चाय बिज़नेस 2023, लागत कम, कमाई 70% तक, जानिए पूरा प्लान Tea Stall Business in Hindi

Last Updated on: 29th May 2023, 04:56 pm

Tea Stall Business in Hindi, tea business profit margin, chai business profit, tea stall daily income, chai business hindi, tea business plan hindi,

चाय का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस जिसे हम कह सकते है छोटा बिज़नेस बड़ा धमाका मतलब कम निवेश में शुरू करो और मुनाफा मोटा कमाओ ऐसा है चाय का बिज़नेस चाय के बिज़नेस में प्रॉफिट 60% तक का होता है चाय के बिज़नेस को आप कही भी शुरू कर लो वो बिज़नेस वही चल जाता है आज हम आपको चाय के बिज़नेस प्लान Tea Stall Business in Hindi के बारे में सभी जानकारिया देने वाले है।

चाय का बिज़नेस आप बिना किसी रिस्क के शुरू कर सकते है इस आर्टिकल में हम आपको सभी जानकारिया देने वाले है कैसे शुरू करे कैसे प्रॉफिट कमाए कैसे काम किया जाता है और कितना कमा सकते है इन सभकी जानकारी आपको इस आर्टिकल Tea Stall Business Plan in Hindi में मिलने वाले है।

Tea Stall Business Plan Hindi

आमतौर पर एक आंकड़े के अनुसार एक भारतीय दिन में 2 कप चाय तो जरूर पीता है और इसी कारण भारत की tea industry in india 2020 10 बिलियन डॉलर की है जो लगातार बढ़ रही है और भारत में चाय का बिज़नेस 1820 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है और हर साल 20% के हिसाब से बढ़ रहा है।

सबसे पहले हम जानते है की भारत में कितना बड़ा है चाय का बिज़नेस चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक Tea Producer देश है हम भारत से इतनी चाय पीते है की भारत में 2020 में 1.10 मिलियन टन चाय consume करी गयी थी साल 2026 तक ये आंकड़ा 1.40 मिलियन टन तक पहुंच जायेगा इसके इलावा भारत एक चाय का बड़ा एक्सपोर्टर भी है 2017 में भारत चाय का बिज़नेस करने में सबसे आगे था भारत में चाय असम और वेस्ट बंगाल में सबसे ज्यादा चाय उत्पादक Tea Producer किया जाता है भारत में जितना भी चाय का उत्पादक होता है उसमे से 80% भारत में ही प्रयोग होता है और बाकि का एक्सपोर्ट किया जाता है।

Tea Stall Business के लिए जगह

किसी भी बिज़नेस के सफल या फ़ैल होने के पीछे उसकी जगह का बहुत महत्व होता है अगर आप चाय की टापरी खोल रहे है तो एक ऐसी जगह देखे जहा लोगो का आना जाना लगा रहता है जैसे Market Place, Office’s, या कोई सड़क का चौक, या किसी बाजार के अंदर और किसी फैक्ट्री में और अगर आप Tea Bar or Tea Cafe की प्लानिंग कर रहे है तो उसके लिए जगह कोई बड़ा मॉल अच्छा विकल्प हो सकता है इसके लिए आपको सबसे पहले मार्किट का ज्याजा (Market Research) लेना पड़ेगा।

चाय की दूकान के लिए आप ऐसी जगह देखे जहा लोग बैठ भी सके क्योकि कुछ लोगो को चाय की टापरी पर चाय के साथ साथ गप्पे मरना भी पसद होता है जो Tea Bar or Tea Cafe में तो कपल्स आते है और दोस्त मस्ती करने भी आते है इसीलिए आपकी tea Stall अच्छी जगह होनी चाहिए इसीलिए ये याद रखे पब्लिक वही पहुँचती है जहा उसे भीड़ दिखाई देती है।

टी कैफ़े शरू करने की लागत, लाभ बिज़नेस की सभी जानकारिया Tea Shop Business Plan Hindi

भारत में चाय की दुकान का बिजनेस शुरू करने फायदे

चाय का बिज़नेस शुरू करने के बहुत से फायदे है-

  • चाय भारत में सबसे आम पेय है. लगभग हर भारतीय इसे दिन में दो बार लेता है.
  • बहुत कम निवेश की आवश्यकता है.
  • चाय का बिज़नेस को कही से भी शुरू किया जा सकता है
  • बहुत कम सेटअप के साथ शुरू किया जा सकता है.
  • कोई जटिल कौशल की जरूरत नहीं है. आप इसे अपनी मां, बहन या पत्नी से आसानी से सीख सकते हैं.
  • दूसरी ओर एक अन्य प्रकार की चाय जैसे काली चाय, हरी चाय, सफेद चाय आदि के लिए आप Youtube से सीख सकते हैं.

चाय की दुकान का बिजनेस के लिए आवश्यकताएँ

चाय की दुकान का बिजनेस Tea Stall Business को शुरू करने के लिए निम्नलिखित आवश्यकताएं हैं:-

  • चाय के लिए वेंडिंग मशीन
  • चाय बनाने की सामग्री जैसे चायपत्ती, चीनी, दूध आदि
  • केतली
  • स्टोव, भट्टी
  • छोटी कटोरी, कप
  • चाय बनाने का पान
  • कुर्सियाँ और मेज या बेंच

दुकान केवल चाय की चुस्की लेने के लिए ही नहीं होती है बल्कि इसका एक मुख्य उद्देश्य आपको देश विदेश में चल रही राजनीतिक एवं समसामयिक घटनाओं से अवगत कराना भी होता है।

थोड़े बहुत बेंच, कुर्सियों या स्टूल की व्यवस्था रखें जहाँ लोग चाय की चुस्की के साथ बतरस का आनंद ले सकें जो कि चाय की दुकान का अहम हिस्सा है। साहित्य का रस भी आपको इन्हीं चाय की टपरियों पर देखने को मिलेगा। इसलिए बैठने का उचित प्रबंध अवश्य करें।

चाय गरम की फ्रैंचाइज़ी 2023 शुरू करने के नियम, लागत कैसे शुरू करे Chai Garam Franchise Hindi

चाय स्टाल बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट

How much does it cost to open a tea shop?- इस बिज़नेस के अन्दर निवेश इस Business और जमीन के ऊपर निर्भर करता है क्योकि यदि बड़ा Business शुरु करते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट (Investment) करनी पड़ती है और छोटा बिज़नेस घर से शुरु करते है ( Tea Stall Business Shop Business hindi ) तो उसके अन्दर कम इन्वेस्टमेंट (Investment) करनी पड़ती है (Tea Stall Business Shop Business hindi )और खुद की जमीन है तो कम पैसो में काम चल सकता है और यदि जमीन किराये पर लेते है या खरीदते है तो उसके अन्दर ज्यादा इन्वेस्टमेंट  (Investment)करनी पड़ती है। chai startup

Total Investment :- Around Rs. 50,000   (यदि खुद की दुकान है)

चाय स्टाल में कौन कौन सी चीज बेच सकते है

चाय स्टाल Tea Stall Business के अन्दर बहुत सा सामान बेच सकते है  क्यूंकि लोग चाय के साथ कुछ खाना पसंद करते हैंऔर ये सामान गर्मी सर्दी सभी मौसम में चलता:-

  • बिस्किट
  • नमकीन
  • रस्क
  • चॉकलेट
  • कोल्ड ड्रिंक
  • पानी की बोतल
  • ज्यूस
  • चिप्स
  • च्युंगम
  • टॉफी

Tea Stall Business Profit

Tea Stall Business Profit- अगर बात करे तो 1 कप चाय में कितना मुनाफा है तो बात ऐसी है की भारत में चाय Life-Style का हिस्सा है तो इस बिज़नेस से पैसा बनाना कोई बड़ी बात नहीं है आज के दिनों में आप किसी भी सिटी में चले जाईये 1 कप चाय की कीमत 10 रुपए से कम कीमत पर नहीं मिलेगी और 1 कप चाय बनाने पर जो खर्चा आता है वो 4 रुपए आता है और बिकती कम से कम 10 रुपए की है तो इसमें 60% का मार्जिन मिलता है अगर आप दिन में 200 कप चाय बी बेचते है तो आप दिन के 1200 कमा सकते है महीने का 36000 रुपए और जो आपकी दुकान पर चीज़े बिकेगी उनका प्रॉफिट अलग होगा मतलब जितनी ज्यादा बिक्री उतना ज्यादा प्रॉफिट।

चाय पॉइंट फ्रैंचाइज़ी 2023 शुरू करे? Chai Point Franchise in India Hindi

ग्राहक के प्रति आपका व्यवहार Tea Stall Business

किसी भी व्यवसाय में चमक तब आती है जब दुकानदार का ग्राहकों के प्रति व्यवहार सहृदय पूर्ण हो। आप अपनी मुस्कुराहट से ग्राहकों का मन मोह सकते हैं।

दोनों में से कहीं भी चूक हुई तो काम नहीं बनेगा। यदि सामान की गुणवत्ता शानदार है लेकिन व्यवहार में खोट है तो भी व्यापार अधिक लंबा नहीं चल सकेगा और यदि व्यवहार अच्छी हैं किंतु सामान की गुणवत्ता में कमी है, तो भी कुछ नहीं हो पाएगा।

अगर आपको Tea Stall Business in Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Leave a Comment

x