HomeBUSINESS IDEA'sStarbucks Franchise स्टोर कैसे शुरू करे? Starbucks Franchise Hindi

Starbucks Franchise स्टोर कैसे शुरू करे? Starbucks Franchise Hindi

Starbucks Franchise Hindi, starbucks franchise cost india, starbucks franchise cost in india, starbucks franchise in india, starbucks india franchise hindi, starbuck franchise in india hindi, starbucks franchise in india hindi.

Starbucks Franchise India Hindi- क्या आप भारत में स्टारबक्स Starbucks की फ्रैंचाइज़ी शुरू करना starbuck franchise in india चाहते है और जानना चाहते है की स्टारबक्स Starbucks कंपनी की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू की जाती है और फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए क्या क्या करना पड़ता है। starbuck franchise in india

भारत में स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ी Starbucks Franchise शुरू करना खाद्य और पेय उद्योग में इसे बड़ा बनाने का एक सुनहरा अवसर है फिर भी, यह भी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है स्टारबक्स ऐसे उद्यमियों की तलाश करता है जो ब्रांड और उसके वादों के लिए ईमानदारी से प्रतिबद्ध हों फ्रैंचाइज़ी मॉडल पर विचार किया जा रहा है और भारत में चेन कैफे का बाजार मूल्य धीरे-धीरे बढ़ रहा है जबकि 2020 में 40 बिलियन INR से अधिक तक पहुंच गया है।

Starbuck Franchise in india – क्या आप वास्तव में भारत में स्टारबक्स फ्रेंचाइजी Starbucks Franchise Hindi शुरू करने में रुचि रखते हैं? तो आपको इस आर्टिकल के जरिये पूरी जानकारी मिलने वाली है। starbucks franchise in india

Starbucks Franchise India Hindi

starbucks franchise in india- स्टारबक्स एक अमेरिकी कंपनी है और दुनिया भर में एक प्रतिष्ठित कॉफीहाउस श्रृंखला (coffeehouse chain) है कंपनी की शुरुवात सिएटल, वाशिंगटन में 1971 में तीन विश्वविद्यालय के छात्रों ज़ेव सिगियू, गॉर्डन बॉकर और जेरी बाल्डविन के प्रयासों से हुआ था ब्रांड ने दुनिया भर में कॉफी की दूसरी लहर शुरू की वर्तमान में, यह 78 देशों और छह महाद्वीपों में मौजूद है।

starbucks franchise in india- स्टारबक्स ने अभी तक भारत में 191 स्टोर खोले हैं इसने जनवरी 2012 में टाटा कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया, जिसका नाम ‘स्टारबक्स, ए टाटा एलायंस’ था (‘Starbucks, A Tata Alliance.’) तब से, यह भारत में विभिन्न स्थानों पर कंपनी स्टोर खोल रही है चाय, कॉफी और अन्य नवीन पेय पदार्थों के जुनून के साथ दोनों कंपनियां एक साथ आईं।

डोसा प्लाजा रेस्तरां फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Dosa Plaza Franchise Hindi

Starbucks Franchise बिज़नेस मॉडल

Starbucks Franchise Business Model Hindi- कंपनी पारंपरिक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय मॉडल का पालन नहीं करती है हालांकि, आप भारत में स्टोर खोलने के लिए उनकी वेबसाइट पर एक आवेदन अनुरोध भेज सकते हैं, क्योंकि कोई भी व्यक्ति स्वतंत्र रूप से स्टारबक्स कॉफी शॉप स्थापित नहीं कर सकता है उन्हें भारत में लाइसेंसशुदा स्टोर खोलने के लिए कंपनी से अनुमति लेनी होगी स्टोर के स्वामित्व को बनाए रखने और व्यवसाय के प्रबंधन को नियंत्रित करने के लिए स्टारबक्स के पास ये दिशानिर्देश हैं।

starbucks franchise in india- कंपनी स्वयं प्रत्येक लाइसेंस प्राप्त स्टोर को स्थापित करने में मदद करती है और मेनू, प्रचार, इंटीरियर डिजाइन, उपकरण, ऑनसाइट विज़िट, समर्थन और प्रशिक्षण आदि जैसे कई पहलुओं का प्रबंधन करती है यही कारण है कि स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ी देने के बजाय लाइसेंसिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है; Starbucks को सेवा और उत्पाद की गुणवत्ता पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है कंपनी का एकमात्र फोकस अधिक से अधिक स्टोर खोलने के बजाय कॉफी की प्रीमियम गुणवत्ता बनाए रखना है हालांकि, ब्रांड भारतीय बाजार में पैठ बनाने में सफल रहा है।

Top 11 फ़ूड फ्रैंचाइज़ी 2022 में करे शुरू Food Franchise in India Hindi

Starbucks Franchise के लिए जरुरी चीजे

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 5 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Starbucks Franchise के लिए जगह की जरूरत?

जैसा कि किसी भी फ्रैंचाइज़ी के मामले में होता है, Starbucks Franchise फ्रैंचाइज़ी का मालिक बनने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है पहली आवश्यकता जिसे पूरा करने की आवश्यकता है वह उस क्षेत्र के संबंध में है जिसे स्टोर स्थापित करने के लिए आवश्यक होगा।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Starbucks Franchise को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Starbucks Franchise शुरू करने से पहले 200-300 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

  • Store Space :- 200 Square Feet To 300 Square Feet

कैफ़े कॉफ़ी डे फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Cafe Coffee Day Franchise Hindi

Starbucks Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Starbucks Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Starbucks Franchise के लिए इन्वेस्टमेंट

Starbucks Franchise Cost- किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उस कंपनी में कितना निवेश करना सही है इसका अंदाजा भी होना बेहद जरूरी है:-

Starbucks Franchise Cost in iIndia

  • Land Cost :-  Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs (यदि जमीन खुद की है तो यह पैसे नही लगेंगे)
  • Franchise Fees:-  Rs. 5  Lakhs To Rs. 7 Lakhs
  • Store Cost :-   Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs
  • Other Charges:- Rs. 5 Lakhs To Rs. 10 Lakhs

Starbucks Franchise Cost- फ्रैंचाइज़ी के अन्दर हो सबसे बड़ा खर्चा आता Starbucks Franchise cost in india है वो है ज़मीन का होता है अगर आपकी अपनी है तो कम निवेश में शुरू कर सकते है या किराय पर ले सकते है।

Starbucks Franchise Cost in India फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए आपको 25-30 लाख Starbucks Franchise cost in india तक का निवेश करना पड़ सकता है। starbucks franchise cost in india

99 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

स्टारबक्स लाइसेंस Starbucks Licensed Store India

आप अपनी खुद की स्टारबक्स कॉफी शॉप नहीं खोल सकते, क्योंकि स्टारबक्स कोई फ्रेंचाइजी नहीं देता है लेकिन भारत में स्टारबक्स लाइसेंस प्राप्त स्टोर के साथ जाने का एक विकल्प है, जिसका अर्थ है कि आपका स्टोर अभी भी स्टारबक्स के स्वामित्व में है।

कंपनी द्वारा लाइसेंस प्राप्त स्टोरों को इंटीरियर डिज़ाइन, मेनू, उपकरण, प्रचार, ऑनसाइट विज़िट, प्रशिक्षण और समर्थन आदि जैसे कई पहलुओं में मदद की जाती है।

स्टोर शरू करने के लिए आपको जो लाइसेंस बनवाना होता है वो कंपनी खुद बनाती है जिसकी जानकारी आप यहाँ [email protected] से ले सकते है।

हालांकि फ्रैंचाइज़िंग कंपनी को बढ़ने में मदद करती है, स्टारबक्स उत्पाद की गुणवत्ता और सेवा पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए लाइसेंसिंग को प्राथमिकता देता है।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

भारत में स्टारबक्स फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करें?

स्टारबक्स आउटलेट शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी क्योंकि वे किसी व्यक्ति को फ्रेंचाइजी नहीं देते हैं, केवल सर्वोत्तम मूल्य सेवा प्रदान करके व्यवसाय पर उचित नियंत्रण और प्रभुत्व रखने के लिए भारत में स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस, अनुभव, निवेश, कौशल आदि की आवश्यकता होगी।

कैफे कॉफी डे के लिए एक कठिन प्रतियोगी होने के कारण स्टारबक्स दुनिया में नंबर 1 कॉफी शॉप होने के साथ-साथ भारत में शीर्ष कॉफी शॉप भी रही है।

भारत में स्टारबक्स फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?

भारत में स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ के लिए आवेदन करने के लिए ऐसा कोई फॉर्म नहीं है, लेकिन आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर उल्लिखित संपर्क विवरण के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं।

स्टारबक्स – करियर स्टारबक्स इंडिया में करियर विकल्पों के बारे में जानने के लिए आप इस लिंक को देख सकते हैं- Link

लिंक पर क्लिक करने के बाद आप जैसा भी स्टोर खोलना चाहते है उसके लिए अप्लाई कर सकते है।

Starbucks Franchise Contact Details

Starbucks Franchise/Licensing Contact Email[email protected]
General Inquiries, Phone Number– 18602660010
Customer Care Email[email protected]
Official Website– https://www.starbucks.in/

अगर आपको Starbucks Franchise Hindi  से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते – Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular