HomeBUSINESS IDEA'sटूथ ब्रश बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Toothbrush...

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Toothbrush Making Business Hindi

Toothbrush Making Business Hindi, How to start Tooth Brush Making Business in hindi, toothbrush manufacturing business, toothbrush manufacturing process.

क्या आप छोटे बिज़नेस की तलाश में है आज हम आपको बतायेगे टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस कैसे करें टूथ ब्रश बनाने का बिज़नेस एक डिमांड वाला बिज़नेस है और इस बिज़नेस में आपको प्रॉफिट मार्जिन भी 40% तक का पहुंच जाता है इस बिज़नेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है इस बिज़नेस की खास बात ये है की आप इस Toothbrush Making Business Hindi बिज़नेस को कम निवेश में शुरू कर सकते है अगर आप इस बिज़नेस से जुडी जानकारिया जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में इस बिज़नेस की सभी जानकारिया जान सकते है।

टूथ ब्रश बनाने कोई ऐसा बिज़नेस नहीं है की इसके लिए आपको ज्यादा पढाई लिखाई करनी पड़े इस बिज़नेस को आप थोड़े से अनुभव और सभी जानकारिया लेने के बाद भी शुरू कर सकते है मार्किट में डिमांड होने के कारण आप इस बिज़नेस से शुरू से ही मुनाफा कमा सकते है साथ ही आपको ये व्यापार को खोलने के लिए ज्यादा धन-राशि की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी वहीं अगर इस व्यापार के आकड़ों को देखा जाए तो भारत में इस उत्पाद की काफी मांग है इस बिज़नेस के लिए बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है

Toothbrush Making Business की जानकारी

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक अच्छा स्वास्थ्य पाने के लिए हमें हमेशा अपने खान-पान पर ध्यान रखना चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हम जो भी चीज खाते हैं उन चीजों को चबाने के लिए दांतो का इस्तेमाल करना ही पड़ता है टूथ ब्रश हमारे दातों की सफाई के लिए महत्वपूर्ण है, इसी की मदत से हमारे दातों की सही सफाई और सुरक्षा संभव है. आज के समय में बहुत कम या विरले ही लोग ऐसे होंगे जो बिना ब्रश के दातों की सफाई करते होंगे, तो ऐसे में हम कह सकते है कि अगर आप टूथ ब्रश का व्यापार शुरू करने का सोच रहें है, तो यह आपके लिए एक फायदे का सौदा है।

टूथब्रश बनाने वाली अलग-अलग कंपनियों द्वारा बदलते समय के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार के शेप और सुविधा वाले टूथ ब्रश बनाए गए हैं ग्राहक विभिन्न प्रकार के रंगों और ब्रश के दांतों के साइज़ और उनकी कठोरता और मुलायम होने के आधार पर अपने टूथ ब्रश का चयन करते आए है. फिर समय के साथ इसमे और बदलाव आता गया और इसमे सुविधा और क्वालिटी और बेहतर होती चली गई. आज मार्केट में कई शेप और सुविधा वाले ब्रश उपलब्ध है, जिनका उपयोग करके ग्राहक अपने दातों को स्वच्छ रख सकता है।

बेसन बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Gram Flour Manufacturing Business Hindi

Toothbrush Making Business के लिए जरूरी चीजे

Toothbrush Making Business- टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक टूथ ब्रश का बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी।

A4 कागज पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Paper Manufacturing Business Hindi

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस किस किस चीज़ की जरूरत होगी।

बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर मशीनों के इलावा चीज़ो की जरूरत पड़ती है जो आपको टूथ ब्रश बनाने में आपकी मदद करती है जैसे:-

  • हैंडल बनाने के लिए प्लास्टिक
  • ब्रिस्टल बनाने के लिए नायलोन के वायर
  • पैकिंग के लिए कार्डबोर्ड
  • प्लास्टिक कवर

सर्जिकल कॉटन बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Surgical Cotton Manufacturing Business in Hindi

टूथ ब्रश बनाने के लिए मशीनों जरूरत

अगर आप यह बिज़नस स्टार्ट toothbrush making machine करने का सोच रहे है, तो आपको इसके लिए ऑटोमेटिक मशीन खरीदनी पड़ेगी, तब ही आप बाजार में मौजूद अन्य कंपनीयों को टक्कर दे पाएंगे. अगर आप यह मशीन खरीदते है, तो इसकी न्यूनतम कीमत 3 लाख toothbrush making machine से चालू होकर इसके परफॉर्मेंस के हिसाब से बढ़ती जाती है

टूथ ब्रश बनाने का मटेरियल और मशीने कहा से ख़रीदे?

Toothbrush Making Business Hindi- टूथ ब्रश बनाने का कच्चा माल आप अपने आस पास की मार्किट से भी खरीद सकते है जो बेहद की काम दामों में आपको मिल जायेगा।

और अगर मशीनों की बात करे तो आप इन्हे किसी बड़ी मार्किट से आसानी से खरीद सकते है और इसके इलावा आप इन मशीनों को indiamart की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 

सरसो तेल निकालने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Mustard Oil Mill Business Hindi

टूथ ब्रश बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

Toothbrush Making Business- टूथ ब्रश मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही टूथ ब्रश का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

सेलो टेप बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Tape Making Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

Toothbrush Making Business Hindi- अगर आप टूथ ब्रश बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

इसके इलावा आपको 2 से 3 कर्मचारी ऐसे चाहिए जिनको इस काम का पूरा अनुभव हो शुरुवात में आप शुरू करने के लिए 1 कर्मचारी भी रख सकते है।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Toothbrush Making Business Hindi-टूथ ब्रश के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। 

सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का MSME के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त कर ले।

आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

टूथ ब्रश बनाने के व्यापार पर निवेश

अगर आप अपने बिज़नस के लिए 7 लाख की मशीनरी खरीदते है तो इसके अतिरिक्त 1 लाख का वर्किंग कैपिटल और 1 लाख के जगह बिजली, पानी संबंधित अन्य खर्चो सहित, इस बिज़नस को शुरू करने  के लिए आपको लगभग 9 से 10 लाख रुपयों की आवश्यकता होगी.

CONTENTAMOUNT
Small Scale (Multiple Flavours)60,000 to 2 lakhs
Medium or Large Scale 3 to 20 lakhs

टूथ ब्रश बनाने की प्रक्रिया (Tooth Brush Manufacturing Process)

अगर आप भी यह बिज़नस शुरू करने का विचार कर रहें है, तो आपकी सुविधा के लिए यहां हम आपको टूथ ब्रश बनाने की प्रक्रिया कुछ आसान स्टेप्स में बता रहें है, जिससे आपको इसके बारे में थोड़ा आइडिया हो जाएगा.

  1. हैंडल मोल्डिंग – ब्रश बनाने की प्रक्रिया में सर्वप्रथम प्लास्टिक को गर्म करके उसे तरल रूप में परिवर्तित किया जाता है, और फिर इसे सांचों में डालकर ठंडा किया जाता है और उचित शेप दिया जाता है. यह पूरी प्रक्रिया मशीन द्वारा संपन्न होती है. इसलिए इसे ठंडा होने के लिए भी ज्यादा इंतजार नहीं करना पढ़ता. इसके बाद इस हैंडल पर रबर का कवर चढ़ाने का काम भी इसके जस्ट बाद मशीन द्वारा ही किया जाता है, जिससे ब्रश की पकड़ अच्छी बनने लगती है.
  2. फिलिंग मशीन – पहली प्रक्रिया में ब्रश के हैंडल पूर्ण रूप से तैयार होने के बाद अब उसमे ब्रश के दांत (ब्रिस्टल) जिससे कि दातों की सफाई की जाती है उसे लगाने का कार्य किया जाता है. ब्रश में लगाए जाने वाले यह ब्रिस्टल मुख्यतः नयलोन के बने होते है, जिन्हे पूर्ण रूप से मशीनों के द्वारा ऑटोमेटिक तरीके ब्रश के हैंडल पर लगाया जाता है. मशीन द्वारा ब्रश पर ब्रिस्टल सेट करने की यह प्रक्रिया किसी इंसान द्वारा किए गए कार्य से बहुत तेजी से की जाती है.
  3. ट्रिमिंग – अब इसकी तीसरी प्रक्रिया में इन ब्रिस्टल की उचित शेप और साइज़ में कटिंग की जाती है. इसी प्रक्रिया के द्वारा अलग-अलग तरीके से सफाई करने के लिए अलग-अलग ब्रश तैयार किए जाते है.
  4. टूथ ब्रश की पैकिंग – बाजार में वही माल बिकता है, जो अच्छा दिखता है, इसलिए इन टूथ ब्रश कि पैकिंग भी बहुत जरूरी होती है. इस प्रक्रिया में टूथ ब्रश को कार्डबोर्ड और प्लास्टिक के पारदर्शी बॉक्स में पैक किया जाता है और अब यह ब्रश मार्केट में भेजने के लिए पूर्ण रूप से तैयार होते है.

आलू चिप्स बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Potato Chips Manufacturing Business Hindi

टूथ ब्रश किसे और कहाँ बेंचें ? Toothbrush Making Business

Toothbrush Making Business Hindi- सबसे पहले आपको टूथ ब्रश बेचने के लिए आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी पड़ेगी और पहचान तभी बनेगी जब आप अपना प्रचार-प्रसार करेंगे इसके लिए आप जगह-जगह पोस्टर, बैनर लगा सकते हैं आप अख़बार वालों को ads दे सकते हैं विभिन्न सोशल मीडिया पर भी ads दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और कुछ दिन में आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप अपने आस-पास होटल और restaurant वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं किराना शॉप , टूथ ब्रश शॉप वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी टूथ ब्रश की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

अगर आपको Toothbrush Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi Toothbrush Making Business

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular