Reliance पेट्रोल पंप कैसे खोले Reliance Petrol Pump Dealership Hindi

Published by Ankit Kashyap on

reliance petrol pump dealership

Reliance Petrol Pump Dealership Hindi, Reliance petrol pump dealership 2021, Reliance petrol pump dealership kaise le.

जैसा के आप सभी जानते है है की रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनी है और ये हर प्रकार की फीलड में काम करती है चाहे वो Reliance Telecom, Reliance Petropump, Petrochemicals, Textiles, Natural Resources, Retail, and Telecommunications ये सभी प्रकार के काम रिलायंस कंपनी दुवारा किया जाता है इसलिए रिलायंस भारत की ही नहीं पुरे Asia Biggest Company है।

Reliance Industries के मालिक Mr. Mukesh Ambani भारत के अमीरो की सूचि में नंबर 1 पर आते है और रिलायंस इंडस्ट्रीज का Petrol Pump का बिज़नस पूरे देश में व्यापक रूप से फैल रहा है जहा भारत तेजी से विकास की और बढ़ रहा है उसमे सबसे बड़ा हाथ भारत के बिजनेसमैन का सबसे बड़ा हाथ है।

अगर आप भी Reliance Industries के साथ जुड़ना चाहते है और आप Reliance Petrol Pump Dealership लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल्स के अंत तक हमारे साथ बने रहिये तभी आपको समझ आएगा की Reliance Petrol Pump Franchise कैसे ली जाती है।

अगर आप भी नए बिज़नेस की तलाश कर रहे है जिसमे मुनाफा जायदा हो तो रिलायंस पेट्रोल पंप आपको यह मौका प्रदान कर रही है। जल्द ही Reliance Industries  देश में नए 5500 पेट्रोल पंप खोल रही है। जिसके लिए आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

आइये जानते है एक Reliance Petrol Pump Dealership 2021 खोलने की प्रक्रिया क्या है?

Reliance Petrol Pump क्या है?

वैसे तो इसके बारे में सभी जानते होंगे लेकिन ज्यादा जानकारी के लिए बता दे रिलायंस भी एक पेट्रोल विक्रेता है लेकिन इसके पास कस्टमर्स ज्यादा होने के कारण इसकी मांग बहुत ज्यादा है और इसकी आपूर्ति करने के लिए रिलायंस ज्यादा पेट्रोलपंप खोलने के बारे में सोच रहा है।

What is Petrol Reliance Pump- जिस तरह आज कल सड़को का जाल बिछा हुआ है और उन सड़को पर वाहनों की सख्या बढ़ती चली जा रही है चाहे वो किसी भी प्रकार का वाहन हो दोपहिया, तिनपहिया, या चरपहिया या इससे अधिक इन सबको चलने के लिए इनमे पेट्रोल और डीज़ल की जरूरत होती है और ये पेट्रोल और डीज़ल हमको केवल पेट्रोल पंप पर ही मिलता है।

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

Reliance Petroleum Dealership क्या है?

Reliance Industries Limited (RCL) भारत की पेट्रोल विक्रेता कंपनी में से नंबर 1 कंपनी है और इसके पास कस्टमर ज्यादा है लेकिन पुरे भारत में Reliance Petrol Pump सिर्फ लगभग 2500 है जो ज्यादा कस्टमर होने के साथ कम है और इसी कमी को पूरा करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज पुरे भारत में 5000 से भी ज्यादा नए पेट्रोल पंप खोलने वाली है और आप ये कंपनी ब्रिटिश पेट्रोल कंपनी BP के साथ मिलकर काम करेगी जिसमे ब्रिटिश पेट्रोल कंपनी BP का 49% रहेगा और 51% रिलायंस के पास रहेगा।

अगर आप भी नया Reliance Fuel Station खोलना चाहते है तो आप इस पर विचार कर सकते है और आप ये कैसे खोल सकते है इसमें हम आपकी मदद पूरी तरह इस आर्टिकल के दुवारा करेंगे।

HP पेट्रोल पंप कैसे खोले HP Petrol Pump Dealership Hindi

Reliance Petrol Pump खोलने के पात्रता मापदंड

how to get dealership of reliance petrol pump- वैसे तो सभी प्रकार के पेट्रोल पंप खोले के लिए पात्रता मापदंड लगभग सामान होत्ते है फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की जो 2020 में नए नियम बने थे उनके अनुसार SC Category के लिए फाइनेंसिंग की शर्त को खत्म कर दिया गया। साथ ही Security Deposit में भी कमी कर दी गई है। इससे साफ है और इसके अलावा महिलाओं को 33% रिजर्वेशन की भी व्यवस्था की गयी है लेकिन स्वतंत्रता सेनानी को कुछ छुट दी जाती है।

Apply for Reliance Petrol Pump के जरूरी नियम-

1. इसके लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।2. आपका इंडियन सिटीजन होना जरुरी है।3. आपकी पढाई कम से कम 10th यानी मेट्रिक पास होना चाहिए और शहर में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12th पास होना चाहिए।

इन तीनो कामो को पूरा करने के बाद आप Reliance Petrol Pump के लिए Apply कर सकते है।

Indian Oil पेट्रोल पंप कैसे खोले Indian Oil Petrol Pump Dealership Hindi 2021

Reliance Petrol Pump Dealership की प्रमुख विशेषताएं

  • Reliance Company भारत में अपने Petrol Pump के कारोबार को और आगे बढ़ाना चाहती।
  • Company Petrol Pump और Diesel सहित विमान कंपनियों के ATF की आपूर्ति पर भी Focus करेगी।
  • इंडिया में अभी रिलायंस के 2500 Petrol Pump हैं। अब नई कंपनी बनने के बाद इसमें तेज विस्तार किया जाएगा।
  • रिलायंस कंपनी देश में नए 5500 पेट्रोल Pump खोलने हेतु जल्द ही आवेदन आमंत्रित करेगी।
  • इसके अलावा एविएशन फ्यूल का कारोबार भी इसी कंपनी के तहत तेजी से बढ़ाया जाएगा। अभी रिलायंस देश के 30 हवाई अड्डों पर ATF उपलब्ध कराती है।
  • भारत सरकार पेट्राल और डीजल की मार्केटिंग में विदेशी कंपनियों को आने के लिए नियमों को लचीला बनाने की तैयारी में है।

Reliance Petroleum Dealership के लिए जगह का चुनाव

How can I get Reliance Petrol Pump franchise?- जैसे की हमने आपको बताया की रिलायंस भारत की काफी ऊँचे लेवल की कंपनी है लेकिन ये आपका काम भी उसी तरीके से करती है जहा इसको बिज़नेस में विकास दिखाई देता है।

अगर बात करे Reliance Petrol Pump Dealership की तो ये कंपनी Reliance Petrol Pump खुलवाने के लिए वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) को चुनती है चाहे को किसी भी जगह हो इसके लिए कंपनी ने अपनी एक टीम भी बनाई हुई है जो पेट्रोल पंप खुलवाने के लिए जगह का जायजा करती है और बाद में जगह को चुनती है Reliance Petrol Pump खोलने के लिए आपके पास वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) में जगह होनी चाहिए।

CNG पंप डीलरशिप कैसे ले 2021-22 CNG Pump Dealership Hindi

रिलायंस पेट्रोल पंप व्यवसाय के लिए कितनी जगह होनी चाहिए?

रिलायंस के पास पेट्रोल पंप पर कस्टमर ज्यादा होने के कारण जगह भी ज्यादा ही होनी चाहिए इसके लिए आपको शहरों के लिए 800 वर्ग मीटर और हाईवेज के लिए 1,200 वर्गमीटर से 1,200 वर्गमीटर जगह का होना अनिवार्य है और जो भी जगह है वो सड़क या रोड के किनारे होनी चाहिए ट्रोल पंप शुरू करने के लिए भूमि को समतल और विकसित किया जाना चाहिए और ऐसी जगह होनी चाहिए जहा बिजली आसानी से पहुंच सके क्योकि पेट्रोल पंप पर सारा काम मशीने बिजली पर ही चलती है।

अमीर बनने के बिजनेस-Business Ideas In Hindi 2021-22

Reliance Petrol Pump Franchise के लिए Documents का चुनाव

  • ज़मीन से जुड़े सभी दस्तावेज पुरे होने चाहिए
  • ज़मीन पर बिजली का होना अनिवार्य है
  • आपके पास सम्पति का नक्शा भी होना चाहिए
  • पेट्रोल पंप लहोलने के लिए जितना निवेश होगा वो आपके पास होना चाहिए
  • जगह का साफ सुथरा होना जरुरी है
  • अगर जमीन कृषि भूमि है, तो आपको उसको गैर कृषि भूमि  करवाना होगा।
  • अगर ज़मीन आपके नाम नहीं है तो मालिक से NOC यानी No-Objection Certificate लेना होगा।
  • ज़मीन पर बिजली का होना अनिवार्य है
  • अगर आपका जमीन हरी पट्टी में है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।
  • Registered sales deed या lease deed होना अनिवार्य है।
  • अगर जमीन आपके किसी परिवार के सदस्य के नाम पर है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा।

Essar Petrol Pump कैसे ले Essar Petrol Pump Dealership

Reliance Fuel Station के लिए जरूरी Documents

हर बिज़नेस को शुरू करने के लिए डाक्यूमेंट्स का भी बड़ा रोल होता है और जब आप रिलायंस पेट्रोल पंप व्यवसाय शुरू करते है जो आपको कुछ इन दस्तावेजों की जरूरत होती है जैसे-

1. The application form -Expression of Interest (EOI)2. Land Documents including 7/12 extract and sale deed3. Circle Rate Circular4. Site Plan5. Photographs of the site6. Specific documents needed to establish financial and business capability7. DD for the application fee

Shell Petrol Pump Dealership कैसे ले 2021

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए कानूनी लाइसेंस और अनुमति दस्तावेज।

  • CCOE है जो विस्फोटक विभाग की मंजूरी दस्तावेज है।
  • एक जिला कलेक्टर NOC और पुलिस आयुक्त NOC.
  • PWD की मंजूरी, बिजली बोर्ड, ग्राम पंचायत।
  • अंतिम CCOE लाइसेंस
  • राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृति
  • अगर वन भूमि तो वनविभाग से NOC.
  • retail license जो optional
  • वजन और माप मुद्रांकन।

Reliance Fuel Station के लिए निवेश

How much does it cost to open Reliance petrol pump?

निवेश तो हर बिज़नेस का पहला कदम होता है और रिलायंस पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कम से कम 1 से 1.5 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ सकते है ये सारा खर्चा आपका सभी मशीनो, जगह और स्टाफ को मिला कर है।

Reliance Petrol Pump Dealer Commission

What is the profit of Reliance petrol pump?- वैसे तो Petrol Pump का Business अच्छा बिजनेस माना जा सकता है, परन्तु Petrol/Diesel बेचने का मुनाफा उसकी मात्रा में निर्भर करता है आपने दिन भर में कितना पेट्रोल और डीजल बेचा, आपकी कमाई इस पर निर्भर है

लेकिन हम कमीशन की बात करे तो बता दे हर 1 लीटर पेट्रोल बेचने पर आपको 2.5 रुपए का कमीशन मिलता है और डीजल 1 लीटर बेचने पर 1.80 रुपए का कमीशन मिलता है।

अगर आप किसी भी कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो ये जरूर पढ़े- नया पेट्रोल पंप कैसे खोले जानिए पूरी जानकारी 2021

Reliance Petrol Pump Franchise योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करें

How to open Reliance Petrol Pump रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2021

रिलायंस का पेट्रोल पंप लेने के लिए आप हमारे दुवारा निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे-

सबसे पहले आपको रिलायंस की वेबसाइट पर जाना है वहां आपको आवेदन संबंधी सभी जानकारी मिल जाएगी।

Reliance Petrol Pump Franchise Official Website: https://www.reliancepetroleum.com/businessEnquiry 

Reliance Petrol Pump Application Form को भरना है इस Reliance Petrol Pump Application को भरने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों को अपने साथ रखे इसके अलावा रिलायंस का पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कुछ जानकारियों कंपनी को देनी होगी।

बाद में आपको apply for reliance petrol pump पर जाना है जहा अपना नाम मोबाइल नंबर, ईमेल के अलावा राज्‍य और शहर का नाम इत्यादि जानकारी देनी है।

उसके बाद आपको कंपनी का फॉर्म देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।

reliance petrol pump apply online- अगर आप किसी भी कंपनी या पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आप हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़े इससे आपको बहुत मदद मिलेगी- किसी भी कंपनी की डीलरशिप कैसे ले

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन

Reliance Petrol Pump Dealership (Bank Loan Facility) – अगर आप रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के इच्छुक है परन्तु निवेश के आभाव में असमर्थ है तो चिंता मत करें। पेट्रोल पंप खोलने और उसके विस्‍तार के लिए बैंकों से लोन भी लिया जा सकता है। पेट्रोल पंप पर आजकल रेस्तरां जैसी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। इस तरह के काम के लिए आराम से लोन लिया जा सकता है। पेट्रोल पंप शुरू करने में जो खर्च आता है, वो उस क्षेत्र पर निर्भर होता है। यदि अर्बन एरिया में पेट्रोल पंप खोलना है तो खर्च उस हिसाब से होगा, वहीं मेट्रोपोलिटन एरिया है तो खर्च उसके हिसाब से आएगा। अगर पेट्रोल पंप रूरल एरिया में खोलना है तो उसका खर्च थोड़ा कम होगा। फिर भी आपके पास निवेश के लायक 15-20 लाख रुपये होना चाहिए। जिसके लिए आपको बैंक से भी लोन लेना पड़ सकता है।

Easy Day Franchise कैसे ले Easyday Franchise In Hindi

Reliance Petroleum Dealership Contact Details

  • Company Full Name: Reliance Petroleum Limited
  • Type: Subsidiary
  • Industry: Petroleum and Natural Gas
  • Founded Year: 2008
  • Founder: Mr. Mukesh Ambani
  • Headquarters: Ahmedabad, Gujarat, India
  • Key People: Mr. Mukesh Ambani (Chairman & CEO)
  • Parent Company: Reliance Industries Limited
  • Subsidiaries: NA

Reliance Petroleum Dealership Contact Details – 1800223023 24×7 Services

Petroleum Dealership Mail Id – [email protected]

Reliance Petrol Pump head Office – 3rd Floor, Avdhesh House, 1st Slope, Ellis Bridge, Ahmedabad 380006, Gujarat, India.

यदि आपको यह  reliance petrol pump dealership in Hindi की जानकारी पसंद आई या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Related Search- reliance dealership, reliance petrol pump franchise, रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म, reliance petroleum dealership, application for reliance petrol pump dealership, reliance petrol pump latest news, reliance petrol pump application form, how to open reliance petrol pump in india.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *