HomeBUSINESS IDEA'sस्पोर्ट्स के सामान का होलसेल-रिटेल बिज़नेस कैसे शुरू करे? Sports Product Business...

स्पोर्ट्स के सामान का होलसेल-रिटेल बिज़नेस कैसे शुरू करे? Sports Product Business In Hindi

Sports Product Business In Hindi, sports shop business plan in india hindi, sports equipment store business plan hindi, Sports Equipment Retail Business Plan hindi.

Sports Product Business In Hindi – आज के समय में स्पोर्ट्स खेलना हर कोई पसद करता है और अगर आप किसी बच्चे से पूछे की वो अपने भविष्य में क्या बनना चाहते है तो उनमे से 85% बच्चे स्पोर्ट्स का ही नाम लेंगे कोई कबड्डी, केट, जूडो, टेनिस, बैडमिंटन, फुटबॉल जैसे नाम लेते है क्योकि स्पोर्ट्स में पैसा भी अच्छा बनता है और लोग आपको पसद भी करते है इस आर्टिकल में आज हम आपको स्पोर्ट्स के सामान का होलसेल-रिटेल बिज़नेस कैसे शुरू करे? Sports Product Business In Hindi में जानकारी देने वाले है।

आज हर शहर में बड़े बड़े ग्राउंड बने हुए है सभी जगह स्पोर्ट्स की शॉप नहीं है ऐसे में आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है इस बिज़नेस में आपको 40% से 60% तक का प्रॉफिट मार्जिन भी मिलता है और स्पोर्ट्स की दुकान की डिमांड भी ज्यादा है साथ में जो लोग इस बिज़नेस में पहले से लगे हुए है उनका कहना है की इस बिज़नेस में अपना करियर बनाकर खूब पैसा कमाया जा सकता है अगर आप नये स्पोर्ट्स शॉप शुरू करने की सोच रहे है तो आप Sports Product Business In Hindi इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Sports Product Business की जानकारी

क्या आप जानते हैं कि भारत की भारत में आज के समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए जा सकते है इसका जवाब है बॉलीवुड और स्पोर्ट्स। अगर भारत में कुछ ऐसे धर्म हैं जो लोगों को एकजुट करते हैं, तो वह खेल और बॉलीवुड होगा। क्या आपने खेलों के साथ पागलपन देखा है? वे अपनी पसंदीदा टीम की जीत का कितना आनंद उठाते हैं? इसका क्रेज इतना ज्यादा है कि कुछ माता-पिता अपने बच्चों का सपना अगले सचिन तेंदुलकर या पीवी सिंधु के रूप में देखते हैं।

यदि आप एक जानकार व्यवसायी हैं और अवसर की तलाश में हैं, तो आप सकारात्मक तरीके से सनक का उपयोग कर सकते हैं। व्यापार उपकरण स्टोर के बारे में क्या? एक ही स्टोर से शुरुआत करना और स्टोर का धीरे-धीरे विस्तार करना आपको एक उच्च श्रेणी का व्यवसायी बना सकता है।

स्पोर्ट्स का बिज़नेस आपको खूब पैसा बनाकर दे सकता है वैसे तो इस बिज़नेस को किसी भी प्रकार से समझाने की जरूरत नहीं है लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे पॉइंट बताने वाले है की आप स्पोर्ट्स का बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है और सफल बनाने के आप क्या क्या काम कर सकते है। Sports Product Business In Hindi

नया जिम खोलने की लागत, मशीने, नियम सभी जानकारिया Gym Business Plan In Hindi

स्पॉट्स का बिज़नेस शुरू करने के लिए किस चीज़ की जरूरत होती है?

स्पोर्ट्स का बिज़नेस कोई छोटा बिज़नेस नहीं है और न ही इस बिज़नेस को इतना छोटा मानना चाहिए स्पोर्ट इंडस्ट्री बहुत बड़ी है ऐसे में अगर आप स्पोर्ट्स से जुड़ा हुआ बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको किसी एक स्पोर्ट्स में एक्सपर्ट बनना होगा जिससे लोग आपको जाने की वो दुकान इस स्पोर्ट्स में एक्सपर्ट है वह से इसकी जानकारी भी मिलेगी और अच्छा सामान भी मिलेगा। Sports Product Business In Hindi

स्पोर्ट्स का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको किसी एक स्पोर्ट्स को पकड़ना होगा जैसे लोग आजकल क्रिकेट खेलना ज्यादा पसद करते है तो अगर आप क्रिकेट से जुड़ा हुआ स्पोर्ट्स की शॉप शुरू करने वाले है तो आपको क्रिकेट से जुडी सभी सामान और कैसे और किस तरह खेला जाता है इसकी जानकारी पूरी होनी चाहिए।

Competitors पर नज़र रखे?

आज के समय में जिस चीज़ की ज्यादा डिमांड होती है उसका कम्पटीशन भी बहुत ज्यादा है स्पोर्ट बिज़नेस हर समय डिमांड में रहता है आपको अपने स्थान के सभी खेल की दुकानों पर जाना होगा। यह आपको दुकान खोलने के तरीके के बारे में जानकारी देगा। उनकी रणनीति देखें। वे ग्राहकों से कैसे बात कर रहे हैं और किस कीमत पर क्या बेच रहे हैं। आपको अपनी उंगलियों पर सभी विवरण रखने होंगे। उनका दौरा करने के बाद, आपको उनका विश्लेषण करने की आवश्यकता है। उनकी गलतियों का पता लगाएं। आपको वही गलतियाँ नहीं दोहरानी चाहिए, बल्कि आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उन्हें सुधार सकते हैं। Sports Product Business In Hindi

कम खर्च में गुड़ बनाने का व्यापार कैसे करें? Jaggery Making Business Hindi

Sports Product Business के लिए जगह की जरुरत

स्पोर्ट्स के बिज़नेस में भी जगह का बहुत बड़ा महत्व है आप इस बिज़नेस को स्कूल, मार्केट, Sports Academy और एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, जैसी जगहों पर शुरू कर सकते है और ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आप इस बिज़नेस को किसी ग्राउंड के बाहर यहाँ ग्राउंड से इज़ाज़त लेकर ग्राउंड के अंदर शुरू कर सकते है।

स्पोर्ट्स बिज़नेस में अगर जगह की बात करे तो आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल से लेकर बड़े लेवल तक भी शुरू कर सकते है अगर आप छोटे लेवल से शुरू करना चाहते है तो आपको 100 – 150 SqFt जगह की जरुरत होती है।

Sports Product Business में क्या क्या बेचे?

Sports Product Business In Hindi- स्पोर्ट्स कोई छोटी इंडस्ट्री नहीं है और न ही स्पोर्ट्स केवल एक प्रकार का होता है जैसा की हमने आपको बताया स्पोर्ट्स का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको किसी एक स्पोर्ट्स को पकड़ना होगा जैसे लोग आजकल क्रिकेट खेलना ज्यादा पसद करते है तो अगर आप क्रिकेट से जुड़ा हुआ स्पोर्ट्स की शॉप शुरू करने वाले है तो आपको क्रिकेट से जुडी सभी सामान और कैसे और किस तरह खेला जाता है इसकी जानकारी पूरी होनी चाहिए।

क्रिकेट के साथ साथ आप और प्रकार के स्पोर्ट्स प्रोडक्ट को भी अपनी शॉप पर बेच सकते है और साथ में वर्दी , कैप, जूते, जस्ताने, एव अन्य प्रोडक्ट भी अपनी शॉप पर बेचना शुरू कर सकते है।

चप्पल बनाने के बिज़नेस लागत, मशीनरी, पूरा Process, Slipper Making Business Hindi

स्पोर्ट्स बिज़नेस के लिए निवेश की जरूरत?

Sports Product Business Cost- स्पोर्ट्स का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको अलग अलग प्रकार से निवेश करने की जरूरत होती है ऐसे में अगर जहा आप शुरू करने वाले है वह जगह लेनी पड़ जाय तो निवेश ज्यादा हो सकता है इसलिए आपको शुरू में किराय से ही शुरू करनी चाहिए।

जगह के बाद आपको अपनी शॉप तैयार करवानी होती है प्रोडक्ट खरीदने पड़ते है और जैसा की हमने आपको बताया इस व्यापार में निवेश की कोई सीमा नहीं है। आप जितने बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करेंगे आपको उतने ज्यादा रुपए निवेश करने पड़ेंगे। जैसा कि आप जानते हैं स्पोर्ट्स में कई तरह के खेल होते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किन-किन स्पोर्ट्स के सामान अपने दुकान में बेचना चाहते हैं। 

स्पोर्ट्स के बिज़नेस की शुरुवात आप 5 लाख Sports Product Business Cost रुपए से भी अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते है और अच्छा शॉप चला सकते है।

SPORTS SHOP स्पोर्ट्स शॉप की होलसेल दुकान कैसे खोजें?-

 Sports Product Business In Hindi- स्पोर्ट्स शॉप की होलसेल दुकान खोजने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम अपनाना चाहिए जिसमें आप गूगल सर्च करके भी बहुत सारे स्पोर्ट्स शॉप होलसेल खोज सकते हैं जिनसे आप ऑनलाइन माध्यम से बातचीत करके ऑफलाइन माध्यम से मुलाकात कर सकते हैं

 जब आप उनसे मुलाकात करें तभी आप उनसे किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट की खरीदारी करें ऑनलाइन माध्यम से कभी भी किसी से कोई चीज नहीं खरीदनी चाहिए हो सकता है कोई फ्रॉड आपके साथ धोखा भी कर दे इसलिए जब भी आप ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति से खरीदारी करें उससे पहले एक बार मुलाकात करें उसकी दुकान के प्रोडक्ट देखें और दुकान के प्रोडक्ट से कुछ सैंपल के रूप में अपनी दुकान के लिए खरीद कर लाए

Sports Product Business In Hindi- दोस्तों स्पोर्ट्स शॉप बिजनेस की शुरुआत करते समय आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप जो भी प्रोडक्ट खरीद रहे हैं वह ब्रांडेड हो इसलिए जब भी आप इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे तब आपको उसी ब्रांड से कांटेक्ट करना होगा और उनके जो रिटेलर होते हैं उनके द्वारा आपको स्पोर्ट्स शॉप का प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया जाएगा

 परंतु दोस्तों जब आप शुरुआत कर रहे हैं तब आपको दिल्ली मुंबई कोलकाता जैसी बड़ी मार्केट से जाकर जो भी स्पोर्ट्स शॉप है वहां से माल की खरीदारी करनी चाहिए इससे आपको यह भी फायदा मिलेगा कि वहां पर आपको कुछ प्रोडक्ट कम कीमत पर भी मिल जाएंगे उनको आप अपने मार्केट में आकर अच्छी और ऊंची कीमत पर सेल कर सकते हैं

साइकिल स्टोर और रिपेयर बिज़नेस शुरू करने का प्लान Cycle Store Business Plan Hindi

स्पोर्ट्स के सामान के व्यवसाय में लाभ

स्पोर्ट्स बिज़नेस में लाभ आप प्रोडक्ट बेचकर भी कमा सकते है साथ के साथ जिस स्पोर्ट्स में आप परफेक्ट हो उसकी अगर कोचिंग भी दे सकते है जिससे आप फ़ीस लेकर ज्यादा पैसे बना सकते है इसका प्रभाव आपके बिज़नेस पर भी पड़ेगा जो लोग कोचिंग के लिए आएंगे वो प्रोडक्ट भी आपसे ही लगे।

स्पोर्ट्स के सामान की बिक्री मार्केट में हमेशा Sports Product Business In Hindi बनी रहती है और कभी कम नहीं होती है। इसलिए भी इससे ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस में अगर लाभ की बात करें तो आप हर प्रोडक्ट के हिसाब से 30% से 40% तक प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते है।

वैसे तो इस बिजनेस में सभी प्रोडक्ट की प्रॉफिट मार्जिन अलग अलग है। इस व्यवसाय को शुरू करना एक सही फैसला है क्योंकि इस व्यवसाय के प्रोडक्ट्स की मांग ज्यादा है और इससे ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।

स्पोर्ट्स के सामान के व्यवसाय की मार्केटिंग

Sports Product Business In Hindi- किसी भी व्यवसाय को बढ़ाने या उससे मोटा मुनाफा कमाने के लिए हमे अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने की आवश्यकता पड़ती हैं। ग्राहक जब तक आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे नहीं वो आप तक कैसे पहुंचेंगे। इसीलिए अपने स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस शुरू करने के बाद आपको इसका सही तरीके से प्रचार प्रसार करना है। स्पोर्ट्स के सामान के व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए आप कार्ड बनवा सकते है। आप न्यूजपेपर में अपने व्यवसाय के लिए विज्ञापन छपवा सकते है।

आप इस व्यवसाय के लिए अपने स्थानीय स्पोर्ट्स अकेडमी में अपने प्रोडक्ट का प्रोमो दिखा कर इसका प्रचार कर सकते है। आप सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते है। आप सोशल मीडिया में अपने प्रोडक्ट को शेयर कर के उसमे अपने कॉन्टेक्ट डिटेल्स को देके भी इसकी मार्केटिंग कर सकते है। जिससे कोई भी कस्टमर आपसे संपर्क कर आपके प्रोडक्ट को खरीद सके।

अगर आपको Sports Product Business In Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular