HomeSchemesPM सुकन्या समृद्धि योजना नियम, पात्रता, ब्याज दर, पूरी जानकारी Sukanya Samriddhi...

PM सुकन्या समृद्धि योजना नियम, पात्रता, ब्याज दर, पूरी जानकारी Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi, sukanya samriddhi yojana online, sukanya samriddhi yojana interest rate 2022 in hindi, sukanya samriddhi yojana interest rate 2022-23, sukanya yojana hindi, sukanya samriddhi yojana scheme hindi.

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi– हम सभी लोगो जीवन में प्लानिंग करते है जैसे हमे एक घर लेना है। तो इसके अनुसार हम इन्वेस्टमेंट करते है या पैसे सेव करते है। पर जब भी बात आती है बच्चो के भविष्य की प्लानिंग के बारेमे तो हम में से ज्यादा तर लोग बच्चो की भविष्य की प्लानिंग नहीं करते है। बच्चो के भविष्य के प्लानिंग के बारेमे बात का मतलब ये है की बच्चे जब बड़े होंगे उनके स्कूल या कॉलेज के खर्चे की प्लानिंग। 

हमारे इंडिया में ज्यादा तर लोग अपने बच्चो के भविष्य की प्लानिंग नहीं करते है। पर आज के ज़माने में जहा महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ रही है। आपको आपके बच्चो के भविष्य की प्लानिंग करना जरूरी है। इसके अलावा आपको अगर बेटी है तो आपको तो उसके भविष्य के बारे मे सोचना बहोत जरूरी है। आपने अगर सही समय पर उसके पढाई और शादी के खर्चे के बारेमे सोचा तो आपको बाद में चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

तो इसी वजह से भारत में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने एक योजना शुरू की है। इस योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना यह एक योजना है जो Small Savings Scheme के श्रेणी में आती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य माता पिता द्वारा की गई बचत को बेटी उज्जवल भविष्य के लिए काम में लाना है। तो अब हम सुकन्या समृद्धि योजना sukanya samriddhi yojana hindi क्या है? इसके बारे मे डिटेल में बात करने वाले है।  sukanya yojana hindi

सुकन्या समृद्धि योजना का क्या स्कीम है? Sukanya Samriddhi Yojana

pm sukanya samriddhi yojana सुकन्‍या समृद्धि योजना एक सरकारी योजना है जो भारत में बेटियों के लिए है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत की बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ है। यह योजना 10 साल के कम की आयु वाली बेटियों के लिए है। इस योजना में आपको अपनी बेटी का बैंक में खाता खोलना होता है। जो बैंक अकाउंट आपको खुद के नाम से खोलना होता है। जब आपकी बेटी 18 साल की हो जाती है। तब वह उस खाते को मैनेज कर सकती है। 

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक तरह की निवेश बचत योजना है इस योजना का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें आपको 7.6% सालना ब्याज sukanya samriddhi yojana interest rate 2022 मिलता है। इसके अलावा इस योजना में आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स की छूट भी देखने को मिलती है। इस योजना के तहद आपको डिपॉजिट, ब्‍याज और मैच्‍योरिटी इन सब के तहद टैक्स की छूट देखने को मिलती है। इस योजना के तहद आप अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक आप टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं।  sukanya yojana hindi

2022 स्टूडेंट बिज़नेस आइडियाज, कमाई पहले दिन से शुरू Student Business Ideas Hindi

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

सुकन्या योजना डिटेल्स- किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आपको उसका आपको Eligibility Criteria पूरा करना होता है। सुकन्या समृद्धि योजना योजना की पात्रता ये है की आप भारत के नागरिक होने चाहिए। इसके अलावा इस योजना में वही माता पिता अपनी बेटी का खाता खोल सकते है। जिनकी बेटी 10 साल से कम उम्र की हो उन्ही के लिए यह योजना है। इसी के साथ आप अगर माता पिता है जो अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खोल रहे है। 

तो इसमें आपको अगर अपनी बेटी का खाता खोलना है। तो आप ज्यादा से ज्यादा अपनी 2 बेटी का ही इस योजना के तहद फॉर्म भर सकते है। आपको अगर तीन बेटियां है तो आप सिर्फ पहली 2 बेटियों का इस योजना के तहद फॉर्म भर सकते है। पर इसमें भी एक बात है की अगर आपको पहली बेटी है और दूसरी बार आपको जुड़वा बेटियां होती है। तो उसके तहद आप अपनी तीनो बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना योजना के तहद फॉर्म भर सकते है।  sukanya yojana hindi

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें

Sukanya Samriddhi Yojana का आवेदन आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते है। मैं आपको दोनों तरीके से इसका आवेदन कैसे करे ये बताऊंगा। इन दोनों भी तरीको से आपको बैंक में खाता खोलना होगा। इसमें कुछ 28 प्राइवेट बैंक है जिसमे आप सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खोल सकते है। इसी के साथ आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस में भी इसका अकाउंट खोल सकते है। 

घर से ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस आइडियाज Home Based Business Ideas Hindi

ऑनलाइन सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन कैसे करे 

प्रधानमंत्री कन्या धन योजना- ऑनलाइन तरीके से आपको अगर Sukanya Samriddhi Yojana आवेदन करना है। तो इसमें 28 Banks है जिनसे आप सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खोल सकते है। इसके लिए आपको जिस भी बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खोलना है।तो उस बैंक की आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। आप चाहे तो गूगल की हेल्प से भी उस बैंक का पता लगा सकते है। 

जिस बैंक से आप सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खोल सकते है। एक बार आप बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर पोहच जायेंगे। इसके बाद आपको बैंक की वेबसाइट पर से सुकन्या समृद्धि योजना के पेज पर जाना है। इस पेज को सर्च करने के लिए आप सबसे अच्छा है की गूगल की सहायता ले। जब आप बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर से सुकन्या समृद्धि योजना के पेज पर पोहच जायेंगे। इसके बाद आपको वहा पर निचे एक फॉर्म देखने को मिलेगा।

इस फॉर्म को आपको फील कर देना है इसी के साथ उस फॉर्म के साथ आपको कुछ डाक्यूमेंट्स भी लगाने है। जैसे बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट,सीडेंटल प्रूफ, माता पिता का पहचान पत्र ,और बच्चे का पहचान पत्र इन सब की आपको जरूरत होगी। इसके बाद फॉर्म फील करने के बाद आपको उस फॉर्म को सबमिट करना है। इसके बाद आपके फॉर्म की जांच होगी। इसके बाद अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपका अकाउंट शुरू हो जायेगा। इसके बाद आप अपने अकाउंट में पैसे डाल कर उसे शुरू कर सकते है।  sukanya yojana hindi

ऑफलाइन सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन कैसे करे 

Sukanya Samriddhi Yojana आज भी हमारे भारत देश में बहोत से लोग यैसे है जिन्हे ऑनलाइन ये सब ज्यादा समझ में नहीं आता है। इसी वजह से आप सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म ऑफलाइन तरीके से भी भर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। इसके बाद आपको वहा से इसका फॉर्म लेना होगा और उसमे आपको सभी जानकरी अच्छे से भरनी होगी। 

इस फॉर्म को अच्छे से भरने के बाद आपको उसमे आवश्यक डाक्यूमेंट्स की कॉपी लगानी होगी। इसके बाद फॉर्म को बैंक में सबमिट करना है। इसके बाद बैंक या पोस्ट ऑफिस लोग आपके फॉर्म को अच्छे से चेक करेंगे। इसके बाद वह आपका फॉर्म एक्सेप्ट करेंगे। इस तरह आप ऑफलाइन तरीके से सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म भर सकते है। 

0 निवेश वाले बिज़नेस, कमाई पहले दिन से Zero Investment Business Ideas Hindi

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स

Sukanya Samriddhi Yojana का अकाउंट खोलने के लिए आपको बेटी का जन्म प्रमाणपत्र, डिपोजिटर परिचय पत्र, डिपोजिटर एड्रेस प्रूफ,पैन कार्ड इन सब डाक्यूमेंट्स की आपको जरूरत पड़ सकती है। 

सुकन्या समृद्धि योजना ज्यादा जानकरी 

अब हम बात करते है Sukanya Samriddhi Yojana से जुडी थोड़ी जानकरी के बारेमे। इस योजना में आप जो अपनी बेटी का बैंक अकाउंट खोलने वाले है। उसमे आपको अकाउंट खोलने के 14 साल तक पैसे डालने होते है। साल में आपको कम से कम 250 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये इस अकाउंट में डालने होते है। इसी के साथ आप अगर किसी साल इस अकाउंट में पैसे नहीं जमा कर पाये। तो आपको 50 रुपये की पेनल्टी भरनी होती है। 

इसी के साथ यह अकाउंट आपकी बेटी जब तक 21 साल की होती है। इसी के साथ आपको 21 साल तक इसमें इंट्रेस्ट मिलता है। जब आपकी बेटी 18 साल की पूरी होती है तब आप उसके एजुकेशन या शादी के लिए 50% पैसे आप अपने उस अकाउंट से निकाल सकते है। जब आपकी बेटी 21 साल की पूरी होती है उसके बाद पूरी धनराशि निकाल सकते है।  sukanya yojana hindi

जैसा मैंने आपको बताया की आपको सिर्फ 14 साल तक ही इस अकाउंट में मासिक या वार्षिक रूप में पैसे डालने होंगे। इसके बाद आपको आपकी बेटी 21 साल की होती है तब तक उस राशि पर 7.6% के हिसाब से इंट्रेस्ट मिलेगा। Sukanya Samriddhi Yojana इसी के साथ आप इस अकाउंट को कभी भी किसी भी जगह से दूसरे जगह ट्रांसफर कर सकते है। 

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसे कब मिलेंगे

जैसा मैंने आपको ऊपर बताया की एक बार आपकी बेटी 18 साल की होती है। तब आप उसके एजुकेशन या शादी के लिए Sukanya Samriddhi Yojana के अकाउंट से 50% अमाउंट निकाल सकते है। इसी के साथ जब आपकी बेटी 21 साल की होती है तब उसे या आपको पुरे पैसे मिल जाते है। आपको 21 साल के बाद कितने पैसे मिलेंगे यह आज ऑनलाइन Sukanya Samriddhi Yojana Calculator से पता कर सकते है। यह आपको गूगल पर सर्च करने से आसानी से देखने को मिल जायेगा। 

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 का लाभ अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) द्वारा भी दिया जाएगा। यह एक सरकारी योजना है जो केंद्र सरकार द्वारा ‌10 साल से कम आयु की बालिकाओं के लिए शुरू की गई है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से यह सूचना दी है कि अब सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से 10 साल से कम आयु वाली बालिकाएं पीएनबी में Sukanya Samriddhi Yojana Account खोलकर न्यूनतम 250 रुपये से अधिकतम 1.5 लाख तक वित्तीय वर्ष में जमा कर सकते हैं। जिस पर आयकर लाभ में 80C के तहत छूट का फायदा मिलेगा। साथ ही सालाना आकर्षक दर से ब्याज मिलेगा। PNB ने इस “नवरात्रि, लीजिए एक कदम अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य की तरफ” टैगलाइन के साथ यह सूचना दी है।

25+ ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज, कमाई पहले दिन से Online Business Ideas Hindi

sukanya samriddhi yojana benefits- भारत सरकार द्वारा Samriddhi Yojana 2022 को टैक्स फ्री रखा गया है। इस योजना के तहत आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक निवेश की गई राशि पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता है। इस योजना के तहत निवेश की गई राशि एवं उस पर अर्जित ब्याज के साथ-साथ परिपक्वता राशि पर भी कोई टैक्स Tax Free नहीं लगता है। यह योजना खाताधारक की बचत को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उन्हें टैक्स से भी बचाती है। sukanya yojana hindi

इन बैको में आप Sukanya Samriddhi Yojana शुरू कर सकते है

  • बैंक ऑफ इंडिया
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • ऐक्सिस बैंक
  • आंध्रा बैंक
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • इलाहाबाद बैंक
  • पंजाब एंड सिंध बैंक
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  • स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • यूको बैंक
  • यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
  • विजय बैंक
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • केनरा बैंक
  • देना बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ पटियाला
  • स्टेट बैंक ऑफ मैसूर
  • आईडीबीआई बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर
  • स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर

तो दोस्तों यह है पूरी जानकरी Sukanya Samriddhi Yojana की यह सरकार द्वारा निकाली गयी बेटियों के लिए सबसे अच्छी योजना है। इसके रिलेटेड आपको अगर ज्यादा जानकरी चाहिए या आपका कोई सवाल है। तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है। sukanya samriddhi yojana 1000 per month

pradhan mantri sukanya yojana, sukanya samriddhi, post office sukanya samriddhi yojana, pradhan mantri sukanya samriddhi yojana (pmssy), sukanya samriddhi yojana details, sukanya samriddhi scheme, sukanya samriddhi yojana benefits in hindi.

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular