सोशल मीडिया Influencer कैसे बने और पैसे कैसे कमाए? Social Media Influencer Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Social Media Influencer Hindi

Social Media Influencer Hindi, social media influencer meaning in hindi, meaning of influencer in hindi, influencer meaning in hindi, social media influencer meaning in hindi, meaning of social media in hindi, meaning of influencer in hindi.

Influencers meaning in hindi- बढ़ती टेक्नोलॉजी से ऑनलाइन बिज़नेस भी बहुत ज्यादा आ रहे है एक ऐसा ही बिज़नेस है इन्फ्लुएंसर (Influencer) इस बिज़नेस की अपनी एक अलग ही पहचान है इसको हम Social Media Influencer भी कहते है क्योकि ये सारा काम सोशल मीडिया से ही होता है आज के समय में 86% लोग कुछ भी सामान खरीदने से पहले उसको इंटरनेट पर चैक करते है ये भी एक Influencer Marketing का एक अहम् हिस्सा है। social media marketing

जैसे जैसे लोग ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया के साथ जुड़ रहे है इनसे बिज़नेस भी आ रहे है जो लोग ज्यादा से ज्यादा  Social Media प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि चलाते है वो अपना इन्फ्लुएंसर का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है इसमें कमाई भी बहुत ज्यादा होती है और मार्किट में पहचान बनती है और आपकी फैन फॉलोविंग भी आने लगती है कमाई के साथ साथ आप अपने फैन भी बना सकते है।

अगर आप एक अच्छा Social Media Influencer बनाना चाहते है तो इससे जुडी सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Social Media Influencer कौन होते है?

Influencer Meaning in Hindi-सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को अगर 1 लाइन में इसका अर्थ है की जो लोग अपने सोशल मीडिया से किसी भी बिज़नेस या सर्विस को प्रमोट करके पैसे कमाते है उनको सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कहते है। social media influencer meaning in hindi

अगर आप ज्यादा से ज्यादा दुनिया में अपना नेटवर्क (influence meaning in hindi) बनाना चाहते है इसमें आपकी Influencer Marketing बहुत मदद करती है।

Influencer Meaning in Hindi-लोगो को इंटरनेट की मदद से सोशल मीडिया चलाने का मौका मिला है जहा कोई भी लोग अपने अकाउंट से ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच अपनी बात या प्रोडक्ट को पंहुचा सकते है सोशल मीडिया पर फोटो, वीडियो के रूप में कुछ खास पल या अपनी रचनात्मकता को शेयर करते है जिससे उनकी फोल्लोविंग बढ़ती है जिससे एक इन्फ्लुएंसर बनता है। social media influencer meaning in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है?

इन्फ्लुएंसर कितने प्रकार के होते है?

influencer kya hota hai-ज्यादातर कम्पनिया अपने प्रोडक्ट की Influencer Marketing करवाती है और ये इन्फ्लुएंसर 3 प्रकार के होते है जैसे:-

Mega Influencer

ये वो इन्फ्लुएंसर होते है जैसे एक्टर, आर्टिस्ट, जौर्नालिस्ट, स्पोर्ट पर्सन जो भी लोग सेलिब्रिटीज (Celebrities) होते है वो मेगा इन्फ्लुएंसर होते है उनके सोशल मीडिया पर करोड़ो में फॉलोवर होते है ये अपने आप में किसी ब्रांड से कम नहीं होते है। Social media influencers in India

Macro Influencer

ऐसे इन्फ्लुएंसर जैसे Youtuber or Blogger जिनकी फॉलोवर लिस्ट करोड़ तक होती है जो हमे लाइफस्टाइल, डिज़ाइन के बारे ने इन्फ्लुएन्स करते है। Social media influencers in India

Micro Influencer

जिनके सोशल मीडिया पर हज़ारो और लाखो में फॉलोवर होते है उनको माइक्रो इन्फ्लुएंसर होते है ये छोटे छोटे ब्रांड के प्रोडक्ट्स को लोगो के बीच लेकर आते है और लोगो को प्रोडक्ट के लिए इन्फ्लुएन्स करते है। Social media influencers in India

Social Media Influencer कैसे बने?

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा वह अपनी फोटो, वीडियोस अपलोड करने अपने social media followers increase करने है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा अपने अकाउंट को लोगो के बीच पहुँचाना होता है ये काम आप हर रोज फोटोज और वीडिओस अपलोड करके कर सकते है।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ऐसे यूजर, व्यक्ति या सख्स को कहा जाता है, जिनके सोशल मीडिया हैंडल या अकाउंट से काफी ज्यादा Followers जुड़े होते है वे अपने किसी विशेष क्षेत्र या इंडस्ट्री में अनुभव और ज्ञान के आधार पर विश्वनीयता को बनाते है।लोग उनके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट या कंटेंट को काफी पसंद करते है, उनके कंटेंट पर ज्यादा से ज्यादा लोग लाइक करते है और बहुत से लोगों द्वारा शेयर भी किया जाता है । इससे उनके कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच जाते है।

Dropshipping बिज़नेस कैसे शुरू करे? Dropshipping Business in India Hindi

Social Media Influencer पैसे कैसे कमाते है?

अपने टीवी पर चलने वाली ads तो देखि होगी बड़े बड़े एक्टर ads करते है और उनके कहने पर हम उस प्रोडक्ट को खरीद भी लेते है इसका मतलब हम उनसे इन्फ्लुएंस हुए और प्रोडक्ट को खरीद लिया लेकिन ये बात टीवी पर है लेकिन लोग आज के समय में टीवी से ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताते है जिससे Social Media Influencer बनकर आप पैसा बना सकते है।

आज के समय में इन्फ्लुएंसर के जरिये ही कोई भी ब्रांड अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आज के समय में काफी तेजी से अपनी पकड़ बना रही है जब भी कोई सोशल मीडिया स्टार हमे किसी भी प्रोडक्ट के बारे में बताते है इसका मतलब है की वो Influencer Marketing कर रहे है इस मार्केटिंग से किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग होती है उनको प्रॉफिट होता है।

स्मार्ट इन्वेस्टर कैसे बनें? How to Become Investor Hindi

Influencer Carrier को सफल कैसे बनाये?

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को सफल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच में पहुंच बनानी है मतलब ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर बनाने है क्योकि कोई भी ब्रांड हो अपने प्रोडक्ट की Influencer Marketing के लिए सबसे पहले इन्फ्लुएंसर की फॉलोवर को देखता है वही से पता चलता है की आप उनके प्रोडक्ट को कितने लोगो तक पंहुचा सकते है इसलिए सबसे पहले आपको अपने फॉलोवर बढ़ाने के लिए देखना है इसके लिए आप हर रोज अपने अकाउंट से फोटो और वीडियोस शेयर कर सकते है।

जब आपके फॉलोवर बढ़ जाते है आपके साथ लोग जुड़ जाते है इसके बाद आपको ऐसे प्रोडक्ट की Influencer Marketing करनी है जो जेनमैन हो उसके किसी प्रयोग से किसी को भी कोई हानि न पहुंचे ताकि लोगो का भी आपके ऊपर विश्वास बने इसलिए किसी भी प्रोडक्ट को परमोटे करने से पहले आपको उन प्रोडक्ट की सभी जानकारिया ले लेनी चाहिए।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है ?

Influencer Marketing meaning in Hindi- बहुत से ब्रांड अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के दुवारा ही प्रमोट करते है और जो इनको प्रमोट करते है उनको इन्फ्लुएंसर बोलते है कम्पनिया अपने प्रोडक्ट को इन्फ्लुएंसर के जरिये ही अपने टारगेट कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट को पहुँचाती है। social media marketing

Social Media Influencer Marketing Hindi- जो इन्फ्लुएंसर होते है वो कंपनी की सभी जानकारिया और प्रोडक्ट की सभी जानकारिया सोशल मीडिया के दुवारा प्रमोट करते है इसे इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing) कहा जाता है Social Media Influencer किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, यूट्यूब आदि पर अपनी सामग्री यानी Content डालते है इससे बड़ी संख्या में लोग उनसे जुड़ते जाते है और उन्हें फॉलो करते है।

Tissue पेपर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Tissue Paper Business Hindi

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को सफल बनाये कैसे रखे?

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाये रखना इतना आसान नहीं आता है और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर में भी यही बात आगे आती है इसको सफल बनाये रखना इन्फ्लुएंसर के हाथ में ही होता है।

आप जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर रहे आपको उसपर हमेशा एक्टिव रहना होता है और पोस्ट और वीडियोस लगातार डालनी होती है।

जिस भी फीलड की आपको ज्यादा जानकारी है उसी प्रोडक्ट को आपको प्रमोट करना है बिना किसी जानकारी के किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट न करे उससे आपको लोग फेक (Fake) समजेंगे।

हाई क्वालिटी कंटेंट बनाए, बेहतर से बेहतर शेयर करने की कोशिश करे अपने कंटेंट साझा करने में निरंतरता बनाए रखे और उसे लोगो के बीच promote भी करे।

अपने क्षेत्र में लगातार रिसर्च करते रहे, लोकप्रिय हो रही चीजो और नए तरीको के बारे में जाने अपना ओरिजनल और बेहतर कंटेंट बनाए, दूसरे के कंटेंट को कॉपी करने में वक्त बर्बाद ना करे । उसी रास्ते पर कार्य करे या कंटेंट बनाए, जिसमे आप अनुभवी हो।

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Carton Box Making Business Hindi

Social Media Influencer कितने पैसे कमा सकते है?

आपका दिल खुश करने के लिए आपको बता दे आप Social Media Influencer से करोड़ो रुपए कमा सकते है हम झूठ नहीं बोल रहे आप मार्किट में जो इन्फ्लुएंसर है उनके बारे में खोज सकते है क्योकि हर रोज नए नए बिज़नेस मार्किट में आ रहे है वो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का ही सहारा लेते है।

लेकिन आपको शुरुवात से ही पैसे नहीं मिलने वाले इसके लिए आपको थोड़ा टाइम इंतज़ार करना पड़ता है उसके इलावा आपके सोशल मीडिया पर नेटवर्क बनाना पड़ता है आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती है आपको थोड़ा थोड़ा निवेश भी करना पड़ता है फोटो पर वीडियोस को अच्छा बनाने के लिए कैमरे खरीदने पड़ते है जब आप वायरल होना शुरू कर देते है तो लोग आपको अपने प्रोडक्ट के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग करवाते है।

स्टेशनरी बिज़नेस कैसे शुरू करे? How to Start Stationery Shop Hindi

Social Media Influencer में रिस्क है?

रिस्क तो हर काम है सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर में भी रिस्क है।

आपको शुरुवात से ही कमाई नहीं कर सकते है।

नेटवर्क बनने में टाइम लगता है।

अगर अच्छे कंटेंट नहीं दोगे तो लोग ट्रोल करना शुरू कर देते है।

सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहना पड़ता है।

शुरुवात में प्रमोशन के लिए कम्पनिया अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के लिए आसानी नहीं मिलती लेकिन जब आपका नेटवर्क बन जाता है तो मिल जाती है।

अगर आपको Social Media Influencer Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *