HomeFarming Ideasहल्दी की खेती कैसे करे, कमाई कितनी, सभी जानकारिया Turmeric Farming in...

हल्दी की खेती कैसे करे, कमाई कितनी, सभी जानकारिया Turmeric Farming in Hindi

Turmeric Farming in Hindi, haldi ki kheti kaise kare, haldi ki kheti kaise karen, turmeric cultivation in hindi, Turmeric Farming Business Plan in hindi.

हल्दी एक यैसी चीज़ है जिसकी हमे रोज की ज़िंदगी में जरूरत पड़ती है। हल्दी का उपयोग बहोत सी चीज़ो में होता है। जैसे की हम जो खाना बनाने के लिए मसाले का उपयोग करते है उसमे हल्दी का उपयोग होता है। आज मार्केट में जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स और क्रीम है उनमे भी हल्दी का इस्तमाल होता है। इतना ही नहीं दोस्तों हल्दी का उपयोग हमे चोट लगने पर फर्स्ट ऐड के रूप में भी करते है। 

इसी वजह से आज भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में हल्दी की काफी डिमांड है। इसी वजह से आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है कैसे हम हल्दी की खेती Turmeric Farming कर सकते है। इसके साथ ही हम जानेंगे की हल्दी की खेती से अच्छे पैसे कैसे कमाये। 

हल्दी की मार्केट में डिमांड कितनी है?

हम किसी भी बिज़नेस को जब करते है तो हम देखते है की उसकी मार्केट में डिमांड है या नहीं। किसी भी बिज़नेस को करने से पहले हमे ये जरूर देखना चाहिए इसकी मार्केट में कितनी डिमांड और सप्लाई है। अब बात करे हल्दी की कितनी मार्केट में डिमांड है इसकी तो इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते है।

दुनिया भर में हल्दी को जितना इस्तमाल किया जाता है उसका 80% उत्पादन हल्दी का भारत देश करता है। आज दुनियाभर में हल्दी का सबसे बड़ा उत्पादक भारत देश है। भारत से फ्रांस, जापान, अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, नीदरलैंड, अरब और ऑस्ट्रेलिया इन सभी देशो में हल्दी को भेजा जाता है। अब आपको इससे समज में आया होगा की दुनियाभर में हल्दी Turmeric Farming की कितनी डिमांड है। 

आर्गेनिक फार्मिंग करने के तरीके, ऐसे करे खेती कमाई लाखो में How to Start Organic Farming in Hindi

हल्दी क्या है? (What is Turmeric)

वैसे हल्दी क्या है यह तो सभी लोगो को पता होगा। पर जिन लोगो को नहीं पता है की हल्दी क्या है? उन्हें मैं बता देता हु। हल्दी जिंजिवरेंसी कुल का पौधा है इसका वनस्पतिक नाम कुकर्मा लांगा है। हल्दी में बहोत से औषधीय गुण पाये जाते हैं। जैसे हल्दी को हम जब हमे कुछ चोट लगती है तब एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते है। जब भी हमे जुखाम होता है तब हम हल्दी की चाय पीते है। इसमें कार्डियो प्रोटेक्टिव के गुण होते है जो हृदय को सुरक्षित रखते है। 

हल्दी की खेती कैसे करें (Turmeric Farming in Hindi)

दोस्तों अब हम डिटेल में जानेंगे की कैसे आप हल्दी की खेती कर सकते है। सबसे पहले हम बात करते है हल्दी की खेती Turmeric Farming में लगने वाली जलवायु यानी वातावरण और इसकी खेती के लिए कोनसी मिट्टी आपको चाहिए। 

बादाम की खेती, कैसे होती है, कमाई कितनी होती है Almond Farming in India Hindi

हल्दी की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु और मिट्टी (Soil)

हल्दी की खेती Turmeric Farming भारत में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, उड़ीसा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, मेघालय इन सब जगह पर होती है। इसकी खेती मार्च से मई महीने के बिच में की जाती है। हल्दी एक उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र की फसल हैं। इसकी खेती आप 30 से 35 डिग्री सेल्सियस वाले इलाके में कर सकती है। इसके अलावा बात करे हल्दी की खेती के लिए कोनसी मिट्टी का उपयोग करे। 

तो हल्दी की खेती आप सभी तरह की मिट्टी में कर सकते है। पर दोमट, जलोढ़ और लैटेराइट मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। हल्दी की खेती करने से पहले इसकी मिट्टी की जांच जरूर करे। हल्दी की खेती के लिए मिट्टी का पीएच 5 से 7.5 होना चाहिए। इसके अलावा हल्दी खेती आप पानी भरी मिट्टी में न करें। 

देश के कई इलाके में किसान हल्दी की खेती की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और इसको लेकर तरह-तरह के प्रयोग व तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप भी किसान हैं और खेती में कम खर्च कर अधिक आमदनी कमाना चाहते हैं तो आप हल्दी की खेती कर सकते हैं. अगर आप सही तकनीक और बीज की मदद से हल्दी की खेती करते हैं तो एक एकड़ में 65-100 क्विंटल तक हल्दी उगा सकते हैं.

मोती की खेती कैसे की जाती है? घर बैठें करें लाखों की कमाई Pearl Farming Hindi

हल्दी की प्रजातियां कोनसी है?

हल्दी की किस्में- हल्दी की आपको भारत में करीब 30 से ज्यादा प्रजातियां देखने को मिलती है। जिसमे लकाडोंग हल्दी, अल्लेप्पी हल्दी,मद्रास हल्दी,इरोड हल्दी,सांगली हल्दी यह सब प्रजातियां आपको हल्दी की देखने को मिलती है। इसके अलावा भी बहुत सी हल्दी की प्रजातियां आपको देखने को मिलती है। जैसे सी.एल. 326 माइडुकुर,सी.एल. 327 ठेकुरपेन्ट,कस्तूरी,पीतांबरा,रोमा,सूरमा,सोनाली इस तरह की आपको हल्दी की प्रजातियां देखने को मिलती है।

हल्दी की खेती के लिए बीज की मात्रा 

  • आप अगर हल्दी की खेती Turmeric Farming करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक एकड़ के लिए 20 क्वींटल बीज की जरूरत होगी। 
  • हल्दी के खेती के लिए बीज आप किसी भी कृषि केंद्र या  ऑनलाइन खरीद सकते है। 
  • हल्दी के बीज आपको 25 से 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल जायेंगे। 

हल्दी की बुआई की विधि

  • अब बात करने वाले है की हल्दी Turmeric Farming की बुआई कैसे करें 
  • हल्दी की फसल की बुआई करने से पहले खेती की अच्छी तरह से 4-5 बार जुताई कर ले। 
  • हल्दी की खेती बुआई समतल खेत और मेड़ दोनों इन दोनों तरह से आप कर सकते है। 
  • हल्दी की बुआई करते वक़्त ध्यान दे की सभी पतियों के बीच में कम से कम 30 सेंटीमीटर की दुरी रखे। 
  • साथ में जो हल्दी के कंद होते है उसके बीच में 20 सेंटीमीटर का अंतर रखे। हल्दी की बुआई करते वक़्त हल्दी के कंद को 5 से 6 सेंटीमीटर गहराई पर इसकी बुआई करें। इस तरह से आप हल्दी की खेती Turmeric Farming की बुआई कर सकते है। 

मधुमक्खी पालन कैसे करे, शहद बनाने, खर्चा, प्रॉफिट सभी जानकारिया जाने Honey Bee Farming in Hindi

हल्दी की फसल में निराई-गुड़ाई

हल्दी की खेती Turmeric Farming में कम से कम 3-4 बार निराई-गुड़ाई की जरूरत होगी है। आपको पहली निराई-गुड़ाई बुआई के 30 दिनों के बाद करनी है उसके बाद आपको दूसरी बाद निराई-गुड़ाई बुआई के 60 दिनों के बाद करनी है। आखिर में आपको बुआई के 90 दिनों के बाद निराई-गुड़ाई करनी है। 

हल्दी की फसल में सिंचाई प्रबंधन कैसे करें 

हल्दी की खेती Turmeric Farming में 20 से 25 हलकी सिंचाई की जरूरत पड़ती है। हल्दी की खेती आप अगर गर्मियों के दिनों में करते है तो 7 दिन के अंतर में आपको सिंचाई करनी है। वर्षा के मौषम में आपको जरूरत पड़ने पर ही सिंचाई करनी है। इसके अलावा ठंडी के मौषम में आप 15 दिनों के अंतर में हल्दी की सिंचाई कर सकते है। हल्दी की खेती Turmeric Farming करते वक़्त आपको पानी का खास ध्यान देना है। 

स्ट्रॉबेरी की खेती कब और कैसे करें, ऐसे होगी मोटी कमाई Strawberry Farming Hindi

हल्दी में लगने वाले कीट कोनसी है 

हल्दी में शूटबोरर,साॅफ्टराट,लीफ स्पाट इन तरह कीट लगते है। इन तरह के कीट से बचने के लिए आप कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते है। वह आपके फसल में लगी कीट के अनुसार आपको अच्छे से इसका निवारण बता सकते है। 

हल्दी की खेती में लगने वाली लागत

अब हम बात करते है की हल्दी की खेती में आपको कितनी लागत लगेगी। मैं आपको एक एकड़ में कितनी इंवेस्टमनेट Turmeric Farming Cost लगेगी यह बताऊंगा इससे आपको इस खेती की लागत का अंदाजा आयेगा। आप अगर हल्दी की खेती एक एकड़ में करना चाहते है तो आपको 20 क्वींटल बीज की जरूरत होगी। 

आज मार्केट में हल्दी के बीज की किंमत 25 से 30 रुपये प्रति किलो के करीब है। आप अगर 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से देखे तो आपको 20 क्वींटल बीज के लिए 50,000 रुपये लगेंगे। इसके इसके लावा आपको खाद इन सब में भी पैसे खर्च करने होंगे।  तरह देखे तो आपको एक एकड़ में कम से कम 1 लाख तक की लागत लग सकती है। 

बकरी फार्म की जानकारी ऐसे करे लाखो की कमाई Goat Farming Business In Hindi

हल्दी की खेती में होने वाली कमाई (Income)

Turmeric Farming Profit- हल्दी की खेती से कमाई- जैसा मैंने आपको बताया की आप इस खेती को एक एकड़ खेती में करते है। तो आप एक एकड़ खेती से लगभग 200-250 क्विंटल तक हल्दी निकाल सकते है। इस निकले गए हल्दी को सुखाने के बाद इसमें एक चौथाई हल्दी रख जाती है। इसका मतलब यह है की आपको एक एकड़ में 50 से 60 क्विंटल हल्दी मिल सकती है। 

आज बाज़ार में हल्दी की किंमत 100 रुपये किलो चल रही है। इस तरह देखे तो आपको एक एकड़ हल्दी दे करीब करीब 5 से 6 लाख की इनकम हो सकती है। इसमें आप  एक लाख का खर्चा हटा भी देते है तो फिर भी आपको 4 से 5 लाख का मुनाफा एक साल में देखने को मिलता है। इसके अलावा एक बात आपको बता दे की हल्दी की खेती में हल्दी बुवाई के 10 महीने के बाद आती है। 

इसके अलावा आप हल्दी खेती Turmeric Farming के साथ अन्य चीज़ो की खेती भी कर सकते है। जैसे आप इसके साथ भिंडी की खेती भी कर सकते है। भिंडी कि खेती के लिए भी इसी तरह की जलवाऊ और मिट्टी की जरूरत होती है। भिंडी की खेती आप अप्रैल से मई महीने में कर सकते है। इससे आपको दो फसल से इनकम होगी। 

तो दोस्तों इस तरह से आप हल्दी की खेती Turmeric Farming कर सकते है आपको अगर हमारे द्वारा की गयी जानकरी अच्छी लगी है। तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular