HomeInsuranceटर्म इन्शुरन्स क्या है कैसे काम करता है इसके लाभ और जरूरत...

टर्म इन्शुरन्स क्या है कैसे काम करता है इसके लाभ और जरूरत Term Insurance Plan Hindi

term insurance policy in hindi, term insurance policy in india, term insurance policy meaning, term insurance policy details, best term insurance plan for 1 crore in india, term insurance plan meaning, what is term insurance in hindi

टर्म इन्शुरन्स क्या है इन हिंदी (den meaning in hindi)- एक Best Term Life Insurance Plan आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार की आर्थिक रूप से सहायता करता है और उनके भविष्य को भी सुरक्षित रखता है। टर्म इंश्योरेंस में बीमाधारक की मृत्यु के बाद आश्रित परिवार को बीमा राशि दी जाती है, बल्कि इसके अलावा भी लाभ दिये जाते हैं। इस लेख में हम Term Insurance Hindi पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

यहां पर हम Term Life Insurance PolicyOnline Term Insurance Plan पर चर्चा करेंगे। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Term Life Insurance क्या है, कितने प्रकार है और Best Term Insurance Plan In Hindi क्या है, इत्यादि। एक बेस्ट टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान चुनने के लिए गारंटीड क्लेम, रेगुलर इनकम पेआउट, प्रीमियम वेवर, ऐड-ऑन राइडर्स आदि के बारे में विचार करना पड़ता है।

term plan meaning- इस लेख में हम Term Life Insurance Hindi Mein संपूर्ण चर्चा करेंगे। term insurance meaning in hindi

टर्म इंश्योरेंस क्या है? Term Insurance Plan Hindi

what is term insurance in hindi- Term Insurance Hindi, यानी एक निश्चित समय तक के लिए इंश्योरेंस (what is term insurance in hindi)

Term insurance plan meaning in hindi – टर्म इंश्योरेंस प्लान मुख्य रूप से अपने परिवार की सुरक्षा के लिए खरिदा जाता है। इस इंश्योरेंस से आप अपने परिवार और प्रियजनों की खुशी को हमेशा के लिए सुरक्षित रख सकते है। अगर किसी दुर्घटना में आपकी मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में Term Life Insurance Policy आश्रित परिवार के सदस्यों (नॉमिनी) को एक निश्चित बीमा राशि प्रदान करती है।

Life Term Insurance Hindi एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी होती है, जो एक निश्चित अवधि के भीतर दुर्घटना होने पर कवरेज प्रदान करती है। Term Insurance की बीमा राशि आपकी मृत्यु, विकलांगता या गंभीर बीमार की स्थिति में नोमिनी (आश्रित परिवार सदस्यों) को मिलती है। लेकिन यह दुर्घटना इंश्योरेंस की अवधि के भीतर होनी चाहिए। term life insurance meaning in hindi

term insurance in hindi- इस पॉलिसी की अवधि के दौरान अगर term life insurance plan definition बीमाधारक के साथ कोई दुर्घटना (मृत्यु, विकलांगता या गंभीर बीमारी) होती है तो नामांकित (Nominee) को बीमा राशि दी जाती है। यह इंश्योरेंस आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षा प्रदान करता है।

Term insurance plan meaning in hindi – ध्यान दे कि Term Life Insurance India में नॉमिनी को एक निश्चित बीमा राशि मिलती है, जबकि उत्तरजीविता के लिए नियमित लाभ प्रदान नही किया जाता है। टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम की गणना बीमाधारक के स्वास्थ्य, उम्र औऱ जीवन प्रत्याशा के आधार पर की जाती है।

क्यों जरुरी है है ट्रेवल इन्शुरन्स जानिए इसके फायदे Travel Insurance Hindi

Term Insurance Hindi Meaning

Term Life Insurance Policy कुछ वर्षो या एक निश्चित समय के लिए कवरेज प्रदान करता है और इसी कारण इसे Term Insurance कहा जाता term insurance plan meaning in hindi है। इस पॉलिसी की अवधि के समाप्त हो जाने के बाद आपको या आपके परिवार को कुछ भी नही मिलता है। और इसी कारण टर्म इंश्योरेंस अन्य इंश्योरेंस की तुलना में सस्ते होते हैं।

Term Insurance Hindi के लाभ

term insurance plan benefits in hindi- इस इंश्योरेंस के अनेकों लाभ हैं, जैसे-

  1. किफायती किमत: Term लाइफ इन्शुरन्स इंडिया में काफी सस्ती प्रीमियम राशि में उपलब्ध हो जाते है। और साथ ही हाई लाइफ कवर मिलता है। टर्म इंश्योरेंस प्लान जितनी जल्दी खरिदेंगे प्रीमियम की कीमत उतनी ही कम होगी। term insurance plan benefits in hindi
  2. लंबे समय का कवरेज: टर्म इंश्योरेंस प्लान आप कम कीमत पर अधिक समय के लिए ले सकते है, मतलब आप 100 वर्ष की आयु तक संपूर्ण लाइफ कवर का विकल्प भी चुन सकते है।
  3. वित्तीय सहयोग: एक Life Term Insurance Hindi आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को वित्तीय सहयोग प्रदान करता है। मतलब एक निश्चित बीमा राशि दी जाती है। term insurance plan benefits in hindi
  4. टैक्स में लाभ: बीमा प्रीमियम पर धारा 80C के तहत टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते है। और बीमा राशि पेआउट के समय धारा 10D के तहत टैक्स लाभ ले सकते है। term insurance plan benefits in hindi
  5. ऐड-ऑन लाभ: कई इंश्योरेंस कंपनीयां टर्म लाइफ इंश्योरेंस के साथ कई ऐड-ऑन लाभ भी प्रदान करते है, जैसे एक्सीडेंटल कवर, क्रिटकल बीमारी कवर आदि। ऐसे कवरेज आप आवश्यकतानुसार बेस प्लान में जोड़ सकते है।
  6. मन संतुष्ट: यह इंश्योरेंस आपको व आपके परिवार को व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है, अत: आप और आपका परिवार चिंता मुक्त जींदगी के मजे ले सकते है। term insurance plan benefits in hindi
  7. रिवार की सुरक्षा: इस प्लान के तहत आप अपने बच्चों के भविष्य को भी अतिरिक्त लाइफ कवर प्रदान कर सकते है।
  8. कोविड-19 कवरेज: कोरोना महामारी में मृत्यु का डर ज्यादा रहता है, तो ऐसी स्थिति में आप टर्म इंश्योरेंस की मदद से परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित रख सकते है।

1 करोड़ रुपये की टर्म इंश्योरेंस प्लान की सभी जानकारिया 1 Crore Term Insurance Hindi

Term Life Insurance India के प्रकार

best term insurance plan in india 2022- आज के समय में, भारतीय बाजारों में व्यक्तियों के हितों को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गये अनेकों प्रकार के टर्म इंश्योरेंस प्लान मौजुद हैं। आवश्यकताओं और उपयुक्तता के आधार पर Term Life Insurance Types अनेक तरह के हैं। जैसे-

#1. Standard Term Insurance Plans

यह बीमा प्लान Term Insurance का सबसे समान्य और सरल रूपों में से एक है। इस प्लान के तहत बीमाधारक की आपातकालीन मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी परिवार को Death Benefit के रूप में बीमा राशि दी जाती है।

#2. Group Term Insurance Plans

यह टर्म इंश्योरेंस प्लान मुख्य रूप से बिजनेस, कंपनी, सोसायटी और एसोससिएशंस के लिए डिजाइन किया गया है। इस प्लान के तहत एक विशेष ग्रुप या कंपनी के सदस्यों को लाइफ इंश्योरेंस दिया जाता है। इस पॉलिसी के तहत दिये गये लाभ Individual Term insurance Plan के समान ही होते है। हालांकि Group T.I. Plan अधिक कवरेज प्रदान करते है।

SBI Health Insurance पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स SBI Health Insurance Plan Hindi

#3. Term Return Of Premium (TROP)

यह एक तरह का लाइफ इंश्योरेंस है, जिसमें आपको प्रीमियम राशि पुन: मिलती है। मतलब अगर बीमाधारक पॉलिसी की अवधि पूरी होने के बाद भी जीवित रहता है तो बीमाधारक द्वारा भुगतान की गयी पूरी प्रीमियम राशि वापस कर दी जाती है हालांकि टैक्स को छोड़ दिया जाता है।

#4. Increasing and Decreasing Term Plans

Increasing प्लान के तहत एक विशेष समयांतराल में प्रदान किया गया कवरेज बढ़ जाता है। यह कवरेज तब तक बढ़ता रहता है जब तक कि बीमा की एक वैल्यू नही बन जाती है। मतलब वास्तविक बीमा कवरेज से 1.5 गुना अधिक हो जाना।

Decreasing Plan के तहत, प्रीमियम भुगतान की दर और पॉलिसी से मिलने वाला जीवन कवरेज, पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान एक विशिष्ट दर से घटता रहता है। यह प्लान आमतौर पर बैंको और फाइनेंशियल संस्थानों द्वारा के इस्तेमाल किये जाते है। ये अपने ग्राहको को Decreasing Insurance plan देते है ताकि उनका होम लोन या गिरवी का रिस्क कम हो सके।

#5. Convertible Term Plan

यह एक तरह की पारंपरिक इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसमें किसी निश्चित समयावधि की बीमा पॉलिसी को पूर्ण लाइफ इंश्योरेंस में बदला जा सकता है। इसमे एक लाभ मिलता है कि टर्म इंश्योरेंस को पूर्ण लाइफ इंश्योरेंस में बदलते समय बीमाधारक को कोई भी मेडिकल प्रमाण जमा कराने की जरूरत नही होती है।

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स Sriram Life Insurance Hindi

10 Best Term Insurance Plan India

best term insurance plan in india 2022- वर्तमान में अनेको टर्म इंश्योरेंस terms in insurance प्लान मौजुद है, जिनमें से हम आपके सामने 10 Best Term Insurance Companies के विकल्प रख रहे है। इन टॉप इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव हमने कुछ Factors के आधार पर किये हैं, जैसे- किफायती प्रीमियम, प्रीमियम भुगतान के लिए अच्छे विकल्प, बड़ा कवरेज, Claim निपटान, विश्वसनीय बीमा पॉलिसी इत्यादि।

term plan in hindi- चलिए अब हम Best Term Insurance Plan In Hindi की लिस्ट में शामिल कंपनीयों के नाम देख लेते हैं।

S. No.Term Insurance PlanClaim Settlement Ratio (2019-20)Entry Age (Min-Max)Sum Assured
1.HDFC Life Click 2 Protect Life99%18-65 Years50 Lakh to Unlimited
2.ICICI Prudential iProtect Smart97.8%18-65 Years50 Lakh to Unlimited
3.Max Life Online Term Plan Plus99.2%18-85 Years50 Lakh to 3.5 Crore
4.TATA AIA Life Insurance (Sampoorna Raksha Supreme)99%18-70 Years50 Lakh to Unlimited
5.Aditya Birla Life Shield Plan97.5%18-65 Years50 Lakh to Unlimited
6.PNB MetLife Mera Term Plan Plus97.1%18-65 Years25 Lakh to 2 Crore
7.SBI Life E-Shield Next94.5%18-65 Years50 Lakh to Unlimited
8.Bajaj Allianz Smart Protect Goal98%18-65 Years50 Lakh to 10 Crore
9.Kotak E-Term Plan98.5%18-65 Years50 Lakh to Unlimited
10.Edelweiss Tokio Total Protect Plus83.4%18-60 Years50 Lakh to Unlimited

Term Insurance Plan कैसे खरिदे

Term Life Insurance Policy की मदद से हम अपने परिवार की खुशियों को सुरक्षित रखते हैं, और इसलिए एक बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरिदना हमारी जिम्मेदारी होती है। एक सही टर्म इंश्योरेंस प्लान खोजने और खरिदने में हम आपकी सहायता करेंगे। हालांकि हमने इस आर्टिकल में Best Term Insurance Plan In Hindi की एक लिस्ट आपके साथ सांझा की है।

एक अच्छे इंश्योरेंस प्लान को खरिदने के लिए आपको कुछ कारकों का मूल्यांकन करना होगा। यह कारक बहुत ही आसान है, जिसकी मदद से आप एक अच्छी Term Life Insurance Policy खरिद सकते है।

Hdfc Ergo हेल्थ इन्शुरन्स लेने से पहले जाने सभी जानकारिया Hdfc Health Insurance Hindi

#1. कवरेज राशि का चुनाव

किसी भी टर्म इंश्योरें प्लान को खरिदने से पहले आपको कितनी कवरेज राशि चाहिए, जो आपकी मृत्यु पर आपके परिवार को मिलेगी, उसका चयन करे। यह राशि आप अपनी वार्षिक आय का 20 गुना चुने। ध्यान दे कि उम्र जितनी कम हो, कवर राशि का चुनाव उतना ही अधिक करे।

#2. भरोसेमंद इंश्योरेंस खरिदे

एक भरोसेमंद इंश्योरेंस पॉलिसी खरिदने के लिए आप कंपनी के उच्च दावा निपटान, सॉल्वेंसी अनुपात, बाजार में प्रतिष्ठा, वित्तीय बैकग्राउड की जांच करे।

#3. पॉलिसी की अवधि चुने

पॉलिसी की अवधि चुनने के लिए आपको कई विकल्प मिल जाएंगे। हमारी राय माने तो अगर आप 20 वर्ष की आयु तक है तो 40 वर्षों की पॉलिसी अवश्य ले।

#4. सुविधाजनक पेआउट विकल्प चुने

एक सही भुगतान विकल्प चुनना आवश्यक है क्योंकि Pay-out Method प्रीमियम राशि को प्रभावित करता है। इसलिए एक आसान और उपयुक्त भुगतान विकल्प चुने। जैसे

  • क्रेडिट कार्ड
  • डेबिट कार्ड
  • नेटबैंकिंग
  • ऑनलाइन वॉलेट

#5. ऐड-ऑन को चुने

परिवार की आर्थिक सुरक्षा के ऐड-ऑन सावधानी से चुने। जैसे- विकलांगता, व्यवसाय की हानि, जानलेवा बीमारी इत्यादि के लिए ऐड-ऑन राइडर्स।

#6. ग्राहकों की समीक्षा जांचे (Reviews)

कंपनी के वर्तमान बीमाधारकों के अनुभव को जानने की कोशिश करे। इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों पर ग्राहकों के Reviews को देख सकते है।

Religare हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी में सभी जानकारिया Religare Health Insurance Hindi

#7. प्रपोजल फॉर्म भरे

प्लान और कवरेज राशि का चुनाव करने के बाद प्रपोजल फॉर्म को अच्छे से भरे।

#8. दस्तावेजों को जमा करे

पॉलिसी को जारी करने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करवाने होंगे, जैसे-

  1. केवाईसी दस्तावेज, जैसे नाम, पता, पहचान आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आय का सबूत
  3. मेडिकल हिस्ट्री रिपोर्ट

टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना कैसे करे

टर्म प्लान कैलकुलेटर term insurance plan calculator – किसी भी टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरिदने के लिए आपको उस प्लान का प्रीमियम भरना होगा। यह प्रीमियम आपके आधार पर ही तय किया जाता है, जो कंपनी कैलकुलेट करती है। कंपनी टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम की गणना कुछ इस प्रकार करती हैं। term insurance plan calculator

  • उम्र और लिंग
  • कवरेज राशि और पॉलिसी टर्म (अवधि)
  • बीमाधारक की जीवन शैली
  • बीमाधारक व नॉमिनी सदस्यों का चिकित्सा इतिहास
  • बीमाधारक का व्यवसाय

केयर हेल्थ इन्शुरन्स की महत्वपूर्ण जानकारिया और क्यों जरुरी है Care Health Insurance Hindi

इस सब कारकों के आधार पर आपके इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम की गणना की जाती है। और प्रीमियम का भुगतान आपको निश्चित समय पर करना होगा। उदाहरण: 1 करोड़ कवरेज राशि के लिए टर्म इंश्योरेंस

AgePolicy Term (Time)Coverage (Sum Assured)Monthly Premium
3030 Years1 Crore908 Rupees

FAQs

प्रश्न: टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्यों खरिदना चाहिए?

उत्तर: टर्म इंश्योरेंस से आप अपने परिवार को प्रतिकूल घटना में आर्थिक रूप से सहयोग दे सकते है। ऐसे इंश्योरेंस से आप अपने परिवार का आत्मविश्वास को बनाए रख सकते है औऱ भविष्य को सुरक्षित कर सकते है। यह इंश्योरेंस आपकी मृत्यु, विकलांगता, गंभीर बीमारी, बेरोजगारी में आपके परिवार को आर्थिक सहयोग देगा।

प्रश्न: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी कितनी लंबी होनी चाहिए?

उत्तर: इंश्योरेंस पॉलिसी कितनी लंबी होनी चाहिए, इसका निर्धारण आप कुछ कारको का मुल्यांकन करके कर सकते है। जैसे-

  1. यदि आपने कोई ऋण ले रखा है तो बीमा कवर राशि ऋण से ज्यादा होनी चाहिए और योजना अवधि भी EMI अवधि के बराबर या अधिक होनी चाहिए।
  2. अगर आपकी आयु 20 वर्ष है तो आप 40 वर्ष या इससे अधिक अवधि का चयन करे।
  3. कम आयु पर अधिक अधिक अवधि का प्लान चुने।

प्रश्न: Term Insurance Plan कैसे खरीदे?

उत्तर: ऐसे इंश्योरेंस खरिदने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें।

  1. सर्वप्रथम प्लान चुने,
  2. लाइफ कवरेज राशि चुने,
  3. अपने प्रीमियम की गणना करे,
  4. उचित भुगतान विकल्प का चयन,
  5. प्रपोजल फॉर्म भरे,
  6. चिकित्सा रिपोर्ट तैयार करे,
  7. आवश्यक दस्तावेज जमा करे।

प्रश्न: Term Life Insurance Policy किसे खरिदनी चाहिए?

उत्तर: देखा जाए तो टर्म लाइफ इंश्योरेंस सभी को खरिदना चाहिए, क्योंकि दुर्घटना किसी भी व्यक्ति के जीवन में आ सकती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हे यह इंश्योरेंस लेना चाहिए। जैसे-

  • माता-पिता,
  • नवविवाहित जोड़ा,
  • काम करने वाली महिलाए,
  • प्रोफेशन युवा,
  • ऋण या गिरवी वाले व्यक्ति,
  • टैक्स देने वाले नागरिक,
  • रिटायर्ड व्यक्ति,
  • म्यूचुअल फंस SIP निवेशक इत्यादि।

निष्कर्ष

हमें उमीद है कि आप अब तक Term Insurance Hindi में विस्तृत रूप से समझ चुके होंगे। हमने यहां पर Term Life Insurance Hindi Mein पूरी जानकारी आपके साथ सांझा की है, और साथ ही Best Term Insurance Plan In Hindi की एक लिस्ट भी सांझा की है। उमीद है कि आप हमारी जानकारी की मदद के बाद अपने परिवार को इंश्योरेंस की सहायता से सुरक्षित रखेंगे।

आपको Term Insurance Plan Hindi से जुडी जानकारी कैसी लगी अगर आपको कुछ अन्य जानकारी हासिल करनी है तो आप हमको कमेंट बॉक्स में सभी जानकारिया ले सकते है या हमको मेल कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular