यूनिवर्सल ट्रैवल पास क्या है? फायदे, ऑनलाइन अप्लाई Universal Travel Pass Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 16th December 2022, 05:25 pm

Universal Travel Pass Hindi, universal pass hindi, epassmsdma, universal pass download, Universal Travel Pass Hindi, Universal Travel Pass Hindi.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको “यूनिवर्सल ट्रैवल पास क्या है Universal travel pass hindi” इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। अगर आप यूनिवर्सल ट्रैवल पास के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े। ताकि आपको सभी जानकारियां ट्रैवल पास से जुड़ी हुई मिल जाए आइए जानते हैं क्या है ये…

Universal travel pass hindi – कोविड-19 थर्ड वेव के दौरान महाराष्ट्र सरकार की आपदा प्रबंधन टीम के द्वारा, लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए यात्रियों को परमिशन देने के लिए, सुचारू रूप से उनकी यात्रा आसान बनाने के लिए यूनिवर्सल ट्रैवलर्स को शुरू किया था। यह एप्लीकेशन एक ऑनलाइन ऐप से जुड़ी हुई है।

इसमें जो व्यक्ति से संबंधित जरूरी जानकारी है और उसके वैक्सीनेशन का स्टेटस वह सब आपको इसमें ऑनलाइन देखने को मिल सकता है। आपको इस बात के विषय में संपूर्ण जानकारी जाननी है तो आप यूनिवर्सल ट्रैवल पास रजिस्ट्रेशन के बारे में हमारे इस आर्टिकल पर बने रहिए यहां आपको यूनिवर्सल ट्रैवल पास क्या है,Universal travel pass hindi, यूनिवर्सल ट्रैवल पास के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई किया जाता है, यूनिवर्सल ट्रैवल पास की सभी जानकारियां आपको देने जा रहे हैं….

यूनिवर्सल ट्रैवल पास क्या है? Universal Travel Pass Hindi

यूनिवर्सल ट्रैवल पास इन हिंदी के बारे में जानने से पहले आपको बता देना चाहते हैं कि आखिर यह यूनिवर्सल ट्रैवल पास क्या है और उसको कब शुरू किया गया था तो जैसा कि आप जानते हैं महाराष्ट्र सरकार के द्वारा कोविड-19 माहवारी की थर्डवेव आई थी। उस समय ऑनलाइन यूनिवर्सल ट्रैवल पास को शुरू किया था। सभी राज्यों में अनेकों पाबंदियां लगाई जा रही थी। उसी पाबंदी को महाराष्ट्र सरकार ने भी सुचारू रूप से लागु किया था।

 लेकिन थर्डवेव के दौरान जरूरी सेवाओं से जुड़े होने की वजह से यूनिवर्सल ट्रैवल पास को शुरू कर दिया था। इस पास के अंतर्गत दूसरे राज्यों में स्वतंत्र रूप से आने-जाने की अनुमति मिल रही थी। यूनिवर्सल ट्रैवल पास के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई किया जा सकता है।

Universal Travel Pass Hindi- यूनिवर्सल ट्रैवल पास्को कंपनी के साथ-साथ व्यक्तिगत नागरिक भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे खास बात यह है कि यह पास केवल महाराष्ट्र राज्य के लोगों के लिए है। इस पास में क्यूआर कोड को शामिल किया गया है। इस qr-code को आप बस और रेलवे ट्रैवलिंग के दौरान स्कैन कर सकते हो। ताकि इस पास में आपकी सारी पर्सनल डिटेल और वैक्सीनेशन की डिटेल वेरीफाई की जा सके। 

सरल और आसान शब्दों में कहे तो महाराष्ट्र सरकार के द्वारा कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले यात्रियों को ट्रेवलिंग करने की परमिशन देने के लिए ही 15 अगस्त 2021 को यूनिवर्सल ट्रैवल पास की शुरुआत की थी।

स्किल इंडिया पोर्टल क्या है उद्देश्य, लाभ, जरूरी दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन Skill India Portal Hindi

यूनिवर्सल ट्रैवल पास के फायदे क्या है

यूनिवर्सल ट्रैवल पास लेने के फायदे निम्न है Universal Travel Pass Hindi

  • मुख्य रूप से कोविड-19 में इसके द्वारा यात्रा के दौरान बहुत राहत मिली थी।
  • इस बात को तीन कैटेगरी के लिए बनाया गया था मेडिकल यूटिलिटी ऑफ़ एजुकेशन सुविधा के लिए।
  • इस पास के द्वारा सरकार सभी चिकित्सक सुविधा और शिक्षा की सुविधा लोगों को प्राप्त करवाना चाहती है।
  • यू आर कोर्ट के द्वारा यूटीपी प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस कार्ड से दूसरे राज्य में भी यात्रा करने में परेशानी नहीं आती है।

यूनिवर्सल ट्रैवल पास कौन ले सकता है

सार्वत्रिक पास यूनिवर्सल ट्रैवल पास के लिए कुछ योग्यताओं का होना बहुत जरूरी है उसके बाद ही आप इस बात को ले सकते हैं

  • सबसे पहले कोविड-19 की यानी कोरोना की वैक्सीन की दोनों खुराक व्यक्ति को लगे होने चाहिए।
  • करोना की वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद में 24 दिन का वेटिंग पीरियड होना चाहिए।
  •  उसके बाद ही आप यूनिवर्सल प्राप्त कर सकते हैं

Oasis स्कोलरशिप 2023, लाभ, उद्देश्य, दस्तावेज, ऑनलाइन पंजीकरण Oasis Scholarship Hindi

यूनिवर्सल ट्रैवल पास ऑनलाइन अप्लाई

यूनिवर्सल ट्रैवल पास के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप आपको इस तरह से समझनी होगी… Universal Travel Pass Hindi

  • सबसे पहले आपको महाराष्ट्र सरकार के ऑनलाइन पोर्टल epassmsdma.mahait.org/login.htm

 पर जाकर यहां लिंक ओपन होते ही आपको सिटीजन का ऑप्शन दिखाई देगा।

  • यहां “यूनिवर्सल पासपोर्ट डबल वैक्सीनेटेड सिटीजन”  का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • यहां आप अपनी लैंग्वेज मराठी या इंग्लिश में भी बदल सकते हैं।
  • उसके पादप का मोबाइल नंबर दर्ज करना है ध्यान दें कि नंबर वही होना चाहिए जो आपने वैक्सीन लगाते समय रजिस्टर्ड किया था।
  • मोबाइल नंबर देने के बाद मैं आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी डालकर आपको लॉगइन करना है।
  • ओटीपी जैसे ही आप भरते हैं तो आपको वैक्सीन की जानकारी मिल जाएगी अगर आपने दोनों वैक्सीन ले ली है तो आपको यहां एक जनरेट पास का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना है।
  • यहां आपको एक फोटो अपलोड करनी होगी फोटो अपलोड करने के बाद में चेक बॉक्स पर का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें फिर प्रोसेस के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपका प्रोसेस पर क्लिक किया हुआ यूनिवर्सल प्राप्त की प्रोसेस में क्लिक हो जाएगा। आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा। फिर इस तरह से 24 घंटे के अंदर आपका यूनिवर्सल पास बनकर तैयार हो जाएगा। इसका मैसेज आपको मोबाइल पर भी मिल जाएगा।
  • यूनिवर्सल पास का मैसेज प्राप्त होने के बाद में आपको मोबाइल नंबर पर वापस से ओटीपी भरना होगा। यहां यूनिवर्सल पास ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है और डाउनलोड यूनिवर्सल पास का ऑप्शन दिखेगा। उस पर आपको यूनिवर्सल पास को डाउनलोड करना है। इस तरह से आपका यूनिवर्सल पास पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

 Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल में “यूनिवर्सिटी पास इन हिंदी” ( Universal travel pass hindi ) के बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में दी है तो है आपको जरूर पसंद आएगी। इसके अलावा एक यूनिवर्सल पास किस तरह से बनवाया जाता है, इसके बारे में भी बताया है।

 उम्मीद करते है कि आप हमारी इस पोस्ट को अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और इससे संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके Universal Travel Pass Hindi भी बता सकते हैं।

Categories: Schemes

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *