2023 Tata 1MG फ्रैंचाइज़ी नियम, कोर्स, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की जानकारी Tata 1MG Franchise in Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Tata 1MG Franchise in Hindi

Last Updated on: 13th December 2022, 04:20 pm

1mg Franchise Review, Tata 1MG Franchise in Hindi, 1mg Franchise Model, 1mg Pharmacy Franchise Hindi

Medical store franchise in india- अगर आप अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है जो फार्मेसी से जुड़ा हुआ हो तो Tata Group के साथ medicine franchise बिज़नेस शुरू करने का आपके पास सुनहरा मौका है 1MG Franchise का नाम तो अपने सुना ही होगा इसके जरिये लोग अपनी pharmeasy franchise दवाईया ऑनलाइन आर्डर करते है अब इस फ्रैंचाइज़ी से साथ देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा ग्रुप का नाम भी जुड़ गया है इसके लिए टाटा ग्रुप ने एक प्रोग्राम भी लॉच किया है जिसका नाम है ‘Sehat ke Sathi’ (1mg franchise sehat ke sathi) इस प्रोग्राम के तहत आपको एक एरिया दे दिया जाएगा जहां आपको 1MG के लिए नए कस्टमर खोजने होंगे इस तरह आप कंपनी के लिए जितने कस्टमर बनाएंगे आपको उतना ज्यादा कमिशन मिलेगा। medical franchise

Tata 1mg franchise kya hai- दोस्तों क्या आपको इसके बारे में पता है की हमारे भारत की Indian Healthcare Industry आज के समय में 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की है और 2025 तक ये इंडस्ट्री दोगुनी हो जायगी मतलब 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा हो जायगी और भारत में ये इंडस्ट्री लगातार विकास की और जा रही है अगर आप भी इस विकास के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसी से जुड़े एक ऐसा बिज़नेस हम आपको बतायेगे जो इस इंडस्ट्री का सबसे बड़ा बिज़नेस माना जाता है अगर आप भी भारत में Indian Healthcare Industry से जुड़कर काम करना चाहते है तो इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहिये तभी आपको समज आएगा।

अगर आप Healthcare Industry आज के समय में बिज़नेस शुरू करते है तो आपको बहुत मुनाफा होगा क्योकि इस बिज़नेस में कभी मंदी नहीं आती है।  tata 1mg sehat ke sathi

आईये जानते है Tata 1MG Franchise in Hindi डीलर कैसे बने pharmacy franchise in india

Tata 1MG Franchise in Hindi

Medical distributorship opportunities- हेल्थ केयर सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जिसमे कभी भी मंदी नहीं आने वाली है अगर आप भी इससे जुड़ा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो टाटा ग्रुप की और से फार्मेसी संबंधी बिजनेस ग्रामीण और सुदूर इलाकों में Tata 1MG Franchise शुरू कर सकते है 1MG बहुत ही तेजी से देश के कोने कोने में अपनी बिज़नेस को फैला रहा है ऐसे में आप इसके साथ जुड़कर अपना बिज़नेस शुरू करते है तो ये आपके लिए शानदार विक्लप साबित हो सकता है हज़ारो लोग इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी से जुड़े हुए है जो इससे अच्छी कमाई भी कर रहे है।

जब आप 1MG फ्रैंचाइज़ी शुरू करते है तो आपको एक एरिया दे दिया जाता है जिसके अंदर आपको 1MG फ्रैंचाइज़ी के नए कस्टमर बनाने पड़ते है जैसे ही आप कंपनी को ज्यादा कस्टमर देंगे तो आपको कंपनी उस हिसाब से ज्यादा कमिसन भी देगी।

Dr Lal Pathlabs Franchise कैसे ले- Dr Lal Pathlabs Franchise Hindi

1MG Company का इतिहास

1mg business model- इस कंपनी की शुरुवात  2015 में शांत टंडण और गौरव अग्रवाल ने मिलकर की थी जैसा की इस कंपनी की वेबसाइट पर दर्शाया गया है की आप 1MG के दुवारा यहां ऑनलाइन डॉक्टर, ऑनलाइन दवाई, लैब टेस्ट और लैब ब्लड टेस्ट जैसी तमाम मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध हैं और यहाँ पर अंग्रेजी दवाइयां के साथ-साथ आयुर्वेद दवाइयां भी उपलब्ध हैं इसके इलावा 1MG के पास स समय कोरोना संबंधी जांच और कंसल्टेशन की सुविधाएं भी इस प्लैटफॉर्म पर मौजूद है 1MG इस समय देश के 1800 से ज्यादा छोटे और बड़े शहरों में हेल्थ प्रोडक्ट की डिलिवरी करता है इस प्लैटफॉर्म की मदद से अब तक 27 मिलियन यानी 2.7 करोड़ ऑर्डर डिलिवर किए जा चुके हैं।

जब से टाटा ग्रुप ने इस 1MG में दिलजस्पी ली है तबसे इसका व्यापार लगातार बढ़ रहा है इसलिए आपके पास सुनहरा मौका है इस बिज़नेस को शुरू करने का इसकी पूरी जानकारी के लिए ये आर्टिकल पूरा पढ़िए।

Suraksha Diagnostic फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Suraksha Diagnostic Franchise Hindi

 Scope ई-फार्मेसी का कारोबार

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तेजी से फैल रहा ई-फार्मेसी का कारोबार तेजी से फैल रहा है जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की भारत की Indian Healthcare Industry आज के समय में 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की है और 2025 तक ये इंडस्ट्री दोगुनी हो जायगी मतलब 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा हो जायगी और भारत में ये इंडस्ट्री लगातार विकास की और जा रही है।

Apollo Diagnostics Franchise कैसे ले Apollo Diagnostics Franchise Hindi

1MG Franchise केवल 10 हजार का इन्वेस्टमेंट

अगर आप ये बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप 10 हज़ार से भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपको ब्लड प्रेशर चेक करने की मशीन, शुगर चेक करने की मशीन और 500 विजिटिंग कार्ड मिलेंगे और आपको इसमें 10% का कमिशन (1mg franchise commission) मिलता है यह ज्यादा और कम भी हो सकता है  वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 1एमजी के इस प्रोग्राम से 100 से ज्यादा साथी जुड़ चुके हैं।

How does 1mg make money?- अगर आप 1MG के साथ जुड़कर मेडिकल शॉप खोलना चाहते हैं तो फार्मेसी की डिग्री जरूरी है इसके लिए आपको ज्यादा निवेश भी करना पड़ता है लेकिन इसमें कमाई के साथ साथ जुड़कर कमिशन (1mg franchise profit) भी अच्छा मिलता है। 1mg franchise commission

1MG के साथ मेडिकल स्टोर खोलने के लिए क्या करना चाहिए? इसके लिए आपको इनमे से कोई कोर्स करना पड़ेगा।

  • D. Pharma (Diploma in Pharmacy)
  • B. Pharma (Bachelor of Pharmacy)
  • M. Pharma (Master of Pharmacy)
  • Pharma D. (Doctor of Pharmacy)

आइये इनको पूरी जानकारी के साथ जानते है ताकि आप जान सके आप इनको कैसे कर सकते है।

1. D. Pharma (Diploma in Pharmacy) Course

D. Pharma (Diploma in Pharmacy) कोर्स पुरे 3 साल का होता है जो भी व्यक्ति इसको करना चाहता है तो वो अपनी 12th (Medical) पास करके इस कोर्स को कर सकता है इसके साथ आपको इसमें 3 महीने सरकारी हस्पताल में परीक्षण भी कराया जाता है ताकि आपका एक्सपीरियंस अच्छा बन सके। medical knowledge in hindi

Medical Store कैसे खोले पूरा Process 2021 Medical Store Hindi

2. B. Pharma (Bachelor of Pharmacy) Course

B. Pharma (Bachelor of Pharmacy) कोर्स पुरे 2 साल का होता है जो भी व्यक्ति इसको करना चाहता है तो वो अपनी 12th (Medical) पास करके इस कोर्स को कर सकता है लेकिन इस कोर्स में उमीदवार को परीक्षा में अच्छी रैंक लानी होती है तभी आप इस कोर्स को पास कर पाएंगे।

3. M. Pharma (Master of Pharmacy) Course

M. Pharma (Master of Pharmacy) का कोर्स आप B. Pharma Course के बाद कर सकते है और ये 2 सालो का कोर्स होता है इसमें आप तभी एडमिशन में सकते है जब आपके B. Pharma Course में 50% मार्क्स से ज्यादा नंबर ला सकते है इस कोर्स को करने के बाद आप Medical Store Line के मास्टर कहलाते है।

4. Pharma D. (Doctor of Pharmacy) Course

M. Pharma (Master of Pharmacy) का कोर्स पुरे 6 साल का होता है जो भी व्यक्ति इसको करना चाहता है जो व्यक्ति बड़े लेवल पर अपना मेडिकल स्टोर चलना चाहता है तो वो इस कोर्स को कर सकता है इस कोर्स को करने के बाद आप प्रथम श्रेणी के भागीदार बन जाते है ये कोर्स भी आप 12th (Medical) पास करके इस कोर्स को कर सकते है।

Mother Dairy Franchise 2021कैसे ले पूरा Process

फार्मेसी कॉउंसिल में रजिस्ट्रेशन कैसे करवाए

जब आप अपना कोर्स पूरा करने के बाद अपनी मेडिकल की डिग्री हासिल कर लेते है तो आप एक Registered Pharmacist बन जाते है लेकिन इसके बाद आपको 1 काम और करना होता है की आपको मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको अपने राज्य की फार्मेसी कॉउंसिल में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। medical business

ये सभी कार्य आप ऑनलाइन भी कर सकते है इस काम को पूरा करने के लिए आपको अपने 12th की डीएमसी और पूरा किया गया कोर्स की डिग्री चाहिए होती है। उसके बाद आपको सरकार आपके डाक्यूमेंट्स को देखकर आपको फाइनल कर देती है। medical agency business plan

Medical Store License कैसे बनवाए

दवा दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये? Medical shop licence

मेडिकल लाइसेंस कैसे बनाये?-अपना कोर्स पूरा करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है लेकिन जो अंतिम कार्य है वो है लाइसेंस बनवाने के लिए आपको State Drugs Standard Control Organization से संपर्क करना पड़ेगा वह से आप अपना Medical Store License बनवा सकते है इसको बनवाने में करीब 3 हज़ार का खर्चा आता है। (Medical shop licence) (Medical shop licence cost)

State Drugs Standard Control Organization– 2 तरह के लाइसेंस उपलब्ध करवाता है।

  • Retail Drugs License- अगर आप छोटे लेवल पर काम करना चाहते है
  • Wholesale Drugs License -अगर आप बड़े लेवल पर काम करना चाहते है

1MG Franchise contact number

You can contact : 0124-4166666 (Open 8 AM – 8 PM, Monday – Saturday. 8 AM – 5 PM Sunday)

Website:- https://www.1mg.com

1MG Franchise apply online

How do I register for 1mg?- अगर आप 1MG फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो आप या तो इनको ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आवदेन कर सकते है या फिर toll-Free नंबर से कॉन्टैक्ट कर सकते है।

You can contact : 0124-4166666 (Open 8 AM – 8 PM, Monday – Saturday. 8 AM – 5 PM Sunday)

अगर आपको Tata 1MG Franchise in Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।


Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए ankitrandan644[email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

32 Comments

Vivek aggarwal · July 18, 2021 at 7:46 pm

Interested in franchise

    Drx sunil Kumar · July 20, 2021 at 11:15 am

    Intrested

      Avdhesh yadav · July 26, 2021 at 9:39 pm

      I want 1mg business

Chetna giri · July 19, 2021 at 7:13 pm

Intresting

Shyamji Yadav · July 22, 2021 at 12:10 am

I am a graduate bachelor of arts Kya Mai 1mg store khol sakta hu

Paramjit Singh Bedi · July 24, 2021 at 2:31 pm

Want to open retail store

    Chhavi Gupta · July 30, 2021 at 5:01 am

    I want a business

      Rajnish kumar · December 2, 2021 at 6:18 pm

      I am interested to make a partner with you.
      Please provide contect number or contect me on this number.. 9835032738

अरविंद पाल · August 10, 2021 at 1:44 am

Mera मेडिकल स्टोर hai kya me bhi 1mg fran. Le sakta hun???

Rakesh gupta · August 12, 2021 at 6:52 pm

Nice information nd very nice buisness

amit · August 12, 2021 at 7:08 pm

i am running medical store. And i want to become a Buissness Partner with Tata 1mg.
reply :-all the procedure.

    Ankit Kashyap · August 13, 2021 at 10:40 am

    sabhi jankariya isi article me di gyi hai

    Arun Kumar Shaw · December 25, 2021 at 10:35 pm

    I am interested in franchisee

Kuldeep rasharma · August 15, 2021 at 11:36 am

Mera madical store hai kya hum be 1mg ke Fri.. Le sakta hu

viveK kumar · August 15, 2021 at 12:59 pm

Saath k saathi project join us

Pawan Kumar · September 3, 2021 at 7:06 am

I’m running a retail medical store & I want to work with tata 1 mg as a active business partner

Nagendra Prasad mishra · September 9, 2021 at 7:43 pm

1mg frenc

Mitesh Shah · October 1, 2021 at 3:16 pm

Want to work for 1mg as interested in working with TATA gp

Ashwani Chawla · November 25, 2021 at 11:36 am

I have a medical store .I want to convert it 1mg store

Ashok · January 21, 2022 at 12:47 pm

Please contact me .

I m interested in franchise

Sunil · January 23, 2022 at 3:04 am

I want franchise

Rama shankar singh · January 25, 2022 at 10:25 pm

I want franchises

Shivendra Malviya · May 31, 2022 at 3:00 pm

होलसेलर लाइसेंस वाले 1mg का bussines कैसे कर सकते है.

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *