HomeInsuranceश्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स Sriram Life Insurance Hindi

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स Sriram Life Insurance Hindi

Sriram Life Insurance Hindi, shri ram life insurance plan in hindi, shriram life insurance hindi, shri ram life insurance plan in hindi, shriram insurance company, shriram super income plan, shriram life assured income plan.

Reviews shriram life insurance– Life Insurance, जो आज के समय में आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा करता है। जीवन बीमा से स्वयं को और अपने प्रिजनों को अज्ञात और अचानक होने वाली घटनाओं से बचा सकते है। क्योंकि अचानक दुर्घटानाओं में लाखों रूपयें की जरूरत होती है, और ऐसे में सिर्फ लाइफ इन्शुरेंस ही बचा सकता है। लेकिन वर्तमान में अनेकों लाइफ इन्शुरेंस कंपनीयां हैं, जिसमें से एक Shriram life insurance भी है। इस आर्टिकल में हम Shriram Life Insurance Hindi Mein विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे। Sriram Life Insurance Hindi

श्रीराम लाइफ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी- जिंदगी के लिए life insurance बहुत जरूरी है, और यह चीज हम कोरोना महामारी से सिख चुके है। इसलिए यहां पर हम Shriram Life Insurance Plan In Hindi पर पूरी चर्चा करेंगे और प्लान को समझेंगे।

श्रीराम लाइफ इन्शुरन्स क्या है

What is Sriram Life Insurance Hindi- how to check shriram life insurance policy details hindi:-

Shriram Group एक फाइनेंशियल सर्विसेज कॉर्पोरेशन है, जिसकी स्थापना रामामूर्ति त्यागराजन, एवीएस राजा और टी जयरामन (5 अप्रैल 1974 में) ने की थीं। इसका हेडक्वार्टर चैन्नई, तमिलनाडु में है, जो पहले चिट फंड बिजनेस कंपनी थी। एक और बात है कि त्यागराजन को 2013 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

Life insurance company shriram– श्री राम लाइफ इन्शुरन्स कंपनी प्रोफाइल- श्रीराम लाइफ इन्शुरन्स की शुरूआत 2006 में shriram life insurance company हुई थी, जो सानलाम और श्रीराम ग्रुप के बीच संयुक्त उद्यम है। यह इंश्योरेंस कंपनी व्यापक जनसंख्या shriram life insurance company profile को लाइफ कवर देने में सक्षम है। इसके पूरे भारत में 630 कार्यालय और 75000 एजेंटो का नेटवर्क हैं। मैं आपकों यह चीजे इसलिए बता रहा हूं ताकि आप समझ सके कि यह एक लोकप्रिय और सरकारी मान्यता प्राप्त इंश्योरेंस कंपनी है। Sriram Life Insurance Hindi

चलिए अब हम Shriram Life Insurance Plan In Hindi को समझेने की कोशिश करते है।

Lic New जीवन आनंद प्लान 915-लाभ, विशेषताएं, टैक्स बेनिफिट New Jeevan Anand Plan 915 in Hindi

Types of Shriram Life Insurance Plan Hindi

Sriram Life Insurance Hindi- श्रीराम लाइफ इन्शुरंस आपको मुख्य रूप से चार कैटेगरी में प्लान पेश करता हैं, जैसे-

Shriram Life Insurance Featured Plans:

  1. Shriram Life Super Income Plan
  2. Shriram Life Golden Premier Saver Plan
  3. Shriram Life Assured Income Plan
  4. Shriram Life Genius Assured Benefit Plan

Shriram Life Insurance Online Plans:

  1. Shriram Life Online Term Plan
  2. Shriram Life Comprehensive Cancer Care

Shriram Life Insurance Individual Plans:

  1. Saving plans
  2. Investment Plans
  3. Protections Plans
  4. Retirement plans
  5. Microinsurance plan
  6. Riders Plans

Hdfc Ergo हेल्थ इन्शुरन्स लेने से पहले जाने सभी जानकारिया Hdfc Health Insurance Hindi

Shriram Life Insurance Group Plans:

  1. Protection Plans (Group)
  2. Employee Benefits Plans
  3. Special Plans
  4. Microinsurance Plans (Group)

Shriram Life Insurance Hindi Mein

Sriram Life Insurance Hindi उपरोक्त प्लान को हम निम्नलिखित तरिके से समझने की कोशिश करेंगे।

1 Child Plans

Sriram Life Insurance Hindi- श्रीराम नई श्री लाइफ प्लान इन हिंदी- यह प्लान बच्चों की जरूरतों के आधार पर बनाया गया है, और यह प्लान परिपक्वता के बाद बच्चे को आर्थिक रूप से मदद देता है। मतलब यह प्लान किसी अनहोनी पर बच्चों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए मदद करता है।

Study Plan: यह प्लान निवेश पर आधारित है, जिसमें परिपक्वता लाभ के साथ मृत्यु होने की स्थिति में आर्थिक नुकसान की भरपाई की जाती है। और इस भरपाई में हर महिने मिलने वाली आय में नियमित वृद्धि होती रहती है। Sriram Life Insurance Hindi

Marriage Plan: यह सस्ता प्रीमियम प्लान होता है, जिसमें डबल सुरक्षा के साथ अनहोनी वाली घटना की स्थिति में नियमित आय मिलती है।

Religare हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी में सभी जानकारिया Religare Health Insurance Hindi

2 Term Plans

Sriram Life Insurance Hindi- यह प्लान कम लागत पर मिलता है, जिसमे भविष्य की किसी भी दुर्घटना की स्थिति में परिवार की सुरक्षा के लिए नियमित आर्थिक सहयोग दिया जाता है।

Cash Back Term Plan: यह एक सस्ता प्रीमियम है, जिसमें मृत्यु पर बीमा वाले परिवार को एक ही बार में पुर्ण बीमा राशि का भुगतान किया जाता है। अगर आयु 45 वर्ष से कम है तो Death benefit साला प्रीमियम का 10 गुना मिलेगा, और अगर 45 वर्ष से अधिक आयु है तो 7 गुना मिलेगा। Sriram Life Insurance Hindi

Group term life insurance: इस प्लान के तहत बीमा वाले परिवार को एक ही बार में पूरा भुगतान के लिए या नियमित महिने में भूगतान के लिए death benefit विकल्प मिलता है।

EDLI के लिए Group term Plan: इस प्लान के तहत कर्मचारियों को बढ़ा हुआ लाइफ इंश्योरेंस लाभ मिलता है, फिर चाहे उनका PF बैलेंस, वेतन स्तर या सेवा कितनी भी हो।

Wealth Plus: इस प्लान से बीमाधारक को भविष्य में किसी अनहोनी घटना के लिए कवर दिया जाता है।

Fortune Builder: इसमें प्लान के प्रीमियम का एक ही बार में भुगतान कर सकते है।

उज्जवल लाइफ: यह नियमित प्रीमियम वाला इंश्योरेंस प्लान है, जिससे बच्चों की शिक्षा, शादी और रिटायरमेंट के बाद आर्थिक जरूरतों में मदद मिलती है। इस प्लान के प्रीमियम का भूगतान एक ही बार में कर सकते है।

3 Combi Insurance Plans

Sriram Life Insurance Hindi- इस प्लान के द्वारा व्यापक बीमा योजना पेश की जाती है, जो जीवन की स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है।

Family Care: इसके तहत परिवार के महंगे मेडिकल खर्च का पूरा कवरेज दिया जाता है। मतलब इसमें लंबे हॉस्पिटलाइजेशन पर लाभ मिलता है और मृत्यु होने पर एक ही बार में बीमा राशि मिलती है।

Individual care: इसके तहत सभी मेडिकल खर्च का कवरेज दिया जाता है, जैसे- हॉस्पिटलाइजेशन, नर्सिंग, सर्जन के सभी महंगे खर्च। और साथ ही मृत्यु होने पर बीमा राशि मिलती है। Sriram Life Insurance Hindi

4 Endowment plans

इस इंश्योरेंस प्लान के तहत आपको निश्चित रिटर्न के साथ ही बचत, बीमा और टैक्स लाभ का ट्रिपल लाभ मिलता हैं। इस प्लान में आपको चार तरह के Endowment plans मिलते हैं, जैसे-

  1. Life Plan
  2. Safety Plan
  3. Study Plan
  4. Marriage Plan

केयर हेल्थ इन्शुरन्स की महत्वपूर्ण जानकारिया और क्यों जरुरी है Care Health Insurance Hindi

5 Group Life Insurance Plans

यह प्लान Employer और Employee के बीच तथा अन्य ग्रुप के साथ सदस्यों के संबंध को एक ही कांट्रेक्ट से मजबूत करता है। इस प्लान के तहत प्रीमियम की अधिकतर राशि का भुगतान Employer या कंपनी द्वारा किया जाता है।

यह ग्रुप प्लान्स विभिन्न प्रकार के हैं, जैसे-

  1. श्री सहाय (Annual Premium or Special Premium)
  2. Group term life insurance
  3. New Group Gratuity
  4. Group Life Protector (sp)
  5. Group Tradition Benefit plan
  6. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

6 Micro Life Insurance Plans

Sriram Life Insurance Hindi- यह प्लान उन लोगों के लिए है, जो आर्थिक समस्याओं के कारण नियमित प्रीमियम का भुगतान नही कर सकते हैं।

श्री सहाय: इसमें प्रीमियम भुगतान एक ही बार में और एक खास अवधि के लिए किया जाता है। यह प्लान समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को आजीवन बीमा कवरेज देता है।

ग्रामीण सुरक्षा: इसमें सस्ते प्रीमियम उपलब्ध करवाये जाते हैं।

7 Insurance Saving Plan

Sriram Life Insurance Hindi- इस Shriram life insurance Plan (in Hindi) में आप अपने बचत वाले पैसों को बीमा योजना में लगा सकते है।

लाइफ प्लान: यह व्यवस्थित सेविंग विकल्प पेश करता है। अगर भविष्य में कोई अनहोनी होती है तो आपको अधिक रिर्टन और प्लान परिपक्वता पर रिटर्न मिलता है।

रक्षा प्लान: इसके तहत एकीकृत दोहरा बीमा सुरक्षा और प्लान परिपक्वता पर बीमा राशि मिलती है।

विद्या प्लान: इसके तहत अगर किसी अनहोनी में आपको कुछ होता है तो आपके बच्चों की पढ़ाई का खर्च बीमा कंपनी देगी।

विवाह प्लान: इसमें किसी अनहोनी पर शादी-ब्याह के लिए कवरेज दिया जाएगा।

न्यू अक्षय निधि प्लान: इसमें सेविंग के साथ ही निवेश प्लान है, जिसमें सेविंग, निवेश और इंश्योरेंस के तीनों लाभ मिलते हैं।

Shriram Secure Investment Plan: यह एक मुश्त निवेश और इंश्योरेंस प्लान है, जिसमें डबल लाभ मिलता है। (टैक्स लाभ भी)

8 Shriam Woman Life Insurance Plans

Sriram Life Insurance Hindi- यह Shriram life insurance Plan (in Hindi) विशेषरूप से महिलाओं के लिए बनाया गया है, जो गृहिणी या कामकाजी महिला हो। इन महिलाओं के लिए विशेष रूप से चार कैटेगरी में इंश्योरेंस प्लान बनाये गये हैं, जैसे-

Term Insurance Plan: स्वयं और परिवार को सुरक्षा देने के उद्देश्य के लिए।

Retirement Insurance Plan: यह कामकाजी महिलाओं को किसी दुर्घटना के समय मेडिकल खर्चों के लिए कवरेज देता है।

Child Insurance plan: आपके साथ दुर्घटना होने पर इंश्योरेंस आपके बच्चों की पढ़ाई और शादी के खर्चों का कवरेज देगी।

Health Insurance Plan: महिलाओं से संबंधित अनेक बीमारियां होती हैं। यह प्लान इन बीमारियों के इलाज के लिए कवरेज देता है। इसके अलावा पर्सनल एक्सीडेंट और यात्रा से जुड़े खतरों पर भी कवरेज देता है।

आपको Sriram Life Insurance Hindi से जुडी जानकारी कैसी लगी अगर आपको कुछ अन्य जानकारी हासिल करनी है तो आप हमको कमेंट बॉक्स में सभी जानकारिया ले सकते है या हमको मेल कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular