SIP Investment vs Lump Sum कौन-सा तरीका चुनें

Published by Ankit Kashyap on

जब हम Mutual Funds में Investment करते है। तो या तो हम एकमुश्त निवेश Lump-Sum को चुनते है। या सोचते SIP Investment (Systematic Investment Plan) सही है। अगर आपको Investment करने के लिए इन दोनों में परेशानी है तो आज हम आपको अच्छी तरह समजाएगे की आपके लिए कौनसा अच्छा है।

Mutual Fund Investment

म्यूच्यूअल फंड्स निवेश के लिए काफी अच्छा माना जाता है। क्योकि इसमें Risk काफी हद तक कम होता है। आपके पैसे डूबने का खतरा काफी कम होता है। इसलिए लोग Share Market or Stock Market से जयदा म्यूच्यूअल फंड्स में ही निवेश करते है। इसके रिटर्न्स भी long-term में काफी अच्छे मिलते है। म्यूच्यूअल फंड्स भी एक तरह से शेयर मार्किट का ही हिस्सा है। इसका सारा निवेश भी शेयर मार्किट में ही जाता है। लेकिन ये बड़ी बड़ी कंपनियों दुवारा Handle किया जाता है। जिनका Experience काफी अच्छा होता है। और उनकी शेयर मार्किट पर पकड़ भी अच्छी होती है। इसलिए म्यूच्यूअल फंड्स में रिस्क काफी कम होता है। और ये कम्पनिया म्यूच्यूअल फंड्स के दुवारा आपसे पैसे लेकर अलग अलग स्टॉक में लगाती है। जिससे आपको काफी अच्छा रिटर्न्स मिलते है।

Mutual Funds में हम 2 तरह से निवेश कर सकते है SIP Investment or Lump-Sum Investment. लेकिन कौनसा अच्छा और सरल है। आइये जानते है।

7 Investment 2021-में ऐसे शुरू करें निवेश होगा मोटा मुनाफा

क्या है SIP Investment

SIP(Systematic Investment Plan) जब हम म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करते है। तो हमारे पास SIP Investment का option आता है। इसका मतलब होता है। की म्यूच्यूअल फंड्स में किस्तो (EMI’s) के दुवारा पैसा लगाना। हर महीने थोड़े थोड़े पैसे म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने को ही SIP Investment कहते है। अगर आप एक Salaried व्यक्ति है। तो आपके लिए SIP बेहतर Option है।

SIP Investment के फायदे

1. SIP में आप काफी छोटी राशि से शुरू कर सकते है। 2. Market पर नज़र रखने की जरुरत नहीं है। 3. आपकी savings or investment की आदत बन जाती है।

क्या है एकमुश्त निवेश (Lump-Sum Investment)

एकमुश्त निवेश (Lump-Sum Investment) इसका मतलब होता है की जितना आप Mutual Funds में निवेश करना चाहते है। उसे आप 1 बार में ही निवेश कर देते है तो उसको Lump-Sum Investment बोलते है। अगर आप एक Businessman है तो आपके लिए Lump-Sum Investment सही तरीका है।

Lump-Sum Investment के फायदे

1. Multiply Windfall Gains पैसा दोगुना आसानी से हो जाता है। 2. Better Returns with Right Time अच्छे रिटर्न्स अच्छे समय पर मिलते है।

कोनसा तरीका बेहतर है

जब हम म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करते है तो या तो SIP Investment को चुनते है या Lump-Sum Investment. अगर बात करे इन दोनों की तो ये दोनों निवेश के लिए काफी अच्छे है। दोनों के ही अलग अलग फायदे है। SIP Investment वो लोग चुन सकते है। जो महीने में कमाते है। थोड़ा घर का खर्चा निकल कर कुछ सेव करके बाकि वो SIP के दुवारा म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकते है। Lump-Sum Investment जैसा की हमने पहले ही बता दिया है। की ये भी एक अच्छा तरीका है म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने का लेकिन इसमें आप 1 बार में ही निवेश कर सकते है। जितना आप निवेश करना चाहते है।

अगर हम बात करे दोनों में से कौन सा best है। तो निवेश के लिए तो दोनों ही अच्छे है। लेकिन आप एक अच्छे तरीके से निवेश करना चाहते है। तो आप SIP Investment के साथ जा सकते है। क्योकि इससे आपकी पकड़ मार्किट पर अच्छी बनती है। और आपको मार्किट का Experience भी आने लगता है।


1 Comment

Amir Kaise Bane Smart 9 तरीके, Financial Planing 2021-22 | BUSINESS ME · April 21, 2021 at 4:31 pm

[…] SIP Investment vs Lump Sum कौन-सा तरीका चुनें […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *