Top20 Indian Brands 2021-जो करते है दुनिआ पर राज

Published by Ankit Kashyap on

Indian Brand

दोस्तों जब भी हम कभी बाजार में कुछ सामान खरीदने जाते है तो हम Branded चीज़े खरीदने में ज़्यादा दिलचस्पी दिखते है इसलिए आज हम आपको भारत के Top Indian Brands के बारे में बतायेगे जो लगते तो विदेशी है पर है भारत देश की शान जिन्हे पढ़कर आपको भी भारतीय नागरिक होने का गर्व होगा।

Top Indian Brands जो भारत में ही नहीं लेकिन विदेशो में भी अपना काम करते है और अपने काम के बल पर उन्होंने इतने लोकप्रिय हो गए है की लोग उन्हे Famous Indian Brands के नाम से भी जानते है और Indian Branded Product को खरीदना पसद करते है।

जैसा की आप सब जानते है की भारत सरकार दुवारा स्वदेशी का नारा जोर जोर से दिया जा रहा है इसका मतलब भी यही है की आप विदेशी ब्रांड को छोड़कर अपने देश के ब्रांड्स को अपनाये जिससे देश को भी फ़ायदा मिलेगा और देश में रोजगार भी बढ़ेगा।

चलिए आपको बताते है भारत के ऐसे ब्रांड को पूरी दुनिआ पर अपनी हुकूमत जमा कर बैठे है Top Indian Brands in the World.

Top Indian Brands Famous Brand

1. पीटर इंग्लैंड Peter England

जैसा की नाम से ही पता लगता है की पीटर इंग्लैंड कोई विदेशी कंपनी है लेकिन हम आपको बता दे की पीटर इंग्लैंड भारत का ही ब्रांड है इस ब्रांड को चलाने वाली कंपनी Aditya Birla Group भारत की जानी मानी कपनी है और Peter England Aditya Birla Group का ही प्रोडक्ट है।

पीटर इंग्लैंड पहले एक विदेशी कंपनी हुआ करती थी बाद में आदित्य बिरला ने इसको खरीद लिया और अब ये पूरी तरह से भारतीय ब्रांड है यह कंपनी कपडे बेचने का काम करती है और इसका नाम Top Indian Brands Clothing में भी आता है इसके पुरे भारत में काफी ज्यादा स्टोर है जो धीरे धीरे बढ़ रहे है पीटर इंग्लैंड के पास 5 मिलियंस से भी ज्यादा कस्टमर्स है।

2. कैफ़े कॉफ़ी डे Cafe Coffee Day

दुनिआ भर में लोकप्रिय कैफ़े कॉफ़ी डे भी भारत का ही ब्रांड है जिसका Headquarter Bangalore में है कैफ़े कॉफ़ी डे के पूरी दुनिआ में 1650 से भी ज्यादा स्टोर उपलब्ध है कैफ़े कॉफ़ी डे भारत के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, नेपाल ऐसे कई सारे देशो में अपनी कॉफ़ी को लेकर काफी लोकप्रिय है।

3. टाटा TATA

अगर आप भारतीय नागरिक है तो तो टाटा कंपनी को तो पहचानते ही होंगे इस कंपनी में देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिआ में अपना नाम कमाया है क्योकि ये एक ऐसी भारतीय कंपनी में जिसने हर तरह के काम में अपना हाथ आजमाया है चाहे वो ऑटोमोबाइल्स हो स्टील हो रियल एस्टेट हो या फिर कोई और काम और हर काम में सफलता भी पाई है

टाटा कंपनी के संस्थापक (TATA Group Founder) जस्मेद टाटा है लेकिन रतन टाटा के कामकाज में इस कंपनी के तरक्की की सिडिया चढ़ी।



OpenShot Video Editor Free Download

4. ओल्ड मोंक OLD Monk Fan Clud

जब भी कोई रम की बात करता है तो सबसे पहले नाम ओल्ड मोंक की आता है यह (Drink Ram Brand) 60 साल पुराना भारत का ही ब्रांड है और इस ब्रांड ने दुनिआ भर की मार्केट में अपना कब्ज़ा जमा रखा है बल्कि पुरे भारत में ही नहीं लेकिन दुनिआ भर के लोग रम के मामले में OLD Monk Ram को ही पीना पसद करते है।

भारत में बनने वाली ये शराब की कभी भी ज्यादा विज्ञापन की जरूरत पड़ी ही नहीं क्योकि इस ब्रांड को इस प्रकार से बनाया जाता है की इसको पिने वाले लोग खुद ही इस ब्रांड का विज्ञापन कर देते है और इसी कारन ओल्ड मोंक लोगो की पहली पसद बानी हुई है।

5. जैगुआर Jaguar

जब भी भारत के लोग इस Car Brand Jaguar का नाम सुनते है तो उनके मन में यही आता है की ये Luxury Car Jaguar कोई विदेशी कंपनी है लेकिन ये ब्रांड भी भारत का ही है और ये Tata Group कंपनी का ही Product है।

काफी साल पहले ये ब्रांड टाटा ग्रुप ने इस ब्रांड को फोर्ड कंपनी से खरीद लिया था उस समय इस ब्रांड की सेल काफी काम थी लेकिन टाटा ग्रुप दुवारा कुछ नए फीचर डालते से इस ब्रांड्स की सेल में काफी बढ़ोतरी हुई है इसी कारण ये ब्रांड दुनिआ भर में कार लवर के बीच अपनी खास जगह बनाये हुए है।

Top 10 Indian CEOs 2021 जो चलाते है दुनिआ की बड़ी कंपनियां

भारत के 2021 में 10 सबसे अमीर आदमियों की सूची

6. रॉयल एनफील्ड Royal Enfield

आज बुलेट बाइक को कौन नहीं जानता ये बाइक सड़को पर तहलका मचाती है बुलेट को जन्म देनी वाली कंपनी Royal Enfield भी भारत की ही कंपनी है और बुलेट बाइक इसी कंपनी का एक प्रोडक्ट है और दुनिआ भर में लोग यही कहते है की बाइक हो तो सिर्फ बुलेट जैसी और इसी कारण ये बाइक रोड से ज्यादा लोगो के दिलो पर राज करती है।

रॉयल एनफील्ड को भारत की ही कंपनी Eicher Moter ने ख़रीदा था जब इसे भारत में खरीद कर लाया गया था तब इसकी हालत बहुत ख़राब थी लेकिन भारतीय लोगो की मेहनत में बाद ये बाइक दुनिआ में सबसे ज्यादा पसद की जाने वाली बाइक है।

7. MRF Tyre

MRF भारत की सबसे ज्यादा टायर बनाने वाली कंपनी है और ये पुरे विश्व में टायर बनने में टॉप 15 के अंदर रैंक करती है MRF टायर पूरी दुनिआ में ही अपनी बढ़िया क्वालिटी के लिए जाना जाता है।

भारत का टायर बनने वाला ये ब्रांड सन 1946 में खोजा गया था और इसका मुखयाला चेनई में स्तिथ है। (MRF Founded 1946) 

8. Thums UP Cold Drink

अगर आप भारतीय है और साथ में कोल्ड ड्रिंक पीना पसद करते है तो आप Thums UP Cold ड्रिंक को कैसे भूल सकते है ये पूरी तरह से Indian Brand है और इस ब्रांड ने न केवल देश के लोगो को बल्कि विदेश के लोगो को भी अपने टेस्ट का दीवाना बनाया हुआ है

Thums UP Cold ड्रिंक ब्रांड को सन 1977 में शुरू किया गया था इसकी बढ़ती हुई लोकप्रीत्या को देख कर कोका कोला कंपनी ने िस्जो खरीद लिया था।

9. Louis Philippe

ये ब्रांड भी Aditya Birla Group दुवारा चलाया जाता है जो भारत की जानी मानी कपनी है लुइस फिलिप्पी ने भी अपने काम से दुनिआ भर में अपना नाम बनाया है और ये ब्रांड कपडे का काम करता है जो अपनी क्वालिटी से दुनिआ में छाया हुआ है

10. LakME

इस कंपनी का नाम सुनते ही लोग ये समजते है की ये एक विदेसी ब्रांड है लेकिन के भी Indian Brand ही है Cosmetic पर काम करने वाला ये ब्रांड आज भारत के साथ साथ पूरी दुनिआ में छाया हुआ है और ये ब्रांड अपने अच्छे प्रोडक्ट के साथ 70 से भी ज्यादा देसो में राज करता है इसी कारण से आप ये अंदाजा लगा सकते है की ये ब्रांड कितना लोकप्रिय है।

दोस्तों ये थे वो ब्रांड जिनहे हम समजते थे विदेशी मगर है Most Poplar Indian Brands

अब वो 10 ब्रांड जिनको किसी भी प्रकार की introduction की जरूरत नहीं है जो अपने काम की बदौलत पूरी दुनिआ में छाए हुए है।

11. Parle-G
12. Land Rover
13. Raymond Group
14. Hero Motorcycle
15. Godrej Group
16. Mahindra
17. MDH
18. Wipro Limited
19. Infosys Limited
20. Amul (Anand Milk Union Limited)

2 Comments

Top10 Entrepreneurs in India 2021 -जिन्होंने भारत को बदला · April 27, 2021 at 11:18 am

[…] Top20 Indian Brands 2021-जो करते है दुनिआ पर राज […]

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और फायदे Network Marketing in Hindi · April 29, 2021 at 1:59 pm

[…] Top20 Indian Brands 2021-जो करते है दुनिआ पर राज […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *