Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

Published by Ankit Kashyap on

supermarket franchise in india hindi

Grocery store franchise, Supermarket Franchise in India Hindi, Supermarket franchise opportunities in india, Retail franchise opportunities in india, supermarket franchise hindi, small grocery store franchise hindi.

Small Departmental store franchise in India- भारत में रिटेल का बिज़नेस गुजरते समय के साथ तेजी से बढ़ रहा है यह खाद्य उद्योग के साथ-साथ तेजी से फलने-फूलने वाले उद्योगों में से एक है अगर बात करे भारत की food इंडस्ट्री के बारे में तो ये भारत की GDP में 10% का योगदान देती है यदि आप एक अच्छा सा बिज़नेस की तलाश कर रहे है तो Food इंडस्ट्री में काम करने वाली सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी में निवेश करना एक अच्छा विकल्प है। supermarkets nearby

Supermarket business plan- जैसा की आप सब जानते है की भारत एक विकसित देश की तरफ बढ़ रहा है और इसमें बिज़नेस के अवशर भी ज्यादा हो रहे है आपको आप आज भारत की Supermarket Franchise in India Hindi में बताने वाले है की आप भारत में अपना बिज़नेस सुपरमार्केट बिज़नेस किस प्रकार करेंगे आपको हम 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी (supermarkets in india) की बारे में बतायेगे जिनसे आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। supermarket business model

Supermarket business ideas, Supermarket business ideas in india, Supermarket business ideas in hindi

D Mart Franchise

D’Mart एक बहुत अच्छा ब्रांड बन गया है है भारत में इसको अपने काम को लेकर हर व्यक्ति जानता है क्योकि यह घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा की चीज़ो का व्यावास करता है इसलिए लाजमी है की ये बिज़नेस में कभी भी सामान बेचने पर कोई परेशानी नहीं होगी।

वैसे तो मार्किट में बहुत से स्टोर है जैसे विशाल मेगा मार्ट(Vishal Mega Mart) रिलायंस फ्रेश मार्ट (Reliance Fresh Mart) बिग बाजार (Big Bazar) स्पेंसर मॉल (Spencer Mall) ये सारे ब्रांड भी मार्किट में घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा की चीज़ो का व्यावास करते है लेकिन जैसे ही D’Mart ने मार्किट में कदम रखा तो थोड़े ही समय में अपने प्रोडक्ट के कारण बाजार में सुपर ब्रांड बन गया और सब को पीछे पछाड़कर नंबर 1 पर चला गया। super market franchise

इसलिए अगर अब भी D’Mart के साथ जुड़कर D Mart Franchise Business शुरू करना चाहते है तो हमारे साथ अंत तक बने रहिये हम आपको बतायेगे की आप ये बिज़नेस आसानी से कैसे शुरू कर सकते है। grocery store franchise in india hindi

पूरी जानकारी पढ़े- D Mart Franchise कैसे ले 2021पूरा Process

Reliance Fresh Franchise-Reliance supermarket franchise

जैसा के आप सभी जानते है है की रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनी है और ये हर प्रकार की फीलड में काम करती है चाहे वो Reliance Telecom, Reliance Petropump, Petrochemicals, Textiles, Natural Resources, Retail, and Telecommunications ये सभी प्रकार के काम रिलायंस कंपनी दुवारा किया जाता है इसलिए रिलायंस भारत की ही नहीं पुरे Asia Biggest Company है।

History of Reliance Fresh- रिलायंस ने अपना रिटेल कंपनी की शुरुवात 2006 में की थी जिसका नाम Reliance Fresh Franchise रखा था और ये भी अब रिलायंस ग्रुप का ही हिस्सा बन गया है यह कंपनी अपने स्टोर में घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा का सामान के साथ फल और सब्जियां भी बेचती है ये कंपनी पुरे भारत में बहुत ही फैली हुई है इसके स्टोर पुरे भारत में 700 से भी ज्यादा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की Reliance Fresh Supermarket एक भारत में सुपरमार्केट चेन नेटवर्क में से एक है जो भारत में लोगो की रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली चीज़ो का व्यावास करता है। reliance mart franchise

आपकी जानकारी के लिए बता दे रिलायंस फ्रेश के प्रोडक्ट्स की मार्किट में बहुत मांग है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो बहुत मुनाफा कमा सकते है। grocery store franchise cost

पूरी जानकारी पढ़े- Reliance फ्रेश फ्रैंचाइज़ी कैसे ले2021 Reliance Fresh Franchise Hindi (how to get reliance fresh franchise)

Easy Day Franchise

वैसे तो मार्किट में बहुत से स्टोर है जैसे विशाल मेगा मार्ट(Vishal Mega Mart) रिलायंस फ्रेश मार्ट (Reliance Fresh Mart) बिग बाजार (Big Bazar) स्पेंसर मॉल (Spencer Mall) ये सारे ब्रांड भी मार्किट में घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा की चीज़ो का व्यावास करते है लेकिन जैसे ही Easy Day ने मार्किट में कदम रखा तो थोड़े ही समय में अपने प्रोडक्ट के कारण बाजार में सुपर ब्रांड बन गया और सब को पीछे पछाड़कर नंबर 1 पर चला गया। retail franchise supermarket franchise

इजी डे भारत का सबसे बड़ा रिटेल ब्रांड है इस कंपनी ने अपनी शुरुवात 2008 में पंजाब में पहले स्टोर को खोलने से की थी आज भारत में 300 बड़े शहरों में  900 से भी ज्यादा स्टोर खुल चुके है और धीरे धीरे खुलते ही जा रहे है।

जिस प्रकार इजी डे आज एक ब्रांड बन गया है इसी प्रकार इसके नेटवर्क के कारण कस्टमर भी बहुत ज्यादा हो चुके है उन सबको ज्यादा अच्छी सर्विस देने के लिए इजी डे अपने नए स्टोर खोलना चाहता है आज इजी डे का काम बहुत ऊँचे लेवल पर है और इसी कारण ये भारत के 70,000 से भी ज्यादा लोगो का रोजगार का साधन भी है।

पूरी जानकारी पढ़े- Easy Day Franchise कैसे ले

Big Bazaar Franchise Hindi

Big Bazaar बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको थोड़ा कंपनी के बारे में भी जानना चाहिए तो आपको बता दे Big Bazaar एक Indian Company है इस कंपनी की शुरुवात 2001 से शुरू की गयी थी बिग बाजार एक हाइपरमार्केट, डिस्काउंट डिपार्टमेंट स्टोर और किराना स्टोर की एक भारतीय Retail Chain है इस Retail Chain की स्थापना किशोर बियानी ने अपने मूल संगठन फ्यूचर ग्रुप (parent organisation Future Group) के तहत की थी, जिसे Indian retail  और fashion sectors में महत्वपूर्ण स्थान के लिए जाना जाता है यह कंपनी सुपरमार्केट के 3 essential categories की डिमांड को पूरा करते है जैसे ; Home, food, और fashion आदि।

Dropshipping बिज़नेस कैसे शुरू करे? Dropshipping Business in India Hindi

बिग बाजार का बिज़नेस पुरे भारत में फैला हुआ बिज़नेस है आज भारत के अन्दर बिग बाजार के लगभग 295+ स्टोर है कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए नए डीलर मार्किट में ला रही है जिससे कंपनी का नेटवर्क बढ़ेगा और कंपनी का प्रोडक्ट भी ज्यादा से ज्यादा बिकेगा अगर आप Big Bazaar Franchise Dealership लेने की सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे एक आप अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो थोड़े ही समय में आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। grocery franchise in india

पूरी जानकारी पढ़े- बिग बाज़ार फ्रैंचाइज़ी कैसे ले 

JioMart Franchise

अगर बात बात करे जिओ मार्ट की इसकी शुरुवात 2019 से हुई थी और यह एक प्रकार से भारतीय E-commerce कंपनी है यहाँ Online Grocery Market में अपना बिज़नेस करती है जहा से हम घर में प्रयोग होने वाली रोजमर्रा में प्रयोग होने वाला सामान खरीद सकती है जिस प्रकार फ्लिपकार्ट और अमेज़न अपना व्यासाय ऑनलाइन करते है उसी प्रकार ये कंपनी अपना बिज़नेस ऑनलाइन करती है JioMart ने फेसबुक के साथ मिलकर इस बिज़नेस की शुरुवात की है जिओ मार्ट का हेडक्वार्टर मुंबई, भारत में है।

कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए नए डीलर मार्किट में ला रही है जिससे कंपनी का नेटवर्क बढ़ेगा और कंपनी का प्रोडक्ट भी ज्यादा से ज्यादा बिकेगा अगर आप Jio Mart Franchise Dealership लेने की सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे एक आप अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो थोड़े ही समय में आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। grocery franchise

पूरी जानकारी पढ़े- JioMart फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

Hyper Supermarket Franchise

Hyper एक सुपरमार्केट, डिपार्टमेंट स्टोर और किराना स्टोर की एक श्रृंखला है जो घर में प्रयोग आने वाली रोजमर्रा की चीज़ो का बिज़नेस करती है अगर बात बात करे Hyper Supermarket की इसकी शुरुवात 2007 से हुई थी और यह एक प्रकार से भारतीय E-commerce कंपनी है हाइपर सुपरमार्केट और हाइपर मार्ट Online Grocery Store Chain है जो इंडिया के अन्दर एक बहुत बड़ा सुपरमार्केट रिटेल बिज़नस कर रहे है आज इंडिया के अन्दर 60 से अधिक सिटी के अन्दर Hyper Supermarket Grocery आउटलेट्स ओपन की गयी है और धीरे धीरे और भी नई नई ओपन की जा रही है Hyper Supermarket market में एक बढ़ता हुआ ब्रांड है इस कंपनी के सुपर मार्किट अभी southern region चल रहे है लेकिन कुछ समय के बाद पूरे इंडिया के अन्दर इनके आउटलेट्स होंगे।

पूरी जानकारी पढ़े- Hyper Supermarket Franchise कैसे ले

Haldiram Franchise

हल्दीराम की डीलरशिप लेना बेहद ही सरल है और इसके जरिये आप लाखो रुपया भी कमा सकते है हल्दीराम कंपनी अपने प्रोडक्ट को लेकर काफी प्रचिलित कंपनी है हल्दीराम कंपनी भारतीय मिठाई और अपनी नमकीन के लिए जानी जाती है और ये तरह-तरह की प्रेंचाइजी देती है जिसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कंपनी भारत में ही बल्कि विदेशो में भी अपना काम करती है।

भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे E- Commerce Business Hindi

 हल्दीराम कंपनी बहुत पुरानी कंपनी है इस कंपनी की शुरुवात भारत के राजस्थान के बीकानेर से सन 1937 में शुरू की गयी थी यह कंपनी गंगा भीष्म अग्रवाल द्वारा तब हल्दीराम नाम की एक दुकान शुरू की गई थी शुरू में ये कंपनी नमकीन बनाने का काम किया करती थी कंपनी अपने प्रोडक्ट को लेकर काफी प्रचिलित है।

पूरी जानकारी पढ़े- Haldiram Franchise डीलर कैसे बने

Patanjali Franchise

(What is Patanjali Ayurveda)?– पतंजलि आयुर्वेद एक उपभोक्ता वस्तुओं का उत्पादन करने वाली कंपनी है। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की शुरुआत 2006 में बाबा रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ की थी।

यह कंपनी आयुर्वेद दवाई और FMCG प्रोडक्ट बनाने वाली एक Indian Company है यह इंडिया की सबसे fastest-growing Brand Company है यह कंपनी इंडिया की एक बहुत ज्यादा Poplar Company है।

अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

पतंजलि कंपनी का उद्देश्य नवीनतम तकनीक और प्राचीन ज्ञान के साथ आयुर्वेद के अनुरूप समन्वय स्थापित करना था धीरे-धीरे कंपनी ने अनेको उत्पादों (Products) को बनाना शुरू कर दिया। अफोर्डेबल प्राइस पर प्यूरिटी और क्वालिटी के कारण जल्द ही कंपनी के उत्पाद काफी प्रसिद्ध हो गयी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पतंजलि के उत्पादों की मांग तेज़ी से बढ़ी है जिससे Patanjali Store or Patanjali Franchise खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते है।

पूरी जानकारी पढ़े- Patanjali Franchise कैसे ले जानिए पूरी जानकारी

Supermarket business plan in india- अगर आपको Supermarket Franchise in India Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *