Royal Enfield Dealership कैसे लें Royal Enfield Dealership Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Royal Enfield Dealership Hindi

Royal Enfield Agency, Royal Enfield Franchise, Royal Enfield Franchise Kaise Le, Royal Enfield Dealership Hindi

Bullet Dealership Hindi- अगर आप एक लक्ज़री बाइक (luxury Bike) का शोरूम खोलना चाहते है तो आज आर्टिकल के दुवारा हम आपको Royal Enfield Showroom से जुडी सभी महवपूर्ण जानकारिया देने वाले है सभी जानते है की Royal Enfield Bike अपने लुक और अंदाज के कारण एक लक्ज़री luxury बाइक मानी जाती है हर युवा की पहली पसद रॉयल एनफील्ड की बाइक ही पहली पसद है अगर आप इससे जुड़ा बिज़नेस बुलेट की एजेंसी (Bullet Agency) शुरू करना चाहते है तो इसकी सभी royal enfield distributor जानकारिया आपको इस आर्टिकल में देने वाले है। dealership of royal enfield

रॉयल एनफील्ड 1890 से अपनी पहचान मार्किट में बनाई हुई इसके कारण ये बहुत पुराणी कंपनी है और बदलते दौर में कंपनी की नयी बाइक्स जिससे बुलेट के नाम से जाना जाता है वो तो काफी प्रचिलित है कंपनी अपने नए बाइक प्रोडक्ट्स के कारण तेजी से अपनी बिक्री में इजाफा कर रही है। royal enfield agency

Royal Enfield Ki Agency Kaise Le- अगर आप भी Royal Enfield के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते है और अपनी नयी Royal Enfield Dealership नए royal enfield showroom की शुरुवात करना चाहते है तो यहाँ उससे (royalenfield showroom) जुडी आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।

आइए जानते है की आप Royal Enfield Dealership कैसे शुरू क्र सकते है। How do I become a bullet agent?

Royal Enfield Dealership Hindi

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको थोड़ा कंपनी के बारे में भी जानना चाहिए तो आपको बता दे Royal Enfield एक भारतीय  Multinational Motorcycle Manufacturing Company है इस कंपनी की भारत में शुरुवात सन 1955 में शुरुवात की थी यह कंपनी लोगो के दिलो में बसने वाली बाइक्स का निर्माण करती है जैसे Royal Enfield बुलेट, और अन्य सिंगल-सिलेंडर और ट्विन-सिलेंडर मोटरसाइकिल बनाती है यह एक भारतीय कंपनी (Indian Brands) है इस कंपनी का headquartered चेन्नई भारत में है।

Bajaj बाइक एजेंसी कैसे लें Bajaj Bike Dealership Hindi

Royal Enfield कंपनी की बाइक्स का प्रयोग भारतीय पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले सैनिकों की सर्विस के लिए भी किया जाता है कंपनी लगातार विकास कर रही है जिसका फायदा कंपनी के नए डीलर को होने वाला है। dealer royal enfield

Royal Enfield Dealership Business Model

किसी भी कंपनी का बिज़नेस शुरू करने के लिए उसका बिज़नेस मॉडल समजना बहुत जरूरी है क्योकि वही से कंपनी और कंपनी के बिज़नेस के बारे में पता चलता है ये तो आपको बता दिया की ये कंपनी पूरी तरह से स्वदेसी (Indian Brands) है।

जैसा की हमने आपको बताया की रॉयल इंफिल्ड्स की बाइक्स लोगो के दिलो पर राज करती है इसकी बाइक्स की मार्किट में बहुत डिमांड है और इसलिए कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए नए डीलर मार्किट में ला रही है जिससे कंपनी का नेटवर्क बढ़ेगा और कंपनी का प्रोडक्ट भी ज्यादा से ज्यादा बिकेगा अगर आप Royal Enfield Dealership लेने की सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे एक आप अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो थोड़े ही समय में आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। dealership for royal enfield

Royal Enfield Dealership की प्रमुख विशेषताय

  • रॉयल एनफील्ड पूरी तरह से स्वदेसी (Indian Brands) है।
  • Royal Enfield showroom की डिजाइन और Establishment करने में अपने डीलर की में हेल्प करती है।
  • रॉयल एनफील्ड ने पूरे भारत में कई लोगों को अपनी डीलरशिप दी है। कंपनी के two-wheelers वाहन काफी मांग हैं। रॉयल एनफील्ड ने डीलरों के माध्यम से अपने कस्टमर तक सभी सर्विसेज प्रोवाइड की है।
  • देश की सबसे बड़ी two-wheeler मैन्युफैक्चरर कंपनी है।
  • ऑटोमोबाइल उद्योग (Automobile Industry.)में ब्रांड की 66 साल से पहचान है।
  • रॉयल एनफील्ड अच्छी गुणवत्ता का प्रोडक्ट देता है।
  • यह एक अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड है।
  • दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त ब्रांडों में से एक है।
  • रोजगार का अफसर ज्यादा है।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगो की पसंद है।
  • अधिक ग्राहक बनाने में मदद करती है। 
  • ग्राहकों और Dealership को संभालने के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देती है।
  • तकनीकी और इंजीनियरिंग सहायता करती है।
  • यह कंपनी सभी प्रोडक्ट पर अपने डीलर अच्छा मार्जिन देती है।

TVS Dealership कैसे लें TVS Bike Dealership Hindi

Bike Agency के Business की मांग

हर घर की पहली जरूरत है आज के समय में तो वो Two wheeler Bike आज आपको हर घर में देखने को मिल जायगी तो इस दृष्टिकोण से यह व्यवसाय काफी लाभकारी है भारत में आबादी ज्यादा होने के कारण Two wheeler Bike की आज ज्यादा मांग है ऐसे लोगों को टू व्हीलर खरीदने के लिए या फिर इसके स्पेयर पार्ट को खरीदने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता ऐसे में अगर आप ये बिज़नेस शुरू करते है तो यह व्यवसाय काफी लाभकारी होने वाला है।

आज कल लोग ज्यादा लक्ज़री बाइक (luxury Bike) खरीदना ज्यादा पसद करते है और पहली पसद भी रॉयल इनफिलेड की बुलेट ही है क्योकि ये बाइक लोगो के दिलो पर राज करती है और अपने नाम के ब्रांड से ही मार्किट में ज्यादा खरीदी जाती है जिसका सीधा लाभ डीलर्स और कंपनी को मिलता है।

Royal Enfield Dealership के लिए जरुरी चीजे

यदि कोई व्यक्ति Royal Enfield Agency लेना चाहता है तो उसको बहुत सी चीज़ो की जरूरी चीज़े कागजात की जरूरत होती है जैसे:-

  • Showroom or Godown के लिए जगह होनी चाहिए।
  • सभी कागजात पुरे होने चाहिए।
  • Showroom or Godown के लिए एक्सपीरियंस वाला स्टाफ होना चाहिए।
  • निवेश पूरा होना चाहिए आप इसके लिए लोन भी करा सकते है।

इन सबकी पूरी जानकारी विस्तार से निचे दी गयी है।

Hero बाइक एजेंसी कैसे लें Hero Bike Dealership Hindi

Royal Enfield डीलरशिप के लिए जमीन की जरुरत 

जैसे की हमने आपको बताया की Royal Enfield Company भारत की काफी ऊँचे लेवल की कंपनी है लेकिन ये आपका काम भी उसी तरीके से करती है जहा इसको बिज़नेस में विकास दिखाई देता है।

अगर बात करे Royal Enfield Company की तो ये कंपनी Royal Enfield Dealership खुलवाने के लिए वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) को चुनती है चाहे को किसी भी जगह हो इसके लिए कंपनी ने अपनी एक टीम भी बनाई हुई है जो Dealership खुलवाने के लिए जगह का जायजा करती है और बाद में जगह को चुनती है Royal Enfield Bullet Dealership खोलने के लिए आपके पास वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) में जगह होनी चाहिए। bike service center business plan hindi

इसमें आपको Showroom or Godown के लिए जगह चाहिए होती है और कुछ कस्टमर विजिटिंग के लिए थोड़ी जगह पार्किंग के लिए चाहिए होती है।

Total Space Requirement= 5500 Square Feet. To 8000 Square Feet

Honda बाइक एजेंसी कैसे लें Honda Bike Dealership Hindi

Royal Enfield बाइक डीलरशिप के लिए निवेश

Royal enfield franchise cost- कोई भी व्यक्ति यदि Royal Enfield Dealership लेना चाहता है तो अच्छी इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए तभी Royal Enfield Dealership मिल सकती है निवेश तो हर बिज़नेस का पहला कदम होता है और Royal Enfield Two Wheeler Dealership खोलने के लिए आपको कम से कम 60 to 1 crore रुपए (bike dealership cost in india) खर्च करने पड़ सकते है ये सारा खर्चा आपका सभी मशीनो, जगह और स्टाफ को मिला कर है।

How much does a Royal Enfield franchise cost?- अगर ज़मीन आपकी खुद की है तो ये निवेश कम हो सकता है इसके अन्दर हो सबसे बड़ा खर्चा आता है वो है ज़मीन का तो हम आपको निवेश और ज़मीन से जुड़े खर्चो पर कुछ टिप्स देते है जो आपके निवेश को काफी कम करेंगे

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है। 

Tipsअगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Royal Enfield बाइक डीलरशिप के लिए जरुरी Document

Royal Enfield कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Royal Enfield Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

लाइसेंस एवं पंजीकरण प्रक्रिया

Dealership Licence- आपको Bike Agency खोलने के लिए किसी भी प्रकार के Registration या फिर Licence के लिए खुद से आवेदन नहीं करना होगा आप जिस भी कंपनी की Bike Dealership प्राप्त करते हैं वह कंपनी आपको सब कुछ स्वयं कर के देती है बस आपको उनकी डीलरशिप प्राप्त करके Bike Selling करने का कार्य करना पड़ता है।
royal enfield mini store,
royal enfield spare parts dealership cost

Royal Enfield डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन

How to get royal enfield dealership- Enfield Agency लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है आइये आपको इसके बारे में बताते है।

Royal Enfield Dealership Kaise le, How can I get Royal Enfield franchise?:-

Royal enfield ki agency kaise milegi:-

>सबसे पहले आप Royal Enfield  की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.royalenfield.com/ पर जाये। 

>उसके बाद Home Page निचे एक आप्शन मिलेगा Become a Dealer उसके उपर क्लिक करे।

>उसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा royal enfield dealership application उसके अन्दर जितनी भी जानकारी मागी जाएगी सभी भर।

>पूरा फॉर्म भरने के बाद Submit करदे।

>यहाँ से आपकी सभी जानकारिया कंपनी के पास चली गयी है कंपनी आपके आवदेन में दी गयी सभी जानकारियों को देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी। how to get dealership of royal enfield

Staff Retirements For Royal Enfield Agency

Royal Enfield Agency शुरू करने के लिए आपको अलग अलग प्रकार के स्टाफ की जरूरत होती है जिनकी लिस्ट इस प्रकार है:-

  • Manager
  • Sales Coordinator
  • Sales Consultant
  • Technicians
  • Supervisor
  • Workshop manager
  • Service Advisor
  • Salespersons
  • Maintenance Staff
  • Other

Royal Enfield Profit Margin

How much a bike showroom owner earns?- इस कंपनी का काम शुरू करने से आपको बता दे की ये सब कंपनी तय करती है की आपको 1 प्रोड्कट पर कितना कमिशन मिलता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की कंपनी आपको हर प्रोडक्ट बचने पर अच्छा प्रॉफिट मार्जिन भी देती है और कंपनी दुवारा कुछ Sales-Targets भी बनाए होते है अगर आप उनको पूरा करते है तो कंपनी अपने निजी प्रॉफिट में से भी आपको कमिशन देती है अगर बात करे महीने की कमाई की तो वो सबकुछ आपकी सेल के ऊपर निर्भर है की आप महीने में कितने प्रोडक्ट्स बेचते है लेकिन जो कमाई होती है वो आपके विक्री की ऊपर होती है जितना आप बेचोगे उतना ही आप कमाओगे इसलिए आपको इसमें ज्यादा से ज्यादा विक्री पर ध्यान देना है

Trackon कूरियर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Trackon Franchise Hindi

सभी चीजो पर अलग अलग Profit मिलता है और यह कंपनी की ROI के उपर निर्भर करती है  तो कंपनी से कांटेक्ट करके आप ज्यादा जानकारी ले सकते है। Royal Enfield dealership cost and profit

Royal Enfield Dealership Contact Number 

royal enfield toll free number- यदि आप Royal Enfield  Ltd. से और कोई जानकारी लेना चाहते है तो आप इनके टोल फ्री नंबर 1800 2100 007 9 (royal enfield customer care number) .से कॉल करके ज्यादा जानकारी ले सकते है निचे इनका एड्रेस भी दिया गया है।

Royal Enfield Customer Care:- royal enfield service center

Website: https://www.royalenfield.com/

Royal enfield dealership enquiry(royal enfield contact)

  • Contact number: 1800 2100 007 (customer care and roadside assistance)
  • Email address: [email protected](royal enfield complaint mail id)
  • For more information on Royal Enfield franchise dealership

अगर आपको Royal Enfield Dealership Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *