HomeSchemesस्वामी विवेकानन्द स्कालरशिप का लाभ कैसे पाए, पात्रता, आवेदन Swami Vivekananda Scholarship...

स्वामी विवेकानन्द स्कालरशिप का लाभ कैसे पाए, पात्रता, आवेदन Swami Vivekananda Scholarship Yojna Hindi

swami vivekananda scholarship 2021 application form, Swami Vivekananda Scholarship Yojna Hindi, swami vivekananda scholarship form, swami vivekananda scholarship official website, swami vivekananda scholarship status, vivekananda scholarship.

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर नई-नई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करती हैं। इसी प्रकार पश्चिम बंगाल कि सरकार भी अपने राज्य के सभी छात्रों के लिए एक नई कल्याणकारी योजना लेकर आए हैं। जोकि स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना है, जोकि विद्यार्थियों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है। Swami vivekananda Scholarship yojna 2022 राज्य की सबसे बड़ी छात्रवृत्ति प्रदान करने वाली योजना है।

आज के इस लेख में हम आपको स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे जैसे कि स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना क्या है? हो इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि Swami vivekananda Scholarship yojna में आवेदन कैसे करें? तथा इससे झुकी अन्य सभी जानकारियां आज के इस लेख में देखने को मिलगी इसलिए मैं आपसे यह गुजारिश करता हूं, कि यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का ये लेख पूरा पढ़े।

Swami Vivekananda Scholarship Yojna 2022 क्या है? 

इस बात में कोई भी दोराय नहीं है कि आज भी भारत में बहुत से ऐसे परिवार हैं, जिनके आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं है। और उन परिवार के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को पूरी करने हेतु काफी ज्यादा मुसीबत का सामना करते हैं। उन्हीं की सहायता के लिए पश्चिम बंगाल की सरकार ने हाथी में Swami vivekananda Scholarship yojna की शुरुआत की है। जिसमें जो विद्यार्थी कक्षा में अच्छा अंक लाता है, उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी सरकार की ओर से और उन विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। और पैसों की वजह से अपनी शिक्षा से कॉम्प्रोमाइज कर रहे हैं। उन्हें आर्थिक मदद देकर उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाया जाएगा।

क्योंकि जो छात्र उन परिवारों से आते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती हैं। उन्हें शिक्षा से संबंधित सारी सुविधाएं आसानी से मिल जाती है। परंतु जो विद्यार्थी निम्न वर्ग से अर्थात जिस के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है, उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में काफी ज्यादा कॉम्प्रोमाइज करना पड़ता है। इसी समस्या को दूर करने हेतु और विद्यार्थियों की सहायता करने के लिए पश्चिम बंगाल की सरकार ने एक नई छात्रवृत्ति योजना स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है, जिसके चलते हुए हैं उन सभी विद्यार्थियों की सहायता कर पाएंगे।

Online किसी भी की राज्य की जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? भूलेख, भू नक्शा, जमाबंदी देखे Bhumi Jankari in Hindi

Swami Vivekananda Scholarship Yojna का उद्देश्य क्या है? 

जैसा कि हमने ऊपर जाना स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना Swami Vivekananda Scholarship Yojna Hindi पश्चिम बंगाल सरकार के द्वारा चलाए गई, एक कल्याणकारी योजना है। जिसका प्रमुख उद्देश्य यह है कि राज्य के अंतर्गत नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना, और उनके मनोबल को बढ़ाना। क्योंकि अक्सर इन कक्षाओं के विद्यार्थी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी शिक्षा से काफी ज्यादा कॉन्प्रोमाइज करते हैं। और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना काफी ज्यादा आवश्यक है, जिसके चलते सरकार उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करेगी। इस योजना के चलते सरकार उन विद्यार्थियों को भी आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिनके अच्छे अंक आए हो। और जो आर्थिक स्थिति से कमजोर परिवार से आते हो। जिससे कि परिवार की आर्थिक स्थिति शिक्षा में कोई बाधा ना डालें और विद्यार्थी अपनी पढ़ाई नियमित रूप से कर सके और उसका मनोबल बड़े इसी उद्देश्य के साथ पश्चिम सरकार के द्वारा Swami vivekananda Scholarship yojna को शुरू किया गया है।

स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है? 

इस योजना Swami Vivekananda Scholarship Yojna में आवेदन करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार के द्वारा कुछ पात्रता तय कि गई है। यदि आप इन पात्रता के योग्य है, तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

  • आप पश्चिम बंगाल के स्थाई नागरिक होने चाहिए, तभी आप इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य होंगे।
  • आवेदन करने के लिए आपके परिवार की आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आपको पिछली कक्षा में 60% अंक से अधिक होने चाहिए।

और आपके पास आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। तो चलिए अब हम आवश्यक दस्तावेजों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

PM सुकन्या समृद्धि योजना नियम, पात्रता, ब्याज दर, पूरी जानकारी Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कितना लाभ मिलेगा?

यदि आप इस योजना Swami Vivekananda Scholarship Yojna Hindi के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा, कि इसमें हमें कितनी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। तो इसके लिए हमने आपके साथ स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप अमाउंट की लिस्ट सांझा की है, जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि इस योजना के अंतर्गत आपको कितनी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

9th-12th के विद्यार्थियों को 1000/Month
UG ( कला व वाणिज्य ) के विद्यार्थियों को 1000/Month
UG ( विज्ञान और व्यवसायिक पाठ्यक्रम ) के विद्यार्थियों को1500/Month
UG ( Engineering और Medical ) के विद्यार्थियों को5000/Month
Diploma के विद्यार्थियों को1500/Month
PG ( कला और वाणिज्य ) के विद्यार्थियों को2000/Month
PG ( विज्ञान और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को ) 2500/Month
Swami Vivekananda Scholarship Yojna Hindi

स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है? 

Swami Vivekananda Scholarship Yojna आवेदन करने के लिए आपके पास नीचे दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है। यदि आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज उपलब्ध नहीं है, तो जल्द हि बना कर इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

  • आपके पास आपका राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास आपका मतदाता कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास आपकी पिछली कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आपका किसी बैंक में खाता होना चाहिए और उसकी पासबुक आपके पास होने चाहिए।
  • आपकी पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।
  • आपके पास आपके पिताजी का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास आप का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 योजना का लाभ, कैसे करें अप्लाई, कैसे आवेदन होंगे UP Free Laptop Yojana Hindi

स्वामी विवेकानंद छात्रवृति योजना के कुछ लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित है- 

  • इस योजना के माध्यम से उन सभी छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान होगी। जो कि अपने शिक्षक से काफी ज्यादा कॉम्प्रोमाइज कर रहे हैं।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के सभी विद्यार्थी इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से उठा पाएंगे।
  • जो विद्यार्थी नौवीं कक्षा या 12वीं कक्षा तथा कॉलेज में पढ़ाई करते हैं, वे सभी विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।
  • पश्चिम बंगाल की इस कल्याणकारी योजना के चलते हैं, राज्य के सभी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल पाएगी।
  • स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना से राज्य की साक्षरता दर में काफी जगह सुधार आप आएगा।
  • विद्यार्थी और विद्यार्थी के परिवार पर शिक्षा के चलते जो वित्तीय बोझ होता है, उसमें कमी आएगी।

स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? 

यदि आप इस योजना Swami Vivekananda Scholarship Yojna Hindi के अंतर्गत आवेदन करने के लिए योग्य हैं। और आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध है। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके बहुत ही आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के पश्चात आपके सामने बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन वाली विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन के लिए अपनी जानकारी देनी होगी जैसे कि आपको आपका ईमेल डालना होगा आपको अपने मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे और उनका सत्यापन करवाना होगा इसके पश्चात आप स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत रजिस्टर हो जाएंगे अब आपको इस पोर्टल में login करने की आवश्यकता होगी।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के पश्चात आप अपना पासवर्ड और ईमेल आईडी डाल कर बहुत ही आसानी से इसमें लोगिन हो जाए।
  • इतना करने के पश्चात आपको छात्रवृत्ति हेतु आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक से दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारियां ध्यान पूर्वक से दर्ज करने के पश्चात आपको अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।
  • और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज जो कि आप से मांगे जाएंगे सभी को अच्छे से अपलोड करना होगा।
  • इतना करने के पश्चात आपको एक बार फोन को फिर से ध्यान पूर्वक चेक करना होगा कि आपने कहीं कोई मिस्टेक तो नहीं की और अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

कितना करती है आप स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना Swami Vivekananda Scholarship Yojna Hindi के अंतर्गत पंजीकृत हो जाएंगे। और यदि आप इस योजना की योग्य होंगे तो आपको जल्द ही छात्रवृत्ति प्रदान कर दी जाएगी।

अंतिम शब्द – 

आज के इस लेख में हमने आपको Swami vivekananda Scholarship yojna 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है, और आपको बताया है कि स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें? और Swami vivekananda Scholarship yojna क्या होती है? उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई है सभी जानकारियां पसंद आई होगी। यदि आपको स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो!

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular