HomeInsuranceTata AIG हेल्थ इन्शुरन्स की सभी जानकारिया Tata AIG Health Insurance...

Tata AIG हेल्थ इन्शुरन्स की सभी जानकारिया Tata AIG Health Insurance Hindi

Tata AIG Health Insurance Hindi, Tata AIG Health Insurance In Hindi, health insurance tata aig hindi, tata aig health insurance review hindi, Tata aig health insurance claim form, tata aig health insurance claim status, axis freedom plan.

Tata health insurance policy- आज बढ़ते विकास के साथ प्रकृति काफी ज्यादा प्रभावित हो रही है, और इससे अनकों बीमारिया बढ़ती जा रही है। इसके अलावा कई बार मेडिकल एमरजेंसी (दुर्घटना) भी आ जाती है। ऐसे में हमारी सभी सेविंग अस्पताल में ही खत्म हो जाती है। इसलिए इंश्योरेंसी बहुत जरूरी है, लेकिन वर्तमान में करीब 30 से भी ज्यादा कंपनीयां है। इन कंपनीयों में से एक Tata AIG Insurance Hindi भी है।

Tata medical insurance- इस लेख में हम tata aig health insurance reviews hindi पर आसान भाषा में चर्चा करेंगे। और Tata AIG Insurance क्या है, में समझेंने की कोशिश करेंगे।

Tata AIG General Insurance Company के बारे में

यह Tata AIG General Insurance Limited Company टाटा समूह और अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप (AIG) के बीच एक संयुक्त Enterprise है। इसलिए इस इंश्योरेंस पॉलिसी का नाम ‘TATA AIG Insurance’ रखा गया है। इस इंश्योरेंस कंपनी को अब तक लगभग 22 वर्ष हो चुके हैं, जिसकी स्थापना 22 जनवरी 2001 में हुई थी। इस कंपनी को 2013 में Claims Awards Asia के द्वारा ‘General Insurer Claims Team of the Year’ से सम्मानित किया गया था।

Tata AIG Insurance Hindi कंपनी कई तरह की पॉलिसी पेश करती हैं, जैसे- यात्रा बीमा, हताहत बीमा, गृह बीमा, समुद्री बीमा, ऑटोमोबाइल बीमा, संपत्ति बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा इत्यादि। इस कंपनी में 2523 कर्माचरीयों की संख्या और 9446 एजेंट कार्यरत हैं। और भारत देश में इसकी 160 शाखाएं है, अत: यह एक विश्वसनीय और टिकाऊ कंपनी है।

चलिए अब हम Tata AIG Insurance Hindi पर चर्चा करते हैं, और समझने की कोशिश करते है कि Tata AIG Health Insurance क्या है?

SBI Health Insurance पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स SBI Health Insurance Plan Hindi

Tata AIG Health Insurance क्या है

tata aig health insurance claim status- जैसा की मैने आपको बताया कि Health Insurance बहुत जरूरी है। TATA AIG भी आपको एक शानदार हेल्थ पॉलिसी देता है, जिससे आप अस्पताल भर्ती का खर्चा, डॉक्टर फीस, जांच के खर्चे, दवायों के खर्चे, ऑपरेशन खर्च इत्यादि पर कवरेज दिया जाता है।

इसके अलावा आप अचानक दुर्घटना में अपनी मृत्यु पर भी अपने परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षा दे सकते है। Tata AIG Health Insurance में Hospitalization, day-care treatment and inpatient treatment के खर्चों को भी कवर करता है।

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स Sriram Life Insurance Hindi

Tata AIG Health Insurance Plan In Hindi

tata aig senior citizen health insurance:-

Health Insurance Planयोजना का प्रकारयोजना की विशेषताएं
Tata AIG Medicare PolicyFamily Insuranceइस पॉलिसी के तहत आपको और आपके परिवार को आपकी चिकित्सा जरूरतों के आधार पर व्यापक व सरल स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया जाता है। इसमें आपको 80D के तहत Inpatient, Consumable और Tax Saving का लाभ मिलता है।
Tata AIG Medicare Plus PolicyTop-Up Insuranceयह मोबाइल टॉप-अप डाटा की तरह टॉप-अप प्लान है, जिसमें बीमाधारक की बीमा राशि समाप्त होने पर क्षतिपूर्ति के लिए अतिरिक्त कवरेज दिया जता है।
Tata AIG Critical Illness PolicyFor Critical Illnessअगर आपको इस पॉलिसी के दौरान कोई गंभीर बीमारी होती है तो कंपनी आपको एक ही बार में इलाज के लिए बीमा राशि देगी।
Tata AIG Wellsurance Family PolicyFamily Health Insuranceइस प्लान में आपको और आपके परिवार को गंभीर बीमारी और हॉस्पीटल के खर्चों के लिए सहयोग मिलता है।
Tata AIG Wellsurance Woman PolicyFor Woman Insuranceयह प्लान विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाया गया है, जिसमें महिलाओं से संबंधित गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज दिया जाता है। और कॉस्मेटिक सर्जरी कवर, स्वास्थ्य और क्लायण छूट भी दी जाती हैं।
Tata AIG Wellsurance Executive PolicyHealth Insurance (Critical Illness)अगर आप अस्पताल में भर्ती होते है तो आपको अन्य लाभ के साथ गंभीर बीमारी इलाज के लिए कवरेज मिलता है।
Tata AIG Corporate Health Insurance PolicyEmployee Healthयह योजना सस्ती प्रीमियम दर पर मिलती है, जिससे एक कर्मचारी के स्वास्थ्य को कवरेज मिलता है।
Tata AIG Arogya Sanjeevani Health Insurance PolicyIndividual & Family healthआरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा योजना आपको और आपके परिवार को चिकित्सिय आकस्मिकताओं में सुरक्षा देती है।

Tata AIG Health Insurance की विशेषताएं in Hindi

इस इंश्योरेंस के तहत आपको बेहतरीन स्वास्थ्य बीमा मिलता है, जिसकी कुछ विशेषताएं भी हैं जो निम्नलिखित हैं।

#1. हॉस्पीटल्स का नेटवर्क

tata aig health insurance with axis bank- सभी बीमा कंपनीयों का एक हॉस्पीटल tataaig insurance नेटवर्क होता है। अगर आप उनके हॉस्पीटल नेटवर्क के किसी हॉस्पीटल में इलाज कराते है तो आपको बेहतरीन सुविधा और कैशलेस इलाज मिलता है। अत: यह जरूर जांचे कि उस इंश्योरेंस कंपनी के पास कितने हॉस्पीटल का नेटवर्क है?

अगर बात TATA AIG की करे तो पूरे भारत में 6200+ हॉस्पीटल नेटवर्क है और साथ ही 400+ विशेषज्ञों की एक दावा निपटान टीम भी है। इसलिए यह कंपनी बीमाधारक द्वारा अस्पताल में भर्ती के समय खर्च की गयी राशि को 10-12 दिनों में वापस कर देती है।

#2. बीमा नवीनीकरण

tata aig health insurance renewal- कंपनी आपको आजीवन नवीकरण की सुविधा देता है, जिससे आप जिंदगी के किसी भी आपात स्थिति में वित्तीय तनाव मुक्त रह सकते है।

Lic New जीवन आनंद प्लान 915-लाभ, विशेषताएं, टैक्स बेनिफिट New Jeevan Anand Plan 915 in Hindi

#3. Solvency Ratio

tata aig health insurance plan- यह अनुपात (Ratio) कंपनी की दीर्घकालिक वित्तीय दायित्वों को पूरा करने की क्षमता को दर्शाता है। मतलब यह अनुपात मापता है कि कंपनी के पास कितनी संपत्ति है, और उसका कितना बकाया है।

IRDAI के द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर सॉल्वेंसी रेशियो 1.50 रहना आवश्यक है।अगर इस कंपनी को देखा जाए तो पिछले 4 वर्षों से इसका Solvency Ratio 1.76-1.84 रहा है। अत: यह कंपनी आपको बीमा राशि उपलब्ध कराने की क्षमता रखती है।

#4. दावा का निपटारा

आपात स्थिति में hospitalize होने पर हो सकता है कि आपको ही खर्च उठाना पड़े। क्योंकि बीमा राशि प्राप्त करने के लिए आपको Claim करना होगा, और उसके बाद कंपनी आपके दावे का निपटारा करेगी और दावा सही होने पर आपको बीमा राशि देगी।

Tata AIG कंपनी के अनुसार कंपनी अपने ग्राहकों के दावे का निपटारा 3 महिनों के भीतर कर देती है। IRDAI की 2019-2020 रिपोर्ट के आधार पर यह कंपनी 92.82% ग्राहकों के दावे का निपटारा कर देती है।

#5. टैक्स लाभ

इस कंपनी में Income Tax अधिनियम के Section 80D के तहत बीमाधारक को पॉलिसी के लिए भुगतान किए गये प्रीमियम पर 30,000 रूपयें तक का टैक्स लाभ दिया जाता है।

Hdfc Ergo हेल्थ इन्शुरन्स लेने से पहले जाने सभी जानकारिया Hdfc Health Insurance Hindi

#6. Day-Care Treatment

Tata AIG Health Insurance के तहत 140 विभिन्न Day-Care Treatment का कवरेज दिया जाता है। यह कवरेज आपको हॉस्पीटल में 24 घंटे के कम समय के लिए भर्ती होने पर मिलता है। tata aig senior citizen health insurance

नोट: Care, Manipal, Star, HDFC Ergo जैसी इंश्योरेंसी कंपनी 99.50% अपने ग्राहकों के दावा का निपटारा कर देती है।

Tata AIG Health Insurance क्यो खरिदना चाहिए

tata aig health insurance premium calculator- अब तक आप Tata AIG Health Insurance In Hindi में जान चुके होंगे कि Tata AIG Health Insurance क्या है? चलिए अब हम थोड़ा यह भी समझ लेते है कि हम इस इंश्योरेंस को क्यों खरिदे या क्यों चुने?

#1. 24×7 Customer Care

tata aig health insurance customer care- कंपनी अपने ग्राहकों को सभी दिन व पूरे दिन टोल-फ्री की सुविधा देती है। इसके लिए कंपनी का टॉल-फ्री नंबर भी “1800-266-7780” (tata aig health insurance customer care) है।

#2. Trusted Brand

यह कंपनी पिछले 22 वर्षों से अपने ग्राहको को बीमा की सुविधाए दे रही है, और साथ ही अवॉर्ड से सम्मानित भी हो चुकी है। अत: यह एक विश्वसनीय इंश्योरेंस कंपनी है।

#3. Pan India

ग्राहक किसी भी समय अपने प्रश्न या भ्रम की स्थिति में नजदीकी शाखा में जा सकता है।

#4. टीकाकरण कवरेज

is tata aig health insurance good- योजना के तहत बच्चे के जन्म के बाद एक वर्ष तक टीकाकरण का खर्च कवरेज कंपनी देती है।

Religare हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी में सभी जानकारिया Religare Health Insurance Hindi

#5. Hospitalization कवरेज

Tata AIG Health Insurance In Hindi के तहत अगर आप हॉस्पीटल में भर्ती होते है तो कमरे का किराया, बोर्डिंग, नर्सिंग और दवाओं के खर्च का कवरेज कंपनी देती है।

#6. Cashless Service

कंपनी के 6200+ हॉस्पीटल नेटवर्क में सूचीबद्ध सभी हॉस्पीटल में कैशलेस सुविधाए मिलेगी, और आसान क्लेम सेटलमेंट लाभ भी मिलेगा।

FAQs Aig health insurance

प्रश्न: Tata AIG Critical Illness Policy में कौनसी गंभीर बीमारियों का इलाज कवरेज मिलता है?

उत्तर: इस पॉलिसी के तहत हार्ट अटैक, अंग ट्रांसप्लांट, कैंसर, किडनी फेल, ऑपन चेस्ट CABG, कैंसर, पैरालिसिस, कोमा, ब्लाइंडनेस, Multiple Sclerosis, बोन मैरो ट्रांसप्लांट और Major Burns इत्यादि जैसी गंभीर बीमारीयों का कवरेज मिलता हैं।

प्रश्न: Tata AIG Health Insurance Plan कैसे खरिदे?

उत्तर: इसे ऑफिशियल वेबसाइट से खरिद सकते है, जहां बहुत आसान जानकारी देकर बीमा ले सकते है और बीमा के डॉक्यूमेंट ईमेल से प्राप्त कर सकते है।

ऑफलाइ भी फॉर्म भरके हेल्थ इंश्योरेंस ले सकते है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज हैं-

  1. KYC document,
  2. Passport size photo,
  3. Medical Record,
  4. Family medical Record (Old & Latest)
  5. Application Form

निष्कर्ष:

इस लेख में हमने ‘Tata AIG Insurance Hindi’  टॉपिक पर विस्तृत चर्चा की है, और साथ ही सरल भाषा में सभी जानकारी आपके साथ शेयर करने की कोशिश भी की है।

आपको Tata AIG Health Insurance Hindi से जुडी जानकारी कैसी लगी अगर आपको कुछ अन्य जानकारी हासिल करनी है तो आप हमको कमेंट बॉक्स में सभी जानकारिया ले सकते है या हमको मेल कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular