HomeBUSINESS IDEA'sटिफ़िन सर्विस शुरू करके कमाए महीने के लाखो जाने कैसे Tiffin Service...

टिफ़िन सर्विस शुरू करके कमाए महीने के लाखो जाने कैसे Tiffin Service Business Plan Hindi

Tiffin Service Business Plan Hindi, tiffin service pamphlet in hindi, tiffin service business plan pdf, tiffin service name ideas in hindi, tiffin center near me, tiffin service business plan pdf, tiffin service name ideas in hindi.

How to Setup Tiffin Service centre in hindi– अगर हम एक अच्छा बिजनेस करना चाहते है, और प्रति महिने शुरूआती समय में 30,000 रूपयें तक का मुनाफा कमाना चाहते है, तो टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करना चाहिए। यह बहुत ज्यादा Scope वाला बिजनेस है, जिसे घर पर भी शुरू किया जा सकता है। हालांकि कई लोग इस बिजनेस को शुरू करना भी चाहते है, जैसे आप। इस लेख में हम “Tiffin service business plan” टॉपिक पर विस्तृत से चर्चा करेंगे।

how to start tiffin service business- आजकल कई लोग टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास पूरी जानकारी नही होती है। हम आपके साथ Tiffin service business plan सांझा करेंगे, क्योंकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए प्लान का होना बेहद जरूरी है।

tiffin service business model hindi- एक बात तो पक्की है कि टिफिन सर्विस बिनजेस काफी लाभदायक बिजनेस है, क्योंकि भारत की अधिकतर जनसंख्या कामकाज और पढ़ाई के लिए अपने घरों से दूरी अन्य जगहों पर रहती हैं। इसका ताजा उदाहरण हम कोरोना समय में देख चुके है। चलिए अब हम Tiffin service business plan पर चर्चा कर लेते हैं।

टिफिन सर्विस क्या है और यह कैसा बिजनेस होता है

how to start tiffin service- Tiffin Service का साधारण मतलब खाने के टिफिन की सेवा से है। आजकल यह टिफिन सर्विस बिजनेस काफी ज्यादा बढ़ चुका है और अब यह एक बिजनेस का रूप ले चुका है। कई लोग अपने घरों में भी टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू कर रहे है। क्योंकि भारत के अधिकतर लोग अपने घरो से बाहर किराये के घर या कमरों में रहते है।

ऐसे लोगों Tiffin Service Business Plan Hindi को घर का खाना नही मिल पाता है, इसलिए वे टिफिन सर्विस को ज्यादा पसंद करते है। विशेषकर काम करने वाले और विद्यार्थी इस टिफिन सर्विस को ज्यादा पसंद कर रहे है। टिफिन सर्विस बिजनेस से हम प्रति महिने 30,000 रूपये कमा सकते है, और प्रचलित और लोकप्रिय बनने के बाद इससे भी अधिक कमा सकते है।

पान शॉप शुरू करके पैसे कैसे कमाए? Paan Shop Business Plan Hindi

Tiffin Service Business Scope in India

tiffin centre business- अधिकतर होटलों पर खाना अस्वस्थ प्रकार का मिल रहा है, मतलब होटलों का खाना बासी, मसालेदार, चटपटे, तेलयुक्त tiffin service business model hindi होता है। इस प्रकार के खाने से आज स्वास्थ्य संबंधित अनेको बीमारियां फेल रही है, इसलिए लोग टिफिन सर्विस की काफी ज्यादा मांग कर रहे है। हालांकि मजबूरी में वे होटल पर खाना खा लेते है या फिर घर पर अव्यवस्थित रूप से खाना बनाकर खा लेते है।

टिफिन सर्विस का बिजनेस भारत के अलावा अन्य देशों में भी होता है। हमने कोरोना के प्रथम वर्ष में देखा था कि जब देश में लॉकडाउन लगा था तब लगभग भारत की आधी जनसंख्या अपने घरों की ओर पलायन कर रही थी। इसका मतलब है कि आज भी अधिकतर जनसंख्या काम के लिए घरों के बाहर निवाश करती है, और उन लोगों को टिफिन सर्विस की जरूरत होती है।

2022 के नए ऐसे बिज़नेस जिनमे होगा मोटा मुनाफा New Business Ideas in India Hindi

टिफिन सर्विस बिजनेस के फायदे

Tiffin Service Business Plan Hindi

  1. यह कम लागत और ज्यादा मुनाफे का बिजनेस आइडिया है,
  2. गृहणी और बेरोजगार व्यक्ति के लिए आसान व अच्छा बिजनेस है,
  3. इस बिजनेस को घर से बिना लाइसेंस पर शुरू कर सकते है,
  4. टिफिन सर्विस बिजनेस में सही व सस्ती चीजों से अच्छा मुनाफा ले सकते है,
  5. घर जैसा स्वादिष्ट और पोष्टिक आहार होने के कारण इसकी मांग ज्यादा है।

टिफ़िन सर्विस सेंटर या बिजनेस के प्रकार

कई लोग Tiffin service business plan के बारे में जानना चाहते है, लेकिन इससे पहले हम यह जानेंगे कि यह बिजनेस कितने प्रकार का होता है? इसके बाद हम टिफिन सर्विस बिजनेस प्लान के बारे में स्टेप से स्टेप चर्चा करेंगे। वैसे टिफिन सर्विस बिजनेस दो प्रकार का होता हैं।

  1. लोगो को घर पर टिफिन सर्विस देना: इस प्रकार के बिजनेस में आपको खाना स्वयं के घर पर बनाना होगा और फिर उसे टिफिन में पैक करके ग्राहक के घर या रूम पर पहुंचाना होगा। इस प्रकार के बिजनेस की मांग अधिकतर स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी करते हैं।
  2. स्थायी स्थान पर ग्राहको को भोजन देना: इस तरह का टिफिन बिजनेस में ग्राहको को खाना किसी एक निश्चित स्थान पर उपलब्ध करवाया जाता है। इसके लिए आपके पास एक जगह होनी आवश्यक है जहां ग्राहक आकर खाना खा सके। यह बिजनेस पेशेवर लोगों को ज्यादा पसंद आता है, जिन्हे ताजा और गर्म खाना पसंद होता है।

2022 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज ज्यादा कमाई वाले Online Business Ideas in Hindi 2022

Tiffin Service Business Plan

जैसा कि मैने आपको बताया कि किसी भी बिजनेस के लिए लिए प्लान बेहद जरूरी है। इसलिए अब हम Tiffin service business plan को 10 Steps में समझने की कोशिश करेंगे। टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करे, इसके लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करे।

#1. मार्केट रिसर्च करना

किसी भी प्रकार के बिजनेस Tiffin Service Business Plan Hindi को शुरू करने से पहले उस बिजनेस से संबंधित बाजार में क्या प्रतिक्रिया है, इसका अध्ययन करना आवश्यक है। मेरे कहने का मतलब है कि अगर आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो कुछ सवालों के जवाब ढुंढे। जैसे-

  • टिफिन सर्विस बिजनेस की जरूरत किन-किन लोगों को है?
  • ग्राहको को खाने में क्या-क्या चाहिए होगा?
  • ग्राहको को किसी तरह के टिफिन सर्विस की मांग है?
  • हमारा टिफिन सर्विस सेंटर कहां पर होना चाहिए?
  • टिफिन की होम डिलिवरी कैसे की जाएगी? इत्यादि।

कुल मिलाकर हमें मार्केट में अपने ग्राहको की मांग को गहराई से समझने की कोशिश करनी है।

#2. टिफिन सर्विस सेंटर के लिए स्थान

अपने स्तर पर मार्केट में रिचर्स करने के बाद हमें एक उपयुक्त स्थान ढुंढना होगा, जहां पर ग्राहक आसानी से आ सके और खाना भी बिना किसी समस्या के खा सके। इसके अलावा टिफिन होम डिलिवरी की सुविधा के बारे में भी विचार करे।

यह बिल्कुल भी जरूरी नही है कि आप बड़ी रसोईघर और बड़ी जगह पर शुरूआत करे। आप अपने घर पर एक कमरे में ही ऑफिस लगा सकते है और उसका अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है। आप पैकेजिंग स्टेशन भी बना सकते है।

स्थान चयन के समय सभी चीजों पर विचार करे, जैसे खाद्य चीजों की स्टोरेज जगह, फोल्डेबल अलमारियां, टांगने के लिए हुक और अंदर फिट होने वाले खाद्य कंटेनर इत्यादि।

99 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

#3. खाद्य बिजनेस के लिए पंजीकरण और लाइसेंस

टिफिन सर्विस बिजनेस Tiffin Service Business Plan Hindi को घर से बिना लाइसेंस या पंजीकरण से शुरू किया जा सकता है। लेकिन हमें कानूनी रूप से सभी नियमों का पालन करना चाहिए। मतलब हमें भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से खाद्य और सुरक्षा लाइसेंस प्राप्त करना चाहिए। हो सकता है कि भविष्य में आपको इसकी जरूरत पड़ जाए।

इन लाइसेंस के लिए हम ऑनलाइन एप्लाई कर सकते है। इसके अलावा हम शॉप एक्ट लाइसेंस, ट्रेड लाइसेंस, फायर एनओसी या सोसाइटी एनओसी लाइसेंस भी ले सकते है। इससे हमारा बिजनेस पूरी तरह लिगल हो जाएगा।

#4. टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए निवेश

Tiffin service business plan में हमें बिजनेस में होने वाले निवेश पर भी विचार करना चाहिए। इसके लिए आप शुरूआत से लेकर अंत तक पूरे बिजनेस से संबंधित निवेश पर विचार करे। जैसा की मैने आपको बताया कि यह बिजनेस दो तरह से किया जा सकता है।

अगर आप होम डिलीवर का बिजनेस करते है तो टिफिन या एलुमिनियम फॉयल बॉक्स खरिदने होंगे जिसके लिए मात्र 5-10 हजार रूपयें का खर्च होगा। इसके अलावा खाने के सामान और खाना बनाने के सामान का खर्च होगा।

अगर यह बिजनेस हम अपने स्थान पर खाना सर्व करके करते है तो इसमें जगह, टेबल, कुर्सी और खाने के बर्तन इत्यादि का खर्च होगा। इस स्थिति में आपको 50 से 1 लाख रूपये का निवेश करना होगा। टिफीन डिलीवरी का खर्च आपको अलग से जोड़ना होगा, जो अलग-अलग एरिया के अनुसार होगा।

#5. टिफिन सर्विस सेंटर बिजनेस से लाभ

बिजनेस प्लान में निवेश के साथ-साथ लाभ के बारे में भी विचार करना होता है। इस बिजनेस में हम 40% तक का लाभ कमा सकते है। यह लाभ आपको टिफिन की कीमत पर मिलता है। इसलिए टिफिन की कीमत सोच-विचार कर रखे।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

टिफिन की कीमत कैसे तय करे

टिफिन की कीमत Tiffin Service Business Plan Hindi तय करने के लिए खाने के सामान से लेकर खाना ग्राहक को पहुंचाने तक जितना खर्च होता है उन सभी को जोड़े और फिर कुछ अतिरिक्त कमाई की मार्जिन जोड़ ले। जैसे खाने के कच्चे सामान, मसाले, गैस, बिजली इत्यादि के खर्च को जोड़े और फिर कीमत तय करे। अगर आप घर पर टिफिन सर्विस दे रहे है तो आने-जाने की अतिरिक्त कीमत ले।

#6. अपने बिजनेस का बीमा करवाए

आज के समय में बीमा बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि आज के समय में कोई भी दुर्घटना घटित हो सकती है। अगर हम कोई बिजनेस कर रहे है तो बीमा ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। इसलिए अपने कुशल व्यवसाय के साथ बीमा अवश्य लेना चाहिए।

#7. खाने की क्वालिटी और सुरक्षा

अगर हमें अच्छी कमाई करनी है और अपने टिफिन सर्विस बिजनेस को लोकप्रिय बनाना है तो हमें टिफिन के खाने की क्वालिटी, स्वच्छता, स्वाद इत्यादि पर ध्यान रखना होगा। अगर हम अपने ग्राहको को स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन देते है तो अगले दिन कुछ नये ग्राहक जुड़ेंगे।

इसके अलावा अधिक कमाई के लिए हम अपने भोजन के स्वाद को बढ़ा सकते है। मतलब भोजन को कुछ नये अंदाज में पेश कर सकते है। ध्यान दे कि टिफिन, खाने के बर्तन और खाने वाली जगह साफ-सुथरी रहनी चाहिए।

#8. टिफिन में खाने का मेन्यू

अब Tiffin service business plan में टिफिन मेन्यू की बारी आती है, जो बेहद जरूरी है। हम अपने ग्राहको को किस दिन क्या खिलाए, यह तय करना बेहद जरूरी है। टिफिन मेन्यू हमारे एरिया और वहां के खाने के प्रकार पर निर्भर करता है। देखा जाए तो सामान्य टिफिन में दाल, सब्जी, रोटी और सलाद होना अनिवार्य है।

हम अपने टिफिन मेन्यू को सप्ताहिक रख सकते है, और पूरे सप्ताह में एक दिन कुछ स्पेशल बनाकर खिला सकते है। हालांकि आप अपने अनुसार मेन्यू कुछ अलग भी बना सकते है।

25+ बिग बिज़नेस आइडियाज 2022 से करे शुरू Big Business Ideas in Hindi 2022

#9. टिफिन बिजनेस के लिए आवश्यक सामान

किसी भी व्यवसाय Tiffin Service Business Plan Hindi को शुरू करने के लिए सामान की जरूरत अवश्य होती है, और अगर बात टिफिन सर्विस बिजनेस को शुरू करने की करे तो इसके लिए भी कुछ आवश्यक सामान की बेहद जरूरत होती हैं। जैसे-

  • खाना बनाने के बर्तन,
  • टिफिन की व्यवस्था,
  • एल्युमिनियम फॉयल बॉक्स,
  • टेबल और कुर्सी,
  • खाना परोसने के बर्तन,
  • खाना बनाने के आवश्यक उपकरण इत्यादि।

#10. बिजनेस मार्केटिंग और विज्ञापन

tiffin service advertisement- अब अंत मे हमें अपने बिजनेस की मार्केटिंग और विज्ञापन करना होता है। विज्ञापन के लिए हम सोशल मीडिया का सहयोग ले सकते है, इसके अलावा हम मार्केट में आकर मार्केटिंग कर सकते हैं। जैसे-

  • कॉलेज और इंस्टीट्यूट में प्रमिशन से टिफिन सर्विस देना,
  • ऑनलाइन विभिन्न सोशल मीडिया, वेबसाइट और यूट्यूब से ग्राहको को जोड़ना,
  • शहर के लोकल टीवी चैनल या रेडियों पर विज्ञापन देना,
  • पोस्टर व बेनर का उपयोग कर सकते हैं,
  • बिजनेस कार्ड से भी मार्केटिंग कर सकते हैं,
  • अपने एरिया में होर्डिंग, पेंपलेट और लोकल न्यूज पेपर से विज्ञापन देना इत्यादि।

नोट: अगर टिफिन बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे है तो हमें टीम की भी जरूरत होगी। इसके लिए टीम पर अतिरिक्त निवेश भी लगेगा। टीम चुनाव के समय लोगों को सही आधार पर ही चुने।

टिफिन सर्विस सेंटर का सेटअप करना

हमारे Tiffin service business plan में टिफिन सर्विस सेंटर का सेटअप बनाना भी शामिल है। मेरा सेटअप से तात्पर्य ऑफिस और रसोई को सजाना है। जैसे- फर्नीचर, टेबल, टिफिन के डिब्बे, भोजन बनाने के सामान, डेस्क, कंप्यूटर, टिफिन के डिब्बे इत्यादि।

2022 महिलाओं घर से पैसा कमाने वाले बिज़नेस Housewife Business Ideas in Hindi

टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए टार्गेट कस्टमर

अब तक हमने Tiffin service business plan को विस्तार से 10 Steps में समझने की कोशिश की हैं। और यह भी जाना कि टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करे? चलिए अब हम इस व्यापार के टार्गेट कस्टमर के बारे में जान लेते है, जिनसे हम टिफिन बिजनेस के लिए ऑर्डर ले सकते है।

ये टार्गेट कस्टमर निम्नलिखित प्रकार के हो सकते हैं…

  1. विद्यार्थी जो शिक्षा के लिए घर से दूर कमरे या हॉस्टल में रहते हैं,
  2. बेचलर्स जो जॉब के लिए घर से बाहर रहक कमाई करते हैं,
  3. महिलाए जो सरकारी या गैर सरकारी जॉब करती हैं,
  4. स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थीयों का कॉंट्रेक्ट ले सकते हैं,

Tiffin Service Business Plan Risk

चलिए Tiffin Service Business Plan Hindi अब हम कुछ रिस्क के बारे में भी जान लेते है, क्योंकि हर बिजनेस के साथ रिस्क अवश्य जुड़ा रहता है। जैसे-

  1. खाने का टेस्ट ग्राहको के अनुरूप होना आवश्यक होता है,
  2. टिफिन सर्विस बिजनेस में प्रतिद्वंदीयों की संख्या बढ़ रही हैं,
  3. खाने का सामान महंगा होने का रिस्क रहता है,

25+ गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिज़नेस Village Business Ideas in Hindi

टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने का पूरा सिस्टम

हमने आपके साथ अब तक Tiffin service business plan को सांझा किया है, लेकिन Tiffin Service Business Shuru Kaise Kare? यह बेहद जरूरी सवाल है। चलिए अब हम इस बिजनेस की पूरी प्रक्रिया को समझने की कोशिश करते हैं।

  1. सर्वप्रथम हमें बिजनेस से संबंधित ऑफिस खोलनी है, और आवश्यक सामान की व्यवस्था करनी है।
  2. इसके बाद ग्राहको के ऑर्डर को लेना है, और ऑर्डर लेते समय एडवांस Payment भी ले सकते है।
  3. ऑर्डर लेते समय अपना टिफिन ग्राहक को अवश्य समझा दे, और कीमत तय कर ले। इसके अलावा डिलीवरी चार्ज भी साथ में जोड़े।
  4. अब टिफिन में खाना पेक करना है, और पैकेजिंग साफ-सुथरी होनी चाहिए।
  5. आपके पास एक या दो डिलीवरी बॉय होने चाहिए जो गर्मागर्म खाना समय पर पहुंचा सके।
  6. खाने की डिलीवरी का पूरा रिकॉर्ड अवश्य रखे और समय पर पूरा पेयमेंट मांग ले।

FAQs (Tiffin Service Business Plan Hindi)

Q1. टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए आवश्यक सामान क्या-क्या हैं?

उत्तर: इस बिजनेस के लिए सब्जियां, मसाले, तेल, बर्तन, सिलेंडर, टिफिन बॉक्स, बैग, डिलीवरी के लिए साधन और अन्य जरूरी सामान की जरूरत होती हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हमने दी हैं।

Q2. टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस कौनसे हैं?

उत्तर: Tiffin Service Business Plan Hindi- इस बिजनेस में आपको उद्योग रजिस्ट्रेशन, शॉप रजिस्ट्रेशन, FSSAI लाइसेंस, NOC करीबी थाने या सेसाइटी से करवानी होगी। अगर आप बिना किसी समस्या के अच्छे से बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको इन सभी लाइसेंस का इंतेजाम करना होगा।

Q3. टिफिन सर्विस सेंटर शुरू करने में कितना निवेश लगेगा?

उत्तर: यह बिजनेस दो तरह से किया जा सकता है। अगर आप होम डिलीवरी वाला बिजनेस करते है तो इसमें 5 से 10 हजार रूपयें का निवेश करना होगा। और अगर आप किसी स्थान पर ग्राहको को भोजन Serve करके यह बिजनेस करते है तो इसके लिए 1 से 2 लाख रूपयें का निवेश करना होगा।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने Tiffin service business plan पर विस्तार से चर्चा की है, और इससे जुड़ी सभी छोटी-बड़ी जानकारीयों को आपके साथ सांझा भी किया हैं। उमीद है कि इन जानकारी की मदद से आप अपना बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular