HomeBUSINESS IDEA'sसर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Surgical...

सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi, surgical cotton manufacturing business hindi, surgical cotton manufacturers in india hindi.

सर्जिकल कॉटन एक ऐसी चीज़ जिसके बिज़नेस से हम प्रॉफिट भी 40% तक का ले सकते है सर्जिकल कॉटन की डिमांड अपने मेडिकल संस्थानों में बड़े पैमाने में देखी होगी सर्जिकल कॉटन को शोकने वाली रुई भी बोलते है इसकी मार्किट भी बहुत बड़ी है इसका मुख्या उपयोग मेडिकल संस्थानों, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, डिस्पेंसरी जैसे संस्थानों में इसका प्रयोग ज्यादा किया जाता है इसके इलावा सर्जिकल कॉटन का उपयोग सेनेटरी पैड बनाने और ब्यूटी पार्लर में भी इसका उपयोग किया जाता है आज इसी आर्टिकल के जरिये हम जननेगे की सर्जिकल कॉटन Surgical Cotton Manufacturing Business बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया इसी आर्टिकल में मिलने वाली है।

सर्जिकल कॉटन आज लोग घरो में भी रखने लगे है साथ में कभी भी किसी मनुष्य को चोट लगने, घाव होने की स्थिति में इसका प्रयोग अवश्य किया जाता है ऐसा न करने से घाव में मक्खियों के बैठने से इन्फेक्शन हो सकता है और घाव जल्दी ठीक नहीं होता है Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi अगर आप कभी कोई बाइक खरीदने के लिए जाते हैं तो उसमे भी आपको first ऐड में सर्जिकल कॉटन देखने को मिलता है आइये जानते है इसे बनाने की विधि और बिज़नेस की सभी जानकारिया।

Surgical Cotton Manufacturing Business की जानकारी

जैसा की हमने आपको बताया की सर्जिकल कॉटन Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi का उपयोग जख्मों को ढकने अथवा बांधने के लिए किया जाता है । प्रत्येक शासकीय अथवा अशासकीय अस्पताल, डिस्पैंसरी, नर्सिग होम, मैटरनिटी होम कारखानों आदि में इनका बहुतायात में उपयोग होता है । स्वास्थ्य के प्रति जनसामान्य की बढ़ती जा रही जागरूकता तथा अन्य सुविधाओं के प्रति सजगता के फलस्वरूप स्कूलों/कॉलेजों तथा कार्यालयों आदि में भी सर्जिकल कॉटन काफी मात्रा में रखी जाने लगी है।

खुले बाजार, मेडीकल दुकानों तथा अस्पतालों/डिस्पैंसरयों आदि में बिक्री होने के साथ-साथ शासकीय खरीद कार्यक्रम के माध्यम से भी सर्जिकल कॉटन की वर्तमान तथा भविष्य की अनुमानित खपत को देखते हुए इस प्रकार की इकाइयाँ कस्बा/तहसील स्तर पर भी स्थापित की जाएं तो इनकी सफलता की पर्याप्त संभावनायें हो सकती है। Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

आलू चिप्स बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Potato Chips Manufacturing Business Hindi

Surgical Cotton Manufacturing Business के लिए जरूरी चीजे

Surgical Cotton Manufacturing Business – सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक सेलो टेप का बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी। Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

घर से ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस आइडियाज Home Based Business Ideas Hindi

Sergical cotton में इस्तेमाल होने वाला रॉ मटेरियल

  • Raw Ginned Cotton
  • Comber or Mill Waste Cotton
  • Soda Ash
  • Caustic Soda
  • Bleaching Agent
  • Lisapol
  • Packaging Material for ex. gunny bags, paper, glue, labels आदि

आइसक्रीम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Ice Cream Making Business Hindi

मशीनरी और उपकरण (Surgical Cotton Manufacturing Machine)

  • High pressure Keir
  • Carding machine
  • cotton dryer with steam heating
  • Porcupine cleaners
  • Centrifugal Hydro-extractor
  • Wet cotton and Vertical opener
  • Single soutcher and lap machine
  • Rolling and winding machine
  • Small band saw type machine with motor for rolls cutting
  • Coal/wood fired boiler
  • feed pump
  • Water overhead tank
  • Water treatment plant for treating process
  • various M.S. tanks and concrete tanks
  • Testing equipments such as pH meter, Soxhlet–extractor, chemical balance, crucibles, furnace, oven, etc.

मशीनों की अधिक जानकारी के लिए आप indiamart पर सर्च कर सकते हैं। Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस के लिए जमीन

Surgical Cotton Manufacturing Business Hindi- सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है।  Surgical Cotton Manufacturing Business Hindi

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

सिल्वर पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Silver Paper Making Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है। Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

एक छोटे पैमाने पर आधारित सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस स्थापित करने के लिए, सर्वोत्तम स्वाद और कई प्रकार के साथ, आवश्यक जनशक्ति जिसके लिए आपको जाना चाहिए; 2 से 4 कुशल श्रमिक।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Surgical Cotton Manufacturing Business के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। 

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस के लिए निवेश की जरुरत

Surgical Cotton Manufacturing Business Cost – सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस में आपको छोटे पर बड़े पैमाने पर अलग अलग प्रकार से निवेश की जरूरत होती है
सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस के लिए आवश्यक निवेश बड़ा नहीं है, इसके लिए केवल उपकरणों के लिए अधिकांश धन की आवश्यकता होगी, अर्थात् विभिन्न मशीनरी, फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर, और विपणन भी। बाकी सभी कारक अधिक धनराशि का उपभोग नहीं करेंगे। लेकिन, छोटे और बड़े पैमाने पर सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस का बिज़नेस के व्यवसाय में आवश्यक निवेश को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, तालिका इस प्रकार है।

CONTENTAMOUNT
Small Scale (Multiple Flavours)60,000 to 2 lakhs
Medium or Large Scale 3 to 20 lakhs
Surgical Cotton Manufacturing Business

Sergical Cotton Manufacturing Process Hindi

सबसे पहले कपास की गांठों को ओपनर मशीन की सहायता से खोला जाता है इसके बाद इसमें से धूल मिटटी को हटाया जाता है। इसके बाद ढीली कपास को High Pressure Keir में डाला जाता है। उस KEIR में सोडा ऐश, कास्टिक सोडा, डिटर्जेंट पाउडर आदि को डाल कर पर्याप्त पानी डाला जाता है फिर उसे 3 से 4 घंटे तक उबाला जाता है। इस प्रक्रिया को करने से तेल और प्राकृतिक मोम को हटा दिया जाता है जब कपास अच्छी तरह से मुलायम हो जाता है तब उसे उपचारित करने के लिए वाशिंग टैंक में डाल कर अच्छी तरह से धोया जाता है।

रासायनिक उपचार के कारण धुला हुआ कपास भूरे रंग का हो जाता है जिसे हटाने के लिए ब्लीचिंग एजेंट जैसे सोडियम hypochlorite या हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करके ब्लीच किया जाता है जिससे सफेदी और गीलापन में सुधार आता है। अब कपास में से रासायनिक की मात्रा को हटाने के लिए सल्फयूरिक एसिड डालकर फिर से धुला जाता है इसके बाद कपास का पानी हाइड्रो एक्सट्रैक्टर मशीन की मदद से निकाला जाता है फिर इसे गीले कपास खोलने वाली मशीन में भेजा जाता है।

परफ्यूम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Perfume Making Business Hindi

सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है. इसी तरह आपको भी अपने सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस के लिए मार्केटिंग करनी होगी.  आज के समय में मार्केटिंग करने कई तरीके है.

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप प्रत्येक शासकीय अथवा अशासकीय अस्पताल, डिस्पैंसरी, नर्सिग होम, मैटरनिटी होम कारखानों वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी सर्जिकल कॉटन की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

ऑफलाइन मार्केटिंग : ऑफलाइन मार्केटिंग में आप अपने बिजनेस के नाम के पोस्टर या पेंपलेट छपवा कर बटवा सकते हैं. या फिर अखबारों में डाल कर घर घर तक पहुंचा सकते हैं. लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग तभी संभव है जब आप इसे सीमित क्षेत्र या दायरे में शुरू कर रहे हैं. और यदि आप इसे एक ब्रांड के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा लेना होगा.

ऑनलाइन मार्केटिंग : ऑनलाइन मार्केटिंग बड़े बिजनेसमैन के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है. क्योंकी आपने देखा होगा ज्यादातर मोबाइल या टीवी में जो ऐड चलते हैं वह किसी ना किसी ब्रांड को प्रमोट करते हैं. इसी तरह आप भी अपने सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस के ऐड चला कर पूरे देश में अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हो.  ऑनलाइन मार्केटिंग सबसे सस्ता एवं मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है.
इसके जरिए आप अपने घर बैठे अपने बिजनेस के मार्केटिंग कर सकते हैं.

अगर आपको Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular