YouTube Se Paise Kaise Kamaye-2021 पूरी जानकारी

Published by Ankit Kashyap on

YouTube Se Paise Kaise Kamaye (How To Make Money From YouTube)- महामारी के कारण दुनिया भर में लाखो लोगो की नौकरी छीन ली है। कई ऐसे छोटे बड़े व्यापार जो लोगो का रोजगार का साधन थे। सब बंद हो चुके है। काफी लोगो जो इससे काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

लेकिन हम आपको बतायेगे की आप घर बैठे यूट्यूब से कैसे पैसे कमा सकते है। (YouTube Se Paise Kaise kamaye) आप घर बैठे बैठे YouTube se काफी अच्छी kamiye kar सकते है। Youtubh online पैसे कामने का सबसे अच्छा जरिया है। इससे आपको फैन फ्लोइंग भी मिलती है। काफी लोग एंटरटेनमेंट और स्टडी के लिए यूट्यूब का ही उसे करते है। यहां आपको अच्छी अच्छी वीडियोस वीडियोस बननी पड़ती है। और पोस्ट करनी पड़ती है जितने भी विडोज़ पर व्यूज आते है उस के हिसाब से आपको पेमेंट मिलती है। आइये इसको पूरी सपूर्ण तरीके सा समझते है।

YouTube Account Kese Banaye/ यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये

YouTube चलाने के लिए आपको सबसे पहले एक यूट्यूब अकाउंट की आवशकता होती है। और YouTube account बनाने के लिए आपको एक e-mail की जरुरत होती है। आप e-mail id gmail की वेबसाइट पर जाकर बना सकते है। जोकि बहुत आसान है। केवल आपको अपनी information fill करने के बाद मोबाइल OTP verification करनी है। आपका अकाउंट बन जायगा। इसके बाद आपको अपनी e-mail id  और पासवर्ड के साथ यूट्यूब पर लॉगिन करना है। आप यूट्यूब के लिए रेडी है।

इसे भी पढ़े

अटल पेंशन योजना क्या है और इसके लाभ-Atal Pension Yojana in Hindi

YouTube Channel Name/ यूट्यूब चैनल नाम कैसे सेलेक्ट करे

यूट्यूब पर आप विडोज़ आसानी से देख सकते है। लेकिन जब आप videos अपलोड करते है। तो आपको YouTube Policy Guideline  का पालन करना पड़ता है। यूट्यूब केवल वही चैनल को स्पोर्ट करता है। जो उनकी पालिसी और गाइडलाइन्स को फॉलो करता है। यूट्यूब नियमित रूप से ये चेक करता है की आप का चैनल उनकी पालिसी और गाइडलाइन्स को फॉलो कर रहे है। या नहीं अगर आप पालिसी को फॉलो नहीं करते है तो यूट्यूब आपको बिना किसी इनफार्मेशन के आप के चैनल को ब्लॉक कर सकता है।

यूट्यूब से कमाई करने का पहला स्टेप होता है यूट्यूब चैनल नाम आप मेल id के साथ अपने यूट्यूब चैनल का नाम रख सकते है। इससे आप अपने नाम से भी चला सकते है। और बाद में अगर आप चाहो तो इस नाम को चेंज कर सकते है। जितना नाम यूनिक होगा आप का चैनल उतना लोगो की नज़र में आएगा। वीडियोस उपलोडिंग

YouTube Videos Uploading/ वीडियोस उपलोडिंग

यूट्यूब पर हर रोज लाखो वीडियोस अपलोड होती है। इसलिए आपको अपने विडोज़ के व्यू बढ़ाने के लिए वीडियोस को अलग टाइप की विडोज़ बनाने की जरुरत है। जिसे लोगो को देखने में इंटरस्ट आये। साथ में ये भी ध्यान रखे की वीडियोस की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए। ख़राब वीडियोस क्वालिटी को लोग नापसंद करते है। इसके लिए आप एक अच्छा सा फ़ोन या एक कैमरा भी खरीद सकते है। जो वीडियोस बनाने में आपकी मदद करेगा। वीडियोस बनाने के बाद आप एडिट कर सकते है। और बाद में यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। आपको ये भी ध्यान रखना है की आपके चैनेल पर वीडियोस लगातार अपलोड होनी चाहिए जिसे यूजर आपके चैनेल पर एक्टिव रहे। आप एक वीक में 2 या 3 वीडियोस अपलोड करने अपने यूजर को एक्टिव कर सकते है।

YouTube Views/ यूट्यूब व्यूज कैसे लाये

चैनल पर वीडियो अपलोड अपलोड करते वक़्त वीडियो का tittle ऐसा रखे जो clickable हो जिससे देखते ही वीडियो देख़ने का मन करे। और वीडियो का thumbnail भी attractive होना चाहिए। वीडियो description को भी लिखे। जिससे यूजर को काफी जानकारी मिल सकती है। आप डिस्क्रिप्शन में वीडियो से रेलेटेड कुछ knowledge दे सकते है। और अपने बारे में भी अपने यूजर का बता सकते है आप अपने सोशल प्लेट फार्म का लिंक भी डिस्क्रिप्शन में दाल सकते है। जिससे यूजर आपके साथ लगातार कांटेक्ट में रहे। वीडियोस अपलोड करते समय टैगिंग का भी खास ध्यान रखे। यूट्यूब चॅनेल पेज की डिजाननिंग का भी ध्यान रखना जरुरी है। क्योकि यह आपके चैनल की लुक बनता है।

YouTube Subscriber kese badaye

YouTube सब्सक्राइब से ही पता चलता है की आपका चैनल कितना फेमस है। केवल व्यूज लाने से ही नहीं चैनल ग्रो होता है। जब भी कोई नॉलेज वाला पर्सन आपके चैनल को विजिट करता है। तो वो सबसे पहले सब्सक्राइबर देखता है। जिससे पता चलता है। की आपका चैनल खा स्टैंड करता है। यूट्यूब सब्सक्राइब बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने चैनल को लुकिंग वाइज काफी अच्छा बनाना है। फिर आपको videos को continue upload करना है। वीडियोस की क्वीटी भी बिलकुल साफ होनी चाहिए। जिसे यूजर को देख़ने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। आप 1 वीक में 2 से 3 वीडियोस अपलोड करते रहना चाहिए। जिससे आपके यूजर में एक्टिव रहे आपके चैनल पर। कुल मिलकर सब्सक्राइबर अगर आपको बढाने है तो आपको 1 तो क्वालिटी वीडियोस देने होंगे जो या तो एंटरटेनमेंट से हो या किसी इनफार्मेशन से। और दूसरा आपको अपने चैनल पर टाइम से वीडियोस अपलोड करने है। इस सिंपल सी ट्रिक से आपके सब्सक्राइबर धीरे धीरे बढ़ने लगेंगे।

यूट्यूब से Paise Kaise Kamaye

ये सभी काम करने के बाद बात आती है। की YouTube Se Paise Kaise Kamaye जिससे हम अपनी जरुतो को पूरा कर सके। देखिये वैसे तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए काफी ऑप्शन है। लेकिन वो तय यह से होता है की आपका चैनल का स्टैंड करता है। लेकिन आप sponsorship और गूगल adsence से पैसे कमा सकते है।

कमाई के लिए सिर्फ इतना जरुरी नहीं की यूट्यूब पर विडिओस अपलोड कर दे और कमाई शुरू हो गयी। इसके लिए टाइम लगता है। आप के चैनल को जब तक यूट्यूब की ऒर से यूट्यूब के monetization नहीं होगा तब तक आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते। Monetization के लिए आपको कुछ पॉलिसीस को पूरा करना पड़ता है बता दे की पहले यूट्यूब पर कमाई के लिए काम से काम 10 हज़ार व्यूज होने चाहिए। लेकिन नई पालिसी से तहत अब पिछले 12 महीनो में आप के चैनल पर वीडियोस कम से कम 4 हज़ार घंटे तक प्ले होने चाहिए। इसके इलावा काम से काम आप की चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। जब आप को ये दोनों काम पुरे हो जय गए तो आप Monetization के लिए अप्लाई कर सकते है। मोनतीज़ेशन से मान्यता मिलने के बाद आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब से पैसे कैसे मिलेंगे और कितने मिलेंगे

Monetization Approvel मिलने के बाद आप अपने गूगल adsence website पर जाए। यहा आपको अपनी जीमेल id के साथ लॉगिन करना है। और अपनी बैंक डिटेल्स, अपना पता व् कुछ अन्य जानकारी सबमिट करनी होती है। इसके बाद आपको अपनी वीडियोस पर गूगल ad लगनी होगी। जिससे आप कमाई कर पाएंगे। जितनी भी कमाई होगी वो आपके एडसेन्स अकाउंट में आएगी जो आप अपने अकाउंट में आसानी से देख सकते है। यूट्यूब आपको पहली पेमेंट आपके 100 डॉलर पूरा होने पर भेजेगा। जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में आसानी से डाल सकते है। हर ad पर आपको अलग अलग तरीके से पेमेंट मिलती है।

किस हिसाब से मिलेगी पेमेंट

Monetization Approvel मिलने के बाद आपको हर वीडियो में मोनोइटिज़ेशन इनेबल करना होगा। एडिट वीडियो ऑप्शन में Monetization enable कर दे। Monetization enable करने के बाद आपके वीडियोस पर google ads दिखाई जाने लगेगी। जिससे आप कमाई कर सकते है। इसके इलावा आप अलग तरीके से भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते है। अगर आप के चैनल पर व्यूज काफी आते है। और सब्सक्राइबर भी काफी ज़्यदा है। तो आप किसी कंपनी की मार्कटिंग करने से भी मोटी कमाई कर सकते है।

यूट्यूब से जो भी कमाई होगी। उसका 45 फीसदी हिस्सा यूट्यूब के पास जाता है। और 55 फीसदी हिस्सा आपके पास आएगा। यह कमाई आपके चैनल पर आ रहे विज्ञापन के जरिये होती है। यह विज्ञापन आपको तब मिलते है। जब आपके चैनल पर व्यूज आते है।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial