HomeBUSINESS IDEA'sजोमाटो फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के नियम, रजिस्ट्रेशन Process, Zomato Franchise Kaise Le

जोमाटो फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के नियम, रजिस्ट्रेशन Process, Zomato Franchise Kaise Le

Zomato Franchise Kaise Le, Zomato Franchise Hindi, how to take franchise of zomato hindi, zomato franchise apply online hindi Zomato Franchise And Delivery Service 

अगर आपके पास अपना होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, बार या अन्य प्रकार खाने पिने के प्रोडक्ट बेचने वाला शॉप है तो अगर आप अपना मार्किट में प्रोडक्ट ज्यादा बेचना चाहते है या अपना बिज़नेस का नाम ऊचा करना चाहते है तो आप जोमाटो की फ्रैंचाइज़ी लेकर अपने बिज़नेस को रफ़्तार दे सकते है जोमाटो के साथ कैसे और किस प्रकार जुड़ा जाता है इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल Process, Zomato Franchise Kaise Le में मिलने वाली है।

जोमाटो अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के इच्छुक रेस्तरां और होटल जोमैटो फ्रैंचाइज़ी में शामिल हो सकते हैं और अपने व्यवसाय को ज़ोमैटो प्लेटफॉर्म पर जोड़ कर सकते हैं। सूचीबद्ध होने का मतलब है कि वे जोमैटो को प्लेटफॉर्म पर रखे गए प्रत्येक ऑर्डर के लिए पूर्व-निर्धारित कमीशन प्रतिशत के साथ भुगतान करने के लिए सहमत हैं आइये जोमाटो के साथ बिज़नेस की शुरुवात कैसे की जायगी इसकी जानकारी लेते है।

Zomato Franchise की जानकारी

zomato ki franchise kaise le in hindi- खाने की डिलीवरी सेवा हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गई है। कुछ ही लोग हैं जिन्होंने कम से कम एक बार इस सेवा का उपयोग नहीं किया है उनमें से जोमैटो एक ऐसा नाम है जिससे हम वास्तव में परिचित हैं Zomato की शुरुवात सन 2008 में Foodiebay के रूप में हुआ था और 2010 में इसका नाम बदलकर Zomato कर दिया गया। तब से वे कुछ नाम रखने के लिए भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर UAE, श्रीलंका, कतर और यूके जैसे देशों में अपने परिचालन का विस्तार कर रहे हैं।

अपने निरंतर बढ़ते प्रयासों में उन्होंने 2017 में जोमैटो किचन के नाम से क्लाउड किचन की अवधारणा पेश की। ज़ोमैटो किचन उन सभी शहरों में संचालित होता है जहां वे अपनी भोजन वितरण सेवाएं प्रदान करते हैं। Zomato भारत में सबसे बड़ी खाद्य वितरण सेवाओं में से एक है अगर आप भी अपने किसी होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, बार या अन्य प्रकार खाने पिने के प्रोडक्ट बेचने वाला शॉप का नेटवर्क बढ़ाना चाहते है तो आप भी जोमाटो फ्रैंचाइज़ी की शुरुवात कर सकते है।

सड़क किनारे ढाबा खोलने के नियम जानकारी, कमाए लाखो Dhaba Kaise Khole Hindi

Zomato Franchise Business Model Hindi

Types of Zomato Franchise Hindi-

  • किचन पार्टनर– इस मॉडल में आप रेस्तरां को संचालित करने के लिए बुनियादी ढांचा और अनिवार्य रूप से रसोई प्रदान की जाती है इसके लिए आपको एक वाणिज्यिक या किराए की जगह की आवश्यकता commercial or rented space है। इस Kitchen को Operate करने के लिए Franchise Owner , Restorant को दे देता है। 

अगर आपके पास पहले से कोई जमीन नहीं है तो आप इसे खरदीकर या फिर किराये पर लेकर भी 

Kitchen बनवा सकते हैं और हाँ इस Kitchen मे सभी तरह के Safety होने के साथ इसका License भी होना चाहिए। 

  • रेस्टोरेंट पार्टनर– इस मॉडल में एक रेस्तरां जो क्लाउड किचन की सेवा हासिल करना चाहता है, उसे अपनी रसोई संचालित करने के लिए 300 वर्ग फुट जगह आवंटित की जाएगी। जिन लोगो के लिए पास पहले से खुद का कोई Restorant होता है वे Zomato के साथ Partnership कर सकते हैं। 

99+ पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

Zomato Franchise लेने से जुड़ी कुछ खास जानकारी 

जोमाटो फ्रैंचाइज़ी शुरू करने से पहले आपको इसके नियमो की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप उन नियमो को पूरा करने अपना काम शुरू कर सके।

  • Zomato अपनी Franchise ज़्यादातर 3 साल के ही लिए देता है। 
  • Zomato आमतौर पर उन्ही Restaurant को अपना Franchise देता है जिनका Market मे अच्छा नाम पहचान हो और जो अपने Customer को Quality Food देते हो। 

Zomato Franchise के लिए दस्तावेज

Zomato Franchise Hindi- इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Zomato Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके बाद आपके पास अपने Business Size या Turnover के हिसाब से FSSAI License होना चाहिए। 

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Zomato Par Hotel / Restaurant Kaise Add Kare

जोमाटो पर restaurant, hotel, Dhaba या फिर अपनी चाट की दुकान को add करना बहुत ही आसान है .

लेकिन जोमाटो में अपने restaurant, hotel, Dhaba या दुकान को add करने के लिए आपको जोमाटो के Eligibility Criteria को पास करना पड़ेगा .

क्योंकी जोमाटो सिर्फ Eligible restaurant, hotel, Dhaba और दुकानों को ही अपने App पर लिस्ट करती है .

जोमाटो के eligibility criteria को पास करना कोई कठिन काम नहीं है इसके लिए आपके पास जोमाटो द्वारा मांगे जाने वाले कुछ जरुरी दस्तावेज़ होना चाहिए .

अगर आपके पास वो सभी दस्तावेज़ है जो जोमाटो मांगता है तो आप अपनी लिस्टिंग जोमाटो की app पर करवा सकते है .

Swiggy डिलीवरी पार्टनर कैसे बने पूरी जानकारी Swiggy Delivery Partner Hindi

How To Add Restaurant In Zomato 

  • आपका restaurant, hotel, dhaba या दुकान FSSAI (food safety and standards authority of india) से certified होना चाहिए 
  • आपके पास आपके व्यापार का GST नंबर होना चाहिए
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • आपके पास पैन  कार्ड होना चाहिए

अगर आपके पास यह दस्तावेज़ है तो आप Zomato App में अपना व्यापार लिस्ट करवा सकते है.

Zomato Franchise के लिए आवश्यक खर्च

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले हैं की Zomato Franchise के लिए आवश्यक खर्च क्या क्या है। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि Zomato franchise के लिए आप को काफी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।

Zomato की dealership पाने के लिए एक investor यानी कि निवेशकों को जितना पैसा लगाना पड़ता है, वह तकरीबन 25 से 30 लाख रुपये के आस पास आता है। दोस्तों क्या आप को मालूम है कि franchise द्वारा company को कोई franchise royalty शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

यह investment आप की जमीन और location के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। यदि जमीन आप की खुद की है तो आप का काफी रुपया बच जायेगा और यदि आप जमीन को खरीदते हो या रेंट यानी कि किराया पर लेते हो तो आप को और अधिक राशि की जरूरत पड़ेगी।

Zomato कंपनी हमसे कितना Commission लेती है ?

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले हैं की Zomato कंपनी franchise वालो से या हम से कितना Commision लेती है। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि अभी के समय में तो Zomato सभी orders का आप से सिर्फ 7.5% Commission Resturant के Fees के रूप में लेती है।

साथ ही आप को बता दे की, इस में आप के  Payment Gateway और Service के charges किसी भी रूप से मौजूद नहीं होते है।

जिन Restaurant को 50 से कम Order मिलती है, उन से सिर्फ यह लागभग 99 रुपए की ही शुल्क और तकरीबन 2.99% का Commission Zomato company लेता है।

आप को शायद ही मालूम होगा कि अगर आप हफ्ते में 50 से ज्यादा orders लेते है तो आप से कोई भी Commission शुल्क नहीं लिया जाता है।

दोस्तों कुछ इस तरह से ही Zomato company Commision लेता है और यह ऐसे ही काम करता है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और Zomato franchise से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Zomato Franchise क लिए अप्लाई कैसे करे ?

दोस्तों इस टॉपिक के मदद से हम जानने वाले हैं की Zomato Franchise क लिए अप्लाई कैसे करे। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि हमने सभी बेहतरीन तरीके को नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

Zomato Franchise में apply करने के लिए  सबसे पहले आप को सीधे zomato के website पर जाना होगा  और रजिस्ट्रेशन के लिए apply कर दें।

Zomato पर registration करना बहुत ही सरल है आप से form के अंदर कुछ basic चीजें पूछे जायेंगे, बस आप को अपनी पूरी detail यानी कि जानकारी सही ढंग से देनी है।

उस के बाद zomato के पूरी Team आप के पास आएंगे और आप के द्वारा दी गयी लागभग जानकारी की पुष्टि कर के जांच पड़ताल करेंगे।

इस के अलावा आप के जरूरी दस्तावेज के photo copy भी ले लेंगे। सब कुछ सही होने के बाद आप को इस की अनुमति भी legal रूप से दे दी जाएगी फिर आप Zomato franchise business की काम शुरू कर सकते है।

यदि आपके यह सब नहीं है तो आप एक fast food दुकान लेकर ऑफलाइन के साथ online zomato पर food sale या delivery भी कर सकते है परन्तु आपको यह सारे document के लिए procedure करना बहुत जरूरी होता है।

दोस्तों कुछ इस तरह से ही Zomato Franchise के लिए apply किया जाता है और यह ऐसे ही काम करता है तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और Zomato franchise से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular