13 Advance Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के लिए Business Tips and Tricks

Published by Ankit Kashyap on

business tips and tricks in hindi

Business tips and tricks in hindi, Business knowledge in hindi, How to succeed in business in hindi, Business tricks in hindi, Business rules in hindi, How to improve business in hindi, Business management tips in hindi.

बिजनेस टिप्स हिंदी में- अगर आप भी कोई बिज़नेस चला रहे है या करने वाले है तो उसको लेकर हम आपको 13 Successful Business Tips in Hindi में बतायगे की आप उस बिज़नेस को कामयाब (Successful Business) कैसे बना सकते है आज के समय में हर रोज़ नए नए बिज़नेस शुरू हो रहे है लेकिन कुछ कामयाब हो रहे है और कुछ फ़ैल हो रहे है लेकिन आज इस आर्टिकल की सहायता से 13 Business Tips for Success in Hindi में हम आपको बतायेगे की आप किसी भी प्रकार के बिज़नेस को अच्छा Successfull Business Tips and Trick in Hindi कैसे बना सकते है।

दुनिआ में इतने बड़े बड़े Successful Businessman है अगर आप ये सोचते है की उन्होंने अपने बिज़नेस को इतना बड़ा कैसे बनाया अपने बिज़नेस में वो क्या Business Tips and Tricks in Hindi आजमाते है जिसके कारण उन्होंने इतना बड़ा Business-Model बनाया इन सब की जानकारी के लिए आप Business Tips in Hindi की जानकारी को पूरा पढ़िए।

हम आपको यक़ीन दिलाते है आप अगर इन Business Tips and Tricks को अपने बिज़नेस में आजमाते है तो आपका बिज़नेस भी एक Successful-Business बन जायगा।

तो चलिए जानते है How to Build Your Business Step By Step बिजनेस टिप्स हिंदी में

1. दिलचस्पी/ Interest in Your Business

Business success tips in hindi- अपने कौनसा बिज़नेस शुरू किया है या शुरू करने वाले है हम बिज़नेस में अपनी पहली सफलता अपनी दिलचस्पी से पाते है अगर अपने केवल बिज़नेस पैसा बनाने के लिए शुरू किया है और ऐसा बिज़नेस आने वाले सालो में फ़ैल हो जाते है क्योकि किसी काम को करने से पहले उसमे दिल लगाइये अपनी दिलचस्पी लगाइये उसके ऊपर हर प्रकार से संमर्पित रहिये क्योकि अगर आपका अपने बिज़नेस को लेकर लगाव अच्छा है तो आपका बिज़नेस भविष्य में आपको खुद पैसा बना कर देगा।

इसलिए अपने बिज़नेस में मन लगाकर काम करे आप अपने साथ अपने बिज़नेस को भी सफलता की राह पर लेजा सकते है।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे इन्वेस्ट करें? -How to Invest in Share Market Hindi

2. Customer को पहचाने/ Customer Need

How to grow business in hindi- अपने कस्टमर को न पहचानना ये सबसे बड़ा कारण है बिज़नेस के फ़ैल होने का कोई भी बिजनेसमैन अपने बिज़नेस में पैसे कमाने के राह तो ढूढ़ लेता है लेकिन अपने कस्टमर को नहीं पहचान पाता और इसीलिए बिज़नेस फ़ैल हो जाता है।

अपने कस्टमर्स को पहचानने के लिए ये जानने की कोशिस करिये की मेरी दी गयी सेवा से मेरे कस्टमर को सफलता मिल रही है या नहीं क्योकि एक बिज़नेस की सफलता उसका कस्टमर ही तय करता है इसलिए सबसे पहले अपने कस्टमर की जरुरत (Customer Need) को पहचाने।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और फायदे Network Marketing in Hindi

3. कुछ नया कीजिए- Business Tips in Hindi

Business tips for success in hindi- आजकल दुनिआ बहुत तेजी से बदल रही है बाजार में हर दिन नए नए Product Launch हो रहे है लोग उस चीज़ की तरफ ज्यादा भागते है जहा काम आसान होता है या कोई ज्यादा फायदेमंद चीज़ होती है इसलिए मार्किट की परस्थिति को समजिये की बाजार में किस चीज़ की कमी है और और कमी को पूरा करने के लिए अपना प्रोडक्ट बाजार में लाये और अपनी और अपने बिज़नेस की बाजार में पहचान बनाये।

बाजार में Product की कमी नहीं है लेकिन Quality Product की कमी है इसलिए इस पर काम कीजिये।

Top20 Indian Brands 2021-जो करते है दुनिआ पर राज

4. नकारात्मक Cash Flow/ Negative Working Capital

How to increase business in hindi- नकारात्मक कैश फ्लो के कारण एक New Startup सूख जाता है जैसे हमारे शरीर को खून चलाता है ना वैसे ही बिज़नेस को पैसा चलाता है आपको बिज़नेस में लाभ (Business Profit) तो चाहिए ही लेकिन बिज़नेस में कैश फ्लो भी सही होना चाहिए ये दोनों बिज़नेस के लिए बहुत जरूरी है।

अगर आपके Business Sale बहुत हो रही है मार्किट में आपका प्रोडक्ट खूब बिक रहा है लेकिन बाजार से कैश नहीं आ रहा आपकी पेमेंट नहीं आ रही तो ये आपके Business Working Capital को नुकशान पंहुचा सकता है Negative Cash Flow हमारे बिज़नेस को सबसे ज्यादा नुकशान पहुँचता है बहुत से Indian New Startup अपने Negative Cash Flow के कारण ही बंद हुए है इसलिए कोशिस करिये आप जो भी प्रोडक्ट बेच रहे है उसकी Payment Advance ले या Time-to-Tome ले।

2021में दुनिया की 10 सबसे बड़ी और महगी कंपनियां-Richest Companies in The World

5. लाभ स्रोत/ Profit Source- Business Tips in Hindi

How to business development in hindi- कभी भी अपने बिज़नेस में अपने Profit Margin के साथ समझौता मत कीजिये हम अक्षर देखते है की लोग Quality से ज्यादा Quantity पर यक़ीन करते है और वो लाभ लेने के लिए ज्यादा मात्रा में स्टॉक बेच देते है थोड़े से प्रॉफिट के लिए मगर Quality का प्रयोग नहीं करते ज्यादा प्रॉफिट पाने के लिए अगर आपका Product Quality Wise अच्छा है तो आप उससे कम मात्रा में और अच्छा Profit-Margin निकाल कर बेच सकते है।

इसलिए अपने Quality Product को बाजार में उतारने से पहले ही प्लान बनाइये की आप किस प्रकार का और किस तरह का प्रॉफिट Margin को कवर करेंगे सस्ता बेचने के चक्र में अपने Profit-Margin के साथ खिलवाड़ मत कीजिये।

business tips and tricks in hindi

6. अच्छी टीम बनाइये / Good Team

Business advice in hindi- आपके बिज़नेस को ऊपर ले जाने का सबसे बड़ा हाथ आपकी टीम के ऊपर निर्भर करता है जब आप अपनी Business-Team बनाते है तो उनमे ये सभी Power-Skills होनी चाहिए जैसे-

  • High Potential
  • Performance
  • High Skills
  • High Will
  • Most Talented
  • Educational
  • Good Man Power

आपको ऐसे लोगो की टीम तैयार करनी है जो आपके Business Ideas को अच्छी राह पर ले जा सकते है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और फायदे Network Marketing in Hindi

7. व्यापार वृद्धि/ Business Growth-Business Tips in Hindi

Success business tips in hindi- जब अपने अपना बिज़नेस शुरू किया था तो अपने ये सोचा होगा की जब हम बिज़नेस शुरू कर लेंगे और उस बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाएंगे ये भी अपने शायद सोचा ही होगा काफी Startup Profitable, Marginable होते है लेकिन उसको ये ज्ञान नहीं होता की अपने बिज़नेस को बड़ा कैसे करे पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस को कैसे फैलाये जिससे उनके बिज़नेस में वृद्धि हो।

व्यापार में वृद्धि करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कस्टमर्स को Regular Customers बनाना पड़ेगे कुछ ऐसे कस्टमर्स को अपने साथ जोड़िये जो लम्बे समय तक आपके साथ जुड़े रहगे जिससे आपके व्यापार में वृद्धि बहुत तेजी से होती है

व्यापारी लोग ये करते है की नए नए कस्टमर्स के पीछे भागते रहते है जिसका मतलब है पीछे छोड़ आगे पकड़ लेकिन इससे आपके व्यापार में वृद्धि कभी नहीं होगी।

8. प्रोडक्ट की पहचान/ Identity your Product

Business success tips in hindi pdf- जैसे दुनिया में आपका नाम आपकी पहचान है उसी प्रकार बाजार में आपका प्रोडक्ट आपके बिज़नेस की पहचान है आपके प्रोडक्ट की पहचान इन कारणों से बाजार में हो सकती है जैसे-

  • आप मार्किट में नए है
  • आपका प्रोडक्ट किसी परेशानी को हल आसानी से कर रहा है
  • प्रोडक्ट दुसरो से बेहतर है
  • आपका प्रोडक्ट अच्छा और सस्ता है

इस प्रकार आप अपने प्रोडक्ट की पहचान मार्किट में बना सकते है।

2021में अमीर बनने के 10 आसान रास्ते

9. Be Fast Services- Business Tips in Hindi

Business development in hindi- अगर आपका बिज़नेस की सर्विस धीमी गति से चलती है तो यक़ीन मानिये आप और आपका बिज़नेस बहुत जल्द फ़ैल होने वाले है क्योकि जब भी किसी प्रकार के प्रोडक्ट की जरूरत मार्किट में होती है तो आपको चाहिये की आपका प्रोडक्ट मार्किट में सबसे पहले पहुंच जाना चाहिये और अगर आपका प्रोडक्ट सबसे पहले कस्टमर तक पहुंच जाता है तो आप उसे अच्छे Margin के साथ भी बेच सकते है अगर आप देरी से अपने प्रोडक्ट को मार्किट में लाते है तो आपको कुछ Adjustment करके अपने प्रोडक्ट को बेचना पड़ेगा जिससे बिज़नेस को हानि ही पहुँचती है जैसे-

  • Discount देकर
  • Scheme पर
  • Low Margin पर
  • उद्दार पर

इसलिए आपको अपने प्रोडक्ट को मार्किट में लाने की Product-Timing सही होनी चाहिए।

10. Competitor पर नज़र रखिये

Business tips in hindi language- आजकल बाजार में नए बिज़नेस तो कम खुलते है लेकिन लोग दुसरो के बिज़नेस को कॉपी ज्यादा करते है और इसी कारण बिज़नेस की गति में विकास नहीं हो पाता इसलिए चील के जैसे अपने Business Competitor पर नज़र बनाये रखिये।

अगर आपका Competitor आपको कॉपी कर रहा है तो कुछ ऐसी तकनीक बनाइये जिससे आपके बिज़नेस के राज़ आपके Business Competitor के सामने न आ सके और इसी कारण आपका बिज़नेस तेजी से रफ़्तार पकड़ेगा।

किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Kisi bhi Company ka Agency Kaise Le

11. कस्टमर से Feedback लीजिये

Business start tips hindi- आपके बिज़नेस के प्रोडक्ट की समरी कुछ ऐसे बनाइये की कस्टमर आसानी से फीडबैक दे सके कस्टमर आपके प्रोडक्ट में परेशानियाँ बताता है तो आप ये मत सोचिये की आपसे डिस्काउंट मांग रहा है वो आपको Signal दे रहा है की आपके प्रोडक्ट में ये कमी है अगर अपने इस कमी को पूरा नहीं किया तो बहुत जल्द आपका ये प्रोडक्ट मार्किट से हटने वाला है।

अगर आपका कस्टमर आपको complain नहीं कर रहा है और आप जानते है की कुछ तो परेशानी है तो आप खुद उस परेशानी को दूर करने की कोसिस कीजिये वर्ण आपका कस्टमर आपके Competitor पर Swift हो जायगा उसके बाद आप कुछ नहीं करपाओगे।

Reliance फ्रेश फ्रैंचाइज़ी कैसे ले2021 Reliance Fresh Franchise Hindi

12. Make Business Model

Business hindi tips- अपने बिज़नेस का ऐसा Business-Model बनाइये जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सके वो आपके बिज़नेस के बिना मार्किट में कुछ कर भी न सके और वो आपके बिज़नेस के ऊपर ही Depand रहे हम आपको ऐसे Business-Model के उद्धरण देते है जिससे आप इसको आसानी से समझ सके जैसे-

  • Facebook
  • Youtube
  • Whatsapp
  • Amazon
  • Paytm
  • Google

इसलिए इन कंपनियों की तरह ही अपने साथ लोगो को जोड़िये जिससे आपके बिज़नेस को अच्छी रफ़्तार मिल सके और बिज़नेस मॉडल बनाइये की जिस दिन आपका बिज़नेस रुक गया लोगो का काम धंदा भी रुक जाय।

नया पेट्रोल पंप कैसे खोले जानिए पूरी जानकारी 2021

13. अपने बिज़नेस से जुड़ा हर काम सीखिए

Business karne ke tips in hindi- ये भी काफी जरूरी है आप बिज़नेस को तब तक मत बढाइये जब तक आपको बिज़नेस से जुडी हर चीज़ के बारे में न पता हो इसलिए अपने बिज़नेस में होने वाली एक्टिविटी को जांचिए और उन्हने सीखिए ताकि सभी चीज़ो को कंट्रोल आपके हाथो हो।

आपको अपनी कंपनी से जुड़ा छोटे से बड़े काम का ज्ञान आपको होना चाहिए।

आपको Business Tips in Hindi  से जुडी जानकरी कैसी लगी कमैंट्स जरूर करे धन्यवाद्।

Search For:- Business Tips in Hindi for Success, Best Business tips in Hindi for Success, Best 13 Business tips in Hindi for Success and new Ideas for success in business field, Business Tips and Trick in Hindi, How to Grow Business Tips, Grow Your Business, Tips to start a business, Small Business Ideas Tips, Business Trick, Business Tips, Business Success.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *