HomeInsuranceक्यों जरुरी है है ट्रेवल इन्शुरन्स जानिए इसके फायदे Travel Insurance Hindi

क्यों जरुरी है है ट्रेवल इन्शुरन्स जानिए इसके फायदे Travel Insurance Hindi

travel insurance india, Travel Insurance Hindi, yatra travel insurance hindi, International travel insurance hindi

Travel Insurance Hindi – यात्रा हमारी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा है, और इसलिए हम जींदगी में कई बार यात्रा भी करते हैं। देखा जाए तो यात्रा के दौरान कई बार दुर्घटनाए हो जाती हैं, और ऐसी दुर्घटनाओं में हमारी पूरी सेविंग भी खर्च हो जाती है। अत: आप Travel Insurance लेकर स्वयं को और अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान सकते है। इस लेख में हम Travel Insurance In India Hindi पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

देखा जाए तो India में ट्रेवल इंश्योरेंस के लिए बहुत सारे विकल्प मौजुद हैं। हालांकि हम आपको कुछ Best Travel Insurance की एक सूची देंगे, जिसमें से आप एक सही इंश्योरेंस चुन सकते है। यात्रा कई लोग करते हैं, मतलब परिवार, बिजनेस मैन, खिलाड़ी, विद्यार्थी, मजदूर, कार्यकर्ता, सेलिब्रिटी, टीम इत्यादि। कई लोग अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं भी करते हैं, अत: उन्हे International Travel Insurance India के बारे में जानना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम आपके कुछ बेहतरीन जानकारीयां सांझा करेंगे, जैसे Travel Insurance क्या है, Benefits Of Travel Insurance In Hindi, International Travel Insurance India इत्यादि।

Travel Insurance क्या है

Travel Insurance की मदद से आप अपनी सभी यात्राओं को सुरक्षित बना सकते है। मतलब इस बीमा के तहत यात्रा के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं में वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती है। इस बीमा में चिकित्सा और गैर-चिकत्सा खर्चों को कवर किया जाता है। यह बीमा मुख्य रूप से उन लोगों को लेना जरूरी है, जो हर महिने एक बार अवश्य सफर करते है।

Travel Insurance Hindi- कई बार ऑफिस के कार्य और बिजनेस के लिए यात्राएं करनी पड़ती है, तो ऐसे में यह इंश्योरेंस आपको पूरी सुरक्षा और तनावमुक्त यात्रा प्रदान करता है। Travel Insurance In India Hindi के तहत ग्राहको को कई तरह के कवरेज दिये जाते हैं। मतलब यह बीमा हॉस्पीटल में भर्ती होने पर खर्च, सामान खो जाना (पासपोर्ट, वीजा, टीकट इत्यादि), यात्रा रद्द होना, यात्रा में देरी और अन्य यात्रा संबंधित जोखिमों के लिए कवरेज देता है।

आजकल कई बीमा कंपनीयां यात्रा के दौरान COVID-19 के लिए भी कवरेज देती हैं।

Tata AIG हेल्थ इन्शुरन्स की सभी जानकारिया Tata AIG Health Insurance Hindi

ट्रैवल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

Travel Insurance Hindi- आज के समय में हर कदम पर खतरा रहता है, और यात्रा के दौरान तो कई हादसे देखने को मिलते भी है। चलिए अब हम इसकी आवश्यकताओं को समझने की कोशिश करते हैं।

  1. आपातकालीन चिकित्सा सहायता: यात्रा दुर्घटना में इंश्योरेंस होने पर आपको आसानी से चिकित्सा सहायता मिल सकती है। अगर आप International Travel Insurance India का प्रीमियम भरते है तो आपको विदेशी क्षेत्रों में चिकित्सा मिल जाएगी।
  2. यात्रा संबंधित असुविधा: कई बार यात्रा में असुविधाएं भी होती है, जैसे हवाईजहाज उड़ान में देरी, सामान का नुकसान, वित्तीय आपातकाल इत्यादि। लेकिन इंश्योरेंस की मदद से आप बिना चिंता के यात्रा कर सकते है।
  3. सामान संबंधित परेशानियो के लिए कवरेज: अगर आपके पास Travel Insurance है तो सामान के खो जाने या चेक-इन में देरी लगने पर भी चिंतामुक्त रह सकते है। क्योंकि इंश्योरेंस इनके लिए भी कवरेज देता है।
  4. कैशलेस इलाज: गंभीर हादसे में कई बार हमें हॉस्पीटल में भर्ती होना पड़ सकता है और ऐसे में कई बीमा कंपनीयां कैशलेस इलाज भी उपलब्ध करवाती है।
  5. यात्रा के लिए इंश्योरेंस की पाबंधी: कई देशों में वीजा के लिए इंश्योरेंस होना अनिवार्य है, ताकि किसी दुर्घटना में आपको वित्तीय सहयोग मिल सके।
  6. COVID-19 से सुरक्षा: आजकल कई बीमा कंपनी यात्रा के दौराना कोरोना होने पर वित्तीय सहयोग प्रदान करती हैं।
  7. वित्तीय नुकसान का कवरेज: कई बार हम बीमारी की वजह से या घायल होने पर या परिवारिक समस्या में ट्रिप कैंसल कर देते हैं, तो कई बीमा कंपनीयां ऐसे वित्तीय नुकसान के लिए भी कवरेज देती हैं।
  8. आतंकी या प्राकृतिक आपदा में सुरक्षा: कई बीमा कंपनीयां प्राकृतिक आपदा या किसी आतंकी घटना में आने-जाने के लिए (फ्लाइट टिकट आदि) सुविधाए प्रदान करती है।

नोट: यही Benefits Of Travel Insurance In Hindi है।

SBI Health Insurance पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स SBI Health Insurance Plan Hindi

Benefits Of Travel Insurance In Hindi

Travel Insurance Hindi- अब तक आप यह तो जान चुके होंगे कि हमें Travel Insurance क्यो लेना चाहिए? चलिए अब हम थोड़ा Benefits Of Travel Insurance के बारे में भी जान लेते है। Travel Insurance ke Fayde निम्नलिखित प्रकार के हैं।

  1. विदेशी यात्रा के दौरान दुर्घटना में भारी आपातकालीन खर्च का कवरेज,
  2. कैशलेस हॉस्पीटलाइजेशन की सुविधाएं मिलना,
  3. यात्रा में देरी या रद्द करने पर वित्तीय मुआवजा,
  4. सामान खो जाने या चेक-इन में देरी पर सहयोग,
  5. पासपोर्ट, विजा या डॉक्यूमेंट खो जाने पर बीमा सहयोग,
  6. कुछ देशों के विजा के लिए अनिवार्य इंश्योरेंस की आवश्यकता,

इस तरह अनेक Benefits Of Travel Insurance in Hindi हैं। देखा जाए तो ट्रेवल इंश्योरेंस के अनेकों फायदे है और सभी बीमा कंपनीयां अलग-अलग तरह की सुविधाएं देती है।

International Travel Insurance India

Travel Insurance Hindi – यह बीमा आपको हवाई जहाज से एक देश से दुसरे देश में यात्रा करने के दौरान वित्तीय कवरेज प्रदान करता है। International Travel Insurance काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि विदेशी यात्राएं अन्य के मुकाबले लंबी होती है। विदेशी यात्राओं में प्राकृतिक आपदा और आतंकी आपदाएं आ सकती हैं, और ऐसे में यह बीमा आपको सुरक्षा प्रदान करता है।

यह इंश्योरेंस दो तरह का होता हैं-

  1. अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल इंश्योरेंस
  2. छात्र ट्रैवल इंश्योरेंस

Lic New जीवन आनंद प्लान 915-लाभ, विशेषताएं, टैक्स बेनिफिट New Jeevan Anand Plan 915 in Hindi

Travel Insurance Types in Hindi (भारत में Travel Insurance के प्रकार)

Travel Insurance Hindi-भारत देश में कई बीमा कंपनीयां सभी उम्र के लोगों को Travel Insurance उपलब्ध करवाती है और उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है। यह बीमा बच्चों, व्यस्क, छात्र और वरिष्ठ नागरिक सभी के लिए उपलब्ध होता हैं। इसके कई प्रकार हैं, जैसे-

#1. घरेलू Travel Insurance

Travel Insurance Hindi – इस तरह की बीमा पॉलिसी भारत की भौगोलिक सीमाओं के भीतर यात्रा करने के लिए होती है। मतलब इस पॉलिसी के तहत भारतीय राज्य के भीतर यात्रा के दौरान दुर्घटना में आपको और आपके परिवार को आर्थिक रूप से कवरेज दिया जाता है। इसमें चिकित्सा कवर, सामान की हानि का कवरेज और अन्य लोगो के बीच व्यक्तिगत दुर्घटना के लिए कवरेज आदि शामिल है।

#2. अंतर्राष्ट्रीय Travel Insurance

यह विदेशी यात्राओं के लिए उपयोगी है, जो व्यक्तिगत और परिवारिक सुरक्षा प्रदान करता है। इस बीमा पॉलिसी में चिकित्सा खर्च, वित्तीय नकद सहायता, Flight में देरी, ट्रिप कैंसल, पासपोर्ट खोजाना, व्यक्तिगत liability, चेक-इन बैगेज गी हानी या देरी और आतंकीय घटना इत्यादि के लिए कवरेज दिया जा सकता हैं।

#3. Schengen Travel Insurance

यह इंश्योरेंस एक या एक से अधिक Schengen देशों की यात्रा के लिए कवरेज देता है। इसमें व्यक्तिगत दुर्घटना और आकस्मिक मृत्यु पर भी कवरेज मिलता है।

Religare हेल्थ इन्शुरन्स प्लान इन हिंदी में सभी जानकारिया Religare Health Insurance Hindi

#4. परिवार Travel Insurance

Travel Insurance Hindi- यह बीमा मुख्यत: बीमाधारक, उनकी जीवनसाथी और उनके बच्चों को कवरेज प्रदान करता है। इसमें बीमा राशि अधिकतर मामलों में व्यक्तिगत और पारिवारिक फ्लोटर दोनो आधार पर मिलते हैं।

#5. वरिष्ठ नागरिक Travel Insurance

Travel Insurance Hindi – जो लोग 60 वर्ष से अधिक है, उनको स्वास्थ्य संबंधित बीमा दिया जाता है।

#6. छात्र Travel Insurance

कई कंपनीयां छात्रों के लिए भी ट्रेवल इंश्योरेंस उपलब्ध करवाया जाता है।

Travel Insurance के अन्य प्रकार भी हैं, जैसे कॉर्पोरेट Travel Insurance (कोर्पोरेट के लिए), समूह Travel Insurance (टूर ग्रुप, औद्योगिक प्रशिक्षण, पर्यटन या तीर्था यात्रा के लिए), चिकित्सा Travel Insurance (विदेशी यात्रा में हॉस्पीटलाइजेशन पर वित्तीय सहयोग के लिए), Multi-Trip Travel Insurance (एक वर्ष में कई विदेशी यात्राओं के लिए), Single Trip Travel Insurance (केवल एक यात्रा के लिए) इत्यादि। Travel Insurance Hindi

Travel Insurance In India Hindi

जैसा की मैने आपको बताया कि Travel Insurance In India के लिए कई कंपनीयां मौजुद हैं। कई कंपनीयां अलग-अलग तरह से आपको बेहतरीन सुविधाएं देने की कोशिश करती हैं तो कुछ कंपनीया फ्रोड करना भी चाहती है। इसलिए हम आपके साथ एक शानदार Travel Insurance in India की लिस्ट सांझा कर रहे हैं।

  1. Aditya Birla Travel Insurance
  2. Bharti AXA Travel Insurance
  3. Bajaj Allianz Travel Insurance
  4. IFFCO Tokio Travel Insurance
  5. Oriental Travel Insurance
  6. Reliance Travel Insurance
  7. Religare Travel Insurance
  8. SBI Travel Insurance
  9. Shriram Travel Insurance
  10. Tata AIG Travel Insurance

FAQs (Travel Insurance Hindi)

प्रश्न: यात्रा बीमा कैसे काम करता है?

उत्तर: यह बीमा यात्रा के दौरान या यात्रा में होने वाली असुविधा या आपदा के लिए वित्तीय कवरेज प्रदान करता है। यदि इंश्योरेंस के तहत कोई घटना होती है, जैसे उड़ान में देरी, सामान की हानि, या चिकित्सा आपात स्थिति इत्यादि। ऐसे में बीमा कंपनी Claim मिलने पर वित्तीय कवरेज देती है। Travel Insurance Hindi

प्रश्न: क्या Travel Insurance खरीदने से पहले मेडिकल चेकअप जरूरी है?

उत्तर: हां, ट्रेवल इंश्योरेंस के लिए मेडिकल चैकअप होते है, लेकिन कुंछ कंपनीयां बिना मेडिकल चेकअप पर भी इंश्योरेंस देती है। जैसे- Hdfcergo इत्यादि। Travel Insurance Hindi

प्रश्न: यात्रा की टिकट बुक करने के बाद Travel Insurance खरिद सकते है?

उत्तर: हां, आप टिकट बुक करने के बाद भी यात्रा बीमा खरिद सकते है। आजकल कई Smart Idea से आप ऑनलाइन बीमा भी कर सकते है।

आपको Travel Insurance Hindi से जुडी जानकारी कैसी लगी अगर आपको कुछ अन्य जानकारी हासिल करनी है तो आप हमको कमेंट बॉक्स में सभी जानकारिया ले सकते है या हमको मेल कर सकते है।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular