और डिस्चार्ज पेपर
  4. हॉस्पिटल में भर्ती करने वाले चिकित्सक का Referral Letter
  5. फार्मेसी के मूल बिल्स
  6. दवाओं या परिक्षण या परामर्श की पर्चीयां
  7. पोस्टमार्टम रिपोर्ट यदि दी जाए
  8. पहली सूचना की रिपोर्ट, पुलिस रिपोर्ट यादि हो
  9. मुख्य पैथोलॉजिकल या परिक्षण रिपोर्ट या रेडियोलॉजी रिपोर्ट, और उनकी रसीदें
  10. कुछ अन्य डॉक्यूमेंट

इन सभी डॉक्यूमेंट के साथ प्रतिपूर्ति का फॉर्म इंश्योरेंस कंपनी को देना है. इन सभी डॉक्यूमेंट को जांचने के बाद सही पाये जाने पर इंश्योरेंस राशि आपके पंजीकृत बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

प्रतिपूर्ति डॉक्यूमेंट को आगे कैसे भेजे

प्रतिपूर्ति दावे का फॉर्म भरने के बाद आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट इक्टठा करे. इन सभी डॉक्यूमेंट को आप एक लिफाफे में डालकर निम्नलिखित पते पर भेज दे।

“Care Health Insurance limited,

यूनिट नंबर 604-607, छठी मंजिल, टॉवर-सी, यूनिकटेक साइबर पार्क, सेक्टर-39, गुरूग्राम-122001 (हरियाणा)”.

Care Health Insurance के Contact number क्या है

Religare Health Insurance से संपर्क आप दो तरह से कर सकते हैं, जैसे

कस्टमर केअर नंबर: 1800-102-6655 या 1800-102-4488

ईमेल आईडी: [email protected]

कुछ आवश्यक FAQs

कोई व्यक्ति स्वयं और अपने परिवार के लिए एक से अधिक इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकता है क्या?

हां, कोई भी व्यक्ति एक से अधिक पॉलिसी ले सकता है. अगर आप कई पॉलिसी लेते है, तो आप इलाज के समय एक पॉलिसी की बीमित राशि से पूर्ति न होने पर दूसरी पॉलिसी के लिए दावा कर सकते है।

हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी क्या है?

इन्शुरन्स से जिंदगी को सुरक्षित रखा जा सकता है, मतलब बीमार होने पर चिकित्सा खर्चों का भुगतान इन्शुरन्स कंपनी करती है. इसके तहत अस्पताल भर्ती होने, उपचार, दवाईयां, सर्जरी, अंग प्रत्यारोपण आदि से संबंधित खर्च की प्रतिपूर्ति इन्शुरेंस पॉलिसी करती है।

हेल्थ इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं?

ये कई तरह के होते हैं, जैसे-

  1. व्यक्तिगत हेल्थ इन्शुरेंस
  2. कैंस हेल्थ केयर प्लान
  3. मैटरनिटी हेल्थ इन्शुरेंस
  4. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इन्शुरेंस
  5. वरिष्ठ हेल्थ इन्शुरेंस
  6. विशिष्ठ रोग हेल्थ इन्शुरेंस इत्यादि।

Religare Health Insurance के नवीनीकरण में छूट अवधि मिलती है क्या?

हां, यहां पर आपको 30 दिनों की छुट अवधि मिलती है. इन 30 दिनों में आप कभी भी नवीनीकरण करा सकते है।

Religare Insurance का कोई मोबाइल एप्प है क्या?

हां, गुगल प्ले स्टोर पर इसका “Care Health-Customer” नामक एप्प भी है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने “Religare Health Insurance In Hindi” टॉपिक पर विस्तृत चर्चा की हैं, जैसे- Religare Health Insurance क्या है, इसे क्यों खरिदना चाहिए, इसके प्रकार क्या है, इसे कैसे खरिदे और इंश्योरेंस राशि कैसे प्राप्त करे इत्यादि। इन सब पर हमने इस आर्टिकल में विस्तृत जानकारी प्रदान की हैं।

आपको Religare Health Insurance In Hindi से जुडी जानकारी कैसी लगी अगर आपको कुछ अन्य जानकारी हासिल करनी है तो आप हमको कमेंट बॉक्स में सभी जानकारिया ले सकते है या हमको मेल कर सकते है।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular