HomeBUSINESS IDEA'sसाबुन बनाने का बिज़नेस लागत, मशीनरी, पूरा Process, Soap Making Business Hindi

साबुन बनाने का बिज़नेस लागत, मशीनरी, पूरा Process, Soap Making Business Hindi

Soap Making Business Hindi, soap making process in hindi, साबुन उद्योग, soap making business, soap manufacturing, soap market in india, manufacturing soap, soap industry in india, soap manufacturers.

Soap Making Business Hindi- साबुन बनाने का बिज़नेस homemade soap business ऐसा बिज़नेस है जिसमे लागत भी कम लगती है और प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा मिलता है और साबुन की डिमांड भी मार्किट में हमेशा बनी रहती है इसलिए साबुन बनाने का बिज़नेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस हो सकता है।

आज के समय में साबुन का प्रयोग नहाने से लेकर कपडे धोना या बर्तन साफ करना ऐसा बहुत काम है जिसमे साबुन का प्रयोग किया जाता है वैसे तो मार्किट में बहुत सी natural soap business कम्पनिया है जो साबुन बनाने का काम करती है लेकिन डिमांड और महगाई को देखते हुए साबुन का बिज़नेस की डिमांड हमेशा मार्किट start soap making business में देखि जाती है इसलिए जो भी व्यक्ति साबुन बनाने का बिज़नेस की शुरुवात करना चाहता है उसको इस आर्टिकल के जरिये साबुन बनाने के बारे में सभी जानकारिया दी जायगी और साबुन किस प्रकार बनाया जाता है इसकी की सम्पूर्ण जानकारिया मिलेगी।

Soap Making Business की मार्किट डिमांड

starting a soap business- साबुन बनाने के बिज़नेस की मार्किट में हमेशा डिमांड बनी रहती है बाजार में प्राकृतिक और जैविक साबुन की काफी मांग है आजकल लोग प्राकृतिक और जैविक साबुनों को पसंद करते हैं जो कि कारखानों में और सिंथेटिक साधनों के माध्यम से उत्पादित होते हैं यह उन व्यवसायों के लिए एक सकारात्मक बिंदु साबित होता है जो अपने घर से या किसी प्राकृतिक माध्यम से साबुन बनाने की योजना बनाते हैं।

how to start your own soap business- ध्यान देने योग्य एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि बाजार में विभिन्न प्रकार के साबुनों की बढ़ती संख्या है इसका मतलब यह होगा कि आपके पास साबुन की एक बड़ी सूची है जिससे आप चुनाव कर सकते हैं एक उद्यमी एक प्रकार के साबुन से शुरू कर सकता है, या कई प्रकार के निर्माण का चयन कर सकता है, इस प्रकार विभिन्न प्रकार के माध्यम से अपनी आय धाराओं और बाजार को सुव्यवस्थित कर सकता है।

साबुन उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं यदि हम एक उदाहरण पर चलते हैं, तो एलो वेरा साबुन में एलो वेरा गुणों का जादुई तत्व होता है, यह एक उपभोक्ता को उनकी त्वचा के साथ-साथ कुछ उपचार प्रभावों के साथ मदद करेगा यही कारण है कि आजकल कई उपभोक्ता ऐसे साबुन की तलाश में हैं जो प्राकृतिक अवयवों से बने हों और जो उनकी त्वचा के लिए फायदेमंद हों।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार से कमाए लाखो जाने कैसे T shirt Printing Business Hindi

Soap Making Business के लिए कच्चा माल

how to start a soap making business from home- किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, आपको कुछ कच्चे माल की आवश्यकता होगी, जो आपके उत्पाद की गुणवत्ता के आधार के रूप में कार्य करेगा साबुन बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार के कच्चे माल निम्नलिखित हैं।

  • जैतून का तेल
  • सोप नूडल्स
  • फ्रेग्रेन्स
  • पैकेजिंग सामग्री
  • स्टोन पाउडर
  • परफ्यूम
  • क्रीम आधारित साबुन के लिए क्रीम
  • रंग 
  • गुलाब की पंखुड़ी आधारित साबुन के लिए गुलाब की पंखुड़ियां

इन सभी चीज़ो को आप अपनी लोकल मार्किट soap making raw materials से खरीद सकते है इनका मूलय भी बेहद सस्ता होता है और ऑनलाइन खरीदने के लिए आप  http://www.amazon.in or dir.indiamart.com/ से खरीद सकते है।

कपूर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Camphor Making Business Hindi

साबुन बनाने के लिए मशीनरी 

कच्चे माल के साथ-साथ, आपको विभिन्न उपकरणों मशीनरी  की भी आवश्यकता होगी जो आपको प्रत्येक चरण में साबुन को आगे संसाधित करने में मदद करेंगे उपकरण विभिन्न प्रारंभ से अंत प्रक्रियाओं तक होता है।

  • रॉमटेरियल मिक्सिंग मशीन
  • मिलर मशीन
  • सोप प्रिंटिंग मशीन
  • साबुन के सांचे
  • विविध उपकरण
  • रैपिंग शीट

आप इन मशीनों और उपकरणों को किसी हार्डवेयर दूकान और ऑनलाइन भी ले सकते है।

पेन बनाने का बिज़नेस शुरू कैसे करें? Pen Making Business Hindi

Soap Making Business में जगह की जरूरत

Soap Making Business में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

जब आपका बिज़नेस रफ़्तार पकड़ने लगता है तो आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते है इसके लिए आपको अलग से जगह की जरूरत होती है और मशीने भी लगानी पड़ती है इसके लिए आपको अलग से कारखाना लगाना पड़ता है आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करे Candle Making Business Hindi

Soap Making Business के लिए रजिस्ट्रेशन

वैसे तो आप अगर इस बिज़नेस Soap Making Business को घर से शुरू करते है तो आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन जब आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है।

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर कर रहे है तो अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको Soap Making Business बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है जो बहुत अनिवार्य है।

अपना खुदका ब्रांड बनाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस (Trade Licence) की जरूरत होती है इसके बाद अगर आपकी सेल (Sale) ज्यादा है तो आपको अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको एक फर्म भी बनानी पड़ती जिससे आपके बिज़नेस की पहचान होती है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

साबुन बनाने की प्रक्रिया (Making process)

Soap Making Business Hindi- साबुन बनाने की प्रक्रिया how to start a soap business at home नीचे दी जा रही है.

  • सबसे पहले 50 किलोग्राम सोप नूडल्स को मिक्सर में डाल कर लगभग नूडल को टूटने के लिए छोड़ दें.
  • कुछ समय के बाद इसमें स्टोन पाउडर डालें. ये स्टोन पाउडर नूडल्स की मात्रा पर निर्भर करता है. 50 किलोग्राम नूडल्स में लगभग 1½ किलोग्राम स्टोन पाउडर देना होता है.
  • स्टोन पाउडर देने के बाद साबुन में how to start a soap making business at home आवश्यकतानुसार रंग और परफ्यूम डालें. उदाहरणस्वरुप यदि आप चन्दन का साबुन बना रहे हैं, तो चन्दन का रंग और परफ्यूम डालें. 50 किलो में लगभग आधा किलो रंग और परफ्यूम डालना होता है.
  • स्टोन पाउडर और सोप नूडल्स अच्छे से मिल जाने पर इस मिश्रण को मिलर मशीन में डालें.
  • इस मशीन में इस मिश्रण को बारीक किया जाता है. आप अपने प्रोडक्ट को अच्छा बनाने के लिए इस मिश्रण को मशीन से 5 से 6 बार बारीक कर सकते हैं. इस दौरान लगभग आधा लीटर पानी का भी इस्तेमाल करें.
  • पंद्रह मिनट के अंदर 50 किलो रॉमटेरियल की सहायता से 100 ग्राम का 500 पीस साबुन बन कर तैयार हो जाता है.
  • इसके बाद इस मिश्रण को अगली मशीन यानि सोप प्रिंटिंग मशीन से गुज़ारने पर साबुन बन कर तैयार हो जाता है.

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बिज़नेस की पूरी जानकारी Detergent Powder Making Business

Soap Making Business में लगने वाली लागत

Soap Making Business Cost- Soap Making Business बिज़नेस को आप अपने घर से छोटे पैमाने से शुरू कर सकते है इसके लिए केवल आपको कच्चा माल खरीदना है और अपने हाथो से ही Soap Making Business बनाने का बिज़नेस शुरू करना है इसके लिए आपको केवल 50 हज़ार (Soap Making Business start up cost) से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

CONTENT AMOUNT 
Small Scale  1 to 3 lakhs 
Medium Scale  5 to 10 lakhs 

साबुन बनाने के बिज़नेस में कर्मचारियों की जरूरत

एक बार जब आप सूत्र को समझ लेते हैं और इसकी आदत डाल लेते हैं तो साबुन बनाने की प्रक्रिया सरल हो जाती है। इस मामले में एक कुशल कार्यकर्ता होना जरूरी नहीं है, हालांकि, जो कुशल नहीं हैं, उनके बजाय उन्हें रखना बेहतर है, क्योंकि इससे आपके साबुन की गुणवत्ता खराब हो सकती है।

छोटे पैमाने पर आधारित या घर-आधारित साबुन बनाने का व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपको जिन कुशल श्रमिकों की आवश्यकता होगी, वे आसपास होंगे; 2 से 4.

Soap Making Business की पैकेजिंग

साबुन बन कर तैयार हो जाने के बाद आपको इसके पैकेजिंग का ध्यान देना होता है. इसके लिए आप अपने पैकेट्स तैयार कर सकते हैं. इस पैकेट पर साबुन की साइज़, उसका रंग और चाहे तो अन्दर की डिजाईन को भी छाप सकते हैं. इसके अलावा डिजाईन को आकर्षक बनाने के लिए बड़े बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार की तस्वीरों का भी प्रयोग कर सकते हैं.

Soap Making Business से आप कितना कमा सकते है?

Soap Making Business profit- Soap Making Business का बिज़नेस डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस में आप कमाई भी ज्यादा ही कर सकते है लेकिन वो सारा आपकी प्रोडक्शन पर निर्भर करता है की आप कितना माल बना कर मार्किट में बेच रहे है एक मार्किट रिसर्च से आप Soap Making Business के बिज़नेस में 50% का प्रॉफिट मार्जिन s soap making profitable आसानी से निकाल सकते है।

बिस्कुट बनाने के बिज़नेस में कमाए लाखो जाने सभी जानकारिया Biscuit Making Business Hindi

साबुन बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Business marketing)

how to make organic soap to sell- थोक मे बेचने के लिए शहर के बड़े किराना स्टोर्स से बात करना ज़रूरी होता है. इन दुकानों में साबुन की काफी खपत होती है, क्योंकि इन्ही दुकानों से छोटी छोटी दुकान can you make money selling soap वाले साबुन खरीदते हैं. आकर्षक पैकेज और लिमिटेड पीरियड ऑफर की सहायता से मार्किट पकड़ने में सहायता मिल सकती है.

Soap Making Business Hindi– अगर आपको Soap Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular