Wedding Planner(वेडिंग प्लानर) Kaise Bane: Business Idea

Published by Ankit Kashyap on

अपने अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह की फिलम ‘बैंड बाजा बारात’ तो देखी ही होगी। उस फिलम में दोनों ने मिलकर Wedding Planner का बिज़नेस किया था। जिसमे उनको काफी कामयाबी मिली थी। लेकिन अगर आप भी ये Business Idea के साथ ये बिज़नेस करने की सोच रहे है। तो सही सोच रहे है। क्योकि शादियों के सीजन में इस बिज़नेस में काफी मुनाफा होता है। आपको इस बिज़नेस में केवल एक बार निवेश करने की जररूत होती है। उसके बाद आप उम्र भर इस बिज़नेस से मोटी कमाई कर सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल की सहायता से पूरी जानकारी के साथ समजायगे की क्या होता है How to Become Wedding Planner Business और इससे कैसे शुरू किया जा सकता है जिससे इस बिज़नेस से मोटी कमाई हो।

वेडिंग प्लानर क्या होता है What is Wedding Planner?

वेडिंग प्लानर वो व्यक्ति होता है जो शादी की योजना बनाता है उसे वेडिंग प्लानर बोलते है वेडिंग प्लानर में शादी से जुड़े हुए काम किये जाते है जो शादियों में होने वाले है वेडिंग प्लानर के दुवारा ही यह योजना बनाई जाती है की शादी में Decoration किस प्रकार की जायगी और खाने के मेहमानो को किस प्रकार का और किस तरह खाना परोसा जायगा। Themes Wedding, Destination Wedding, or Home Decoration भी वेडिंग प्लानर ही तय करता है। वेडिंग प्लानर के पास अपनी एक पूरी टीम होती है जिनके पास पूरा अनुभव होता है की काम किस तरह होगा। वही टीम की लोगो में शादी का अलग अलग काम बाट दिया जाता है और बाद में उस काम को पूरा किया जाता है।

Business Kaise Start Kare कम खर्च में बिज़नेस कैसे शुरू करे 2021-22

वेडिंग प्लानर के प्रकार- Types of Wedding Planner

वैसे तो वेडिंग प्लानर के काफी प्रकार होती है टीम के हर सदस्य के पास अलग अलग काम होता है तो वही काम उन में विभाजित हो जाते है और सभी अपना अलग अलग काम करते है। जो मुख्या प्रकार होते है वेडिंग प्लानर के वो 3 होते है जो इस प्रकार है

1. Destination Wedding Planner:- ये वो वेडिंग प्लानर होते है जो ये तय करते है की शादी किस जगह पर होगी कोनसा होटल या पैलेस शादी के लिए बुक करना है। ये सारा काम इनका होता है इनकी अपनी एक छोटी सी टीम होती है जिनको पूरा अनुभव होता है ये तय करने में।

2. Theme Wedding Planner:- ये वो वेडिंग प्लानर होते है जो ये तय करते है की शादी में सजावट किस प्रकार की जायगी इनके पास भी अपनी एक पूरी टीम होती है जिनको ये सब अनुभव होता है की शादी में सजावट की प्रकार की जाती है और लोगो को किस प्रकार की सजावट पसद आती है।

3. Home Wedding Planner:- आमतौर पर कभी कभी आर्डर ऐसे भी आते है जो अपने घर में ही शादी की सारी तयारिया अपने घर में ही करवाते है। तो ऐसी परिस्तिथी में वेडिंग प्लानर को उनके घर जाकर उनकी इच्छा के अनुसार काम करना होता है। वेडिंग प्लानर कैसे बने

वेडिंग प्लानर कैसे बने How to become Wedding Planner?

हाल ही परिस्थिति को देखते हुए वेडिंग प्लानर एक करियर ऑप्शन बन गया है इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है अगर आप ये बिज़नेस करना चाहते है आपको वेडिंग प्लानर का कोई कोर्स या डिप्लोमा कर चाहिए। आप Event Management Course करने के बाद भी इस का पूरा ज्ञान पा सकते है इससे आपके बिज़नेस को अलग ही पहचान मिलेगी। आप 10th या 12th करने के बाद भी ये कार्य कर सकते है लेकिन आप तो जानते है किसी काम को करने के लिए अनुभव काफी जरुरी है या तो आप कोई कोर्स कर सकते है। या ये काम शुरू करने से पहले आप किसी के पास नौकरी करके इसका अनुभव कर सकते है बाद में अपना काम शुरू कर सकते है।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए कौशल Skill for Wedding Planner

जैसा की हम सभी जानते है की भारत में शादी को एक उत्सव की तरह मनाया जाता है और अब तो लोग इसको पूरी प्लानिंग के साथ मानाते है पैसे वाले लोग काफी समय पहले ही शादी की तयारिया शुरू कर देते है लेकिन जैसे ही शादी नजदीक आती है वो सारा काम वेडिंग प्लानर को शौप देते है बाद में ये सारा काम वेडिंग प्लानर को करना पड़ता है इसके लिए आपको काफी Skills होना जरूरी है जो इस प्रकार है।

1. वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको जिम्मेदार व्यक्ति होना बहुत जरुरी है क्योकि जब भी आप की कोई काम मिले वहां आप पूरी ज़िम्मेदारी से काम करे और लोगो का विश्वास पर कायम रहे क्योकि शादी में काफी मेहमान एते है उन सब के जिम्मेवारी आप पर ही बनती है।

2. आपका यह फ़र्ज़ भी बनता है की जब कही से आपको काम मिलता है अपने Client Requirement के हिसाब से काम करे। और अपने काम से उनको अच्छा result दे ताकि वो आपके काम से Impress हो जाए।

3. आपका और आपकी टीम का Dressing Sence or Communication Skill काफी अच्छा होना चाहिए ताकि कभी कोई मेहमान अपने बात करे तो उसको ये लगना चाहिए की काम करने वाली टीम के पास अच्छा अनुभव है और पढ़ी लिखी है।

4. आपको परिस्तिथिओ के अनुसार काम करना आना चाहिए क्योकि जब भी कही Urgent Requirement आती है तो आप उसको आसानी से पूरा कर सके।

निवेश और कमाई

जब भी आप वेडिंग प्लानर का काम शुरू करते है तो सबसे पहले आपको इसमें निवेश करने की जरुरत होती है एक अनुमान के अनुसार जब भी आप ये काम स्टार्ट करते है तो आपको शुरू में 6-7 लाख रूपए की जरुरत होती है इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है जो आसानी से मिल जाता है।

अगर हम बात करे इससे होने वाली कमाई की जैसा की हम सब जानते है की भारत में Wedding Season  साल में 2-3 बार आता है। इसलिए अगर आपको हर सीजन में 5-6 आर्डर भी आ जाते है जो आसानी से आ जाते है अगर आपकी सर्विस अच्छी है। तो आप 2 लाख प्रति शादी के हिसाब से 12 लाख प्रति सीजन कमा सकते है। साल का 36 लाख सभी खर्चा निकाल देने के बाद आप 16-17 लाख प्रति वर्ष मुनाफा कमा सकते है।

Training

ये काम शुरू करने से पहले आपको ट्रेनिंग भी लेनी चाहिए क्योकि जब आप काम शुरू करे तो आपको भविष्य में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े किसी भी काम को आप आसानी से कर पाएंगे जब आपके पास एक अच्छी ट्रेनिंग होगी आपका काम आसानी से होता चला जायगा और किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आएगी

कस्टमर कैसे बनाये

वेडिंग प्लानर बिज़नेस में आपको कस्टमर इतनी आसानी से तो नहीं मिलेंगे हम आपको कुछ ऐसी अच्छी और सरल तकनीक बताते है जो आपके बिज़नेस को आसानी से ऊपर की तरह ले जा सकती है।

1. सबसे पहले तो आपको अपने बिज़नेस के नाम से Visiting Card छपवा लीजिये ताकि कबि भी कोई आपसे शादी से सम्बंधित आपसे बात करे तो उसको आप अपने कार्ड के साहयता से अपने बिज़नेस के बारे में बता सकते है।

2. Advertisement Pamphlet Advertisement करने का एक अच्छा और सही तरीका है इसको अपने शहर में बाटकर अपने बिज़नेस की पहुंच बड़ा सकते है।

3. आज के ज़माने में जो सबसे अधिक advertisement करने का तरीका है वो है Social Media Advertisement आप अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक अच्छा सा Paid Parmotion करा सकते है। जिससे आपका बिज़नेस काफी आसानी से लोगो के बीच पहुंच जायगा।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial