HomeBUSINESS IDEA'sमिठाई का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Sweet Shop Business Plan...

मिठाई का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Sweet Shop Business Plan Hindi

Sweet Shop Business Plan, sweet shop business plan in india hindi, how to start a sweet shop business in india hindi, mithai ki dukan kaise khole, mithai ki dukan, How to Start Sweet Shop Business Hindi.

How to start sweet shop business- आज हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी के साथ बतायेगे की आप अपनी मिठाई की दुकान (Sweet Shop Business Plan Hindi) की शुरुवात कैसे कर सकते है इस पूरा बिज़नेस प्लान आपको समजायगे इससे कितना प्रॉफिट होता है और कितनी लागत लगती है सबकी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। Sweet Shop Business plan in hindi

अगर आप ऐसा बिज़नेस तलाश रहे है जिसमे निवेश कम हो और मुनाफा ज्यादा हो तो आपको मिठाई की दुकान की शुरुवात (mithai ki dukan kaise khole) करनी चाहिए मिठाई की दुकान पर आप केवल दुकान से ही नहीं बल्कि इसके इलावा दुकान के अलग भी पैसा बना सकते है इसकी लिए पहले आपको इस बिज़नेस की शुरुवात करनी होती है। Sweet Shop Business plan in hindi

Sweet Shop Business Plan Hindi

मिठाई का बिज़नेस (Sweet Shop Business Plan Hindi) भारत में सदाबहार चलने वाला बिज़नेस है जिसकी डिमांड भारत में हमेशा रहती है क्योकि मिठाई सबको खानी पसद है कोई भी त्यौहार, शादी, जन्मदिन, या किसी अन्य शुभ अवशर पर मिठाई का ही प्रयोग किया है हम घर में भी रोजाना मिठाइयों का सेवन करते है। mithai shop business plan hindi

आज भारत में लाखो लोग है जो मिठाई का बिज़नेस शुरू करके लाखो रुपए कमा रहे है अगर आप भी मिठाई शॉप के बिज़नेस प्लान की जानकारी लेकर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है। mithai shop business plan hindi

बिस्कुट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Biscuit Making Business Hindi

मिठाई की दुकान का बिज़नेस करने से पहले मार्केट रिसर्च

Sweet Shop Business Plan Hindi- जब आप मिठाई की शॉप शुरू करना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले थोड़ी मार्किट पर रिसर्च करनी पड़ती है जहा पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है वो पहले कितनी शॉप है कितनी डिमांड है कस्टमर को मिठाई में कौन से प्रोडक्ट ज्यादा पसद है इसके लिए पहले आपको थोड़ा रिसर्च करनी पड़ती है। mithai ka business kaise kare

इसके लिए आपको एक रणनीति बनानी होगी और उसके बाद आपको अपनी मार्किट रिसर्च पर काम करना होगा एक ऐसा प्लान बनाना होगी जिससे आप एक सफल बिज़नेस की शुरुवात कर सके। mithai ka business kaise kare

बिस्कुट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Biscuit Making Business Hindi

मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए कच्चा माल

मिठाई की दुकान पर मिठाई और अन्य सामान बनाने के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर (जैसे आटा, मेदा, चीनी घी, दूध, पाउडर, नमक) करियाना स्टोर से मिलने वाले सामान की जरूरत होती है इसकी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए की कौन सी मिठाई के लिए आपको किस प्रकार के सामान की जरूरत होती है वो सभी चीज़े आपको करियाना स्टोर से सस्ते दामों पर मिल जाती है।

Sweet की दुकान के बिज़नेस में आवश्यक उपकरण 

करियाना शॉप पर आपको मिठाई पर सामान के इलावा मिठाई को बनाने के लिए जिन उपकरणों की जरूरत होती है वो है  गैस, चूल्हा, मिठाई रखने के लिए फ्रीजर, बड़े-बड़े कड़ाई, पानी की टंकी आदि इसके इलावा आपको 1 2 सिलेंडर ज्यादा रखना पड़ता है ये सभी काम छोटे छोटे होते है इसलिए इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने पूरी जानकारी Balaji Wafers Distributor Hindi

Sweet Shop Business Plan बिज़नेस के लिए जगह का चयन

किसी भी बिज़नेस को चलना उसकी जगह का बहुत बड़ा रोल होता है जब आप मिठाई की शॉप की शुरुवात करते है तो आपको कोई ऐसा जगह को टारगेट करना है जो मार्किट के बीच हो या जहा पब्लिक का आना जाना लगा रहता हो इसके बाद आपको वह देखना है उस जगह पर बिजली पानी के साथ साथ अन्य सुविधाय भी होना अनिवार्य है कस्टमर को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

जहा आप मिठाई की दुकान की शुरुवात करने वाले है वह की मार्किट को पहले समज ले उस पर थोड़ा रिसर्च करे ताकि बाद में आपको किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Total Space Requirement- 500 Sq

ITC प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले पूरी जानकारी ITC Franchise Hindi

मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

वैसे तो मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (licenses required to open a sweet shop) की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर कर रहे है तो अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है जो बहुत अनिवार्य है।

चुकी मिठाई का बिज़नेस एक खाने पिने की वस्तुए से है तो आपको इसके लिए एफएसएसएआई (FSSAI) से लाइसेंस लेना पड़ता है जिसका सारा प्रोसेस ऑनलाइन होता है इसके बाद अगर आपकी सेल (Sale) ज्यादा है तो आपको अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको एक फर्म भी बनानी पड़ती जिससे आपके बिज़नेस की पहचान होती है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

लाइसेंस के जरूरी दस्तावेज़:

दुकानदार के दस्तावेज़ पासपोर्ट साइज के फोटोईमेल आईडीफोन नंबरआइडेंटी प्रूफ के लिए दस्तावेज़राशन कार्डवॉटर आईडी कार्डपैन कार्डड्राइविंग लाइसेंसपासपोर्टआधार कार्ड

Sweet Shop Business Plan बिज़नेस के लिए कर्मचारी

how to start a sweet shop business in india- मिठाई की दुकान पर कर्मचारियों को रखने से पहले आपको इस बिज़नेस की पूरी समज होनी चाहिए आपको इस बिज़नेस का पूरा ज्ञान होना चाहिए उसके बाद ही आपको कर्मचारियों का चयन करना चाहिए।

इस बिज़नेस को रफ़्तार देने के लिए आपको कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ती है को कुशल और अकुशल भी हो सकते है कुशल में वो लोग आते है जिनको Sweet Shop बिज़नेस की जानकारिया हो जिनका Sweet Shop बिज़नेस में किसी प्रकार का अनुभव हो जो सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स बना सकते है आप किसी अच्छे कर्मचारियों को रख सकते है और अकुशल में आप अपनी बेकरी का सामान लेन के लिए और साफ सफाई करने के लिए किसी व्यक्ति को रख सकते है इन सभी कामो के लिए आपको 3 से 4 लोगो की जरूरत पड़ेगी।

बीकानेरवाला की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Bikanervala Franchise Hindi

मिठाई की दुकान पर आप क्या क्या बेच सकते है?

मिठाई की दुकान पर आप मिठाई के इलावा अन्य सामान भी बेच सकते है जैसे:-

  • बिस्किट
  • नमकीन
  • रस्क
  • चॉकलेट
  • समोसे
  • पेटिस
  • चाय और कॉफी
  • कोल्ड ड्रिंक
  • पानी की बोतल
  • ज्यूस
  • चिप्स
  • च्युंगम
  • टॉफी

अच्छे पैमाने पर शुरू करने के लिए आप आप शॉप में बने प्रोड्कट को थोक से छोटी छोटी दुकानों पर बेच सकते है आप अपनी एक दुकान शुरू कर सकते है जहा आप खुद के बनाये प्रोडक्ट बेच सकते है इससे आपको दोगुना फायदा होगा आप किसी अन्य बेकरी पर भी अपनी सर्विसेज दे सकते है आप अपने शहर की सभी परचून और किसी काफी कैफ़े में अपने बिज़नेस के प्रोड्कट बेच सकते है।

मिठाई की दुकान का बिज़नेस में लगने वाली लागत

मिठाई की दुकान पर लगने वाली लागत है वैसे तो आप इस बिज़नेस को 3 से 5 लाख तक आसानी से शुरू कर सकते है लेकिन अगर आपको इसके लिए ज़मीं खरीदनी पड़ जाय तो आपको इसके लिए ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है सभी जगह पर जगह के रेट अलग अलग होते है इसलिए आपको सबसे पहले उस जगह पर रिसर्च करनी चाहिए।

नेस्ले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Nestle Distributorship Hindi

Sweet Shop Business Plan से होने वाला लाभ

मिठाई का बिज़नेस एक डिमांड वाला बिज़नेस है इससे आप शुरू से ही पैसा बना सकते है इसमें आप अलग अलग प्रोडक्ट पर अलग अलग प्रकार से प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है एक रिसर्च से पता चलता है की आप मिठाई की दुकान से 15% से 20% का प्रॉफिट मार्जिन (Profit margin sweet shop in India) निकाल सकते है और उसके आपका सारा प्रॉफिट आपकी सेल पर डिपेंड करता है जितनी ज्यादा आपकी सेल होगी उतना प्रॉफिट आप निकाल सकते है ।

अगर आप इस बिज़नेस को 7 से 8 लाख से शुरू करते है तो आप महीने का 30 से 40 हज़ार महीने का कमा सकते है और ये मुनाफा धीरे धीरे बढ़ता रहता है।

गाड़िया धोने का बिज़नेस शुरू करने की पूरी जानकारी Car Wash Business Hindi

Business को सफल कैसे बनाये?

1. सबसे पहले आपको Sweet Shop Business की पूरी जानकारी होनी चाहिए।
2. Sweet Shop में बने प्रोड्कट को बनाना आना चाहिए।
3. सभी प्रोडक्ट्स की मात्रा का ज्ञान होना चाहिए।
4. सफल Sweet Shop बिज़नेस के साथ कांटेक्ट बनाये।
5. प्रोडक्ट को किस प्रकार बेचना है इसका ज्ञान होना चाहिए।
6. अपने बिज़नेस को सफल बनाने के लिए आपको advertisement करना पड़ेगा।

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- 13 Advance Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के

अगर आपको Sweet Shop Business Plan Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular