HomeBUSINESS IDEA'sTata Tea डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Tata Tea Distributorship Hindi

Tata Tea डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Tata Tea Distributorship Hindi

Tata Tea Distributorship Hindi, tea dealership hindi, Tata Tea Franchise Hindi, tata tea distributorship apply.

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक भारतीय कंपनी है जिसका स्वामित्व और प्रबंधन टाटा समूह के पास है। आज, 200 मिलियन से अधिक भारतीय घर उपभोक्ता उत्पादों का उपयोग करते हैं जो टाटा समूह प्रदान करता है। ये उपभोक्ता उत्पाद विदेशों में भी बेचे जाते हैं। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स दूसरी सबसे बड़ी ब्रांडेड चाय है जो दुनिया भर में 330 मिलियन सर्विंग्स प्रदान करती है। कंपनी के लाखों ग्राहक हैं जो अपने उत्पादों का उपयोग करते हैं और पसंद करते हैं आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे की की आप Tata Tea डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Tata Tea Distributorship

Tata Tea agency kaise le– टाटा उपभोक्ता उत्पादों के अंतर्गत कई छोटे और बड़े ब्रांड हैं। उनमें से कुछ टाटा टी, विटैक्स, हिमालयन नेचुरल मिनरल वाटर, टाटा कॉफी ग्रैंड, आठ बजे कॉफी, और कई अन्य हैं। कंपनी जिस पैमाने पर काम करती है और उपभोक्ताओं की संख्या को देखते हुए, यह निवेश करने के लिए सही FMCG डिस्ट्रीब्यूटरशिप है टाटा टी भारत में सबसे अधिक बिकने वाला चाय ब्रांड है, टेटली कनाडा में सबसे अधिक बिकने वाला चाय ब्रांड है  और यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला चाय ब्रांड है आइये जानते है आप इनके साथ बिज़नेस Tata Tea Distributorship Hindi की शुरुवात कैसे कर सकते है.

Tata Tea Distributorship Hindi

टा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड एक इंडियन कंज्यूमर प्रोडक्ट्स कंपनी है जो Tata ग्रुप की subsidiary कंपनी है जिसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल है यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी चाय की कंपनी है जो सबसे ज्यादा चाय का प्रोडक्शन करती है और एक्सपोर्ट करती है टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड प्रमुख ब्रांड टाटा टी, टेटली और गुड अर्थ टी के तहत चाय का मार्केटिंग करती है। टाटा टी भारत में सबसे अधिक बिकने वाला चाय ब्रांड है, टेटली कनाडा में सबसे अधिक बिकने वाला चाय ब्रांड है  और यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला चाय ब्रांड है।

टाटा टी के इंडिया के अन्दर 4000 से अधिक Distributor है जो कंपनी के प्रोडक्ट को कस्टमर तक पंहुचाते है और कंपनी नये नये प्रोडक्ट मार्किट अन्दर लेकर आ है जिसके लिए कंपनी नये डीलर बना रही है तो कोई भी person यदि  चाय पत्ती का होलसेल बिज़नेस करना चाहता है तो Tata Tea Distributorship Hindi le सकता है और अच्छे पैसे कमा सकते है इस आर्टिकल में टाटा टी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

 बहुत बड़ी बड़ी कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है लेकिन वह सभी जगह खुद काम नही कर सकती है तो वह अपने नाम से Branch से ओपन करवाती है या अपने डीलर बनाती है और अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचने के लिए प्राधिकरण देती है ऐसी तरह ही टाटा टी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए नए नए डिस्ट्रीब्यूशन की शरुवात कर सकते है।

Top 11 फ़ूड फ्रैंचाइज़ी 2022 में करे शुरू Food Franchise in India Hindi

Tata Tea Distributorship के लिए जरूरी चीज़े

Tata Tea Distributorship शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Shop बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 5-7 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Dunkin Donuts फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करे? Dunkin Donuts Franchise India Hindi

Tata Tea Distributorship के लिए जगह की जरूरत?

Tata Tea Distributorship hindi- यदि आप भी Tata Tea Distributorship लेना चाहते है तो आपको गोदाम और स्टोर के लिये जमीन लेना होगा आप गोदाम का जगह कही भी ले सकते है। लेकिन आपको स्टोर के लिये जगह मर्केट मे लेना पडेगा जिससे कस्ट्मर्स को कोई दिक्कत ना हो और आपके बिक्री मे इजाफा हो।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Tata Tea Distributorship को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Tata Tea Distributorship शुरू करने से पहले 300-400 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

Krispy Kreme फ्रैंचाइज़ी भारत में कैसे शुरू करे? Krispy Kreme Franchise Hindi

Tata Tea Distributorship के लिए दस्तावेज

Tata Tea Distributorship Hindi- इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Tata Tea Distributorship Hindi लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Tata Tea डीलरशिप के लिए जरुरी इन्वेस्टमेंट

Tata Tea Distributorship Cost- टाटा एफएमसीजी वितरक बनने के लिए एक रिटेल स्टोर और एक गोदाम की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, उन्हें व्यक्तिगत रूप से उनमें से प्रत्येक के लिए एक सुरक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। निवेश के लिए उपलब्ध धनराशि का निर्धारण व्यवसाय के स्थान और प्रकार द्वारा किया जाता है। यदि आप अपनी जमीन पर एक स्टोर और एक गोदाम से शुरू करते हैं तो आपको कम पैसे का निवेश करना होगा।

Fees for distributorshipRs. 2-5 lakhs
Shop/WarehouseRs. 5-10 lakhs
Other Rs. 1-1.5 lakhs 
Total investment Rs. 15-20 lakhs

टाटा टी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

tata tea distributorship apply. – यदि आप Tata Tea की डीलरशिप लेना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप को फॉलो क

सबसे पहले Tata Consumer Products Limited,, की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये

Home Page के ऊपर Contact Us का आप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करे फिर Contact Us के ऊपर क्लिक करे उसके ऊपर क्लिक करे फिर एक फॉर्म ओपन होगा

Form में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 3 से 4 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Tata Tea Distributorship के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

Tata Tea Distributorship एक डिमांड वाली कंपनी है जिसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में रहती है इस कंपनी के प्रोडक्ट से आप 35% तक का प्रॉफिट मार्जिन ले सकते है इस बिज़नेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेल्लिंग पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा सेल्लिंग होती उतना प्रॉफिट होता है कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है इसलिए आपको अपनी सेल्लिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली शुरू से ही आप 50 हज़ार रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है और आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है। 

कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है जिसको अगर आप पूरा करते है तो कंपनी अपनी तरफ से आपको कमिशन भी देती है।

Starbucks Franchise स्टोर कैसे शुरू करे? Starbucks Franchise Hindi

Tata Tea Distributorship Contact Number

Customer Care Team (India only)

Tel (Toll Free): 1800 345 1720
E-mail: [email protected]

Corporate Communications and Media only

E-mail: [email protected]

Investor relations

E-mail: [email protected]

Mumbai

Mr. Neelabja Chakrabarty, Company Secretary

Tata Consumer Products Limited
11/13, Botawala Building,1st Floor,
Office # 2-6 Horniman Circle,
Fort, Mumbai – 400001

Tel: 022 6121 8400

Kolkata – Registered Office

Mr. Shibshankar Roy

Tata Consumer Products Limited
1, Bishop Lefroy Road
Kolkata – 700 020

Tel: 033-22813709/3779/3891/3988

अगर आपको Tata Tea Distributorship से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular