HomeBUSINESS IDEA'sउत्तम यूरिया फर्टिलाइजर् डीलरशिप शुरू करने के नियम और जानकारी Uttam Fertilizer...

उत्तम यूरिया फर्टिलाइजर् डीलरशिप शुरू करने के नियम और जानकारी Uttam Fertilizer Dealership Hindi

Uttam Fertilizer Dealership Hindi, uttam fertilizer products products dealership hindi, uttam urea dealership hindi.

उत्तम कंपनी फ़र्टिलाइज़र की श्र्रेणी में भी अपना काम करती है और अब इस कंपनी का नाम और नेटवर्क भी बहुत बड़ा हो चूका है यह कंपनी भारत में सबसे बड़ी रासायनिक कंपनियों में से एक है जिसके कारण कंपनी के साथ बिज़नेस की शुरुवात करना एक फायदेमंद हो सकता है।

आज के समय में रासायनिक कंपनियों का बहुत बड़ा महत्व है इसलिए बहुत से कम्पनिया इस फीलड में काम करती है लेकिन प्रोडक्ट अच्छा न होने के कारण कई कम्पनिया इसमें ज्यादा विकास नहीं कर पाई है उत्तम Uttam Fertilizers Dealership Hindi जो इस फीलड में हर प्रकार के अनुभव के साथ और टेक्नॉलजी के साथ मार्किट में प्रोडक्ट लेकर आती है जिससे कंपनी का प्रोडक्ट मार्किट में खुद आने आप बिकता है जिससे कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भी होती है इसलिए इसकी डीलरशिप Uttam Fertilizers Dealership Hindi शुरू कैसे की जाती है इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Uttam Fertilizer Dealership Hindi

जैसा की हमने आपको बताया की उत्तम कंपनी एक फ़र्टिलाइज़र और रासायनिक सेक्टर में अपना काम करती है उत्तम यूरिया चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (चंबल) कंपनी का यूरिया ब्रांड है यह कंपनी भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े उर्वरक उत्पादकों में से एक है इस कंपनी को वर्ष 1985 में शुरु की गयी थी इसके तीन हाईटेक नाइट्रोजन उर्वरक (यूरिया) संयंत्र राजस्थान के कोटा जिले के गडेपन में स्थित हैं। तीनों संयंत्र प्रति वर्ष लगभग 3 मिलियन मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन करते हैं। पहला संयंत्र 1993 में, दूसरा संयंत्र 1999 में और तीसरा 2018 में लगाया गया था। ये संयंत्र डेनमार्क, इटली, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान से अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं

कंपनी का नेटवर्क बहुत बड़ा है और भारत के उत्तरी, पूर्वी, मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में ग्यारह राज्यों में किसानों की आवश्यकता को पूरा करता है और राजस्थान राज्य में प्रमुख उर्वरक आपूर्तिकर्ता है। कंपनी का एक विशाल विपणन नेटवर्क है जिसमें 15 Regional Offices,, 1,700 डीलर और 20,000 ग्रामीण स्तर के आउटलेट शामिल हैं कंपनी ने लगातार दो वर्षों तक ब्रिटिश सुरक्षा परिषद से स्वार्ड ऑफ ऑनर जीता इसलिए कोई भी person यदि खाद का बिज़नेस करना चाहता है तो Uttam urea Fertilizer Dealership Hindi ले सकता है और अपना बिज़नेस शुरु कर सकता है।

यह कम्पनी अपने ग्राहको के सुविधा के लिये समय समय पर डिस्ट्रीब्यूटरशिप देते रहती है नये नये प्रोडक्ट निकालते रहती है जिससे और भी ग्राहक इस कम्पनी के ओर और भी बढ्ते है अगर आप भी इस कम्पनी के साथ बिजनेस करना चाहते है तो ये आप के लिये सुनहरा मौका है, कम्पनी समय समय पर अपने नये डिस्ट्रिब्युटर बनाती रहती है जिससे ग्राहक को प्रोडक्ट लेने मे सुविधा मिल सके, ये कम्पनी मार्केट मे बहुत तेजी से बढ रही है तो इस कम्पनी के साथ बिजनेस करने मे बहुत मुनाफा है।

टाटा फ़र्टिलाइज़र डिस्ट्रीब्यूटरशिप शुरू करने के नियम और जानकारी Tata Fertilizers Dealership Hindi

Uttam Fertilizer Dealership के लिए जरूरी चीज़े

Uttam Fertilizer Dealership शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 2-3 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Uttam Fertilizer Dealership के लिए जगह की जरूरत?

यदि आप भी Uttam Fertilizer Dealership कम्पनी के डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते है तो आपको गोदाम और स्टोर के लिये जमीन लेना होगा आप गोदाम का जगह कही भी ले सकते है। लेकिन आपको स्टोर के लिये जगह मर्केट मे लेना पडेगा जिससे कस्ट्मर्स को कोई दिक्कत ना हो और आपके बिक्री मे इजाफा हो।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Uttam Fertilizer Dealership Hindi को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Uttam Fertilizer Dealership शुरू करने से पहले 300-400 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

इसके अंदर आपको एक स्टोर और एक गोदाम बनाना पड़ता है जिसके कारण जगह की जरूरत बड़े पैमाने पर होती है वैसे तो आप इस बिज़नेस में जगह अपने मुताबिक चुन सकते है की आपको कइने बड़े पैमाने पर काम करना है।

  • Store Space :- 300sq ft. 400 sq ft.
  • Godown Space :- 800 sq ft. to 1000 sq ft.

2022 IFFCO खाद बाजार सेण्टर कैसे खोले IFFCO Fertilizer Dealership Hindi

Uttam Fertilizer Dealership के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Uttam Fertilizer Dealership लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Uttam Fertilizer Dealership के लिए इन्वेस्टमेंट

Uttam Fertilizer Dealership Cost- किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उस कंपनी में कितना निवेश करना सही है इसका अंदाजा भी होना बेहद जरूरी है:-

  • Land Cost :-  Rs. 10 Lakhs To Rs. 15 Lakhs (यदि जमीन खुद की है तो यह पैसे नही लगेंगे)
  • Distributorship Fees:-  Rs. 2  Lakhs To Rs. 3 Lakhs
  • Storage/Godown Cost :-   Rs. 2 Lakhs To Rs. 5 Lakhs
  • Vehicle Cost :- Rs. 2 Lakhs To Rs. 4 Lakhs
  • Other Charges:- Rs. 1 Lakhs To Rs. 1.5 Lakhs

Uttam Fertilizer Dealership Cost- फ्रैंचाइज़ी के अन्दर हो सबसे बड़ा खर्चा आता है वो है ज़मीन का होता है अगर आपकी अपनी है तो कम निवेश में शुरू कर सकते है या किराय पर ले सकते है। 

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

Uttam Urea एजेंसी के लिए आवेदन कैसे करे

उत्तम यूरिया की डीलरशिप की शुरुवात करने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी से कांटेक्ट करना होगा वैसे तो कंपनी किसी भी प्रकार से ऑनलाइन आवदेन नहीं करवाती है और कंपनी में डीलरशिप की शुरुवात करने के लिए आपको कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर बात करके अपनी जानकारी देनी होती है।

25+ गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिज़नेस Village Business Ideas in Hindi

Uttam Urea fertilizer Distributorship Contact Number

Corporate One, First Floor,
5 Commercial Centre,
Jasola, New Delhi – 110 025
India
Tel: +91-11 41697900 / 46581300
Fax: +91-11-40638679

P.O. Gadepan – 325 208,
District Kota, Rajasthan
India
Tel: +91-744-2782915 / 2934
Fax: +91-7455-274130

website- http://chambalfertilisers.com/

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular