HomeBUSINESS IDEA'sचप्पल बनाने के बिज़नेस लागत, मशीनरी, पूरा Process, Slipper Making Business Hindi

चप्पल बनाने के बिज़नेस लागत, मशीनरी, पूरा Process, Slipper Making Business Hindi

Slipper Making Business Hindi, slipper making business plan pdf in hindi, slipper making business in india, How To Start Slipper Manufacturing Business hindi

slipper making business project report hindi- चप्पल हर व्यक्ति पहनता है हर युग के लोग इसका प्रयोग करते है आज के समय में चप्पल का बिज़नेस ज़ोरो से बढ़ रहा है ऐसे में जो भी लोग चप्पल बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते है और Slipper Making Business Plan Hindi की जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल के दुवारा आपको चपल बनाने से लेकर मार्किट में बेचकर प्रॉफिट कैसे निकलना है इसकी सभी जानकारिया आपको मिलने वाली है।

Slipper making business में जब हर विशिष्ट भारतीय आबादी की आरामदायक फुटवियर की जरूरत की बात आती है, जो अभी भी कारीगर के काम में आराम के निशान खोज रहे हैं जो कि केवल भारत में ही पाया जाता है भारत में हर प्रकार की चपल बनाकर मार्किट में बेचीं जाती है फुटवियर की डिमांड को देखते हुए आज इंडिया के अन्दर बहुत बड़े लेवल पर Slipper Making Business हो रहा है यह बिज़नेस ऐसा है जिसको अपने बजट के हिसाब से शुरु कर सकते है ऐसे में आप chappal Ka Business करके बड़ी ही आसानी से chappal मेकिंग business यानि slipper making business in hindi शुरू करके अच्छा पैसा कामा सकते है।

Slipper Making Business के मार्केट स्कोप

जब तक किसी भी प्रोडक्ट की मार्किट में डिमांड नहीं होती तब तक वो बिज़नेस चल नहीं सकता बात करे चपल के बिज़नेस की तो छोटे से लेकर बड़े लोग हर वर्ग के लोग इसका इस्तेमाल करते है चीन के बाद भारत दुनिया में फुटवियर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, जो सालाना उत्पादन का 13% हिस्सा है। यह लगभग 2065 मिलियन जोड़ी फुटवियर की श्रेणियों का निर्माण करता है और मार्किट में भी इसकी डिमांड बानी रहती है।

जैसा की हमने आपको बताया की चपल हर किसी की जरूरत है लेकिन मार्किट में बड़े बड़े ब्रांड है जिनके प्रोडक्ट बहुत महगे होने के कारण लोग उनको खरीदना नहीं चाहते इसलिए आप अपने प्रोडक्ट को बनाकर मार्किट में ला सकते है
भारत में फुटवियर के प्रमुख उत्पादन केंद्र चेन्नई, तमिलनाडु, आगरा, पुणे, फरीदाबाद, कलकत्ता आदि में हैं, जिनमें से लगभग 1.10 मिलियन फुट निर्माण उद्योग में लगे हुए हैं आप भी इस इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते है।

एडिडास, नाइके, टॉमी, प्यूमा, रीबॉक आदि से जुड़े विश्व स्तर पर ट्रेंडिंग फुटवियर बाजारों की मांग के बावजूद इस बाजार की क्षमता बढ़ रही है, जो कि अनुकूलन के कारण है जो घर-निर्मित स्लिपर कंपनियां आराम और ध्यान में रखते हुए प्रदान करती हैं।

अगरबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Agarbatti Making Business Hindi

Chappal Making Business के लिए जरुरी चीज़े

चप्पल बनाने के बिज़नेस में आपको सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का पूरा प्लान तैयार करना होगा उसके बाद आपको इस बिज़नेस में लगने और उपयोग होने वाली चीज़ो की जरूरत होती है जैसे:-

  • इन्वेस्टमेंट (Investment)
  • जमीन (land)
  • बिज़नेस प्लान (Business plan)
  • बिल्डिंग (Building)
  • मशीन (Machine)
  • बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water facilities)
  • कर्मचारी (Staff)
  • कच्चा माल (Raw Material)
  • वाहन (Vehicle)

आइये इनके बारे में पूरी जानकारी जान लेते है।

आटा चक्की कैसे खोलें? पूरी जानकारी Atta Chakki Business Hindi

Slipper Making Business में कच्चे माल की जरूरत

चप्पल मेकिंग बिज़नेस में आपको कच्चे माल chappal making material के तोर पर आपको जिन चीज़ो की जरूरत होती है उनकी लिस्ट इस प्रकार है

·        Leather

·        Rubber

·        Plastic

·        Gum

·        Cooler

·        Water

इसके इलावा आपको पैकिंग के लिए आवश्यक सामान और साथ में कलर जैसे कलर की चप्पल का निर्माण आप करना चाहते है।

इस कच्चे सामान को  ऑनलाइन और ऑनलाइन वेबसाइट दोनों तरीके से मंगवा सकते सकते है ऑनलाइन के लिए निचे लिंक दिए गया है:-

  • https://www.indiamart.com/
  • https://india.alibaba.com/index.html

नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे Non Woven Bags Making Business Hindi

Slipper Making Business में मशीन की जरूरत

Slipper Making Machine– चप्पल मेकिंग बिज़नेस में आपको मशीनों की जरूरत होती है आपको 1 से ज्यादा मशीनों की जरूरत होती है जैसे:-

·        Upper leather skiving machine

·        Strap cutting machine

·        Industrial swing machine

·        Bottom sole cutting machine

·        Rolling machine

·        Weighing scales

chappal making machine manufacturer- इन सभी मशीनों की कीमत 700 रुपए से शुरू होकर 1 लाख तक होती है सभी मशीनों को आप 2 लाख तक आसानी से खरीद सकते है।

इन मशीन को  ऑनलाइन और ऑनलाइन वेबसाइट दोनों तरीके से मंगवा सकते सकते है ऑनलाइन के लिए निचे लिंक दिए गया है

  • https://www.indiamart.com/
  • https://india.alibaba.com/index.html

Slipper Making Business जगह, बिजली की जरूरत

अगर आप Chappal बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

Slipper बनाने का बिज़नेस के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

Slipper Making Business Hindi कोई भी Business शुरु करते है तो कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है

और कुछ Business  से सबंधित लाइसेंस की जरुरत पड़ती है जैसे ;

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :

  • ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph Email ID , Phone Number ,
  • Other Document  

Business Document (PD) :-  Business Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :

  • MSME industry Aadhaar Registration
  • Business Registeration
  • Business pan card
  • GST Number
  • BIS Registration
  • Trademark

Slipper Making Business के लिए निवेश की जरूरत

Chappal बनाने का बिज़नेस आप छोटे और बड़े पैमाने से शुरू कर सकते है

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ज़मीन की जरूरत होती है और उसके बाद एक मशीन की जरूरत होती है बिज़नेस की शुरुवात के लिए आपको 3-4 मशीन की जरूरत होती है जिसकी कीमत 2 lakh तक की होती है आप अपने बिज़नेस के हिसाब से इस मशीन को खरीद सकते है उसके इलावा आपको ज़मीन की जरूरत होती है।

अगर पूरा हिसाब लगाया जाय तो आप इस बिज़नेस को 10 lakh Slipper Making Business Cost लाख से शुरू कर सकते है लेकिन अगर ज़मीन आप किराय पर लेते है तो निवेश ज्यादा भी करना पड़ सकता है। 

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Hindi

Slipper Making Business में कर्मचारियों की जरूरत

चप्पल बनाने के बिज़नेस में आपको करांचारियो की जररूरत होती है जैसे:-

1- Production manager2- Accountant3-Skilled worker4-Unskilled workers

Chappal बनाने की विधि (Slippers Manufacturing Process in Hindi)

Slipper Making Business Hindi- सबसे पहले आपको रबर की शीट को सोल कटिंग मशीन की सहायता से काटने की आवश्यकता होती है. ध्यान रखें कि आप एक ही डाई से पूरी शीट की कटिंग करें. chappal manufacturing process hindi

  1. यदि मशीन Slipper Making Business Hindi उच्च कोटि की हो तो कटिंग के दौरान ही चप्पल में फीते के स्थान पर सुराख हो जाते हैं. कटिंग के बाद इसे ग्राइंडिंग मशीन की सहायता से स्लीपर के चारों तरफ के खुरदरे भाग को प्लेन किया जाता है.
  2. चप्पल की कटिंग हो जाने के बाद इसे प्रिंट करने की आवश्यकता होती है. इसमें काफ़ी कम खर्च आता है.
  3. एक बार चप्पल प्रिंट हो जाने के बाद कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है. इसके सूख जाने पर इसे ड्रिलिंग मशीन की सहायता से आवश्यक स्थानों पर किये गये सुराख को बड़ा किया जाता है.
  4. इसके बाद स्ट्रैप डालने की मशीन (हैण्ड ओप रेटेड टूल)Slipper Making Business Hindi की सहायता से इसमें फीते डाले जाते हैं.
  5. इस तरह से आप स्लीपर तैयार करके बाजार में बिकने के लिए भेज सकते हैं.

चप्पल के लिए पैकेजिंग (Slipper Packaging)

आप इसकी पैकेजिंग के लिए कार्टून्स का प्रयोग कर सकते हैं. अपने द्वारा बनाए गये स्लीपर के आकार के अनुसार आपको कार्टून्स प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. आप अपने चप्पल के पैकेट्स को आकर्षक बनाने के लिए इस पर विभिन्न तरह के रंगीले स्टीकर लगा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने ब्रांड का स्टीकर कार्टून पर चिपकाकर पैकजिंग सकते हैं.

नमकीन बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीनरी एव जानकारिया Namkeen Making Business Hindi

चप्पल बनाने का Business से मुनाफा

चप्पल बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 25% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है। 

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

इनकम की बात करें तो यदि आप 7 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 40 हजार की कमाई कर सकते हैं

चप्पल किसे और कहाँ बेंचें ?

सबसे पहले आपको चप्पल बेचने के लिए आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी पड़ेगी और पहचान तभी बनेगी जब आप अपना प्रचार-प्रसार करेंगे इसके लिए आप जगह-जगह पोस्टर, बैनर लगा सकते हैं आप अख़बार वालों को ads दे सकते हैं विभिन्न सोशल मीडिया पर भी ads दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और कुछ दिन में आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप अपने आस-पास showroom और shops वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी chappal की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

अगर आपको Slipper Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular