HomeBUSINESS IDEA'sकील बनाने का बिजनेस शुरू करने की सभी जानकारिया Wire Nails Making...

कील बनाने का बिजनेस शुरू करने की सभी जानकारिया Wire Nails Making Business Hindi

Wire Nails Making Business Hindi, How to start Wire nails manufacturing business in hindi, Wire Nails Making Business Hindi

How to start Wire nails manufacturing business in hindi- हैलो दोस्तो, आज हम इस आर्टिकल में कील बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में जानने वाले है। जैसा की हम सभी जानते है की कंस्ट्रक्शन के छोटे बड़े सभी कामो में लोहे से बनी कीलो का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा भी घरो इत्यादि स्थानो में इसका इस्तेमाल होता रहता है। इसलिए यह लंबे समय और भविष्य में भी चलने वाले बिजनेस में से एक है। इसकी डिमांड कभी Wire Nails Making Business खत्म होने वाली नहीं है, मार्केट में इसकी डिमांड बनी रहेगी।

ऐसे में यदि आप कोई अच्छे बिजनेस की तलाश में है और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो कील बनाने का बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह लंबे समय तक चलने वाला और अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनेस है। इसके अलावा दोस्तो अगर आप इंटरनेट की मदद से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो हमारे द्वारा इंटरनेट से पैसे कमाने की सबसे बढ़िया वैबसाइट के बारे में एक बेस्ट paise kamane wali website आर्टिक्ल लिखा गया है। जिसे पढ़कर आप इन वैबसाइट से ऑनलाइन अच्छी कमाई भी कर सकते है।

अब कोई भी बिजनेस शुरू Wire Nails Making Business करने से पूर्व हमें उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।  हमे पता होना चाहिए की कौनसी मशीनरी चाहिएगी, कच्चा पदार्थ, जगह आदि के अलावा सबसे जरूरी कितनी इनवेस्टमेंट करनी होगी और कितना मुनाफा होगा आदि सभी जान लेना चाहिए। इसलिए हम आपको कील बनाने का बिजनेस Wire Nails Making Business Hindi शुरू करने में आने वाली लागत, मशीनरी, कच्चा माल, पैकिंग, मार्केटिंग और होने वाले लाभ आदि सभी की जानकारी पूरी डीटेल से देने वाले है। तो आप इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना, तभी आप समझ पाएंगे कि कील बनाने का उद्योग कैसे शुरू करेंHow to start Wire nails manufacturing business in hindi

कील बनाने का बिजनस कैसे शुरू करें

How to start Wire nails manufacturing business in hindi– दोस्तो कील बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत सी महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पड़ता है। चाहे कोई भी बिजनेस हो, वह तभी सफल होता है जब उसके हर पहलू को देखकर उसे शुरू किया जाये। ऐसा ही इस बिजनेस में है, Wire Nails Manufacturing Business शुरू करने के लिए इसके हर पहलू को अच्छे से देखना होगा, उसकी जानकारी लेनी होगी। उसके बाद ही आप इस बिजनेस को शुरू करें तो जरूर सफल होंगे। साथ ही अच्छी अरनिंग भी करेंगे। तो चलिये जानते है की कील मेकिंग बिजनेस Wire Nails Making Business शुरू करने के लिए आपको किन किन चीजों की जानकारी लेनी होगी-

  • सही जगह का चयन करना
  • कील बनाने के लिए अच्छी मशीन
  • लाइसेंस
  • पैकिंग
  • कच्चे माल की खरीद
  • कुशल कारीगर
  • कीलो के बेचने के लिए बाजार
  • बिजनेस शुरू करने में होने वाली कुल लागत
  • बिजनेस में होने वाला लाभ आदि

साबुन बनाने का बिज़नेस शुरू करे और कमाए लाखो जाने कैसे? Soap Making Business Hindi

कील बनाने के कारखाने के लिए सही जगह का चयन

Wire Nails Making Business- दोस्तो आपको कील बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले सही जगह का चुनाव करना होगा। आप जिस जगह में अपना कारख़ाना बनाना चाहते है उसका सर्वेक्ष्ण करना होगा। इसमे आप नीचे बताई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें-

  • आपको देखना होगा की जिस एरिया में आप अपना कील बनाने की फ़ैक्टरि लगाना चाहते है उस एरिया में पहले से कोई फ़ैक्टरि लगी है या नहीं। अगर है तो कितनी? यदि पहले से उस एरिया में ज्यादा फ़ैक्टरि लगी हो तो आप कोई दूसरी जगह का चुनाव कर सकते है। क्योंकि इससे आपका कंपीटीशन नहीं बढ़ेगा।
  • दूसरा ये की आपको जरूरी नहीं की आप बाजार के अंदर भीड़भाड़ वाले इलाके में ही जगह ले। आप बाजार से बाहर भी देख सकते है जहां यातायात, पानी, बिजली कारीगरों की सुविधा उपलब्ध हो। शहर से बाहर ऐसी जगह आसानी से और कम इनवेस्टमेंट में मिल जाती है।

एक बार छोटे लेवल से बिजनेस शुरू करने के लिए 500 – 700 स्कवेर फीट जगह की आवश्यकता होगी। जिसमे आप अपना ऑफिस और मशिने रखने की जगह तैयार कर सकते है। यदि आपकी खुद की जमीन है तो आप वहाँ से शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप जमीन किराए पर भी ले सकते है।

कपूर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Camphor Making Business Hindi

कील बनाने के लिए मशीनरी Wire Nails Making Business

Wire nail making machine– जगह तैयार करने के बाद बारी आती है मशीनरी खरीदने की। कील बनाने के लिए 3 तरह की मशीने खरीदनी होगी।

  • कीले बनाने की मशीन
  • कील पॉलिश करने की मशीन
  • ग्राइंडर

Wire Nails Making Business Machinery- कील बनाने की मशीने अलग अलग क्षमता के अनुसार बाजार में मिलती है। स्टार्टिंग में आप नॉर्मल मशीन ले सकते है। जब आपका उत्पादन बढ़ता है तो बड़ी मशीन खरीद सकते है।

कीले बनाने के लिए इन मशीनों के नंबर भी अलग अलग होते है। मान ले आप चार नंबर की मशीन खरीदते है तो इसमे आप 1/2 इंच से लेकर 4 इंच तक की कीले बना सकते है।

मेरी राय है की आप  स्टार्टिंग में नॉर्मल कम बजट वाली मशीन खरीदे, इसके बाद जैसे जैसे लागत बढ़ती है और उत्पादन अधिक करना हो तो बड़ी मशीन खरीद सकते है।

पेन बनाने का बिज़नेस शुरू कैसे करें? Pen Making Business Hindi

कील बनाने की मशीन कहाँ से खरीदे

Wire nail making machine buy online– कील बनाने की मशीन को आप अपने आसपास किसी बड़े शहर में पता कर सकते है। इसके अलावा आप इन मशीनों के डीलर की जानकारी Indiamart से भी निकाल सकते है। यहाँ आप इन डीलर्स के नंबर निकालकर कॉल करके मशीन की पूरी जानकारी ले सकते है।

मशीन खरीदने Wire Nails Making Business के लिए आप अलग अलग डीलर्स व मेन्यूफेक्चर कंपनियों से संपर्क करें। इसके साथ ही आप मशीन की खरीद डाइरैक्ट मेन्यूफेक्चर कंपनी से करने की कोशिश करें। क्योंकी जब डीलर इन मशीनों को आगे बेचते है तो अपना कमीशन एड कर देते है। इससे मशीनरी का रेट बढ़ जाता है।

कील बनाने के लिए कच्चा माल

Wire nail making raw material– कीले बनाने के बिजनेस में आपको कच्चे माल के रूप में तारो के बड़े बंडल खरीदने होंगे। ये बंडल आपको बाजार में अलग अलग क्वालिटी के मिलते है। जिनका प्राइस भी अलग अलग होता है। आपके पास जिस तरह की किलों की ज्यादा डिमांड रहती है उसी से जुड़ा रॉ मटेरियल खरीदे।

2022 मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरु करे Candle Making Business Hindi

कील बनाने की प्रक्रिया Wire Nails Making Business

Wire nail making process– दोस्तो आजकल सभी तरह की चिजे मेन्यूफेक्चर करने के लिए fully ऑटोमैटिक मशीने आती है। ये कील बनाने की मशीने भी फुली ऑटोमैटिक होती है। जिसमे एक साइड से लोहे की तारो को डाला जाता है और दूसरी साइड से कीले तैयार होकर निकलती है। बस इन मशीनों के संचालन के लिए आपको मजदूरो की आवश्यकता होगी।

Wire nail making process– कील बनकर तैयार होने के बाद इन्हे पॉलिश करने वाली मशीन में डाला जाता है। पॉलिश होने के बाद इनकी पैकिंग करनी होती है। अपनी फ़ैक्टरि में काम के लिए आप अपने आसपास क्षेत्र के शिक्षित युवाओ को रख सकते है जो अच्छे से मशीनों का संचालन कर सके। इसके अलावा आप महिलाएं भी काम पर रख सकते है जो पैकिंग का काम कर सकती है।

कील पैकेजिंग

Wire Nails Making Business Packing- अब कील पैकिंग की बारी आती है। काफी मात्रा में किल  का उत्पादन करने के बाद उन्हे हॉलसेल और रिटेलर तक पहुँचाने के लिए पैकिंग करनी होगी। पैकिंग के लिए आपको जुट के बौरे या कार्टून की आवश्यकता होगी। होलसेलर को सप्लाई करने के लिए बड़ी पैकिंग कर सकते है और रिटेलर के लिए छोटी पैकिंग कर सकते है।

2022 डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बिज़नेस की पूरी जानकारी Detergent Powder Making Business

कील बनाने के बिजनेस के लिए कर्मचारी

Wire Nails Making Business- दोस्तो चाहे कोई भी बिजनेस हो, सभी में कुशल स्टाफ की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस में भी आपको कुशल व योग्य स्टाफ की आवश्यकता होगी, जो अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ करें।

छोटे लेवल पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए इस बिजनेस मे आपको एक व्यक्ति परमानेंट ऑफिस में रहने के लिए रखना होगा, जो सिक्षित हो और अकाउंट का काम जानता हो। यदि आप चाहे तो खुद भी इस काम को कर सकते है। इसके अलावा मशीनों को ओपरेट करने के लिए कर्मचारी नियुक्त करने होंगे। 2-3 व्यक्ति एक्सट्रा रखने होंगे जो फ़ैक्टरि में लगे कर्मचारियों की हेल्प करे, पैकिंग का काम संभाले और होलसेलर तक प्रॉडक्ट को पहुंचाए। Wire Nails Making Business

कील बनाने के बिजनेस के लिए लाइसेंस

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इसका लाइसेंस लेना होगा। लाइसेंस से मतलब की फ़ैक्टरि का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और GST नंबर लेना होगा। इसके अलावा लोकल अथॉरिटी से भी अनुमति लेनी होगी।

बिस्कुट बनाने के बिज़नेस में कमाए लाखो जाने सभी जानकारिया Biscuit Making Business Hindi

बिजनेस की मार्केटिंग Wire Nails Making Business Marketing

बिजनेस शुरू करने के बाद माल को बेचने के लिए आपको मार्केटिंग पर पूरा ध्यान देना होगा। आप अपने एरिया में जितनी मार्केटिंग करेंगे उतना आपका माल बिकेगा। इसलिए आप अपने आसपास शहर में होलसेलर और बड़े रिटेलर से संपर्क करें। इसके अलावा अपने एरिये की सभी हार्डवेयर दुकानों की डीटेल निकालकर उनसे संपर्क कर लें। इंटरनेट की मदद से सभी होलसेलर,रिटेलर, और हार्डवेयर की दुकानों के नंबर निकाल सकते है।

Wire Nails Making Business- इस काम के लिए आप कमीशन के तौर पर स्पेशल एक कर्मचारी हायर कर सकते है। जो अपने शहर के सभी होलसेलरों से कोंटेक्ट करेगा और आपको ऑर्डर लाकर देगा।

आप जितना ज्यादा ध्यान अपने प्रॉडक्ट को प्रोमोट करने में करेंगे उतना ही आपके बिजनेस को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। आज के समय में मार्केटिंग के बिना किसी भी प्रॉडक्ट को बेचना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

कील बनाने के बिजनेस में होने वाली लागत

Wire nail manufacturing business cost– दोस्तो छोटे लेवल पर इस कील बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 3-5 लाख रुपये इनवेस्टमेंट करनी होंगी। बाद में आप इस बिजनेस को बढ़ा सकते है।

मशीने खरीदने, कच्चा माल खरीदने, कर्मचारी रखने, बीजली कनेक्श्न लेने, जगह लेने आदि सभी का खर्चा, मिलाकर 5 लाख तक की इनवेस्टमेंट करनी होगी। एक बार इनवेस्टमेंट करने के बाद आपको सिर्फ कच्चे माल और मजदूरो को देने के लिए ही पैसे खर्च करने होंगे।

यदि आप इस बिजनेस को बड़ी मशीनो के साथ बड़े लेवल पर शुरू करते है तो 10 लाख Wire Nails Making Business Cost तक इनवेस्टमेंट करनी होगी।

सैनिटरी पैड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें? Sanitary Napkin Making Business Hindi

कील बनाने के बिजनेस में लाभ

Wire Nails Making Business Profit- दोस्तो इस बिजनेस में प्रॉफ़िट की बात करें तो बहुत अच्छा प्रॉफ़िट हो सकता है। बस इसके लिए आपको बिजनेस को अच्छे से पूरी तैयारी के साथ शुरू करना होगा। हो सकता है की स्टार्टिंग में बिजनेस नए की वजह से कम प्रॉफ़िट हो, लेकिन धीरे धीरे आपका बिजनेस अच्छा ग्रो होगा।

अगर प्रतिदिन 500 से 600 किलो कील का उत्पादन करते है तो आप महीने के 1 लाख तक कमा सकते है।

नमकीन बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Namkeen Making Business Hindi

निष्कर्ष Wire Nails Making Business

आज के इस बिजनेस आइडिया लेख में हमने आपको Wire Nails Making Business (कील बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें) की जानकारी पूरी डीटेल के साथ दी है। आप इस बिजनेस को छोटे लेवल से शुरू करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है और बहुत कम समय में अपने बिजनेस को बड़े लेवल तक ले जा सकते है। यह भविष्य में चलने वाला बेहतरीन बिजनेस है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह लेख पढ़ने के बाद कील बनाने का बिजनेस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां मिल गई होगी। यदि कुछ समझ ना आए या फिर इससे जुड़ी कोई ओर जानकारी जाननी है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। धन्यवाद

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular