HomeLoan and Financeस्टार्टअप इंडिया सीड फंड के साथ शुरू करे अपना बिज़नेस Seed Funding...

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड के साथ शुरू करे अपना बिज़नेस Seed Funding India Hindi

Seed Funding India Hindi, seed capital assistance is, how to get funding for startup india hindi, startup india seed fund scheme hindi, seed capital assistance, how to get seed funding hindi, startup india fund, startup india funding scheme.

हाल ही में सरकार द्वारा स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना (Startup India Seed Fund Scheme- SISFS) शुरू की गई है आइये इसके बारे में पूरी जानकारी जानते है?

How to get funding for startup in india Hindi- अगर आप अपना बिज़नेस Startup शुरू करना चाहते है आपको फंडिंग कैपिटल (Funding) की जरूरत है तो सरकार दुवारा आपके लिए एक स्कीम बनाई गयी है ये स्कीम सेंट्रल सरकार दुवारा बनाई गयी है जिसके अंतर्गत जितने भी नए स्टार्टअप है उनको 10 लाख तक की आर्थिक मदद की जाती है इस स्कीम का नाम है Startup India Seed Funding Scheme Hindi.

इस आर्टिकल में दुवारा हम आपको Startup India Seed Funding Scheme की पूरी जानकारी आपको देने वाले है अगर आप अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है और आपको शुरू करने के लिए फंडिंग की जरूरत है तो आप इस आर्टिकल में बताया जायगा की आप इस स्कीम का फायदा कैसे उठा सकते है।

Startup India Seed Funding India Scheme क्या है?

जैसे जैसे भारत में नए नए बिज़नेस शुरू हो रहे है उन बिज़नेस को शुरू करने और उनको फंडिंग के लिए मदद करने के लिए Startup India Seed Funding India Scheme को चलाया गया है इस फण्ड के अंदर सभी स्टार्टअप को 10 लाख तक की आर्थिक मदद की जाती है इस स्कीम को अहम् सरकार ने इस लिए भी बनाया है की इसके लिए सरकार ने अलग से 1000 करोड़ अलग से रखे हुए है मतलब अलग से इस स्कीम के लिए बजट तैयार किया हुआ है।

ये स्कीम उनके लिए है जो नए बिज़नेस शुरू होने वाले है जो अभी अपने बिज़नेस आइडियाज पर काम कर रहे है मतलब से स्कीम Small Level Startup के लिए स्कीम चलायी हुई है जो बुसनेस्स मार्किट में अपने प्रोडक्ट लेकर आने वाले है जिन्होंने अभी तक किसी भी प्रकार का प्रोड्कट लॉच नहीं किया है बिलकुल नया बिज़नेस है।

ऐसा इसलिए किया गया क्योकि अभी तक कोई भी ऐसा फण्ड नहीं था जो छोटे बिज़नेस को बड़ा सके सरकार ने तभी इस स्कीम को लॉच किया जिससे छोटे स्टार्टअप को मदद मिल सके ये स्कीम छोटे बिज़नेस को बड़ा बनाने और उनके फण्ड में मदद करने में सफल हो सकती है।

SBI बिज़नेस लोन कैसे ले सभी जानकारिया SBI Business Loan Hindi

Seed Funding India की जरूरत क्यों पड़ी?

नए बिज़नेस को शुरू करना बहुत मुश्किल होता है और उसको सफल बनने के लिए पैसे की जरूरत होती है हर बिज़नेस की शुरुवात से ही पैसे की जरूरत होती है सभी बिजनेसमैन को बिज़नेस को शुरू करने के लिए फंडिंग करने में बहुत कठिनाइया होती है इसलिए इस स्कीम को लॉच किया गया है।

नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकारी लोन 2022 How to get New Business Loan Hindi

Seed Funding India की विशेषताएँ

  • अगले 4 वर्षों में 300 इन्क्यूबेटर्स (Incubators) के माध्यम से लगभग 3,600 उद्यमियों का समर्थन किया जाएगा।
  • DPIIT द्वारा गठित एक विशेषज्ञ सलाहकार समिति (Experts Advisory Committee- EAC) योजना के समग्र निष्पादन और निगरानी हेतु  ज़िम्मेदार होगी।
  • समिति द्वारा चयनित पात्र इन्क्यूबेटरों को 5 करोड़ रुपए तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।
  • चयनित इनक्यूबेटर्स को स्टार्टअप्स के प्रोटोटाइप का विकास, प्रूफ ऑफ  कांसेप्ट, उत्पाद परीक्षण हेतु 20 लाख रूपए तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। 
  • स्टार्टअप्स को बाजार में प्रवेश, व्यवसायीकरण या परिवर्तनीय डिबेंचर या ऋण से जुड़े उपकरणों हेतु 50 लाख रुपए तक का निवेश प्रदान किया जाएगा।

8 प्रकार के बिज़नेस लोन शुरू करे अपना बिज़नेस Types of Loans in India in Hindi

Seed Funding India के लिए जरूरी चीज़े?

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए जिन चीज़ो की जरूरत होती है आइये उनके बारे में जानते है:-

सीड फंडिंग के लिए आपको सबसे पहले DIPPT में रजिस्टर करवाना पड़ेगा अपने स्टार्टअप बिज़नेस को इसके लिए आपको सबसे पहले कंपनी को रजिस्टर करवाना पड़ेगा ये आपको Partnership Farm, Pvt Ltd, LI, इसमें आप प्रोप्रिएटोरशिप फार्म के लिए रजिस्टर नहीं करवा सकते है।

आपका बिज़नेस 2 साल से कम होना चाहिए मतलब आपका बिज़नेस को चले हुए 2 साल नहीं होने चाहिए इससे कम होने चाहिए या शुरुवात में ही आप इसका फायदा ले सकते है।

इसमें आपका बिज़नेस आईडिया मार्किट में लिए फिट होना चाहिये उसके लिए मार्किट में काम होना चाहिए या उस बिज़नेस की मार्किट में डिमांड होनी चाहिए।

आपका बिज़नेस ऐसा होना चाहिए जिसको बढ़ाया जा सके।

बिज़नेस से जुड़े सभी कागजात आपके पास होने चाहिए।

IDBI बैंक से बिज़नेस लोन कैसे ले सभी जानकारिया IDBI Bank Business Loan Hindi

किन स्टार्टअप के लिए इस स्कीम से ज्यादा फायदा उठाया जा सकता है?

आइये आपको बताते है की आप कण स्टार्टअप में इस स्कीम का ज्यादा फायदा उठा सकते है:-

सेंटर की सरकार के नियम के अनुशार अगर आप इनमे से किसी प्रकार के स्टार्टअप के लिए नया बिज़नेस आइडियाज लेकर आते है आपको फंडिंग आसानी से मिल जाती है।

Seed Funding India के लिए अप्लाई कैसे करे?

वैसे तो आप इस स्कीम की सभी जानकारी इसकी वेबसाइट से ले सकते है आइये जानते है की आप इस स्कीम के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है:-

आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है- Startup India Seed Fund Scheme- SISFS- https://seedfund.startupindia.gov.in/

इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट से अप्लाई कर सकते है और ज्यादा जानकारी भी ले सकते है।

अगर आपको IDBI Bank Business Loan hindi जानकारी अच्छी लगी तो शेयर जरूर करे या अन्य प्रशन आप कमेंट में पूछ सकते है।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular