HomeBUSINESS IDEA'sटेंट हाउस बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Tent House Business Hindi

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी Tent House Business Hindi

How to start Tent House Business in Hindi, Tent House Business Hindi, tent house business plan, tent house material list, how to open tent house business hindi, tent house information, tent house material.

टेंट हाउस बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर साल तेजी से विकास कर रहा है इस बिज़नेस में मुनाफे के साथ साथ अच्छी पहचान भी मिलती है इस बिज़नेस को शुरू करना एक फायदेमंद बिज़नेस साबित हो सकता है।

वैसे तो टेंट हाउस बिज़नेस की जानकारी सभी जानते है जो लोग इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है वो इसकी पूरी जानकारी के साथ इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है आज हम आपको इस बिज़नेस की सभी जानकारिया विस्तार से बताने वाले है वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे इस बिज़नेस से जुड़े हुए लोग अच्छे पैसे बना रहे है इस बिज़नेस में निवेश भी केवल एक बार करना पड़ता है इसलिए ये चीज़ इस बिज़नेस को और भी खास बना देती है।

अगर आप टेंट हाउस का बिज़नेस शुरू करने का प्लान बना रहे है आज हम आपको Tent House Business Plan Hindi में सभी जानकारिया देने वाले है।

Tent House Business Hindi

टेंट हाउस के बारे में थोड़ा जान लेते है की क्या होता है टेंट हाउस बिज़नेस आपकी जानकारी के लिए बता दे वर्तमान में टेंट हाउस बिज़नेस का बहुत ज्यादा महत्व है किसी भी आयोजन या किसी भी पार्टी खासकर शादी में जो भी बनावट और सजावट हम लोग देखते है वो सभी टेंट हाउस का ही हिस्सा होता है टेंट हाउस का मुख्या काम होता है किसी आयोजन या किसी भी पार्टी खासकर शादी प्रोग्रामो में उस जगह को सजवाना जहा प्रोग्राम होने वाला है।

टेंट बिज़नेस एक डिमांड वाला बिज़नेस है और शादियों के सीजन में इस बिज़नेस की डिमांड भी और बढ़ जाती है इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जाता है और कैसे सफल बनाया जाता है इसकी जानकारी निचे दी हुई है। tent house business project report

Tent House Business की डिमांड

tent house business project report hindi- टेंट हाउस बिज़नेस की डिमांड इस चीज़ से पता लगा सकते है हर रोज नए नए प्रोग्राम होते है नयी नयी शादिया और अन्य प्रोग्राम इन प्रोग्राम को करवाने के लिए टेंट हाउस की ही जरूरत होती है अगर कोई प्रोग्राम पैलेस में होता है वह भी टेंट हाउस की ही जरूरत होती है सजावट के लिए और इसलिए टेंट हाउस का भविष्य बहुत ही उज्वल रहने वाला है इस बिज़नेस वैसे भी कोई मंदी नहीं रहने वाली है।

tent house business plan in hindi-आज हर जगह चाहे गाओ हो या शहर हर प्रोग्राम में टेंट हाउस की ही जरूरत होती इस जरूरत को पूरा करने के लिए आप अपना टेंट हाउस का बिज़नेस शुरू कर सकते है अगर कोई व्यक्ति इस बिज़नेस लो अच्छी रणनीति से शुरू करता है तो वो अच्छा और सफल बिज़नेस खड़ा कर सकता है।

भारत में कम से कम 65 % जनसंख्या युवा पीढ़ी हैं इसलिए देश में हर साल लाखों लोग शादी कर रहे हैं. तो ऐसे में टेंट हाउस की मांग बहुत अधिक होगी. यहाँ तक कि अब तो केवल शहर में ही नहीं बल्कि आजकल गांवों में भी लोग विभिन्न अवसरों पर टेंट हाउस का समान किराये पर लेने लगे हैं. जोकि पहले के समय ऐसा बिलकुल नहीं था. वे ये काम मिलजुल कर किया करते थे. किन्तु अब गांव में भी टेंट का समान किराये पर लेकर कार्यक्रम आयोजित किये जाने लगे हैं।

Tent House Business Plan Hindi

किसी भी बिज़नेस की शुरुवात करने से पहले उसका एक बिज़नेस प्लान बनाया जाता है टेंट हाउस बिज़नेस में भी आप टेंट हाउस बिज़नेस का बिज़नेस प्लान इस प्रकार बना सकते की आप इस बिज़नेस को किस लोकेशन पर शुरू करना चाहते है उस जगह पर टेंट हाउस बिज़नेस की कितनी डिमांड है और किस प्रकार इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है कितना निवेश होगा निवेश के लिए पैसे कहा से जुटाए जायगे बिज़नेस को सफल कैसे बनाया जायगा कस्टमर को कैसी सर्विस दी जायगी स्टाफ में कितने लोग होंगे किस रेट (Rate) पर हम अपनी सर्विस देना शुरू करेंगे।

इस प्रकार से आपको एक बिज़नेस प्लान तैयार करना है की किसी भी जगह आपको इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार की परेशानी न आये इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट या किसी अन्य बिजनेसमैन की सलाह ले सकते है।

Tent House Business के लिए जगह

टेंट हाउस बिज़नेस में आपको जगह के तौर पर एक गोदाम और एक छोटा ऑफिस बनाने की जरूरत होती है और इस बिज़नेस में सामान बहुत बड़ा होता है इसलिए आपको गोदाम बड़ा चाहिए होता है इस बिज़नेस में आपको किसी ऐसी जगह अपना बिज़नेस शुरू करना है जहा कस्टमर आपके पास आसानी पहुंच सके जैसे किसी रोड के किनारे ऐसे जगह आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

टेंट हाउस बिज़नेस के लिए आपको शुरू से ही 2000sqft जगह की जरूरत पड़ सकती है आप कितने बड़े पैमाने पर ये बिज़नेस शुरू कर रहे है उस हिसाब से जगह कम या ज्यादा भी हो सकती है।

Tent House Business का सामान

Tent house business items-टेंट हाउस बिज़नेस में एक नहीं बल्कि अनेक प्रकार के सामान होते है सजवाट और हलवाई से जुड़े हुए भी सामान इसमें शामिल होते है इस सामान की लिस्ट आपको बिज़नेस प्लान तैयार करते हुए बनानी चाहिए वैसे जो इस बिज़नेस के लिए मुख्या सामान होते है वो इस प्रकार के है:-

सबसे पहले आपको टेंट हाउस से जुड़े पर्दे डिज़ाइन वाले ख़रीदे है सभी आकार के इसमें ये मुख्या काम होता है।

उसके बाद आपको लोहे के खम्बे, रस्सी, हतोड़े, बर्तन, टेबल, चूल्हे, कढ़ाई, तवा, जैसे सामान भी इसमें शामिल है।

टेंट हाउस बिज़नेस में हलवाई के दुवारा प्रयोग किया जाने वाला सामान भी टेंट हाउस से ही मगवाया जाता है इसलिए आपको हलवाई के प्रयोग में होने वाले बर्तन भी आपको टेंट हाउस में शामिल करने है।

मेहमानो को खाने के लिए प्लेट, चमच्च, गिलास, तंदूर, ऐसी छोटी छोटी चीज़े बी आपको टेंट हाउस बिज़नेस में शामिल करनी है ।

टेंट हाउस बिज़नेस में सबसे मुख्या काम होता है वो है सजावट इसलिए आपको सजावट से जुड़े हुए जैसे फूल ये सभी चीज़े भी आपको टेंट हाउस में शामिल करनी है।

इसके इलावा आप इस बिज़नेस में आप बिस्तर का काम भी जोड़ सकते है।

शादी या पार्टियों में अक्सर देखा जाता है कि विभिन्न डेकोरेशन किये जाते हैं, तो आपको डेकोरेशन से संबंधित समान जैसे कारपेट, विभिन्न तरह की लाइट, म्यूजिक सिस्टम, अलग – अलग तरह के फूल आदि और भी चीजें खरीदना भी आवश्यक है।

Note- टेंट हाउस से जुड़ा हुआ सभी सामान आपको उस टाइम शॉप पर ही पता चल जाता है जब आप किसी शॉप पर इसे खरीदने जाते है।

Tent House Business का सामान कहा से ख़रीदे?

टेंट हाउस का बिज़नेस शुरू करने के लिए सामान और बिज़नेस प्लान तैयार होने के बाद आपको सामान खरीदना पड़ता है टेंट हाउस का सामान आप किसी होलसेल मार्किट से खरीद सकते है या अपने हिसाब से नया बनवा भी सकते है।

टेंट हाउस से जुड़ा हुआ सामान छोटा और बड़ा भी होता है इसलिए इस बिज़नेस के सामान को अच्छी तरह जांचकर ही ख़रीदे।

Tent House Business Cost

Tent house business investment-टेंट हाउस बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे निवेश केवल एक बार करना पड़ता मतलब आप एक बार सामान खरीदकर उस सामान को कई साल तक अलग अलग प्रोग्रामो में प्रयोग कर सकते है।

अगर टेंट हाउस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो उसमे किया जाने वाले कामो के ऊपर निर्भर करता है की आपको किनते निवेश की जरूरत होती है कितने बड़े पैमाने पर आप इस बिज़नेस को शुरू करने वाले है किस प्रकार की सर्विसेज आप देने वाले है कैसे कैसे प्रोग्राम आप करवाने वाले है इन सभी के सामानो को आपको खरीदना पड़ता है।

Tent house business investment- अगर आप छोटे पैमाने पर टेंट हाउस की शुरुवात करना चाहते है तो आप 6 लाख से भी टेंट हाउस का बिज़नेस शुरू कर सकते है और आप अपने निवेश के मुताबिक इस बिज़नेस को बड़ा बना सकते है।

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

Tent House Business Registration

जैसे हर बिज़नेस में लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है वैसे ही Bent House Business को चलाने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत तो नहीं होती है लेकिन अगर आपका काम बड़े पैमाने पर है और उसकी सेल ज्यादा अमाउंट 20 लाख साल की है तो आपको gst नंबर लेना पढ़ सकता है और अन्य डॉक्यूमेंट आपको हर समय आपके पास रखने है जैसे:-

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Tent House Business Profit

टेंट हाउस के व्यापार में कितना लाभ होगा इसके लिए यह जरुरी हैं कि आपका व्यापार कहाँ तक पहुंचा हैं, यानि कितने लोग आपके इस व्यापार के बारे में जानते हैं. क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके व्यापार के बारे में जानेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा. हालांकि इससे आप प्रतिमाह 25 से 30 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. लेकिन आपको यह बता दें, कि अधिकतर शादी पार्टियों के सीजन के समय लोग पहले टेंट का ही ऑर्डर देते हैं, ऐसे में टेंट का समान बहुत जल्दी बुक हो जाता है, और इसकी मांग अधिक होती है. तो सीजन के समय आपको 1 लाख रूपये प्रतिमाह तक की बिक्री भी हो सकती है. एक बार आपका यह व्यवसाय अच्छी तरह से व्यवस्थित हो जाएँ फिर आब बाद में इसे बढ़ा भी सकते हैं. ताकि इस व्यापार से आपको और अधिक लाभ प्राप्त हो सकें

टेंट हाउस बिजनेस करने के लिए कर्मचारी

Worker for Tent House Business :-  बिजनेस में कर्मचारियों की आवश्यकता बिजनेस के स्तर को देख कर निर्धारित कि जाती  है क्योंकि आप इस बात के बारे में  पूरी तरह सोच ले की आप बिजनेस को कितना बड़ा या छोटा रखना चाहते है  | अगर आप बड़ा बिजनेस करते है तो उसमे आपको ज्यादा लोगों की आवश्यकता होगी जिनमे की सब के काम अलग अलग होंगे | आप को इसके लिए , अगर आप छोटे स्तर से शुरू करते है तो आपको कम ही लोगों की आवश्यकता होगी जैसे की 10 से 12 वर्कर और दूसरी तरफ अगर आप इसे एक बड़े स्तर पर बिजनेस करते है तो आपको इसके लिए 25 से 30 लोगों की आवश्यकता होगी

Tent House Business की मार्केटिंग  

Tent House Business Plan Hindi- इस बिज़नेस की डिमांड होने के कारण वैसे तो ज्यादा  Tent House Business की मार्केटिंग  की जरूरत नहीं होती है आपकी पहचान मार्किट में जल्दी बन जाती है लेकिन जल्दी पहचान बनाने के लिए आप समाचार पत्र के साथ पैमप्लेट छपवा कर बंटवा सकते हैं या सोशल मीडिया मार्कटिंग भी कर सकते है।

Tent House Business Plan Hindi- अपने Tent House बिजनेस को सफलता दिलाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप उसकी मार्केटिंग जरूर करें। आप बेसिक्स के साथ शुरुआत कर सकते हैं जैसे वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज बनाना और अपनी सर्विसेज, पोर्टफोलियो और ब्रांड बनाने की ओर काम करना। चूंकि, आपके पास बिजनेस प्लान है, तो आपके लिए यह तय करना आसान होगा कि आपको वेबसाइट पर क्या डालना है और कौनसी सर्विसेज ऑफर करनी हैं। अपने Tent house बिजनेस और अपनी मार्केटिंग किए बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते।

अगर आपको Tent House Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular