HomeBUSINESS IDEA'sस्ट्रॉ पाइप बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Straw...

स्ट्रॉ पाइप बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Straw Making Business Hindi

Straw Making Business Hindi, Straw Making Business Plan Hindi, paper straw making business hindi, straw manufacturers in india hindi, straw manufacturers business.

स्ट्रॉ पाइप बनाने का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जिसको हम घर से भी शुरू कर सकते है साथ में इस बिज़नेस को हम कम निवेश से सुरु कर सकते है इस बिज़नेस की डिमांड मार्किट में लगातार बढ़ती है आप इस बिज़नेस को शुरू करके मोटा मुनाफा कमा सकते है इस बिज़नेस स्ट्रॉ (पाइप) बनाने के बिज़नेस Straw Making Business की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

दुनिया में ऐसे काफी बिज़नेस है जिनको हम अपने घर से आसानी से शुरू कर सकते है स्ट्रॉ पाइप बनाने का बिज़नेस उनमे से एक है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार का अनुभव की जरूरत नहीं होती है केवल आपको इससे जुडी जानकारिया होनी चाहिए साथ ही आपको ये व्यापार को खोलने के लिए ज्यादा धन-राशि की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी वहीं अगर इस व्यापार के आकड़ों को देखा जाए तो भारत में इस उत्पाद की काफी मांग है।

ये एक ऐसा Straw Making Business Hindi उत्पाद है जिसे मॉल से लेकर छोटी-सी-छोटी दुकानों में इस्तेमाल किया जाता है आज हम आपको स्ट्रॉ किस तरह से बनाए जाते हैं, इसको बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री, इस व्यापार से जुड़ी मशीन और इत्यादि चीजों की जानकारी देने Straw Making Business Hindi वाले हैं

Straw Making Business की जानकारी

स्ट्रॉ पाइप सभी इसके बारे में जानते है ड्रिंकिंग स्ट्रॉ को “ड्रिंकिंग ट्यूब” के रूप में भी जाना जाता है, यह एक छोटा पाइप है जो उपभोक्ताओं को आराम से और आसानी से पेय का उपभोग करने में मदद करता है कागज की पतली ट्यूब, स्टेनलेस स्टील, बांस का उपयोग पेय में एक छोर रखकर और दूसरे छोर को मुंह में रखकर किया जाता है। यह जानने के लिए कि स्ट्रॉ व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस लेख का पालन करें जो आपको विवरण प्रदान करता है आपको ये पाइप किसी भी काने पिने वाली शॉप या कैंटीन, होटल, कैफे, रेस्टोरेंट, बार में देखने को मिल सकते है।

माचिस बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Matchbox Manufacturing Business Hindi

स्ट्रॉ पाइप कितने प्रकार की होती है?

Straw Making Business Hindi- पाइप दो प्रकार के होते है एक जो प्लस्टिक से बनाई जाती है एक कागज से बनाई जाती है वर्तमान में कागज से बानी पाइप की डिमांड ज्यादा है क्योकि सरकार समय समय पर प्लास्टिक से बनी चीज़ो पर रोक लगाती रहती है ऐसे में प्लास्टिक से बानी पाइप मार्किट में ज्यादा नहीं बिकती है कागज से बनाई गयी पाइप की डिमांड मार्किट में बहुत ज्यादा है साथ में कागज से बनने वाली पाइप बिज़नेस को सरकार भी बढ़ावा देती है।

कागज से बनाई गयी पाइप टूटने और खराब होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं इसलिए आप कागज से बनाई जनि वाली पाइप को जरूरत और डिमांड के हिसाब से ही बनाये वहीं प्लास्टिक से बने स्ट्रॉ में इस तरह का कोई भी खतरा नहीं होता है. इसलिए अगर आप स्ट्रॉ बनाने का व्यापार शुरू करने वाले हैं, तो प्लास्टिक के स्ट्रॉ बनाना ही फायदेमंद साबित होगा लेकिन इसके लिए आपको सरकार से लाइसेंस की भी जरूरत होती है।

पेंसिल बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Pencil Manufacturing Business Hindi

Straw Making Business के लिए जरूरी चीजे

Straw Manufacturing Business Hindi- स्ट्रॉ पाइप बनाने का बिज़नेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक स्ट्रॉ पाइप का बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी।

मशीनों के इलावा आप इस बिज़नेस में स्ट्रॉ पाइप अपने हाथो से भी बना सकते है लेकिन इसमें समय बहुत ज्यादा लगता है।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी Cold Storage Business Hindi

स्ट्रॉ बनाने में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल और मशीने

Straw Making Business Hindi- बाजार में विभिन्न प्रकार के कागज और प्लास्टिक की स्ट्रॉ बनाने की मशीनें उपलब्ध हैं। वे मैनुअल, अर्ध-स्वचालित और पूरी तरह से स्वचालित मशीनें automatic or semi automatic machine हैं। अपने वित्तीय बजट के अनुसार, आप किसी एक को चुन सकते हैं

पीने के straw बनाने के लिए यह मुख्य कच्चा माल Straw Making Business Raw Materiel है। यदि आप प्लास्टिक से बने पीने के तिनके बना रहे हैं तो मुख्य कच्चा माल प्लास्टिक के मोती हैं।

straw making business raw material- कागज से बने पीने के स्ट्रॉ के लिए, आमतौर पर 0.25 मिमी से 1.0 मिमी की सीमा में मोटाई के पेपर रोल का उपयोग किया जाता है।

ये सभी कच्चा माल स्थानीय बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

व्यावसायिक उत्पादन के लिए अच्छी पैकिंग आवश्यक है। आपको एक पैकिंग मशीन खरीदनी होगी जो आस-पास के मशीनरी रिटेलर की दुकानों में आसानी से उपलब्ध हो।

चूड़ी बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Bangle Making Business Plan Hindi

स्ट्रॉ पाइप बनाने का मटेरियल और मशीने कहा से ख़रीदे?

Straw Making Business Hindi- स्ट्रॉ पाइप बनाने का कच्चा माल आप अपने आस पास की मार्किट से भी खरीद सकते है जो बेहद की काम दामों में आपको मिल जायेगा।

और अगर मशीनों की बात करे तो आप इन्हे किसी बड़ी मार्किट से आसानी से खरीद सकते है और इसके इलावा आप इन मशीनों को indiamart की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 

खिलोने बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Toy Manufacturing Business Hindi

स्ट्रॉ पाइप बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

स्ट्रॉ पाइप मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही स्ट्रॉ पाइप का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे Non Woven Bags Making Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप स्ट्रॉ पाइप बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

इसके इलावा आपको 2 से 3 कर्मचारी ऐसे चाहिए जिनको इस काम का पूरा अनुभव हो शुरुवात में आप शुरू करने के लिए 1 कर्मचारी भी रख सकते है। Straw Making Business Hindi

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Straw Making Business Hindi- स्ट्रॉ पाइप के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। 

सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का MSME के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त कर ले।

आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

स्ट्रॉ पाइप बनाने का बिज़नेस के लिए निवेश की जरूरत

स्ट्रॉ पाइप बनाने का बिज़नेस आप छोटे और बड़े पैमाने से शुरू कर सकते है Straw Making Business Hindi

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ज़मीन की जरूरत होती है और उसके बाद एक मशीन की जरूरत होती है बिज़नेस की शुरुवात के लिए आपको 1 मशीन की जरूरत होती है जिसकी कीमत 40 हज़ार से 90 हज़ार तक की होती है आप अपने बिज़नेस के हिसाब से इस मशीन को खरीद सकते है उसके इलावा आपको ज़मीन की जरूरत होती है। Straw Making Business Hindi

अगर पूरा हिसाब लगाया जाय तो आप इस बिज़नेस को 3-5 लाख Straw Manufacturing Business Cost से शुरू कर सकते है लेकिन अगर ज़मीन आप किराय पर लेते है तो निवेश ज्यादा भी करना पड़ सकता है। 

स्ट्रॉ बनाने की प्रक्रिया– (straw manufacturing process in hindi)

straw manufacturing process in hindi) – स्ट्रॉ बनाने के लिए सबसे पहले आपको स्ट्रॉ बनाने वाली मशीन में प्लास्टिक मोती और कर्लररेंट को एक साथ डालना होगा. इस मशीन द्वारा इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला दिया जाएगा और फिर इन दोनों को पिघला दिया जाएगा. जिसके बाद मशीन में लगे ढलवां (moulded) के जरिए आपको इस पिघली हुई सामग्री straw manufacturing process in hindi) को स्ट्रॉ का आकार देना होगा.

Straw Making Business Hindi- जब पिघली हुई सामग्री को आकार मिल जाएगा, उसके बाद इन्हें दूसरी मशीन की मदद से काटना होगा. ऐसा करते ही आपकी स्ट्रॉ बनकर तैयार हो जाएंगे straw manufacturing process in hindi) वहीं जब आप स्ट्रॉ बनाने वाली मशीन खरीदे तो ये पता जरूर कर लें की मशीन द्वारा कितने समय में कितने स्ट्रॉ बनाएं जाएंगे

कम खर्च में गुड़ बनाने का व्यापार कैसे करें? Jaggery Making Business Hindi

स्ट्रॉ बनाने का Business से मुनाफा

Straw Manufacturing Business Hindi- स्ट्रॉ बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है। Straw Making Business Profit Margin

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

इनकम की बात करें तो यदि आप 3 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 50 हजार की कमाई कर सकते हैं Straw Making Business Profit

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Paper Bag Making Business Hindi

स्ट्रॉ किसे और कहाँ बेंचें ? Straw Making Business

Straw Making Business Hindi- सबसे पहले आपको स्ट्रॉ बेचने के लिए आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी पड़ेगी और पहचान तभी बनेगी जब आप अपना प्रचार-प्रसार करेंगे इसके लिए आप जगह-जगह पोस्टर, बैनर लगा सकते हैं आप अख़बार वालों को ads दे सकते हैं विभिन्न सोशल मीडिया पर भी ads दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और कुछ दिन में आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप अपने आस-पास होटल और restaurant वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं किराना शॉप , स्ट्रॉ पाइप शॉप वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी स्ट्रॉ पाइप की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

अगर आपको Straw Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular