HomeInsuranceSBI Health Insurance पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स SBI Health Insurance Plan Hindi

SBI Health Insurance पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स SBI Health Insurance Plan Hindi

SBI Health Insurance Plan Hindi, sbi health insurance plan review hindi, sbi lifesmart health insurance plan review hindi,

हमारी जिंदगी में किसी भी समय अचानक दुर्घटना का होना, प्रकृति का नियम है। ऐसी अचानक दुर्घटनाओं में हमारी पूरी Saving एक झटके में खत्म हो जाती है। इसलिए Health Insurance बेहद जरूरी है, जैसे SBI Health Insurance Plan In Hindi. कोरोना के बाद भारतीय बैंक ने भी Health Insurance की सुविधा देना शुरू कर दिया है।

इंश्योरेंस दुर्घटना के समय आपको प्रमियम राशि का कई गुना अधिक पैसे देता है। हॉस्पीटल में भर्ती से लेकर डिस्चार्ज तक और सभी दवायों का कवरेज भी पॉलिसी के अनुसार हेल्थ इंश्योरेंस देता है। इसलिए कई लोग SBI Health Insurance Plan In Hindi में जानना चाहते है।

SBI Health Insurance ने हाल ही में SBI Arogya Plus Policy In Hindi को भी पेश किया है, जिससे आप अपने परिवार की कई गुना सुरक्षित कर सकते है। लेकिन कैसे, इसके लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े क्योंकि आपके लिए सरल भाषा में लिखा गया है।

SBI Health Insurance Plan क्या है

SBI General Insurance कंपनी ने अपने प्लान में एक नया और काफी लाभदायक प्लान ‘SBI Arogya Plus Policy In Hindi‘ को लॉंच किया है। यह बीमा योजना कस्टमर्स को व्यापक रूप से स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करता है। इस प्लान में 20 बुनियादी और वैकल्पिक कवरेज के ऑपशन मिलते हैं, ताकि आप कोरोना की सभी भयानक लहर में भी सुरक्षित रह सके।

वैसे एसबीआई जनरल इंश्योरेंस दो कंपनीयों के बीच एक संयुक्त उद्यम हैं, State Bank Of India (SBI) और Insurance Australian Group (IAG). इसकी शुरूआत 2010 में सहयोग से हुई थी। यह कंपनी Health Insurance, Motor Insurance, Travel Insurance, Personal Insurance और Home Insurance जैसे कई सुविधाएं देती हैं।

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स Sriram Life Insurance Hindi

SBI Health Insurance Plan Features In Hindi

SBI Health Insurance Plan Hindi- वर्तमान में किसी एक आदर्श Health Insurance Policy को चुनना आसान नही होता है, क्योंकि आज 29 से भी ज्यादा फैमश बीमा पॉलिसीयां हैं। ऐसे में कई लोग भ्रमित हो जाते हैं, और इसके अलावा पॉलिसी बेचने वाले भी भ्रमित कर देते है। अब सही पॉलिसी कैसे ले, इसके लिए कुछ मापदंडों के आधार पर बीमा कंपनी को जांचे। जैसे-

#1. Market Shares: किसी कंपनी की शेयर मार्केट में हिस्सेदारी के आधार पर; आप जांच कर सकते है कि कंपनी के विकास का स्तर क्या है? SBI Health Insurance की पीछले वर्ष शेयर मार्केट में हिस्सेदारी Rs.724.26 Cr. रूपयें (2019-20) थी।

#2. Claim Support: आपतकालीन स्थिति में आपकी कंपनी कितनी जल्दी कार्यवाही करके बीमा राशि देती है, इसे Claim Support कहते है। एसबीआई अपने कस्टमर की Claim का 3 महिने में 97.84% तक निपटान कर देती है।

#3. Hospital Network: हर कंपनी के हॉस्पीटल का नेटवर्क होता है, और अगर आप इनके हॉस्पीटल में इलाज कराते है तो वह आपको अधिक सुविधा देंगे। SBI की बात करे तो इसका 6000+ हॉस्पीटल नेटवर्क है, यानी आपको आसानी से हॉस्पीटल सुविधा मिल जाएगी।

#4. Solvency Ratio: यह रेशियों कंपनी की क्षमता को प्रदर्शित करता है। मतलब कंपनी किस तरह बीमाधारक के Claim को हल करती है? भारत सरकार ने निश्चित कर दिया है कि सभी बीमा कंपनी का Solvency Ration 1.50 से उपर होना चाहिए, और SBI का S.R. पिछले वर्ष 2.21 था।

#5. Company deployment: एसबीआई अपने बैंक समूह की 23,000+ शाखाओँ और 5500+ क्षैत्रीय ग्रामीण बैंको के साथ आपको सुरक्षा और सुविधाए देता हैं।

इसलिए यह एक अच्छी Insurance कंपनी है, जिसे आप जांचने के बाद खरिद भी सकते है। इस आर्टिकल में हमने SBI Health Insurance Plan In Hindi में अच्छे से समझाया है, जो निम्नलिखित प्रकार से हैं।

Lic New जीवन आनंद प्लान 915-लाभ, विशेषताएं, टैक्स बेनिफिट New Jeevan Anand Plan 915 in Hindi

SBI Health Insurance Plan In Hindi

#1. Arogya Premier Policy

यह बीमा पॉलिसी फैमिली फ्लोटर के लिए है, जिसमें अपने पूरे परिवार को एक ही Health Insurance Policy के तहत कवर (सुरक्षा) कर सकते है। देखा जाए तो यह एक काफी आदर्श बीमा विकल्प है, क्योंकि इस प्लान के तहत आपके स्वास्थ्य की पूरी तरह से देखभाल की जाती है। इस पॉलिसी में आपको तीन विकल्प मिलते हैं, Arogya Premium Policy, Arogya Plus Policy और Arogya Sanjeevani Policy.

  1. Arogya Premium Policy: इसके तहत व्यापक चिकित्सा कवरेज दिया जाता है, जिसमें आपके पत्ति/पत्नी, बच्चों, माता-पिता और सास शामिल होते हैं। इसमें स्वास्थ्य की पूरी तरह देखभाल की जाती है।
  2. Arogya Plus Policy: यह प्लान बीमाधारक और उनके परिवार को आपात स्थिति में समर्थन प्रदान करता है। मतलब यह बढ़ते चिकित्सा खर्चों से वित्तीय सुरक्षा देता है।
  3. Arogya Sanjeevani Policy: यह प्लान दुर्घटना के समय अस्पताल में भर्ती होने पर वित्तीय सुरक्षा देता है।

#2. SBI Arogya Top-up Policy

आरोग्य टॉप-अप पॉलिसी के तहत कम प्रीमियम पर अधिक सुरक्षा देने में मदद करता है। मान लिजिए कि आपने जो पॉलिसी खरीदी थी, उस प्लान की वैधता समाप्त हो गयी है। तो आप आरोग्य टॉप-अप प्लान ले सकते है। इस पॉलिसी को आप 55 वर्ष तक की आयु में बिना मेडिकल हिस्ट्री और बिना प्री-पॉलिसी मेडिकल टेस्ट पर खरिद सकते है।

Hdfc Ergo हेल्थ इन्शुरन्स लेने से पहले जाने सभी जानकारिया Hdfc Health Insurance Hindi

#3. Retail Health Insurance Policy

यह पॉलिसी individual health प्रकार की है, मतलब यह प्लान आप स्वंय के लिए या अपने परिवार के लिए खरीद सकते है। इस प्लान को प्राप्त करने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु का होना आवश्यक है। यह प्लान आपकी बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए बीमा राशि के अलावा चिकित्सा कवरेज भी देता है।

#4. SBI Critical Illness Insurance

इस प्लान के तहत विशिष्ठ गंभीर बीमारियों के लिए इंश्योरेंस लिया जा सकता है। यह प्लान आपको 13 गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान करता है। अगर आपको भविष्य में इन 13 बीमारियों में से कोई बीमारी होती है तो कंपनी आपके इलाज का पूर्ण खर्ज देगी। जैसे-

  1. Cancer
  2. Open Chest CABG
  3. Heart Replacement Or Heart Valve Repair
  4. Total Blindness
  5. Permanent Paralysis Of Limbs, Aorta Graft Surgery

इत्यादि गंभीर बीमारियों में सुरक्षा मिलती हैं। हालांकि इस प्लान को आप 18 से 65 वर्ष की आयु के मध्य खरीद सकते है।

Religare हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी में सभी जानकारिया Religare Health Insurance Hindi

#5. SBI Hospital Daily Cash Insurance Policy

इस पॉलिसी प्लान में आपको प्रतिदिन कवरेज के लिए निश्चित राशि दी जाती है। और इसमें यात्रा, भोजन इत्यादि जैसे विविध खर्चों के लिए भी कवरेज दिया जाता है। इससे काफी ज्यादा वित्तीय समस्या का बोझ हल्का हो जाता है। इसमें बीमाधारक की दैनिक देय नकद सीमा का 3 गुना अस्पताल में भर्ती होने पर प्रतिदिन दिया जाता है। इसके अलावा दैनिक नकद लाभ राशि (500, 1000,1500 और 2000 रूपयें) दी जाती हैं।

#7. SBI Loan Insurance Policy

बीमाधारक 13 गंभीर बीमारियों/आकस्मिक मृत्यु/ बेरोजगारी के लिए यह प्लान ले सकता है। अगर आपके पास चुकाने के लिए Loan है तो आप इस पॉलिसी को खरीद सकते है जिससे आप स्वयं और अपने परिवार को सुरक्षा दे सकते है। इस प्लान के तहत आपको मृत्यु या स्थायी कुल विकलांगता पर एक बकाया Loan या बीमा राशि दी जाती है।

केयर हेल्थ इन्शुरन्स की महत्वपूर्ण जानकारिया और क्यों जरुरी है Care Health Insurance Hindi

#8. SBI Group Health Insurance

यह प्लान बीमाधारक व्यक्ति और उसके परिवार दोनों के लिए एक आदर्श Insurance Policy है। इस प्लान के तहत आपको सर्वोत्तम संभव स्वास्थ्य सेवा दी जाएगी। इस प्लान को 18 से 65 वर्ष के लोग बिना मेडिकल हिस्ट्री और बिना प्री-पॉलिसी मेडिकल टेस्ट के खरीद सकते है। इस प्लान में आपको 1 से 5 लाख रूपयें तक की बीमा राशि उपलब्ध करवायी जाती है।

FAQs of SBI Health Insurance Plan

अब तक आप SBI Health Insurance Plan In Hindi में समझ चुके होंगे। हालांकि इससे संबंधित कुछ सवाल भी है, जिनके उत्तर निम्नलिखित प्रकार से हैं।

प्रश्न: एसबीआई जनरल आरोग्य संजीवनी क्या है?

उत्तर: इस पॉलिसी में एसबीआई चिकित्सा आपातकाल के समय आपको और आपके परिवार को वित्तीय कवरेज देता है। यह संजीवनी आयुर्वेद, युनानी, होम्योपैथी उपचार के लिए कवरेज देता है। और साथ ही मोतियाबिंद उपचार का खर्चा भी दिया जाता है। इसमें नर्सिंग, कमरे का किराया और बोर्डिंग खर्च भी कवर किया जाता है।

प्रश्न: एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?

उत्तर: एसबीआई अपने ग्राहको को व्यक्तिगत, फैमिली और गैर-भाग के लिए जीवन बीमा देता है। इसमें 11 फंडों और असीमित Free switch की सुविधा दी जाती है। मतलब आप अपने लाइफ को पूरा कवर कर सकते है।

प्रश्न: आरोग्य प्लस पॉलिसी क्या है?

उत्तर: इस पॉलिसी के तहत बीमाधारक और उनके परिवारों को चिकित्सा आपात स्थिति में समर्थन दिया जाता है। इसमें स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित जरूरतों के लिए बढ़ते चिकित्सा खर्चों से वित्तीय सुरक्षा दी जाती है।

निष्कर्ष:

हमने इस आर्टिकल में SBI Health Insurance Plan In Hindi को आसान भाषा में पेश किया है। उमीद है कि इससे आपको SBI Health Insurance Plan समझने में मदद मिली होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular